Ward Lake : घोड़े की नाल जैसी दिखती है ये झील, जिंदगी भर नहीं भूलेंगे

Ward Lake – मेघालय भारत का पूर्वी राज्य है जिसकी राजधानी शिलॉन्ग हैं. मेघालय से शिलॉन्ग की दूरी लगभग 111 किलोमीटर है. मेघालय पर्यटन स्थल अपनी सुंदर माउंटेन रेंज, ज्यादा बारिश, धूप, ऊंचे पठारों, लुभावने झरनों, नदियों और घास के आकर्षित मैदानों के लिए बहुत अधिक फेमस है. संस्कृत भाषा में मेघालय का अर्थ है मेग या बादलों का निवास स्थान. मेघालय का पठार राज्य के आकर्षण का केंद्र है.

शिलॉन्ग के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक, वार्ड की झील ( Ward Lake ), या पोलक की झील पर्यावरणीय हरियाली के बीच और शहर के बीच में एक कृत्रिम झील है. एक घोड़े की नाल की तरह आकार का, झील कोबेन-पत्थरों में ढेर सारे प्रोमेनेड से घिरा हुआ है.

झील के शांत पानी, हरियाली और इसके चारों ओर घूमने के अनुभव वह चीज है जो आपको शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी में जरूर लेनी चाहिए. 19 वीं शताब्दी में, यह स्थान असम के तत्कालीन मुख्य आयुक्त सर विलियम वार्ड के नाम पर है और शिलॉन्ग में प्रकृति की सैर का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

Agumbe Hill Station : यह है दक्षिण भारत का चेरापूंजी, खुलकर लें मजा

घोड़े की नाल के आकार का यह झील ( Ward Lake ) कभी राज भवन का हिस्सा हुआ करती थी. पौराणिक कथाओं के अनुसार इस झील ( Ward Lake ) का निर्माण एक खासी कैदी द्वारा किया गया था, जिन्होंने काम के लिए सेल से बाहर निकालने का अनुरोध किया था. ऐसा कहा जाता है कि उनके शुरुआती काम ने प्रशासन को इस झील ( Ward Lake ) के निर्माण के लिए प्रेरित किया.

स्थानीय लोग इस झील को ‘नन पोलोक’ या ‘पोलोक झील’ ने नाम से भी पुकारते हैं. इस खूबसूरत झील और इसके ब्रिज के इर्द-गिर्द ही शिलॉन्ग की योजना बनाई गई थी. झील के बगल में स्थित बोटनिकल गार्डन में पर्यटक पौधों की कुछ दुर्लभ प्रजातियों को देख सकते हैं. पत्थरों की पगडंडी और रंग-बिरंगे फूल यहां की खूबसूरती को और भी बढ़ा देते हैं. यहां हाल ही में लाइट और साउंड भी लगाया गया है, जो कि शाम के समय का एक प्रमुख आकर्षण है. अगर आप झील घूमने जा रहे हैं, तो नौका विहार का आनंद जरूर लें.

Cherrapunji घूमने के लिए है एकदम बेहतरीन जगह, यहां से लें हर जानकारी

झील जिसमें जगह जगह ध्यान आकर्षित करने के लिये फूल, पानी , पक्षी , पुल और बहुत सारी चीजे हैं.  इसके लिये आपको कोई पैकेज करने की या पैकेज में शामिल कराने की भी जरूरत नहीं क्योंकि ये शहर के मुख्य स्थल पुलिस बाजार से बिल्कुल नजदीक है. झील में बोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध है.

इस झील में बोटिंग का चार्ज 4 सीटर बोट के लिये 100 रुपए है. ये अपने आप ही पैडल मारकर चलानी पडे़गी . झील के बीच में एक पुल भी बना रखा है. झील में कमल के फूल भी हैं.

भारत का सबसे अनोखा गांव है Mawlynnong Village, यहां बेटी होती है जायदाद की मालिक

स्थान : पुलिस बाजार, शिलांग, मेघालय

समय : सुबह 08:30 बजे से शाम 07:00 बजे तक

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय : पूरे वर्ष

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे