Adventure Tour

Taiwan Tour Guide: ताइवान में घूमने के लिए ये जगहे हैं फेमस

Taiwan Tour Guide: ताइवान एक बहुत ही सुंदर देश है. ताइवान की राजधानी ताइपे देश की पॉलिटक्स, इकोनमी और कल्चर एक्टिविटी का सेंटर है. इसके अलावा ताइपे शहर एक बहुत ही खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. यहां दूसरी सबसे बड़ी इमारत भी मौजूद है. यहां पर आप बहुत सारी बेहतरीन जगहों पर घूमने का मजा ले सकते हैं. अगर आप भी घूमने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश में है तो इस बार ताइपे ज़रूर जाएं. आइए जानते हैं यहां घूमने के लिए कौन कौन सी जगहें हैं बेस्ट…

लौंगशानल मंदिर  || Longshanal Temple

ताइपे में मौजूद लौंगशानल मंदिर की वास्तुकला का बहुत ही खूबसूरत  है. यह मंदिर देश के सबसे फेमस मंदिरों में से एक है. इस मंदिर का निर्माण 1738 में करवाया गया था.

ताइपे 101 || Taipei 101

ताइपे में दुनिया सबसे ऊंची इमारतों में से एक इमारत यहां मौजूद है जिसका नाम ताइपे 101 है. इस इमारत को साल 2004 में बनाया गया  था. बुर्ज खलीफा के बनने से पहले पहले इस इमारत को दुनिया की सबसे ऊंची इमारत माना जाता था पर बुर्ज खलीफा बनने के बाद यह दूसरे नंबर पर आ गई. ताइपे 101 में लगी लिफ्ट को दुनिया की सबसे तेज लिफ्ट माना जाता है. इस इमारत के ऊपर से आप पूरे शहर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं.

रेनबो गांव|| Rainbow Village

ताइवान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है रेनबो गांव. नानतुंग में एक छोटी सी बस्ती है जो अपने अद्भुत रंगीन घरों के लिए जानी जाती है. गांव शुरू में सैन्य बस्ती थी और बाद में इसे स्ट्रीट आर्ट के माध्यम से बदल दिया गया. यहां कोई मेन अट्रैक्शन नहीं हैं, रेनबो विलेज की रंगीन सड़कों के माध्यम से पैदल यात्रा जरूर करनी चाहिए.

तारोको गॉर्ज ||Taroko Gorge

जापान के पूर्वी तट पर फैला तारोको गॉर्ज 19 मीटर लंबी एक सुंदर वैली है. गॉर्ज को अब नेशनल गार्डन के रूप में मान्यता प्राप्त है. पार्क में हिरण, सुअर और भालू सहित जानवरों की 30 से अधिक प्रजातियां हैं. यहां पर कई तरह की तितलियां भी देखी जा सकती हैं. कई लंबी पैदल यात्रा के रास्ते पहाड़ की पगडंडियों के साथ यात्रा करते हैं, जिससे यह एक लोकप्रिय लंबी पैदल यात्रा जगह बन जाता है.

नेशनल ताइवान म्यूजियम || National Taiwan Museum

नेशनल  ताइवान म्यूजियम चीनी कलाकृति, अवशेष और कलाकृतियों के लगभग 700,000 टुकड़ों के स्थायी क्लैक्शन के लिए जाना जाता है. यह दुनिया में  सबसे बड़ा म्यूजियम है. कई कलाकृतियों को बीजिंग में रखा गया था, लेकिन चीन में गृहयुद्ध के दौरान चीजों को नष्ट होने से बचाने के लिए कई वस्तुओं को ताइपे में ले जाया गया था.

सन मून लेक || Sun Moon lake

ताइवान की सबसे बड़ी झील, सन मून लेक बेहद खूबसूरत जगह है. यह जगह पिकनिक  मनाने के लिए एकदम सही है. यहां एक केबल कार की सवारी भी कर सकते हैं, जो सवारों को नजदीकी गांव तक ले जाती है. झील के आसपास कई होटल स्थित हैं जो पर्यटकों को एक तरफ से दूसरी तरफ ले जाने वाली बोट भी हैं.

यैंडमिंगशान ताइवान पार्क || Yangmingshan National Park

ताइपे शहर के बाहरी इलाके में स्थित, यैंडमिंगशान ताइवान पार्क के नौ नेशनल गार्डनों में से एक है. विभिन्न प्रकार के हरे-भरे प्राकृतिक इलाकों में घूमते हुए, यांगमिंगशान देश की कई प्राकृतिक संपदा का प्रमाण है. नेशनल गार्डन में देखने और अनुभव करने के लिए बहुत कुछ है, जहां चारों ओर भव्य झरने, झीलें और पहाड़ियां हैं.

Jain Temple in Pakistan : हर हिंदुस्तानी को देखने चाहिए पाकिस्तान में स्थित ये 6 जैन मंदिर

ड्रैगन और टाइगर टॉवर || Dragon Tiger Tower

ड्रैगन और टाइगर पैगोडा के रूप में भी जाना जाता है, ड्रैगन टाइगर टॉवर काऊशुंग में लोटस लेक द्वारा बसे प्राचीन चीनी मंदिरों की एक जोड़ी है. पारंपरिक काऊशुंग संस्कृति के प्रतिनिधि, पगोडा सात मंजिलों में फैले हुए हैं और पीले और लाल टाइलों से सजाए गए हैं. पगोडा के अंदरूनी हिस्सों को चित्रों के साथ पंक्तिबद्ध किया गया है, जैसे कि बारह मैगी और जेड सम्राट के तीस महल.

संक्सिया ज़ुशी मंदिर || Sanxia Zushi Temple

संक्सिया ज़ुशी मंदिर ताइवान के ज़ुशी लोक धर्म का एक प्रमुख केंद्र है. मंदिर उत्तरी सांग राजवंश के एक भिक्षु, किंग्शुई ज़ुशी की पूजा के लिए समर्पित है. मंदिर की वास्तुकला निश्चित रूप से पश्चिमी प्रकृति की है, जो इसे अन्य पारंपरिक चीनी मंदिरों से अलग करती है.

बांगका लोंगशान मंदिर || Bangka Longshan Temple

बांगका लोंगशान मंदिर ताइपे में एक चीनी लोक मंदिर है. ताइवान में पर्यटन स्थलों में से एक मंदिर का निर्माण 18 वीं शताब्दी में फ़ुजान के चीनी निवासियों द्वारा किया गया था.  काफी विशिष्ट रूप से, लोंगशान मंदिर एक से अधिक धर्मों को पूरा करता है.

ताओवादी, बौद्ध और कन्फ्यूशियस धर्मों के लिए खानपान, मंदिर ताइवान की धार्मिक एकता का प्रतिनिधि है. मंदिर के भीतर स्थानीय देवताओं के कई चित्र और मूर्तियां हैं जिनकी पूरे वर्ष पूजा की जाती है.

Nathu la Tour : सिक्किम घूमने जाएं तो जरूर घूमें नाथु ला, नहीं तो आपका ट्रिप रह जाएगा अधूरा

गोमेई वेटलैंड || Gomei Wetland

दाजिया नदी पर स्थित, गाओमी वेटलैंड ताइवान में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. 1,500 एकड़ में फैली झील है.  यहां कुछ बाइक किराए पर भी मिल जाती हैं. पर्यटकों को कई पानी के जंतु भी मिलते हैं, जिनमें मछलियां और केकड़े सबसे अधिक संख्या में होंगे. झीलों मे सर्दियों के महीनों के दौरान प्रवासी पक्षियों का एक बड़ा झुंड दिखाई देता है, जो इसे बर्डवॉचर्स के बीच ताइवान में सबसे अच्छे पर्यटक आकर्षणों में से एक बनाती है.

लिहपाओ लैंड || Lihpao Land

एंडवेंचर प्रेमियों के लिए ताइवान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, लिहपाओ लैंड देश के सबसे फेमस मनोरंजन पार्कों में से एक है. पार्क में कई तरह के थीम वाले आकर्षण हैं, जैसे समुद्री डाकू जहाज की सवारी और जंगली फ्लूम की सवारी, जो सभी उम्र के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है.

हालांकि, ग्रेविटी मैक्स के लिए लिहपाओ लैंड सबसे अधिक देखा जाता है, जो दुनिया का पहला टिल्ट कोस्टर और 90 डिग्री की गिरावट वाला पहला कोस्टर है. यहां का एक अन्य प्रमुख आकर्षण स्काई ड्रीम है, जो 394 मीटर की ऊंचाई तक उठकर ताइवान का सबसे ऊंचा फेरिस व्हील है.

पाओचुएह मंदिर|| PaoChueh Temple

1927 में स्थापित, पाओचुएह ताइवान के सबसे पुराने बौद्ध मंदिरों में से एक है. विशाल मैत्रेयी प्रतिमा यहां की विशेषता है जो इमारत के किनारे है, मंदिर चीनी और जापानी बौद्ध मंदिरों के बीच एकता के प्रतीक के रूप में खड़ा है.

मंदिर में प्रार्थना कक्ष वास्तुकला में पारंपरिक जापानी शैली की झलक दिखाई देती है. मंदिर के दोनों ओर दो खूबसूरत घंटी टॉवर हैं. मंदिर परिसर में एक हॉल भी है जो द्वितीय विश्व युद्ध में मारे गए सभी जापानी और ताइवान के लोगों को श्रद्धांजलि देता है.

Recent Posts

Pashan Devi Temple : पाषाण देवी मंदिर, वो स्थल जहां के पानी से दूर हो जाते हैं चर्म रोग

Pashan Devi Temple : नैनीताल के पाषाण देवी मंदिर के बारे में क्या मान्यताएं हैं… Read More

1 hour ago

Beautiful Islands of India: Lakshadweep से लेकर Assam के Majuli तक, ये हैं भारत के Best आईलैंड्स

Beautiful Islands of India :आईलैंड्स पर जाकर छुट्टियों को इंजॉय करना किसकी ख्वाहिश नहीं होती… Read More

23 hours ago

Honeymoon Budget Friendly : भारत के 7 बेस्ट हनीमून Destinations, ₹ 50,000 से कम होगा खर्च

Honeymoon Budget Friendly : आज के समय में शादी के बाद लोगों की सबसे बड़ी… Read More

5 days ago

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा का मेडिकल सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं

Amarnath Yatra ka Medical Certificate Kaise Banaye  : दक्षिण कश्मीर में हर साल होने वाली… Read More

5 days ago

Kasol Village कैसे पहुंचे? आसपास घूमने के लिए ये हैं BEST PLACES

 Kasol Village : हिमाचल के मशहूर स्थान कसोल के बारे में आपने जरूर सुना होगा,… Read More

6 days ago

Iran Travel Blog: शिया बहुल ईरान में Travellers के लिए क्या है खास?

आइए आज Iran Travel Blog के इस आर्टिकल में हम जानते हैं ईरान में कुछ… Read More

7 days ago