रेलवे स्टेशन पर बिना मास्क घूम रहे यात्रियों पर अब स्क्वायड की रहेगी नजर, वसूला जाएगा जुर्माना

Railway station: चारबाग रेलवे स्टेशन पर बिना मास्क घूम रहे यात्रियों पर अब रेलवे के स्क्वायड की नजर रहेगी. बे-टिकट यात्रियों को पकड़ने वाले स्पेशल चेकिंग स्क्वायड को अब बिना मास्क वाले यात्रियों से जुर्माना वसूलने की जिम्मेदारी दी गई है. इसके साथ ही एक्सेस फेयर टिकट (ईएफटी) से टीसी भी जुर्माना वसूल सकेंगे.

L&T, BHEL चलाएंगी देश में Private Trains, रेलवे ने फाइनल किए ये नाम

दरअसल, कोरोना काल में ट्रेनों का संचालन तो शुरू हो गया है. लेकिन अब भी कई यात्री कोविड-19 के मानकों का पालन ही नहीं कर रहे हैं. इसके चलते चारबाग स्टेशन और लखनऊ जंक्शन आने वाले कई यात्री मास्क ही नहीं लगाते हैं. रेलवे ने अब अपने स्टेशनों पर ट्रेन आने से पहले इसकी उद्घोषणा भी शुरू कर दी है. लेकिन जब कुछ यात्रियों के मास्क न पहनने के मामले सामने आए तो रेलवे ने अपनी एक व्यवस्था भी लागू कर दी. इस समय बिना कन्फर्म टिकट के यात्रा की अनुमति नहीं है. जिस कारण टिकट चेकिंग स्टाफ खाली है.

Special trains : दिवाली और छठ में घर जाना हुआ आसान, रेलवे चला रहा स्पेशल ट्रेन, ये रही लिस्ट

रेलवे ने अपने टिकट चेकिंग स्टाफ का उपयोग बिना मास्क वाले यात्रियों के खिलाफ कार्यवाही में शुरू कर दिया है अब यह दस्ता यात्रियों से उनका टिकट नही मांगता है. वह बिना मास्क के यात्रियों से जुर्माना वसूलता है. उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के सीनियर डीसीएम जगतोष शुक्ल बताते हैं कि पिछले एक सप्ताह से यह स्क्वायड काम कर रहा है.

जिसका असर दिखने लगा है. अभी स्टेशन पर इनको तैनात किया गया है. जल्द ही एक्सप्रेस ट्रेनों में भी इनकी ड्यूटी बिना मास्क वाले यात्रियों के खिलाफ कार्यवाही पर लगाई जाएगी. वहीं, टीसी स्टाफ को भी ईएफटी से जुर्माना वसूलने का अधिकार दे दिया गया है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे