Damdama Lake – मानेसर में एक परफेक्ट फैमिली हॉलिडे डेस्टिनेशन

Damdama Lake – गुड़गांव से लगभग 24 किमी की दूरी पर, चट्टानी अरावली पहाड़ियों से घिरा, खूबसूरती से भरा दमदमा झील शहर के जीवन की हलचल के बीच शांति का नजारा है. यह उन पर्यटकों के लिए एक पफेक्ट जगह है जो एक दिन के लिए कही शांत स्थान की तलाश कर रहा हो. यह हरियाणा की सबसे बड़ी झीलों में से एक है जहां आप अपने बच्चों के साथ जादुई अरावली पहाड़ियों के बीच एक मजेदार भरा वीकेंड बिता सकते हैं.

यहां देखने लायक कई शानदार स्थल(मंदिर, किले, झील, झरने) हैं. यह स्थल गुड़गांव और दिल्ली से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है, इसके साथ ही मछली शिकार के शौकीन पर्यटकों के लिए यह एक रमणीय स्थल है. इन सब के अलावा सोहना अपने वार्षिक विनटेज कार फेस्टिवल के लिए भी काफी जाना जाता है. यहां पर्यटन के लिहाज से ढेर सारे स्थल मौजूद हैं, जिनका प्लान आप वीकेंड के दौरान बना सकते हैं. इस लेख के माध्यम से जानिए सोहना के सबसे शानदार स्थलों के बारे में जो आपकी हरियाणा यात्रा को खास बनाने का काम करेंगे.

दमदमा झील में, रॉक क्लाइम्बिंग, कैंपिंग, बोटिंग, पैरासेलिंग आदि गतिविधियों में भाग लेकर आप अपना सारा तनाव दूर कर सकते हैं. झील में कई जैव विविधता वाले हॉटस्पॉट हैं, जो सर्दियों के महीनों में कई प्रवासी पक्षियों को होस्ट करने के लिए जाने जाते हैं.

Gurugram के आस-पास है 6 बेस्ट Lake, जहां आप दोस्तों के साथ मना सकते हैं पिकनिक

The History Behind Damdama Lake

1947 में अंग्रेजों द्वारा कमीशन, झील का उद्देश्य वर्षा जल के संचयन की अनुमति देना था. हालांकि, वर्षों में, यह मानसून के पानी को संग्रहित करने की जगह से बहुत अधिक हो गया है. यह अब देशी और प्रवासी दोनों पक्षियों की 190 प्रजातियों का घर है.

Here’s What to Expect!

जब आप दमदमा झील के बारे में बात करते हैं, तो पहली चीज जो आपका ध्यान आकर्षित करती है, वह है सुंदर अरावली पृष्ठभूमि. लेकिन यहां पर बहुत कुछ है. आप विभिन्न गतिविधियों जैसे पैरासेलिंग, कयाकिंग, एंगलिंग, रोइंग, आदि कर सकते हैं. आपको सभी प्रकार के एडवेंचर खेलों का अनुभव मिलेगा और साथ ही साथ प्रकृति के सैर, मछली पकड़ने, साइकिल चलाने आदि गतिविधियों के साथ एक शांतिपूर्ण जगह मिलेगी.

For the Families Up for Some Adventure

यह कहना सही होगा कि दमदमा झील एक अनोखी जगह है जो आपको दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में रहने के साथ-साथ बहुत दूर यात्रा किए बिना अपने रोमांच से भर देती है. झील में विभिन्न एडवेंचर खेल कराया जाता है.

चमचमाते Gurugram शहर का नाता है महाभारत काल से, जानें इसके बारे में कुछ Interesting Facts

Rock Climbing at Damdama Lake

झील अरावली पहाड़ियों की सुंदर चट्टानों से घिरी हुई है, रॉक क्लिंबिंग करने का मजा ही कुछ और होता है.

Hot-Air Balloon Ride at Damdama Lake

जब आप अपने परिवार के साथ दमदमा झील में हैं, तो एक मजेदार और अनोखे अनुभव के लिए हॉट-एयर बैलून की सवारी जरूर करें. एक बार जब आप विशाल गुब्बारे से जुड़ी मजबूत टोकरी पर चढ़ जाते हैं, तो आपको 5000 फीट की ऊंचाई पर चढ़ाया जाएगा. सवारी आम तौर पर एक घंटे तक चलती है, इस दौरान आप दमदमा झील और इसके आकर्षक वातावरण का आनंद ले सकते हैं.

Boating at Damdama Lake

झील मानसून के मौसम में लगभग 70 फीट गहरी है. कपल और परिवारों के साथ बोंटिग  का अनुभव करने के लिए एकदम सही जगह है. बोटिंग सेवाओं की व्यवस्था करने में आस-पास काम करने वाली कई ट्रैवल और टूर कंपनियां आपकी मदद करेंगी.

Camping at Damdama Lake

दमदमा झील में आरामदायक और शानदार कैंपिंग ट्रिप के लिए आवश्यक प्रबंध हैं. आपको बस इतना करना है कि वहां पर एक कैंप पैकेज बुक करें और प्राकृतिक सुंदरता और रोमांच का आनंद लें.

