आपके होटल के कमरे में अगर चोरी हो गई तो?

क्या आप कभी अपने होटल के कमरे में बंद हो गए हैं? जिसके बाद आप देखते हैं कि साथ वाले रूम में हाउसकीपिंग सफाई कर रहा है और आप उनसे कमरे में जाने के लिए कहते हैं और वो इसमें आपकी मदद कर देते हैं। जिससे आप काफी खुश हो जाते हैं क्योंकि आपके 10 मिनट बच गए, आपको फ्रंट डेस्क पर नहीं जाना पड़ा, दूसरी चाभी लेने के लिए। लेकिन कभी कभी क्या होता है कि जब आप अपने कमरे में जाते हैं तो देखते हैं कि आपका लैपटॉप गायब है, डायमंड के इयररिंग्स चोरी हो गए हैं। अगर आपके साथ ऐसा नहीं हुआ है तो आप काफी खुशकिस्मत है या फिर समझदार है।

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि होटलों में होने वाली ये चोरी बहुत ही आम बात बन गई है। यहां तक की ये बड़े-बड़े होटलों में भी होता है। तो अब सवाल ये उठता है कि इन सब चोरियों से बचा कैसे जाएं। तो ट्रेवल जुनून आपको आज अपने आर्टिकल में यही बताएगा कि कैसे आप होटल में होने वाली इन चोरियों से बच सकते हैं।

ऐसी टिप्स जो आपको होटल के कमरे में होने वाली चोरी से बचा सकती है

  • बुक करने से पहले

होटल बुक करने से पहले लोकेशन के बारे में जांच लें, क्या वो एक बिजी एरिया में है। उसके पास कौन-कौन सी घूमने वाली जगह है। पास का पुलिस स्टेशन कौन सा है। ऑनलाइन टूल्स से चेक करें कि होटल कैसा है।

  • होटल सुरक्षा के बारे में पता करें

होटल में पहले ही कैसे लॉक दरवाजों में इस्तेमाल किए जा रहे हैं, सिक्योरिटी कैमरा है या नहीं, ये सब पहले ही होटल वालों को कॉल करके पता कर लें। ताकि इस तरह की घटना से बचा जा सकें।

  • कमरा देख कर बुक करें

कोशिश करें कि कमरा ग्राउंड फ्लोर पर ना लें, क्योंकि वो पार्किंग वरा से काफी नजदीक होता है। औऱ अगर आपव ग्राउंड फ्लोर पर रह भी रहें हैं तो कमरे से बाहर जाने से पहले ये चेक करें कि विंडो बंद हैं या नहीं।

  • होटल के सारे पॉइंट को अच्छे से पढ़ें

आमतौर पर ज्यादातर लोग होटल में कमरा बुक करते वक्त छोटे अक्षरों में लिखे हुए पॉइंट्स नहीं पढ़ते, लेकिन ये पढ़ना जरूरी होता है। इसमें होटल ये लिखता है कि कमरे में चोरी होने पर होटल की तरफ से क्या-क्या कदम उठाए जा सकते हैं।

  • सामान को लॉक कर के रखें

जब भी आप कमरे से बाहर निकलें तो जो भी कीमती सामान है जैसे की लैपटॉप, कैमरा, या कोई गहने हैं तो उन्हें अपने बैग में रखें और बैग को फिर अच्छे से लॉक कर दें।

  • बाहर है तो भी लाइट चलती छोड़ें

हमेशा अपने कमरे को ऐसा रखें कि मानो आप अंदर ही है, चाहे आप बाहर क्यों ना चले गए हैं। इसके लिए आप कमरे की लाइट जलती छोड़ें, या फिर टीवी या रेडियो को चलता छोड़ें ताकि सबको लगे कि आप अंदर ही है।

  • नकली चाभी की जगह पर नई चाभी मांगें

आमतौर पर अगर आपसे चाभी खो जाती है तो आपको होटल वाली उसी की दूसरी कॉपी दे देते हैं, ऐसे में अगर आपकी चाभी चोरी हुई है तो उस केस में आपको नुकसान हो सकता है और चोर आसानी से आपके कमरे में घुस सकता है। इस केस में आप होटल वालों को नई चाभी देने के लिए कहें क्योंकि तब इलेक्ट्रॉनिक लॉक की कोडिंग बदल जाती है।

  • होटल के सेफ सुरक्षित नहीं हैं

बहुत से होटल आपको कमरों में सेफ की सुविधा देते हैं जिसके लिए वो आपसे ज्यादा पैसा लेते हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि उन सेफ में सामान रखने से चोरी का खतरा टल जाएगा। अपने कमरे के सेफ में सामान रखने का मतलब ये नहीं हैं कि आपका सामान लॉक हो गया है। होटल के पास कमरों के सेफ के लिए दूसरी चाभी होती है। जिससे होटल वालों के पास भी उन सेफ का एक्सेस होता है।

  • जरूरत ना होने पर कमरे के बाहर DND लगाएं

अगर आपको लगता है कि आपका कमरा साफ है और उसे साफ करवाने की जरूरत नहीं है तो उसके बाहर DND को बोर्ड लगा दें, ताकि होटल स्टाफ अंदर ना आ सकें। इसके साथ ही फ्रंट डेस्क पर भी कॉस कर के कहें कि आपके रूम को साफ करने की जरूरत नहीं है।

 

News Reporter
एक लेखक, पत्रकार, वक्ता, कलाकार, जो चाहे बुला लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: