Delhi के 10 जगहों पर मिलते हैं सबसे बेस्ट Food

नई दिल्ली. हमारे अनुसार दिल्ली भारत की फूड Food राजधानी है। यहां पर कई तरह के व्यंजन मिलते हैं जो स्वाद लाजवाब होता है।  दिल्ली के लोग खाने के बहुत शौकीन होते हैं, इसलिए वह हमेशा कुछ नया खाने का सोचते रहते हैं। आज हम आपको दिल्ली में 10 ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जहां अलग-अलग किस्म का खाना Food बहुत स्वादिष्ट मिलता है।

जापानी समोसा

जापानी समोसा चांदनी चौक के मनोहर ढाबा में मिलता है। इस समोसे की खास बात यह है कि इसमें फूलों के डिजाइन की 60 परतें बनी होती हैं। इसके बावजूद भी इसमें आलू भरा होता है. यह जापानी समोसा पिंडी छोले और अचार के साथ सर्व किया जाता है।

पता- मनोहर ढाबा – लाजपत राय मार्केट, पुरानी दिल्ली

कीमत- 40 रु

Delhi के इन 11 जगहों पर मिलती है सबसे लजीज़ Biryani

मूंग दाल पिज्जा आईटीओ  Moong Dal Pizza ITO

जितना हम अपने पिज्जा से प्यार करते हैं उतना ही इटालियंस भी करते हैं। हम दिल्ली वाले हमेशा कुछ नया खाने Food के लिए तैयार रहते हैं, यही वजह है कि हम आपको लिए मूंग दाल पिज्जा के बारे में बताएंगे। हाँ, आपने सही पढ़ा। पिज्जा का यह भारतीय अवतार हर बाइट में कुछ अलग स्वाद देता है। इसकी भरवां मूंग दाल चीला जैसी तैयारी है और इसमें प्याज, टमाटर और पनीर की भरमार होती है। घर का बना इमली और हरी चटनी के साथ परोसा जाता है।

पता-मूंग दाल पिज्जा – गंधर्व विद्यालय के सामने, दीन दयाल उपाध्याय मार्ग (आईटीओ के पास)
कीमत | 100 रु

मोहाब्बत का शरबत  (Mohabbat Ka Sharbat  Delhi 6)

रूहअफ़्ज़ा, दूध, तरबूज और बर्फ जैसे गर्मियों के पसंदीदा से बना एक गुलाबी शंकु, प्यार मोहब्बत का शरबत एक रेड समर ड्रिंक है। यह पुरानी दिल्ली की विशेषता है। यह समर ड्रिंक जामा मस्जिद लेन में केवल एक या दो स्टॉल पर उपलब्ध है । तरबूज के स्वादिष्ट स्वाद के साथ रूहअफ़्ज़ा की ताजगी पीने में एक अलग ही मजा देता है।

पता- जामा मस्जिद, दुकान नंबर 632, मतिया महल रोड, बाजार मटिया महल, कलान मेहल, चांदनी चौक
कीमत- 10 रु

चिकम चाइनिज बिरयानी Chicken Chinese Biryani Turant

चिकम चाइनिज बिरयानी मंडी हाउस के पास स्थित है। आपने आंध्र, हैदराबादी, लखनऊ और अधिक जैसे बिरयानी के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये लोग चिकन चाइनीज बिरयानी परोसते हैं। चिकन, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी और प्याज से भरी हुई, यह हैट बिरयानी निश्चित रूप से आपको बहुत पसंद आएगी। यह 90 रुपए में मिलती है।

Paharganj में इन 7 जगहों पर मात्र 250 रुपए में खा सकते हैं Yummy खाना

पताटुरेंट – मेट्रो स्टेशन, मंडी हाउस के पास, फिक्की ऑडिटोरियम के सामने
कीमत- 90 रु
उनका फेसबुक पेज | https://www.facebook.com/kizztion/

सोशल फूडी इनसाइड (Social food inside)

हम सभी लोगों  गोलगप्पे से प्यार करते हैं सोशल फूडी इनसाइड नटलेला गोलगप्पे रखते हैं जो खाने में मीठा होता है। पुरी को आइसक्रीम से भरे चॉकलेट के साथ लपेटा जाता है और चॉकलेट दूध के साथ परोसा जाता है।

पता- सोशल फूडी इनसाइड – जीजी II, 71-ए, विकासपुरी
कीमत-120 रु
फोन नबंर +91 9711 417 471
उनका फेसबुक पेज| https://www.facebook.com/socialfoodieinside/

समोसा हब (Samosa Hub)

क्या आपने कभी पान समोसा खाया है? मुझे नहीं लगता खाया होगा। आज हम आपको पान समोसा के बारे में बताते हैं। एक मीठे पान का स्वाद था और गुलकंद, इलायची और लौंग सहित जायके का एक मिश्रण खूबसूरती के साथ दिया जाता है।  वह अन्य फ्लेवर जैसे ब्लूबेरी समोसा, मंचूरियन समोसा, मलाई पनीर समोसा और भी रखते हैंं।

पता- समोसा हब – एफ -4 / 10, मंदिर मार्ग, कृष्णा नगर
फोन नबंर-91 7827 331 394

मिनी मुगल (Mini mogul)

ये सभी अन्य व्यंजनो से अलग है यहां का बटर मक्खन चिकन जबकि आपको भारत में हर जगह बटर चिकन मिलेगा, लेकिन यहां का स्पेशल बटर चिकन सबसे अच्छा माना जाता है। जो आपको मिनी मुगल मिलता है, वह पूरी तरह से मलाईदार होता है और थोड़ा मसालेदार। कुछ कुरकुरे लहसुन नान और चटनी के साथ इसका आनंद लें।

पता- मिनी मुगल – एम -71, एम ब्लॉक मार्केट, जीके II
कीमत- 460 रुपये बाद में
फोन नबंर-+91 11 4104 6969
उनका फेसबुक पेज देखें | https://www.facebook.com/minimughal.gk2/

दौलत की चाट दिल्ली 6 (Daulat Ki Chaat)

दौलत की चाट आती है जैसा कि नाम से पता चलता है, दौलत की चाट निश्चित रूप से समृद्ध है जब यह स्वाद और विरासत मूल्य दोनों के लिए आता है। राजेश कुमार और बाबूराम, भाई और चाट वाले, दो अलग गाड़ियां, एक दरीबा लेन में और दूसरा गली परांठे वाली में स्थिर है। दो और गाड़ियां दरियागंज और दरीबा में तैनात हैं।

इस मिठाई को बनाने में पूरा प्रयास और समय लगता है। कच्चे भैंस के दूध, दूध की मलाई, केवड़ा और समंदर की पनी को मिलाने और बनाने का दौर इसे बनाने में चला जाता है! तत्वों को इसकी सेटिंग में मिलाने की इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 12-13 घंटे लगते हैं

पता किनारी बाजार, कटरा शाह एन शाह, शाहजहांनाबाद

मोमोस बिरयानी (Momos biryani lodhi knight)

हम मोमोज पसंद करते हैं और बिरयानी हमेशा हमारी फेवरेट रही है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, दोनों को एक साथ मिलाने के बारे में? खैर, लोधी नाइट्स ऐसा ही कुछ खाने को मिलता है। वे वेज मो, चिकन मो और पनीर मो के विकल्प में आते हैं। हम इसे अपने व्यंजनों की सूची में शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं। मसालों के ऊदबिलाव से भरी हुई यह लजीज डिश निश्चित रूप से आपको इसका स्वाद अच्छा लगेगा।

पता- लोधी शूरवीर – लोधी कॉलोनी
कीमत- 120 रु

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे