https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

भारतीयों को यहां मिलता है VISA on arrival, देशों के नाम जानकर चौंक जाएंगे

एक समय था जब विदेश ( Foreign Tour ) में छुट्टी की योजना बनाने का मतलब पहले वीज़ा VISA के लिए आवेदन करने की परेशानी से निपटना था. वीज़ा ( VISA ) के लिए एजेंट के आगे पीछे चक्कर लगाने पड़ते थे. लंबी कतारों में लगना, कभी न ख़त्म होने वाले दस्तावेज़ , ढेरों सवाल और फिर कई दिनों बाद तक उस एक ( VISA ) कागज़ का इंतज़ार. Visa – जो यात्रा करने के लिए आपका लाइसेंस होता है. लेकिन अब और नहीं! कई देशों ने अब भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए वीज़ा ऑन अराइवल ( VOA – VISA On Arrival ) की सुविधा देना शुरू कर दिया, जिससे अब विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) करना कठिन नहीं होगा. तो गर्मी की छुटियों में अपने बैग को पैक करें और इनमें से किसी भी सुंदर देश ( Country ) में घूमने का मज़ा लीजिए. ये कुछ देश हैं जो भारतीयों के आगमन पर वीज़ा ( VISA ) की पेशकश करते हैं.

Nainital Full Travel Guide 2020 : कम बजट में ऐसे करें झीलों के शहर की यात्रा

 

कंबोडिया – Cambodia

भारतीय कम्बोडिया में 30 दिनों के अधिकतम प्रवास पर VISA on arrival प्राप्त कर सकते हैं. कंबोडिया ई-वीज़ा के लिए ली जाने वाली फीस यूएस $ 40 है हालांकि, सर्विस फीस एक अतिरिक्त यूएस $ 20 हो सकती है. आपके पास पासपोर्ट साइज़ का फोटो होना चाहिए. साथ ही साथ कंबोडिया जाने के लिए पर्याप्त धनराशि, और यात्रा Travel दस्तावेज जैसे एक पूर्ण वीज़ा VISA आवेदन फॉर्म और फ्लाइट टिकट की होनी चाहिए. इसके अलावा, ये भी सुनिश्चित करें कि आपका पासपोर्ट आगमन की तारीख से कम से कम 6 महीने के लिए वैध है.

TravelTip : अगर आप इतिहास के शौकीन हैं या नहीं. अंगकोर वाट की यात्रा Travel ज़रूर करें. इस राजसी चमत्कारी मंदिर में शिव, विष्णु और अन्य हिंदू देवताओं की गहन नक्काशी की मूर्तियां देखने को मिल जाएंगी. अगर आप वन्यजीव प्रेमियों में से एक हैं, तो आपको कम्बोडिया की यात्रा Travel करनी चाहिए. कंबोडिया एक पॉपुलर समर डेस्टिनेशन है जो हर उत्साही यात्री की यात्रा Travel आकांक्षाओं का एक हिस्सा है.

मालदीव – Maldives

मालदीव जहाँ ज़्यादातर कपल हनीमून मनाने के लिए आते हैं. तो आपको बता दें मालदीव की यात्रा Travel के लिए भारतीयों को अधिकतम 30 दिनों के लिए वीज़ा VISA on arrival दिया जाता है. उन्हें अपनी अगलर यात्रा Travel के लिए अपने दस्तावेज़ ले जाना चाहिए. जैसे वापसी या आगे की उड़ान के टिकट, आगे के देश के लिए वीज़ा के साथ. दो तस्वीरें और आईडी भी अपने साथ रखना आवश्यक हैं. बिना होटल के रिज़र्वेशन के यात्रियों को अपने साथ पर्याप्त धन रखना चाहिए. बता दें आपको यूएस $ 100 प्लस $ 50 पर पर्सन और पर डे उनके रुकने के लिए रखना होगा. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपका पासपोर्ट आगमन की तारीख से कम से कम 6 महीने के लिए वैध Valid  है.

TravelTip : मालदीव दुनिया के शीर्ष गोताखोरी और स्नॉर्केलिंग अनुभवों में से एक का दावा करता है. वही कोरल रीफ के जीवंत डेनिजन्स से भरे आकर्षक पानी के नीचे के जीवन का अनुभव करने का एक शानदार तरीका है. यहां के पुराने बीच आपको अचंभे में डाल देंगे. आप अपनी परेशानियों को पीछे छोड़कर और इस लोकप्रिय पर्यटन स्थल मालदीव में अपनी यात्रा Travel का आनंद ले सकते हैं.

Kashi Vishwanath Corridor की खुदाई में मिले 16वीं शताब्दी के अवशेष

 

जॉर्डन – Jordan

जॉर्डन आने वाले भारतीयों को लगभग यूएस $ 60 का शुल्क देकर दो सप्ताह के लिए पर VISA on arrival मिल सकता है. उन्हें यहां ठहरने के लिए कम से कम यूएस $ 1000 (या इसके बराबर) ले जाना चाहिए और अपने अगले ट्रेवेल डेस्टिनेशन के लिए आगे या वापसी के फ्लाइट टिकट अपने साथ रखना चाहिए. लाल सागर के साथ अकाबा से जॉर्डन में प्रवेश करने और बाहर निकलने वाले भारतीयों को मुफ्त में 1 महीने का वीज़ा VISA दिया जाता है.

TravelTip : डेड सी निश्चित रूप से जॉर्डन में शीर्ष अनुभवों में से एक है जिसे ज़रूर देखना चाहिए. कहाँ आप बिना लाइफ जैकेट के तैर सकते हैं. यहां स्थित हाई साल्ट की मात्रा आपको बुदबुदाती रहती है? या आप यहां स्थित सैंड्रा के बाहर खुदी हुई एक प्राचीन नगरी को समेटे हुए पेट्रा की यात्रा Travel कर सकते हैं, जो अब दुनिया के 7 अजूबों में शामिल है.

इंडोनेशिया – Indonesia

भारतीयों को इंडोनेशिया जाने के लिए 30 दिनों के अधिकतम प्रवास पर VISA on arrival प्राप्त करने के लिए US $ 35 देने पड़ते है. यहां से वापसी या आगे के ट्रेवल डेस्टिनेशन के लिए कन्फर्म फ्लाइट टिकट के अलावा, आपको इंडोनेशिया में अपने रहने के लिए पर्याप्त फण्ड का प्रमाण दिखाना होगा. सुनिश्चित करें कि आपका पासपोर्ट इंडोनेशिया आने की तारीख से कम से कम 6 महीने के लिए वैध Valid है.

TravelTip : यहां स्थित सांस्कृतिक केंद्र उबूद और माउंट पर जाएं. बतूर, जो एक सक्रिय ज्वालामुखी है. सफेद रेत पर सूरज का आनंद लें, जो यह सुनिश्चित करता है कि आप सुंदर यादों और यादगार अनुभवों के साथ अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए यहां से नई यादें संजों के ले जा रहे हैं.

मॉरीशस – Mauritius

मॉरीशस जाने के लिए भारतीय 60 दिनों के अधिकतम प्रवास पर अपना  VISA on arrival प्राप्त कर सकते हैं. बशर्ते कि वे मॉरीशस में ठहरने के लिए पुष्टिकरण बुकिंग, एक प्रायोजन पत्र, वापसी की उड़ान की पुष्टि की बुकिंग और उनके प्रवास के दौरान खर्च के लिए पर्याप्त धनराशि प्रदान करें (न्यूनतम USD 100 प्रति दिन)

TravelTip : मॉरीशस के चामरेल की यात्रा करें, जो एक छोटा सा गाँव है, ये गाँव रेत की सात रंगीन परतों के लिए जाना जाता है. मॉरीशस पूरी दुनिया में सबसे अधिक मांग वाले पर्यटन स्थलों की सूची में है. लेकिन मॉरीशस में आप भीड़भाड़ नहीं महसूस करेंगे. पर्यटकों की पसंद के आधार पर, मॉरीशस  रहने के लिहाज से एक आरामदायक ट्रेवेल डेस्टिनेशन हो सकता है.

नेपाल – Nepal

भारतीयों को अधिकतम 150 दिनों के लिए आगमन पर एकल प्रवेश पर VISA on arrival प्रदान किया जाता है. आपको अपने साथ इन दोनों दस्तावेजों में से किसी एक को अपने साथ ले जाना होगा: पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड. 15 दिनों के लिए वीज़ा VISA की फ़ीस USD 30 है.

TravelTip : नेपाल जिसे पर्वतारोहियों के मक्का के नाम से मशहूर है. नेपाल में आपको एक समृद्ध वास्तुशिल्प विरासत और दुनिया के सबसे अच्छे लोग देखने को मिल जाएंगे. शॉपिंग के शौकीनों के लिए नेपाल किसी स्वर्ग कम नहीं है और क्योंकि ये भारत से काफी पास है. तो ये देखते हुए आपकी विदेश यात्रा Foreign Travel पर जाने वाले पहले स्थान में से एक होना चाहिए. यहां आएं तो गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी की यात्रा करना न भूलें.

सेशेल्स – Seychelles

भारतीय सेशेल्स के लिए आगमन पर वीज़ा VISA on arrival प्राप्त कर सकते हैं. इसकी अधिकतम समय सीमा 30 दिनों के लिए है. वीज़ा प्राप्त करने के लिए उन्हें एड्रेस प्रूफ के के साथ पर पर्सन, पर डे मिनिमम US $ 150 का एक ऑनवर्ड या रिटर्न टिकट और फंड रखना चाहिए.

TravelTip : सेशेल्स हिंद महासागर में 115 द्वीपों का एक द्वीपसमूह है और अपने प्राचीन समुद्र तटों, नीला पानी और हरियाली के कारण के न्यूली मैरिड कपल्स के लिए फेवरिट डेस्टिनेशन में से एक है.

थाईलैंड – Thailand

विदेशी नागरिकों के विपरीत, भारतीय थाईलैंड यात्रा के लिए वीज़ा ऑन अराइवल (VOA) Visa on arrival प्राप्त कर सकते हैं. इस बात को ध्यान में रखें कि आप वहां 15-30 दिनों से ज़्यादा नहीं ठहरते हैं. इसके अलावा, भारतीयों को ठहरने के दौरान पर पर्सन मिनिमम 10,000 btt (US $ 315.06) पर पर्सन और 20,000 baht (US $ 630.06) पर फैमिली के साथ ऑनवर्ड या रिटर्न फ्लाइट टिकट रखना चाहिए.

TravelTip : थाईलैंड अपने शानदार मंदिरों और वॉट्स के लिए जाना जाता है. इसलिए अपनी यात्रा Travel के दौरान इनमें से कम से कम एक को अवश्य शामिल करें.

Anchal Shukla

मैं आँचल शुक्ला कानपुर में पली बढ़ी हूं। AKTU लखनऊ से 2018 में MBA की पढ़ाई पूरी की। लिखना मेरी आदतों में वैसी शामिल है। वैसे तो जीवन के लिए पैसा महत्वपूर्ण है लेकिन खुद्दारी और ईमानदारी से बढ़कर नहीं। वो क्या है किमैं लोगों से मुलाक़ातों के लम्हें याद रखती हूँ,मैं बातें भूल भी जाऊं तो लहज़े याद रखती हूँ,ज़रा सा हट के चलती हूँ ज़माने की रवायत से,जो सहारा देते हैं वो कंधे हमेशा याद रखती हूँ।कुछ पंक्तिया जो दिल के बेहद करीब हैं।"कबीरा जब हम पैदा हुए, जग हँसे हम रोयेऐसी करनी कर चलो, हम हँसे जग रोये"