https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

5 अगस्त को Ram Mandir का भूमि पूजन, 5 गुंबदों के साथ ऐसा होगा डिज़ाइन

नई दिल्ली. अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) के निर्माण की मंगल घड़ी आ गई है। मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन अगले महीने 5 अगस्त को होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों ही मंदिर का भूमि पूजन होगी।

अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर में अब तीन नहीं पांच शिखर होंगे। प्रस्तावित राम मंदिरRam Mandir की ऊंचाई भी 161 फीट तक बढ़ाई गई है। राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में 250 गेस्ट शामिल होंगे।

एक बैठक का आयोजन हुआ Ram Mandir

श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने एक बैठक के दौरान निर्णय लिया है कि उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित राम मंदिर Ram Mandir की ऊंचाई पांच फीट के साथ 161 फीट होगी। ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल ने शनिवार को बैठक की अध्यक्षता की। ट्रस्ट के सभी सदस्य इस बैठक में उपस्थित थे जो 2 घंटे से अधिक समय तक जारी रहा और मंदिर के निर्माण से संबंधित सभी बिंदुओं पर चर्चा की गई।

Unique temples of India: कहीं पर चढ़ाते है चॉकलेट, तो कहीं लगता है बर्गर का भोग

राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा कि राम मंदिर Ram Mandir 161 फीट ऊंचा होगा और अब तीन की जगह पांच गुंबद बनाए जाएंगे। चौपाल ने कहा कि राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है।

छिन्नमस्तिका देवी ( Chinnmstika Devi) का कहां पर है धाम ? ऐसे पहुंचे यहां पर

पीएम नरेंद्र मोदी से 3 या 5 अगस्त को अयोध्या में मंदिर Ram Mandir के लिए भूमि पूजन करने की उम्मीद है। इसके अलावा बैठक में राम मंदिर के समग्र स्वरूप और डिजाइन पर भी चर्चा हुई। राम मंदिर को विश्व हिंदू परिषद द्वारा प्रस्तावित डिजाइन के आधार पर तैयार किया जाएगा, लेकिन इसकी लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई बढ़ाई जाएगी।

मंदिर के निर्माण में लगभग साढ़े 3 साल लगेंगे

2023 तक अयोध्या में दुनिया का सबसे भव्य राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा. राम मंदिर के लिए अभी पत्थर पूरे नहीं हैं. पत्थरों की आपूर्ति के लिए श्रवण कमेटी का गठन किया जाएगा। कोरोनवायरस-ट्रिगर लॉकडाउन और अन्य संकटों के कारण निर्माण कार्य में देरी हुई है।

दोस्तों, आप भी Travel Junoon के संग जुड़ सकते हैं और अपने लेख हजारों लोगों तक अपनी तस्वीर के साथ पहुंचा सकते हैं. आप अपना लिखा कोई भी Travel Blog, Travel Story हमें भेजें – GoTravelJunoon@gmail.com पर. हम उसे आपकी तस्वीर के साथ वेबसाइट पर अपलोड करेंगे ।

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे