भारत में 10 Best Honeymoon डेस्टिनेशन, जहां आपका हमीमून बन जाएगा यादगार

नई दिल्ली.शादी के बाद हर कपल कुछ यादगार लम्हें बिताने के लिए हनीमून Honeymoon ट्रिप प्लान करता हैं। भारत में कई सारी जगह ऐसी हैं जिसे आप हनीमून डेस्टिनेशंस कह सकते हैं। इस आर्टिकल में आज हम आपकों भारत की 10 मशहूर हनीमून डेस्टिनेशंस के बारे में बताएंगे।

गोवा (Goa)

भारत के बेस्ट हनीमून Honeymoon डेस्टिनेशन की सूची में हमेशा गोवा पहले स्थान पर रहता है। यहां हनीमून Honeymoon कपल के लिए रोमांटिक पल बिताने के लिए कई स्थान हैं। गोवा के सदियों पुराने चर्च की सैर, समुद्र किनारे किसी रेस्तरां में बीयर के मज़े लेना या बीच पर बने किसी रिजॉर्ट में सूरज को डूबते हुए देखना, गोवा में कई ऐसी जगह हैं जहां कपल यादगार पल बिता सकते हैं। नाइटलाइफ और फैंसी रिजॉर्ट्स के साथ यहां कई बेहतरीन वेलनेस सेंटर्स भी मौजूद हैं, जहां आप अपनी थकान को पलभर में खत्मकर सकते हैं।

कन्याकुमारी (Kanyakumari)

भारर के हनीमून Honeymoon डेस्टिनेशन में कन्याकुमारी का एक अपना अलग ही महत्व है। दूर-दूर फैले समुद्र की लहरों के बीच बसे इस शहर में सनसेट और सनराइज का बेहद ब्यूटीफुल व्यू देखने को मिलता है। भारत की 7 सिस्टर्स में से एक है कन्याकुमारी. इसकी खूबसूरती का कोई जवाब नहीं है. इस शहर पर बॉलीवुड में कई गाने भी फिल्माए गए हैं।

नैनीताल (Nanital)

खूबसूरत पहाड़ियों के बीच बसा नैनीताल हमेशा से टूरिस्ट के बीच काफी पॉपुलर रहा है। इसे झीलों का शहर भी कहा जाता है। चारों ओर नदियां और पहाड़ आपको अपना दीवाना बना लेंगे। अगर शहर के शोर से दूर आप भी पहाड़ियों के बीच सुकून के दिन बिताना चाहते हैं तो हनीमून के लिए नैनीताल आपके लिए परफेक्ट प्लेस होगा।

लक्षद्वीप (Lakshadweep)

लक्षद्वीप हनीमून मनाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। यह एक ऐसा स्थान है जहां अब भी ज्यादा पर्यटक नहीं आते हैं। अरब सागर में स्थित यह द्वीपसमूह अपने शांत और खूबसूरत समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। यहां किसी समुद्र फेसिंग लग्जरी रिजॉर्ट में ठहरें और रेतीले समुद्र तट पर खाली समय बिताएं। क्या करें-कोरल रीफ देखने के लिए शीशे के फर्श वाली बोट की सवारी करें, लगून के पास रोमांटिक समय बिताएं, समुद्र किनारे एकांत में बैठें।

केरल के मुन्नार में हमारा Honeymoon – बाढ़ में जैसे मृत्यु नाच रही थी

मनाली (Manali)

अगर कम बजट है में हनीमून प्लानिंग कर रहे हैं तो मनाली भी खूबसूरत जगह है। 20 हजार तक आप मनाली में आराम से एक हफ्ता बिता सकते हैं। यहां पर प्राकृतिक सुंदरता के साथ साथ काफी कुछ है एंजोय करने के लिए। मनाली में आप हिडिम्बा मंदिर जा सकते हैं। यहां कि खासियत है कि लकड़ी और पत्थरों से बना ये मंदिर महाभारत के पाडंवों (पांच भाइयों) में से एक भीम की पत्नी हिडिम्बा देवी को समर्पित है। मनाली घूमने गये हैं और रोहतांग पास जरूर जाएं। यह साल में केवल जून से अक्टूबर तक ही खुलता है। यहां से ग्लेशियर, हिमालय की चोटियों और नदी का खूबसूरत दृश्य दिखाई देता है। इसके अलावा नग्गर, सोलंग घाटी, मणिकर्ण को भी आप मनाली के ट्रिप में शामिल कर सकते हैं। आप अगर उत्तर भारत के किसी प्रदेश में रहते हैं तो वहां से मनाली की बस आराम से मिल जाती हैं। आप टैक्सी अपनी गाड़ी से भी यहां आ सकते हैं।

अंडमान-निकोबार (Andaman and Nicobar)

अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह को भारत में हनीमून कपल्स का स्वर्ग कहा जाता है। गर्मी के मौसम में अंडमान आपके लिए परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन हो सकता है। इसकी वजह है यहां का परफेक्ट मौसम, भीड़भाड़ से दूर समुद्र का शांत किनारा, खूबसूरत बीच और रिजॉर्ट, वॉटर स्पोर्ट्स के ढेरों ऑप्शन्स और टेस्टी फूड।

इससे ज्यादा और क्या चाहिए। यहां आप हैवलॉक आइलैंड, एलिफेंटा बीच, नील आइलैंड, सेलुलर जेल जैसी जगहों का आनंद उठा सकते हैं। साथ ही यहां आप स्कूबा डाइविंग, स्नोरकेलिंग के अलावा बीच पर पार्टनर के साथ पैदल घूम सकते हैं और बैठकर शाम को आप यहां के खूबसूरत सनसेट का अदभुत नजारा देख सकते हैं। यहां पहुंचना बेहद आसान है। यहां का नजदीकी एयरपोर्ट पोर्ट ब्लेयर है। आप चाहें तो चेन्नई या कोलकाता से फ्लाइट या फेरी के जरिए भी अंडमान पहुंच सकते हैं।

Havelock Iceland : Honeymoon के लिए बेस्ट है ये जगह, लें पूरी जानकारी

दार्जिलिंग (Darjeeling)

गर्मियों के मौसम में हनीमून के लिए जाने वाली बेस्ट जगहों की लिस्ट में गंगटोक और दार्जिलिंग की शामिल हैं। इन दोनों जगहों को एक ही ट्रिप में कवर किया जा सकता है। इन रोमांटिक स्थानों की सैर करने का आपका एक्सपीरियंस बेहतरीन रहेगा। टाइगर हिल से उगते सूरज को देखने का अनुभव हो या फिर टॉय ट्रेन में घूमने की मस्ती।

आप इन अनुभवों को हमेशा याद रखेंगे। इन दोनों शहरों तक देश के किसी भी हिस्से से पहुंचना बेहद आसान है। यहां का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट बागडोगरा है। देश के सभी शहरों से बागडोगरा तक सीधी फ्लाइट मौजूद है। आप न्यू जलपाइगुड़ी स्टेशन तक ट्रेन से आ सकते हैं और फिर वहां से सड़क मार्ग से गंगटोक और दार्जिलिंग पहुंच सकते हैं। आप यहां दार्जिंलिंग के चाय बागान, पेलिंग, टाइगर हिल, बसिस्ता लूप, मिरिक लेक, नाथू ला, रुमटेक मोनैस्ट्री देख सकते हैं।

केरल (Kerala)

केरल गर्मियों में हनीमून कपल्स के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यहां आपके लिए बीच से लेकर हिल स्टेशन तक मौजूद है। केरल में आप एक तरफ मुन्नार में हरी-भरी पहाड़ियां और चाय-कॉफी के बागान का लुत्फ उठा सकते हैं। वहीं एलेप्पी और कुमाराकॉम के बैकवॉटर्स में अपको सपने का एहसास होगा।

साथ ही आप वर्काला के रॉकी क्लिफ और कोवलम के खूबसूरत समुद्र तट को अपनी लिस्ट में जरूर रखना चाहेंगे। केरल में हनीमून मनाकर आपको लाइफटाइम एक्सपीरियंस महसूस होगा। केरल का कोचीन, तिरुवनंतपुरम भारत के सभी प्रमुख शहरों से रेल और हवाई मार्ग से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा आप चेन्नै, बेंगलुरु या मुंबई से आप वाया रोड केरल पहुंच सकते हैं।

शिमला(Shimla)

शिमला हिमाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत रोमांटिक स्थानों में से एक है। हनीमून मनाने के लिए शिमला में बहुत दूर-दूर से पर्यटक आते है क्योंकि यह भारत का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है। शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है जोकि समुद्री तल से 2200 मीटर की उंचाई पर स्थित है। शिमला का मॉल रोड, रिज, टॉय ट्रेन और औपनिवेशिक वास्तुकला यहाँ आने वाले पर्यटकों, हनीमूनर्स और परिवारों के बीच काफी लोकप्रिय है।

पांडिचेरी (Pondicherry)

अगर आप भारत में कम बजट में अच्छे हनीमून स्थलों की तलाश में है तो आप पांडिचेरी की यात्रा कर सकते हैं। पॉन्डिचेरी चेन्नई के पास हनीमून मानाने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह जगह कई आकर्षक समुद्र तटों से भरी हुई है जो आपकी यात्रा को यादगार बना देते हैं। इसके अलावा आप पांडिचेरी के समुद्र तटों पर बने रिसोर्ट में ठहरने का आनंद भी ले सकते हैं।

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे