Goa Tour का Pernem City है बेहद खास, जानें क्या क्या है घूमने के लिए

महाराष्ट्र ( Maharashtra ) और गोवा ( Goa ) के बॉर्डर पर और राजमार्ग से कुछ ही दूरी पर स्थित पेरनेम ( Pernem city ) एक छोटा सा शांत सा शहर है जहां पर पर्यटक समुद्र तटों पर पूरा दिन बिताने के बाद आना पसंद करते हैं। चपोरा और तीराकोल नदियों का नजारा बहुत ही ज्यादा सुंदर होता है।

स्थानीय लोगों की जीवनशैली के बारे में जानते हुए और उनके साथ मछली पकड़ते हुए आपकी उनसे दोस्ती हो सकती है। Pernem गोवा की सालों पुरानी हू-ब-हू तस्वीर प्रस्तुत करता है। क्योंकि मुंबई और पुणे से गोवा (Goa) आने वाले पर्यटकों के लिए पेरनेम एक प्राकृतिक ठहराव है, लेकिन फिर भी गोवा (Goa) के विशेष अनुभव प्रदान करने के बावजूद इसे पर्याप्त महत्व नहीं दिया जाता है।

यहां पर आने वाले लोगों को 2 जगहों पर जरूर जाए एक तो श्री भगवती मंदिर और दूसरा देशप्रभु हाउस है। पश्चिमी लोग इससे जुड़ना अधिक पसंद करेंगें, लेकिन देशप्रभु हाउस जो कि एक विशाल भवन है, विश्व के एकमात्र हिंदु विस्काउंट का निवास स्थान है।

आप में से जो लोग नहीं जानते है तो उनके लिए बता दें कि विस्काउंट एक यूरोपियन सभ्यता में ओहदा और सम्मान होता हैं। वहीं दूसरी तरफ हाथियों के स्मारकों से सजा हुआ श्री भगवती मंदिर की भव्यता इस क्षेत्र के विशेष आकर्षणों में से एक है।

उत्तर दिशा की ओर से गोवा (Goa) आते हुए पेरनेम Pernem पहुंचना काफी ज्यादा आसान है। इस राज्य में प्रवेश करने पर ये सबसे पहला स्थान है। ये राजधानी पणजी से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और आप यहां पर टैक्सी के जरिये आसानी से पहुंच सकते हैं। लेकिन हो सकता है कि आपसे ज्यादा किराया लिया जाए तो इससे बचने के लिए आपको सावधान रहना चाहिए, ताकि आपका कोई बेवकूफ न बना सकें। विकल्प के तौर पर अगर मौसम सही रहे तो आप किराए पर बाइक लेकर भी जा सकते हैं। 

तिरकोल किले के निर्माण के बाद ये किला बहुत समय तक सावंतवादी के शासक महाराजा खेम सावंत भोंसले के अधीन रहा है। ये एक दक्षिणी महाराष्ट्रीयन बस्ती है और गोवा (Goa) में प्रवेश करने से पहले महाराष्ट्र का अंतिम शहर है।

ऐतिहासिक रूप से किले के ध्वज में कई परिवर्तन से हुए, साल 1746 में पुर्तगालियों के कब्जे से लेकर साल 1961 में गोवा को आजाद कराने और उसे भारत में आत्मसात करने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा आधार शिविर के रूप में इस्तेमाल किये जाने तक। तिरकोल गोवा  (Goa) के एक कुछ अप्रयुक्त स्थानों में से एक है, जो कि व्यवसायीकरण के लिए पूर्ण रूप से नया है और आज भी अपने प्राकृतिक रूप में है।

कई पश्चिमी देशों के पर्यटक समुद्र तट से दूर तिरकोल को एक पिकनिक स्पॉट के रूप में पसंद करते हैं। ये किला पहाड़ी की एक चोटी पर बना हुआ है और जहां से तिरकोल नदी के दूसरी ओर से कुएरिम बीच देखा जा सकता है। ये तिरकोल नदी के मुंह पर बनाया गया है। ये कहने की आवश्यकता नहीं होगी कि दृश्य बहुत लुभावने हैं। तिरकोल किले की सैर के लिये उपयुक्त समय गर्मियों में होता है।

Best Time to visit Pernem

Pernem जाने का सबसे अच्छा वक्त अक्टूबर से मार्च के बीच में हैं। इस बीच मौसम काफी अच्छा रहता है, और प्रकृति का सबसे अच्छा नजारा देखने को मिलता है।

How to visit Pernem in Goa

पेरनेम Pernem  तक पहुंचने के लिए आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी आप आसानी से फ्लाइट, ट्रेन, बस या फिर रोड ट्रिप के जरिये जा सकते हैं। पेरनेम Pernem तक जाने के लिए अगर आप फ्लाइट से आ रहे हैं तो दक्षिणी गोवा s(Goa) का डाबोलिम एयरपोर्ट सबसे पास पड़ता है।

एयरपोर्ट से पेरनेम Pernem जाने के लिए आपको बेहद आशानी से टैक्सी मिल जाएगी। इसके अलावा अगर आप चाहें तो ट्रेन से भी आ सकते हैं। यहां से आपको आसानी से टैक्सी मिल जाएगी, जो आपको पेरनेम Pernem  तक पहुंचा देगी।

अगर आप रोड ट्रिप या फिर बस से आना चाहते हैं तो इशमें भी आपको कोई दिक्कत नहीं होगी आर राष्ट्रीय राजमार्ग 17 से सीधा आ सकते हैं। वहीं अलग अलग राज्यों से बसें भी चलती है।

तरणजीत सिक्का ने गोवा और बाकी जगहों पर कई ब्लॉग लिखे हैं, आप इस लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं

Taranjeet Sikka

एक लेखक, पत्रकार, वक्ता, कलाकार, जो चाहे बुला लें।