Elevator Stuck: लिफ्ट में फंसे तो घबराएं नहीं इन टिप्स को अपनाएं

Elevator Stuck : हाई राइज बिल्डिंगों में रहने वालों का लिफ्ट के बिना काम नहीं चल सकता लेकिन क्या आपको पता है बिल्डिंगों में रहने वालों के लिए लिफ्ट जितनी जरूरी है, उतना ही जरूरी है उनके लिए ये जानना कि आप लिफ्ट के बारे में  ठीक से समझें. आपके साथ ऑफिस, घर या कहीं किसी जगह लिफ्ट से जाते हुए कोई मुश्किल न हो जाए, इसलिए आइए जानते हैं इसके बारे में

लिफ्ट में फंसना बहुत तनावपूर्ण हो सकता है, क्योंकि बहुत से लोग क्लॉस्ट्रोफोबिया के कारण घबरा सकते हैं या देरी के कारण चिंतित या चिड़चिड़े हो सकते हैं. संभावित चोट से बचने के लिए लिफ्ट से बाहर निकलने की कोशिश न करें या जबरदस्ती दरवाजे न खोलें, शांत रहें और मदद के आने की प्रतीक्षा करें.

अगर आप कभी भी लिफ्ट में फंस जाते हैं आइए जानते हैं तो कैसे अपनी और अपने आसपास वालों को बचा सकते हैं, आइए जानते हैं

लिफ्ट का इतिहास || History of Elevator

आपको बता दें कि लिफ्ट का निर्माण अमेरिका में रहने वाले ओटिस नाम के एक युवक ने किया था. इसका निर्माण लगभग सवा सौ वर्ष पहले हुआ था. लेकिन इसका इस्तेमाल तब सही से होने लगा जब इसके अंदर स्टील की मोटर पहिया लगा कर इस्तेेमाल शुरू हो गया. बड़े शहरों में कोई भी बिल्डिंग बिना लिफ्ट के नहीं बनती. लिफ्ट के सहारे लोग एक झटके में अपने मंजिल तक पहुंच जातेे हैं.

अगर आप लिफ्ट में फंस गए हैं तो क्या करें? || What to do if you are stuck in an elevator?

शांत रहें – लिफ्ट में फंसना नर्वस हो सकता है. लिफ्ट में लोगों की संख्या के आधार पर अगर हर कोई घबराहट की स्थिति में भारी सांस ले रहा है, तो लिफ्ट गर्म होना शुरू हो जाएगा. ऐसी स्थिति में शांत रहने की पूरी कोशिश करें और लिफ्ट में दूसरों को शांत रखने की कोशिश करें.

अलार्म बजाएं – लिफ्ट में अलार्म बटन होता है उसे दबाएं. कुछ बटनों में अलार्म बेल इमेज होती है, जबकि अन्य में फ़ोन इमेज होती है.  यदि संभव हो तो किसी को फोन करें.

Atal Bridge in Ahmedabad : अहमदाबाद के ‘अटल ब्रिज’ की खासियत जिसका उद्घाटन PM Modi ने किया

एलेवेटर के पीछे की ओर जाएं – एलेवेटर या अलार्म कंपनी से संपर्क करने के बाद लिफ्ट के पिछले हिस्से की ओर जाएं और आगे की ओर मुंह करें. जब लिफ्ट कंपनी या इमरजेंसी सेवाएं दरवाजा खोलने का प्रयास करती हैं तो कार के पीछे की ओर और उनके रास्ते से बाहर होना सबसे अच्छा है.

लिफ्ट में फंस जाने पर क्या न करें? || What not to do if you get stuck in an Elevator?

लिफ्ट के अंदर कभी भी हमें सिगरेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.यह हमारे और साथ में मौजूद साथियों के जान के लिए खतरा भी बन सकता है. इसके धुएं से शॉर्ट सर्किट हो सकता है.

पहले से ही क्षमता से ज्यादा हों तो लिफ्ट के अंदर प्रवेश नहीं करना चाहिए.

Oyo Rooms : Unmarried Partner संग ओयो में रूम बुक करना कितना है सेफ? आइए जानते हैं

लिफ्ट में फंसे हो जोर-जोर से कूदना नहीं चाहिए.बटन को बार-बार दबाना नहीं चाहिए. इस मामले में बच्चों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!