Mumbai-Ahmedabad Vande Bharat Express: भारत को आज मिली तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस, मुंबई-अहमदाबाद रूट पर चलेगी

Mumbai-Ahmedabad Vande Bharat Express : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार 30 सितंबर को तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई.  हाई स्पीड ट्रेन गांधीनगर कैपिटल और मुंबई सेंट्रल के बीच चलेगी. ट्रेन 6.20 घंटे में लगभग 520 किमी की दूरी तय करेगी. मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद पहुंचने में वंदे भारत एक्सप्रेस को 5.25 घंटे का समय लगेगा.

गांधीनगर-अहमदाबाद-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस रूट || Gandhinagar-Ahmedabad-Mumbai Vande Bharat Express Route

वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई सेंट्रल से सुबह 6:10 बजे प्रस्थान करेगी और दोपहर 12:30 बजे गांधीनगर राजधानी पहुंचेगी. ट्रेन सूरत में सुबह 8:50 बजे, वडोदरा में 10:20 बजे और अहमदाबाद में 11:35 बजे रुकेगी.

वापसी की यात्रा में वंदे भारत एक्सप्रेस गांधीनगर राजधानी से दोपहर 2:05 बजे प्रस्थान करेगी और रात 8:35 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी. यह अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर दोपहर 2:40 बजे, वडोदरा में शाम 4 बजे और सूरत में शाम 5:40 बजे रुकेगी.

गांधीनगर-अहमदाबाद-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को चलेगी. गांधीनगर कैपिटल से मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच होंगे.

वंदे भारत एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. यह सेल्फ प्रोपेल्ड इंजन वाली ट्रेन है. इसमें अलग इंजन नहीं है. इसमें ऑटोमेटिक गेट और एयर कंडीशनर चेयर कार कोच और एक घूमने वाली कुर्सी है जो 180 डिग्री तक घूम सकती है.

दो अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें हैं – नई दिल्ली से वाराणसी (15 फरवरी, 2019 को उद्घाटन) और नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा (3 अक्टूबर, 2019 को उद्घाटन).

मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस टाइम टेबल || Mumbai-Ahmedabad Shatabdi Express Time Table

इस बीच भारतीय रेलवे ने मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस के टाइम टेबल में बदलाव किया है. 12009 मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस मुंबई सेंट्रल से सुबह 6:20 बजे निकलेगी.

यह दोपहर 12:45 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी. ट्रेन सुबह 6:43 बजे बोरीवली में रुकेगी. 12010 अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल शताब्दी एक्सप्रेस अहमदाबाद से 3:10 बजे प्रस्थान करेगी और 9:45 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी. ट्रेन बोरीवली में रात 8:46 बजे रुकेगी.

Vaishno Devi Tour Package: IRCTC ने शुरू की वैष्णो देवी यात्रा के लिए नवरात्रि स्पेशल ट्रेन टूर पैकेज

यह भारत की तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी|| This will be India’s third Vande Bharat train

महाराष्ट्र और गुजरात की दो राज्यों की राजधानियों को जोड़ने वाली यह भारत की तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी. अन्य दो वर्तमान में नई दिल्ली-वाराणसी मार्ग और नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा मार्ग पर चलती हैं.  यह अत्यधिक स्वदेशी है और सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल में एक बड़ा कदम है.

What is Orange Red Green and Yellow Alert : जानिए रेड, ऑरेंज, येलो और ग्रीन अलर्ट का मतलब

हालांकि, कुछ हिस्से ऐसे हैं जिन्हें अन्य देशों से ट्रेन के लिए आयात किया गया है.  सरकार का लक्ष्य आगामी वंदे भारत ट्रेनों में उन्हें स्वदेशी सामग्री से बदलना है.  इंडियन कोच फैक्ट्री ने अगस्त 2023 तक लगभग 75 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण करने का लक्ष्य रखा है.

सेफ और अधिक कंफर्टेबल वंदे भारत|| Safer and more comfortable Vande Bharat

वंदे भारत एक्सप्रेस के लोको पायलट केके ठाकुर ने एएनआई के साथ ट्रेन की सुरक्षा प्रणाली और इसके कार्बन फुटप्रिंट पर प्रकाश डाला. ट्रेन के अपग्रेड वर्जन में ऑटोमेटिक फायर सेंसर, सीसीटीवी कैमरे, वाईफाई सुविधा के साथ ऑन-डिमांड सामग्री आदि जैसी हाई अंत सुरक्षा प्रणालियां भी शामिल हैं.

हर कोच के बाहरी क्षेत्र में चार प्लेटफॉर्म साइड कैमरे लगे हैं. यह भारतीय रेलवे को लगभग 30 प्रतिशत बिजली बचाने में मदद करेगा. ट्रेन में एक एडंवास एयर  प्यूरिफिकेशन सिस्टम भी है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!