Karwachauth Vrat : भूलकर भी करवा चौथ के दिन इस रंग के कपड़े न पहने, माना जाता है अपशकुन

Karwachauth Vrat : करवा चौथ का त्यौहार शादीशुदा महिलाओं को लिए बहुत ही खास और स्पेशल होता है. इस दिन शादीशुदा महिलाएं पूरा दिन करवा चौथ का व्रत रखती हैं इसके साथ ही वह सोलह श्रृंगार भी करती हैं. महिलाएं इस दिन का पूरे साल बेसब्री से इंतजार करती हैं. करवा चौथ पर महिलाएं बहुत सारी खरीदारी भी करती हैं जैसे साड़ी, सूट और मेकप का समान.

Karwachauth Vrat : पत्नी को दें ये गिफ्ट, खुश हो जाएंगी आपकी श्रीमती जी

ऐसा माना जाता है कि यह व्रत पति की लंबी उम्र के लिए किया जाता है. लेकिन करवा चौथ के व्रत के दिन शादीशुदा महिलाओं कुछ रंगो के कपड़ो का उपयोग करने से परहेज करना चाहिए. जो अशुभ माने जाते हों. वैसे तो सभी रंग अच्छे होते हैं लेकिन हमारे शास्त्रों कुछ कारण से इन रंगो के कपड़ो का प्रयोग नहीं किया जाता है. यदि आपको उन रंगों के बारे में नहीं पता है कि उस दिन किस रंग के कपड़े पहने पर मनाही है तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे तो आइए जानते हैं करवा चौथ पर शादीशुदा महिलाओं को किस रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए.

KarwaChauth Vrat – क्या होता है 16 श्रृंगार? करवाचौथ से क्या है इसका संबंध

Black Colour

करवा चौथ के दिन शादीशुदा महिलाओं को काले रंग के कपड़े बिल्कुल भी नहीं पहना चाहिए. क्योंकि काला रंग पहना इस दिन अशुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार काले रंग के कपड़े पूजा और व्रत पहने पाबंदी लगाई गई है. इसलिए करवा चौथ पर शादीशुदा महिलाओं को काले रंग के कपड़े गलती से भी नहीं पहनने चाहिए.

White Colour

करवा चौथ के दिन शादीशुदा महिलाओं को सफेद रंग के कपड़े भी नहीं पहनने चाहिए. सफेद रंग वैसे तो शांति का प्रतीक माना जाता है लेकिन सफेद कलर विधावा औरतें पहनती हैं. इसलिए करवा चौथ पर सफेद रंग के कपड़े कभी भी नहीं पहना चाहिए.

Blue Colour

दो राज्य उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ जगहों पर ब्लू रंग को अशुभ माना जाता ह. इस कारण से यहां पर लोग इस रंग के कपड़ों को पूजा और व्रत में गलती से भी नहीं पहनते हैं. इसी कारण से करवा चौथ पर नीले रंग के वस्त्रों को धारण नहीं करना चाहिए.

KarwaChauth Vrat – मंगेतर या बॉयफ्रेंड के लिए रखना चाहिए करवाचौथ व्रत? क्या कहता है नियम

Brown Colour

करवा चौथ के दिन भूरे रंग के कपड़े पहना अशुभ माना जाता है. क्योंकि यह रंग सेडनेस से भरा रंग माना जाता है. इसी कारण से इंडिया के कुछ जगहों पर करवा चौथ के दिन इस रंग के कपड़े पहनने से मना किया जाता है.

Gray Colour

स्लेटी रंग को भी अशुभ माना जाता है. इस रंग को आप रोजमर्रा की जिदंगी में पहन सकते हैं लेकिन विशेष त्यैहार जैसे दिवाली, दशहरा,करवा चौथ पर इस रंग को पहनना अशुभ माना जाता है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!