जानें, कैसे बढ़ाएं अपने Instagram पर Follower

नई दिल्ली. Instagram आज के समय में सबसे Popular Social Networking Site में से एक है। इसके लगभग 200 मिलियन से ज्यादा Active User हैं तो किसी के लिये भी Instagram Follower Increase करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। इस लेख के जरिए Instagram पर Follower कैसे बढ़ाएं आज हम आपको बताएंगे।

अपने यूएसपी को पहचानें (Identify your USP)

Instagram एक फोटो-शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म है जिसमें दुनियाभर के अलग-अलग पेशों के फ़ोटोग्राफ़र्स और ट्रैवल ब्लॉगर्स से लेकर आर्टिस्ट्स, शेफ़्स और एक्टर्स तक मौजूद हैं। लेकिन अगर आप अपने लिए एक जगह बनाना चाहते हैं और लोगों को आपके साथ-साथ आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाली सामग्री को पसंद कराना चाहते हैं, तो आपका पहला कदम अपने Instagram पेज के लिए सही प्रकार की यूएसपी ढूंढना आना चाहिए।

5 अगस्त को Ram Mandir का भूमि पूजन, 5 गुंबदों के साथ ऐसा होगा डिज़ाइन

यह ऐसा कुछ भी हो सकता है जिसमें आप रूचि रखते हैं, जिसका आप पालन करने की प्रतिभा है और यह आदर्श रूप से आपको अन्य यूजर की झुंड से अलग कर सकता है।

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति की खोज करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जिस तरह की सामग्री आप पोस्ट करना चाहते हैं, तो लोकप्रिय भारतीय कॉमेडियन और सोशल मीडिया प्रभावकार, मल्लिका दुआ की आपके लिए कुछ सलाह है, कि वह खुद का अनुसरण करें, “यदि कोई यूएसपी है जो आपके पास है, तो और यदि आपको उस शैली में सामग्री पोस्ट करने का मन नहीं है, तो कुछ नया करने की कोशिश करें, लेकिन उसके साथ अपनी फ़ीड को अव्यवस्थित न करें। यही वह नहीं है जो लोग चाहते हैं और यह आपको अनफॉलो करने वाले लोगों को जन्म दे सकता है। मैं कुछ पैटर्न के बारे में समझती हूं। खुद। जैसे मैं कॉमेडी पोस्ट बहुत ज्यादा करती हूं। मेरे रैंडम पोस्ट्स की तुलना में बहुत बेहतर है। इसलिए मैं एक चीज के बारे में जागरूक हूं। ”

ट्रेंडिंग और प्रासंगिक हैशटैग का उपयोग करें (Use trending and relevant hashtags)

Instagram आपको हैशटैग का पालन करने की सुविधा देता है, इसलिए वह आपके पोस्ट पर विचारों की संख्या बढ़ाने का एक शानदार तरीका हैं। इसलिए, पोस्ट करते समय प्रासंगिक और ट्रेंडिंग हैशटैग सहित, Followers को आकर्षित करने की संभावनाओं को तुरंत बढ़ा सकता है। फैशन एंड ब्यूटी ब्लॉगर और व्हाट व्हेन वियर के संस्थापक, आनाम चश्मवाला के अनुसार, “यदि आपके पास एक ब्रांड हैशटैग है, तो अपनी दृश्य-क्षमता और आउटरीच को बढ़ाने के लिए हर एक पोस्ट और कहानी पर इसका उपयोग करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए मैं हमेशा उपयोग करता हूं। मेरा ब्रांड हैशटैग #WhatWhenWear सब कुछ पर। ”

अपने कैप्शन गेम को मजबूत करें (Strengthen your caption game)

कैप्शन एक ऐसी चीज है जो आपके Instagram पोस्ट को या तो बना सकता है या तोड़ सकता है। जबकि कभी-कभी आपके द्वारा अपलोड की गई तस्वीर संदेश को व्यक्त करने के लिए पर्याप्त मजबूत होती है, अन्य समय पर आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला कैप्शन वास्तव में आपके दर्शकों की आंख को पकड़ सकता है और उन्हें डबल टैप करने के लिए प्राप्त कर सकता है। लेकिन यह सब उस तरह की सामग्री पर निर्भर करता है जिसे आपने बाहर रखा है। रूपारेल के अनुसार, “कैप्शन को तड़क-भड़क और ऑन द प्वाइंट होना चाहिए। लोग  कैप्शन ऐसा डाले की लोग आपकी पोस्ट के देखे और आपके पेज पर भी जाएं। ”

हालांकि, लग्जरी ब्लॉगर रियान जॉर्ज इससे असहमत हैं। वह कहते हैं, “मैं एक परंपरावादी हूं। मुझे एक शब्द कैप्शन पसंद नहीं है जो अन्य ब्लॉगर्स के लिए काम कर सकता है, लेकिन मेरे लिए नहीं। मुझे जानकारी के साथ लादे जाने वाले मेरे कैप्शन पसंद हैं। चूंकि मैं प्रीमियम उत्पादों के बारे में बात करता हूं, मैं शायद ही कभी स्लैंग का उपयोग करता हूं / संक्षिप्त रूप या भाषा जो बहुत आकस्मिक है। मैं इसे स्वच्छ रखता हूं लेकिन फिर भी जानकारीपूर्ण है क्योंकि पाठक को कुछ मूल्य देना पड़ता है। ” तो, यह वास्तव में आप अपने दर्शकों के लिए किस प्रकार की सामग्री अपलोड कर रहे हैं और क्या काम करते हैं।

मूल सामग्री पोस्ट करें (Post original content)

पोस्ट करने से पहले अपनी सामग्री पर कुछ विचार देना एक अच्छे विचार की तरह लग सकता है, लेकिन Instagram एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां सहज पोस्ट अद्भुत काम कर सकती हैं। अत्यधिक क्यूरेट किए गए पोस्ट कुछ लोगों के लिए अच्छी तरह से काम कर सकते हैं लेकिन कुछ अन्य लोगों के लिए, इसे जितना संभव हो सके उतने ही महत्वपूर्ण रखते हुए Followers के लिए महत्वपूर्ण है।

दुआ के अनुसार, लोग किसी ऐसे व्यक्ति के साथ प्रतिध्वनित होते हैं जो उनके जैसा ही है इसलिए निर्मित सामग्री को सीमित करना महत्वपूर्ण है। वह आपके आईजी प्रोफाइल के लिए एक निश्चित खिंचाव बनाए रखने की सलाह देती है। लेकिन साथ ही, वह आपको सलाह देती है कि आप कौन हैं।

चश्मेवाला का कहना है कि अपने नियमित जीवन से संबंधित व्यक्तिगत सामग्री साझा करना, engagement and attracting followers को आकर्षित करने में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है। “एक चरण जो वास्तव में मेरे आईजी followers में एक स्वस्थ स्पाइक का नेतृत्व करता है, जब मैंने पिछले जनवरी में शादी की थी,” वह याद करती है। “उस समय मैंने जो बहुत सारी सामग्री पोस्ट की थी वह मेरी शादी या मेरे द्वारा किए जा रहे शोध से संबंधित थी और यह मेरे लिए बहुत अच्छा काम कर रहा था।”

 पोस्ट करने का समय एक होना चाहिए (Be consistent while posting content)

यूनिक सामग्री को पोस्ट करना आपके इंस्टाग्राम followers को बढ़ाने का सिर्फ एक तरीका है, लगातार ऐसा करना वास्तव में एक अंतर की दुनिया बनाता है। चश्मावाला का कहना ”हम हर दिन कम से कम 8-9 टुकड़े पोस्ट करते हैं और विशेष अवसरों पर, यह संख्या 12. तक जाती है”

लगातार पोस्ट न करें ( don’t post incessantly)

इंस्टाग्राम पर नियमित सामग्री पोस्ट करने से आपके followers को आपकी प्रोफ़ाइल से जोड़े रखने में मदद मिल सकती है, लेकिन लगातार पोस्ट करना एक उपद्रव हो सकता है क्योंकि इससे लोगों के आईजी फ़ीड को स्पैम करना होगा। दुआ कहती हैं, “मैं लगातार पोस्ट नहीं करतr हूं क्योंकि मैं एक उपभोक्ता के रूप में महसूस करता हूं, एक दर्शक सदस्य के रूप में मैं Account को अनफॉलो कर देती हूं। जब वे आपका फीड लेना शुरू करते हैं, तो मुझे लगता है कि मैं वास्तव में परेशान हो रही हूं। जब मैं कोई प्रोफ़ाइल देखती हूं। , मैं हमेशा उनके पास मौजूद पदों की संख्या की जांच करती हूं। ” वह कहती हैं कि उनके पास पोस्टिंग के लिए कोई निश्चित पैटर्न नहीं है। “कभी-कभी मैं सप्ताह में एक बार पोस्ट करती हूं, कभी-कभी सप्ताह में तीन बार। इसलिए मैं अपने इंस्टाग्राम Instagramको अपनी भावनाओं के साथ बहुत समन्वयित रखता हूं जो मेरे फ़ीड पर प्रतिबिंबित होता है।”

प्रासंगिक सामग्री पोस्ट करें ( Post relevant content)

ट्रेंडिंग और प्रासंगिक सामग्री पोस्ट करना आपके Instagram followers को बढ़ाने का एक और तरीका है। चश्मेवाला का मानना ​​है कि लोगों को दूसरे की राय सुनने या पढ़ने में मज़ा आता है। लेकिन दुआ कहती है कि अपनी राय देने के लिए सही चैनल चुनना भी ज़रूरी है। मिसाल के तौर पर दुआ इंस्टाग्राम पर राजनीति से दूर रहती हैं। इसलिए, यहां तक ​​कि अगर कोई मौजूदा विषय ट्रेंड कर रहा है, तो वह आपको यह सोचने की सलाह देती है कि क्या आप इसके बारे में पोस्ट करने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग करना चाहते हैं और क्या आपका पेज इसके साथ प्रतिध्वनित होता है।

ट्रोल्स से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उनकी अनदेखी करें (The best way to avoid trolls is to ignore them)

जब आप एक सार्वजनिक व्यक्ति बनने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाते हैं, तो आपको प्रेमियों और घृणा करने वालों से समान रूप से निपटना होगा। और आपको ऐसा करने में मदद करने के लिए, चश्मेवाला की सलाह है कि आप मोटी चमड़ी वाले हों। “मैं जरूरी नहीं कि ट्रोल पर प्रतिक्रिया करूं। मैं केवल उस समय पर प्रतिक्रिया देता हूं जब trolls हद पार कर देते हैं।” दुआ, ट्रोल्स के साथ सामना करने पर, सीधे उन्हें ब्लॉक कर देती है, लेकिन कुछ अपवाद भी हैं। “कभी-कभी अगर टिप्पणी वास्तव में घृणित है, तो मैं इसका स्क्रीनशॉट ले लूंगी और इसे अपनी news feed पर अपलोड कर दूंगी क्योंकि उनसे निपटने का तरीका सार्वजनिक रूप से उन्हें शर्मिंदा करना है,”

अपने दर्शकों को जवाब देने की कोशिश करें  (Try to respond to your audience)

यदि आप अपने दर्शकों के साथ जुड़ाव बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको सहभागी होने और वार्तालाप आरंभ करने की आवश्यकता है। रूपारेल का सुझाव है कि इसके बारे में जाने का एक तरीका टिप्पणियों में चर्चा के लिए एवेन्यू को शामिल करना है। लेकिन दर्शकों की व्यस्तता के बारे में अपने ब्लॉगर की रणनीति का खुलासा करते हुए, चश्मावाला कहते हैं, “जब लोग मुझसे मेरी राय पूछते हैं – जब मुझे इंस्टाग्राम पर DM मिलते हैं, तो मैं उन्हें स्क्रीनशॉट करता हूं और इंस्टाग्राम कहानियों के माध्यम से उन्हें जवाब देता हूं क्योंकि आप उस एक प्रश्न के माध्यम से इतने सारे लोगों को जवाब दे रहे हैं। एक बार में। और यह वास्तव में engagement बढ़ाने के लिए एक बहुत ही दिलचस्प विशेषता बन गई है। “

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!