Wednesday, February 28, 2024
Lifestyle

Navaratri 2023 Makeup Tips : क्या आप नवरात्रि 2023 के दौरान खूबसूरत दिखना चाहते हैं? इन अनोखे हेयर स्टाइलिंग और मेकअप टिप्स को अपनाएं

Navaratri 2023 Makeup Tips :नवरात्रि भारत बड़े स्तर से मनाया जाने वाला एक त्योहार है. इस त्योहार के सबसे जरूरी एक ट्रेडिशनल ड्रेस और लुक है जिसे लोग नौ दिनों तक चलने वाले उत्सव के दौरान पहनते हैं. नवरात्रि लुक अपने चमकीले रंगों, खूबसूरत डिजाइनों और पारंपरिक सूट के लिए जाना जाता है, जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हैं. कुल मिलाकर, नवरात्रि लुक परंपरा और आधुनिकता का एक  परफेक्ट मिश्रण है. इसलिए, त्योहार के दौरान खूबसूरत दिखने के लिए, हम आपको आज के आर्किटल में  कुछ अनोखे हेयर स्टाइलिंग, ग्रूमिंग और मेकअप टिप्स शेयर करने जा रहे हैं.

क्या fish pedicure कराना सुरक्षित है? लाभ, जोखिम और सुरक्षा उपाय जानें

बालों के निखारने के टिप्स

अपने बालों में चमक लाने के लिए शैंपू के बाद उन्हें चाय के पानी और नींबू से धोएं.उपयोग की गई चाय की पत्तियों को दोबारा पानी में उबालें. उबलने के बाद आपके पास लगभग 4 कप चाय का पानी होना चाहिए.  इसे ठंडा करके छान लें. फिर इसमें एक नींबू का रस मिलाएं और इसे शैम्पू के बाद आखिरी कुल्ला के रूप में उपयोग करें. चाय में टैनिन होता है जो बालों में चमक लाता है और उन्हें रेशमी बनाता है.

रूखे, घने या घुंघराले बालों को मुलायम बनाने के लिए क्रीमी हेयर कंडीशनर में थोड़ा पानी मिलाएं और इसे एक स्प्रे बोतल में डालें. इस मिश्रण को बालों पर स्प्रे करें. फिर बालों में कंघी करें, ताकि यह बालों में फैल जाए.

पतले और ढीले बालों में निखार लाने के लिए बेसन का उपयोग हेयर पैक के रूप में किया जा सकता है। बेसन, दही और एलोवेरा जेल लें. इसे पेस्ट की तरह मिलाएं और बालों पर लगाएं.  एक घंटे बाद इसे धो लें. यह एक क्लींजिंग पैक है, जो वॉल्यूम भी बढ़ाता है।

हेयर स्टाइलिंग टिप्स

मुड़ा हुआ निचला बन

लो बन एक नवरात्रों में एक पसंदीदा हेयर स्टाइल है और हर भारतीय पोशाक के साथ अच्छा लगता है, चाहे वह साड़ी हो या लहंगा. लो पोनीटेल बनाएं और इसे दो हिस्सों में बांट लें. दोनों हिस्सों को मोड़ें और इसे पोनीटेल हेयर टाई के चारों ओर एक बन में लपेटें. बॉबी पिन और हेयरस्प्रे से सुरक्षित करें। मुड़े हुए ताले यह सुनिश्चित करेंगे कि जूड़ा सुरक्षित है और मजबूती से बैठा है.

साइड-स्वेप्ट चोटी

अत्यधिक लंबे बालों वाली महिलाओं के लिए पूरी तरह दिखने वाली साइड-स्वेप्ट चोटी सबसे सही च्वाइस शर्त है.अपने बालों को साइड ब्रैड में बांधें और इसे खुलने से बचाने के लिए कान के पीछे एक पिन चिपका दें। इसमें एक सुंदर तत्व जोड़ने के लिए चोटी के चारों ओर छोटे-छोटे फूल लगाएं.

बालों में गजरा

गजरे से सजी क्लासिक जूड़ा इस सूची में कैसे न हो? यह सुंदर हेयरस्टाइल बहुत देखा जाता है, और इस नवरात्रि में धूम मचाने के लिए एक खूबसूरस हेयरस्टाइल है. स्लीक लुक पाने के लिए हेयर जेल का इस्तेमाल करें और अपने बालों को एक जूड़ा बना लें.इसके चारों ओर एक सुंदर गजरा लपेटें.

बालों के मोड़ें और पिन करें

अगर आपको चोटी और बन नहीं पसंद हैं तो आपको साधारण हेयरस्टाइल पसंद है, तो इस ट्विस्टेड हाफ-अप, हाफ डाउन हेयरस्टाइल को आज़माएं. हेयरस्टाइल को पूरी रात अपनी जगह पर बनाए रखने के लिए बॉबी पिन्स पर हेयरस्प्रे छिड़कें.

मेकअप टिप्स

सबसे पहले स्किन को साफ करें और लिक्विड मॉइस्चराइजर लगाएं. ओली स्किन के लिए एस्ट्रिंजेंट लोशन लगाएं.  कुछ देर रुकें. फिर, फाउंडेशन लगाने से पहले दाग-धब्बों को कंसीलर से ढक लें. फाउंडेशन चुनते समय, यदि आपकी त्वचा बहुत गोरी है, तो गुलाबी रंग के साथ बेज रंग का फाउंडेशन चुनें. यदि रंग गोरा है, लेकिन पीला (पीला) है, तो गुलाबी टोन से बचें और बेज या बिस्किट चुनें. गहरे रंग के रंग भूरे बेज रंग के साथ बेहतर दिखते हैं. फाउंडेशन को सेट करने के लिए हल्के से पाउडर छिड़कें.

गालों को ब्लशर से हाईलाइट करें. इसे चीकबोन्स पर थोड़ा ऊपर और बाहर की ओर लगाते हुए लगाएं. फिर चीकबोन्स पर हल्के रंग का हाइलाइटर लगाएं. अच्छे से ब्लेंड करें. गोरी त्वचा के लिए गुलाबी और लाल रंग ट्राई करेंय गेहुंए रंग के लिए, गुलाब, मूंगा और तांबा जैसे रंग अच्छे लगते हैं, जबकि बेर, वाइन और कांस्य गहरे रंग के रंग के लिए उपयुक्त हो सकते हैं.

आंखों के लिए, ऊपरी पलक पर हल्के भूरे रंग की छाया और क्रीज पर गहरे भूरे रंग की आईशैडो लगाएं, ताकि गहराई मिल सके. डार्क आई पेंसिल या आईलाइनर से आंखों की आउटलाइन बनाएं.दाग-धब्बे वाले प्रभाव के लिए, ऊपरी पलक पर, पलकों के करीब, गहरे रंग का आईशैडो भी अच्छा काम करता है. इसे आंखों के बाहरी कोने से थोड़ा आगे, थोड़ा ऊपर की ओर फैलाएं। स्पंज-टिप्ड एप्लिकेटर से स्मजिंग की जा सकती है.  निचली पलक पर आईलाइनर या गहरा आई शैडो लगाया जा सकता है और फिर स्मज किया जा सकता है.

National Boyfriend Day : नेशनल बॉयफ्रेंड दिवस 3 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है? जानिए खास दिन मनाने के दिलचस्प तरीके

फिर मस्कारा लगाएं. रोल-ऑन मस्कारा लगाना आसान है.  ऊपरी पलकों पर मस्कारा लगाते समय नीचे की ओर देखें. घना लुक पाने के लिए इसे ऊपरी पलकों के ऊपर और नीचे दोनों तरफ लगाएं। निचली पलकों पर भी लगाएं. थोड़ी देर रुकें और दूसरा कोट लगाएं. फिर एक छोटे आईलैश ब्रश से पलकों को ब्रश करें.

अपनी लिपस्टिक के समान रंग का लिप लाइनर इस्तेमाल करें. लिपस्टिक लगाने के बाद बीच में लिप ग्लॉस लगाएं. सामान्य भारतीय रंगों के लिए, लिपस्टिक के लिए गर्म मिट्टी के रंगों का चयन करें, जैसे कोरल, वाइन, प्लम, स्ट्रॉबेरी, लाल और लिपस्टिक में लाल रंग के शेड्स. गहरा गुलाबी या गुलाबी लाल रंग भी अच्छा लगेगा.

त्योहारों पर बिंदी मेकअप का अहम हिस्सा होती है.  अपनी ड्रेस के रंग से मेल खाने वाली सजावटी बिंदी की लगाएं. चमकीले रंग के साथ छोटे चमकदार पत्थरों से जड़ी बिंदी सबसे आकर्षक होगी.

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!