Famous Kali Temples in India : भारत में इन जगहों पर हैं काली माता के सबसे फेमस मंदिर

Famous Kali Temples in India  : मां काली को नौ देवियों में सबसे शक्तिशाली और ताकतवर माना जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार उन्हें शिव की तरह दिखाया गया है. मां काली का ये रूप बुराई से अच्छाई को जीत दिलवाने वाला है. मां काली पापियों के विनाश के लिए जानी जाती हैं. तो चलिए आज हम आपको मां काली के भारत में बने फेमस मंदिरों के बारे में बताते हैं.

चामुंडा देवी हिमाचल प्रदेश || Chamunda Devi Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में स्थित चामुंडा देवी मंदिर माता काली को समर्पित है. माता काली शक्ति और संहार की देवी हैं.  यह मंदिर पूरे हिमाचल की शान है.  मंदिर के मुख्य द्वार से मां की मूर्ति दिखाई देती है और इसके किनारे पर भगवान भैरव और भगवान हनुमान की प्रतिमाएं हैं.

इस मंदिर का निर्माण साल 1762 में राजा उम्मेद सिंह द्वारा करवाया गया था. चामुण्डा देवी मंदिर 51 शक्ति पीठो में से एक है. मान्यता है कि चामुण्डा देवी मंदिर में माता सती के चरण गिरे थे.

कालीघाट मंदिर, कोलकाता|| Kalighat Temple, Kolkata

कालीघाट काली मंदिर पश्चिम बंगाल में स्थित भारत के सबसे प्रसिद्ध काली मंदिरों में से एक है. ऐसा माना जाता है कि माँ सती के दायें पैर की कुछ अंगुलियां इसी जगह पर गिरी थी. आज यह जगह काली भक्तों के लिए सबसे बड़ा मंदिर है. मंदिर में स्थापित मां काली की प्रतिमा प्रचंड रूप में है. माता की जिव्हा (जीभ) सोने की है जो की बाहर तक निकली हुई है. मां काली ने भगवान शिव की छाती पर पैर रखा हुआ है. उनके गले में नरमुंडो की माला है उनके हाथ में कुल्हाड़ी है.

कृपामयी काली मंदिर कोलकाता||Kripamayi Kali Temple Kolkata

कृपामयी काली मंदिर कोलकाता के पास हुगली नदी के पूर्वी तट पर स्थित है. मंदिर के देवता कृपामयी हैं, जिन्हें काली का ही एक रूप माना जाता है. मंदिर का निर्माण जयराम मित्रा ने करवाया था, जो 1848 के प्रसिद्ध जमींदार और काली मां के सच्चे भक्त थे.

यह एक विशाल नौ-प्रायोजित मंदिर है, जिसमें शिव, काली को समर्पित बारह मंदिर बने हुए हैं.

Sheshnag Lake Importance: अमरनाथ यात्रा के रास्ते में पड़ने वाली इस लेक का क्या है महत्व?

दक्षिणेश्वर काली मंदिर, पश्चिम बंगाल || Dakshineswar Kali Temple, West Bengal

दक्षिणेश्वर काली मंदिर कोलकाता के पास दक्षिणेश्वर में स्थित है. ऐसा माना जाता है कि रानी रासमणि को मां काली ने सपना देकर कहा था कि यहां उनका मंदिर बनवाया जाए, जिसके बाद उन्होंने साल 1855 में यहां मंदिर का निर्माण कराया था. इस भव्य मंदिर में माँ की मूर्ति श्रद्धापूर्वक स्थापित की गई है. इस मंदिर की मुख्य देवी, भवतारिणी है, जो हिन्दू देवी काली माता हैं. महाकाली का आशीर्वाद लेने के लिए दूर- दूर से भक्त इस मंदिर में आते हैं.

श्री भद्रकाली देवास्वम मंदिर, तमिलनाडु || Sri Bhadrakali Devaswam Temple, Tamil Nadu

श्री भद्रकाली मंदिर तमिलनाडु के कोल्लम कोड गांव में स्थित है.  यह एक बहुत लोकप्रिय मंदिर है जिसे श्री भद्रकाली देवस्वाम के नाम से भी जाना जाता है.  इस मंदिर में दो देवी हैं जिन्हें बहन के रूप में जाना जाता है.बड़ी बहन भद्रा और छोटी रूद्र.

भद्र और रुद्र दोनों बहने एक ही मंदिर में पूजी जाती हैं.  कोल्लेमोड थुक्कम के रूप में जाना जाने वाला त्योहार हर साल श्री भद्रकाली देवास्वम के मंदिर में मनाया जाता है.

यह त्योहार शादीशुदा जोड़ों द्वारा मनाया जाता है.

Durga Temples in India : भारत में 16 प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों के दर्शन जरूर करें

कालका मंदिर, न्यू दिल्ली || Kalka Mandir, New Delhi

कालकाजी में स्थित यह भारत में महाकाली के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. न केवल भारत से, बल्कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों से भक्त महाकाली का आशीर्वाद लेने के लिए इस मंदिर में आते हैं. ऐसा माना जाता है कि देवी अपने भक्तों की मंदिर में शुद्ध हृदय और पूर्ण भक्ति के साथ पूजा करने से उनकी इच्छा को पूरा करती हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!