Fishing at Damdama Lake

आप एक सुंदर दृश्य के बीच में मछली पकड़ने की छड़ी के साथ नाव पर बैठे अपने रविवार को बिता सकते हैं. झील के अधिकारी मछली पकड़ने की अनुमति देते हैं और यह झील में पर्यटकों के लिए हमेशा से एक प्रमुख आकर्षण रहा है.

Nature Walk at Damdama Lake

अपने परिवार के साथ दमदमा झील के आस-पास टहलें और वहां की प्रकृति का सौंदर्य देखें. अरावली पर्वत श्रृंखला की घाटियों में बैठकर, यह शांत झील बस आराम और व्यस्त शहर के जीवन की थकावट दूर करने के करने को लिए एकदम सही जगह है. अपने बच्चों को समृद्ध वनस्पतियों और जीवों का पता लगाने के लिए ले जाएं और उन्हें प्रकृति से जुड़ने दें.

For the Nature Lovers

यदि आप एक साहसिक व्यक्ति नहीं हैं और आप छुट्टी बस शांति से बिताना चाहते हैं, तो झील के आसपास  बहुत कुछ है. ऐसी शानदार सुंदरता से घिरे शांति से कौन सांस लेना नहीं चाहेगा. आप बर्ड-वाचिंग कर सकते हैं और जगह के आसपास वन्य जीवन के उत्कृष्ट सरणी का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा, झील खूबसूरती से विविध वनस्पतियों को भी समेटे हुए है. यदि आप अपने अंदर के फोटोग्राफर को बाहर लाना चाहते हैं, तो वन्यजीव और सुंदर पौधों से सुंदर चट्टानी पहाड़ियों और करामाती झील की फोटो खींच सकते हैं.

Attractions Near the Lake

 

Sohna Hot Springs

झील के पास स्थित, सोहना हॉट स्प्रिंग्स पर्यटन के लिए एक लोकप्रिय स्थान है और इसका धार्मिक महत्व भी है. लोककथाओं के अनुसार, अर्जुन, पांडव भाइयों में से एक ने अपनी प्यास बुझाने के लिए कुआं खोदा था. वर्तमान में, इस स्थान पर बहुत से श्रद्धालु जो चंद्र ग्रहणों पर पवित्र स्नान के लिए आते हैं. ऐसा माना जाता है कि वसंत ऋतु के गर्म पानी से त्वचा की विभिन्न बीमारियों के साथ-साथ गठिया और गठिया जैसे अन्य बीमारी ठीक हो जाता है.

Shiva Temple

दमदमा झील के पास में स्थित प्राचीन शिव मंदिर जाएंत ग्वालियर के शासक द्वारा यह मंदिर निर्मित माना जाता है, यह मंदिर बहुत धार्मिक महत्व रखता है. आप सोहना के स्थानीय लोगों के साथ-साथ देश के सभी हिस्सों के लोगों को शिवरात्रि के अवसर पर भगवान शिव की पूजा करते हैं.

Shopping Spree for the Win

अगर आप शाॅपिंग करने के शौकीन हैं तो मॉल झील से बहुत दूर नहीं हैं. यह स्थान गुड़गांव के बहुत नजदीक है. यहां पर आपको हर प्रकार के समान आसानी से मिल जाएंगे.

Food Never Tasted Better

झील देखने के लिए देश-विदेश से कई पर्यटक आते हैं, इस वजह से यहां कई रेस्तरां और दुकान सालों से फलते-फूलते रहे हैं. आपको स्थानीय हरियाणवी भोजन के साथ-साथ दुनिया भर के अद्भुत व्यंजन परोसने वाले भोजनालय मिलेंगे. जब आप झील पर होते हैं, तो हरियाणा की कुछ खासियत जैसे कि सिंगरी की सब्जी, बेसन मसाला रोटी, बाजरा खिचड़ी जरूर टेस्ट करें.

When to Visit?

हरियाणा देश के अर्ध-शुष्क (Semi-dry) राज्यों में से एक है, और इसलिए झील में पानी का स्तर आमतौर पर 20 फीट से 70 फीट (मानसून के दौरान) तक होता है. अगस्त से फरवरी के महीने में यहां आप घूमने आ सकते हैं.

How to Reach Damdama Lake

By Road – गुड़गांव-अलवर हाईवे से कुछ किलोमीटर दूर, झील दिल्ली और देश के अन्य प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ी हुई है.

By Train – फरीदाबाद ट्रेन स्टेशन से केवल 21 किमी दूर है. यदि आप ट्रेन से यात्रा करना चुनते हैं तो झील तक पहुंचना आसान है. यह एक बहुत ही किफायती विकल्प है और आपको यात्रा में थोड़ी बचत करने में मदद करेगा.

By Air – झील इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 39 किमी दूर स्थित है. यहां उतरकर आप गाड़ी बुक करके झील जा सकते हैं.

Cameras and Mobile Phones

दमदमा झील में बिना किसी प्रतिबंध के कैमरे और मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति है.

Final Thoughts

दमदमा झील आपके पूरे परिवार के साथ मौज-मस्ती के लिए सही जगह है. चाहे आपकी रूचि एडवेंचर, प्रकृति या फोटोग्राफ़ी में हो, यह स्थान आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेगा.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे