Gurugram के आस-पास है 6 बेस्ट Lake, जहां आप दोस्तों के साथ मना सकते हैं पिकनिक

नई दिल्ली.  हम सभी उन दिनों को याद करते हैं जब वीकेंड पर परिवार के साथ खाने और पिकनिक के लिए बाहर गए होते हैं। हम सोचते हैं काश वो दिन वापस आ जाए। आप अपनी नीरस दिनचर्या से थक गए हैं? आप अपने आपको तनाव मुक्त करना चाहते हैं लेकिन छुट्टी में की दूर जाने की योजना बनाने के लिए आपके पास समय नहीं है? तो ठीक है, कम समय में आपके पास अपनी छुट्टी बिताने का सबसे अच्छा स्थान है दिल्ली के पास स्थित गुरुग्राम के आस-पास ऐसे झील 6 झील (Lake) हैं जिसके बारे में हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे।

दमदमा झील (Damdama Lake)

अरावली पहाड़ियों की गोद में बसा यह खूबसूरत झील (Lake), परिवार के साथ-साथ दोस्तों के साथ गुरुग्राम घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह एकदम सही पिकनिक स्थल है, जहां आप नौका विहार, रैलिंग, साइक्लिंग, कैम्पिंग जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं और बहुत मज़ा कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छी जगहों में है जो शहर से दूर, आराम से दिन बिताना चाहते हैं।

must visit Best 6 lake in Gurgaon
must visit Best 6 lake in Gurgaon

 

पता- दमदमा झील – सोहना रोड, गुरुग्राम
फोन नबंर- +91 9810 117 532
उनका फेसबुक पेज देखें | https://www.facebook.com/picnicnearDelhi

द लॉस्ट लेक (The Lost Lake)

हरे-भरे और हरियाली से घिरे, यह झील (Lake) उन सभी लोगों के लिए एक और पसंदीदा जगह है जो प्रकृति की सुंदरता और शांति को पसंद करते हैं। आप पक्षियों और जानवरों की एक विस्तृत विविधता को देख सकते हैं और लुभावनी दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यह जगह कपल्स के लिए भी अच्छी जगहों में से एक जहां आप अपनी प्रेमिका के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं और कुछ यादगार तस्वीरें क्लिक करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

must visit Best 6 lake in Gurgaon
must visit Best 6 lake in Gurgaon

पता- द लॉस्ट लेक – गुड़गांव के पास – फरीदाबाद रोड, गुड़गांव
फोन नबंर- +91 1244 665 37

सुल्तानपुर झील (Sultanpur Lake)

अगर आप सर्द मौसम में प्रकृति को करीब से निहारना चाहते हैं, तो सुल्तानपुर झील चले आइए। यहां साइबेरियन पक्षी आपका वेलकम करेंगे। इस झील को पर्यटकों के लिए खोले जाने के बाद से यहां रोजाना पर्यटकों की भीड़ देखने को मिल रही है। इस झील की खासियत यह है कि मीलों दूरी तय कर विभिन्न प्रजाति के पक्षी यहां पहुंच चुके हैं। हर कोई इन पक्षियों को अपने कैमरे में कैद करने को बेताब नजर आता है।

must visit Best 6 lake in Gurgaon
must visit Best 6 lake in Gurgaon

पता- सुल्तानपुर झील – गुड़गांव फारुख नगर रोड, सुल्तानपुर, गुरुग्राम
फोन नबंर- +91 1242 222 272
यहां है उनकी वेबसाइट | http://sultanpurbirdsanctuary.com

कर्ण झील (Karna Lake)

कर्ण झील हरियाणा के करनाल जिले में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। यह अद्भुत झील एक विशाल उद्यान से घिरा हुआ है, जिसमें आप सभी घूम सकते हैं और प्रकृति से थोड़ा अधिक जुड़ाव महसूस कर सकते हैं। आप लोग बोटिंग भी कर सकते हैं और इस जगह के विस्मयकारी दृश्य का आनंद ले सकते हैं। इस झील की सुंदरता आत्मा-सुखदायक है।

must visit Best 6 lake in Gurgaon
must visit Best 6 lake in Gurgaon

पता- कर्ण झील – करनाल जिला, हरियाणा
यहां है उनकी वेबसाइट | https://karnal.gov.in/tourist-place/karna-lake

कर्मा लेकलैंड्स झील (Karma Lakelands Lake)

कर्मा लॅलेंड्स सबसे अद्भुत झील स्थल है जो चारों ओर से हरे-भरे पेड़ों से घिरा हुआ है। यह एक इको-फ्रेंडली ग्रीन रिसॉर्ट है जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए बनाया गया है जो प्रकृति को पसंद करते हैं। आप तारे के आकाश के नीचे एक आनंदमय शाम बिता सकते हैं, पूल का भी मजा ले सकते हैं। इसके अलावा यहां पर बोर्न फायर भी है ।

must visit Best 6 lake in Gurgaon
must visit Best 6 lake in Gurgaon

पता- कर्मा लेकलैंड्स झील – NH-8, सेक्टर 80,गुरुग्राम
फोन नबंर+91 9599 944 988
उनका फेसबुक पेज देखें | https://www.facebook.com/KarmaLakelands

भारद्वाज झील (Lake bhardwaj)

असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य की घनी हरी भूमि में बसा हुआ एक सुंदर झील है जो काफी नीचे स्थित है। भारद्वाज झील, जिसे असोला झील के नाम से जाना जाता है, एक शानदार झील है जिसमें चारों तरफ साफ पानी और अद्भुत हरियाली है।

must visit Best 6 lake in Gurgaon
must visit Best 6 lake in Gurgaon

पता-भारद्वाज झील – असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य, तुगलकाबाद

तो, ट्रेकिंग डे के लिए अपने दोस्तों के साथ योजना बनाएं। इन खूबसूरत झीलों पर पिकनिक डे जरूर मनाने आएं। इन झीलों पर घूमने के लिए अकेले न आए किसी साथी को अपने साथ जरूर लेकर आएं। खासकर आप देर से शाम को यहां यात्रा करने से बचें।

दोस्तों, आप भी Travel Junoon के संग जुड़ सकते हैं और अपने लेख हजारों लोगों तक अपनी तस्वीर के साथ पहुंचा सकते हैं. आप अपना लिखा कोई भी Travel Blog, Travel Story हमें भेजें – GoTravelJunoon@gmail.com पर. हम उसे आपकी तस्वीर के साथ वेबसाइट पर अपलोड करेंगे ।

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे