Categories: Food Travel

Holi 2024 Dessert : रंगों का त्योहार मनाने के लिए ट्राई करें ये शुगर-फ्री डेजर्ट

Holi 2024 Dessert :  होली के त्योहार में महज कुछ ही दिन बचे हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल फाल्गुन पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को सुबह 9 बजकर 54 मिनट से प्रारंभ होगी और 25 मार्च को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर इसका समापन होगा. इसलिए होलिका दहन 24 मार्च दिन रविवार को होगा और रंग वाली होली 25 मार्च को खेली जाएगी. होली की रौनक सिर्फ रंगों में नहीं उसकी मिठास में भी है. उस नमकीन में भी है जो इस प्यार भरे त्योहार में घोलता है. वैसे तो होली (Holi 2024) पर अब कई तरह के व्यंजन बनने लगे हैं. होली पर मैदे की कोटिंग के साथ मुंह में घुलती गुझिया की मिठास हो या फिर ‘कुट्ट’ की आवाज के साथ टूटने वाली मठरी हो. मां के हाथ का बना चिवड़ा हो या फिर मम्मी के हाथ का बना दही बड़ा हो. ये डिशेज न हों तो होली अधूरी सी ही लगती है. मीठे के बिना तो होली के त्योहार की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. तो अगर आप भी मीठे में कुछ स्वादिष्ट और क्विक बनाना चाहते हैं तो इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

Destinations to Celebrate Holi in India : होली का त्योहार मनाने भारत में इन 5 जगहों पर जरूर जाएं

शुगर-फ्री ठंडाई आइसक्रीम || Sugar-free thandai ice cream

होली का पारंपरिक ठंडाई को इस शुगर-फ्री आइसक्रीम रेसिपी के साथ बनाएं. भीगे हुए बादाम, काजू, खरबूजे के बीज, खसखस और इलायची, केसर और काली मिर्च जैसे सुगंधित मसालों का मिश्रण एक साथ मिलाएं. इसे स्टीविया या मॉन्क फ्रूट एक्सट्रेक्ट के साथ मीठा करें और इसे मथकर एक मलाईदार आइसक्रीम बनाएं. ताजगी और कटे हुए मेवों और केसर के छिड़के से गार्निश करें.

गुड़ के साथ नारियल के लड्डू || Coconut Ladoo with jaggery

नारियल के लड्डू एक क्लासिक भारतीय मिठाई हैं, जो होली उत्सव के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं. इस चीनी मुक्त संस्करण में, परिष्कृत चीनी को गुड़ या खजूर जैसे प्राकृतिक मिठास के साथ बदलें. सूखे नारियल को पिघले हुए गुड़ या खजूर के पेस्ट, इलायची पाउडर और एक चुटकी नमक के साथ मिलाएं. मिश्रण को काटने के आकार की गेंदों में रोल करें और अतिरिक्त कुरकुरापन के लिए उन्हें बारीक कटे हुए मेवों के साथ कोट करें। ये अपराध-मुक्त नारियल के लड्डू आपके मेहमानों के बीच निश्चित रूप से लोकप्रिय होंगे.

शुगर फ्री गुझिया || Sugar-free gujiya

शुगर फ्री गुजिया एक प्रकार की मिठाई होती है जो चीनी के बजाय अन्य मिठाईयों का प्रयोग करके बनाई जाती है. यह गुजिया उन लोगों के लिए उपयुक्त होती है जो शुगर को नियंत्रित रखने के लिए डायट कर रहे होते हैं, जैसे कि मधुमेह या डायबिटीज़ के मरीज़. इसमें शक्कर के स्थान पर स्टेविया, एरिथ्रिटॉल, स्प्लेंडा जैसे शुगर सब्सटिट्यूट का प्रयोग किया जाता है, जो मिठाई को मीठाई बनाने के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन शरीर के लिए नुकसान नहीं पहुंचाता.

शहद-नींबू ड्रेसिंग के साथ फ्रूट चाट || Fruit chaat with honey-lemon dressing

एक ताज़ा और हल्के मिठाई विकल्प के लिए, तीखी शहद-नींबू ड्रेसिंग के साथ एक जीवंत फल चाट तैयार करें, आम, अनानास, संतरे और अनार जैसे विभिन्न मौसमी फलों को एक साथ मिलाएं. स्वाद बढ़ाने के लिए शहद, ताजा नींबू का रस और एक चुटकी चाट मसाला से बनी ड्रेसिंग छिड़कें। एक ताज़ा और पौष्टिक मिठाई के लिए ठंडा परोसें जो होली के लिए उपयुक्त है,

शुगर फ्री चावल की खीर || Sugar-free rice kheer

खीर, एक मलाईदार चावल का हलवा, जिसमें इलायची का स्वाद होता है और मेवों से सजाया जाता है, होली के दौरान एक पसंदीदा मिठाई है. चीनी के बजाय स्टीविया या जाइलिटोल जैसे कम कैलोरी वाले स्वीटनर का उपयोग करके शुगर फ्री बनाएं. चावल को दूध के साथ मलाईदार होने तक पकाएं, फिर इसे चीनी के विकल्प के साथ मीठा करें और इलायची पाउडर के साथ इसका स्वाद बढ़ाएं. एक स्वादिष्ट लेकिन होली मिठाई के लिए कतरे हुए बादाम और पिस्ते से गार्निश करें.

गुलाब जामुन || Gulab Jamun

इस डिश को मावा, कॉर्न फ्लोर के साथ मिलाकर छोटी छोटी बॉल्स बनाकर फ्राई कर चाश्नी में डाल कर बनाया जाता है.

बर्फी || Barfi

बर्फी एक आम मिठाई है जिसे आमतौर पर हर त्योहार में बनाया जाता है. इसे दूध, चीनी और मूंगफली या आटे से बनाया जाता है. बर्फी के टेस्ट को बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट की गार्निशिंग कर सकते हैं.

Holi 2024 : होली 24 या 25 मार्च ? जानें, छोटी होली की तारीख और होलिका दहन का समय

Recent Posts

Darr Se Kyun Kampte Hain Hath Pair : डर से क्यों कांपते हैं हाथ पैर?

Darr se kyun kampte hain hath pair  : दोस्तों ऐसा कई लोगों के साथ होता… Read More

12 mins ago

Dehydration Hone Par Kya Karen : डिहाइड्रेशन होने पर कैसे करें बचाव

Dehydration Hone Par Kya Karen : गर्मी के मौसम में अधिकतर लोगों को डिहाइड्रेशन की… Read More

3 days ago

Mehsana Travel Blog : मेहसाणा में घूमने की ये जगहें हैं परफेक्ट

Mehsana Travel Blog : मेहसाणा भारत के गुजरात राज्य में स्थित एक शहर और जिला… Read More

3 days ago

Nuh Tourist Place : जानें मेवात का नाम नूंह कैसे पड़ा, यहां घूमने की कई जगहें हैं बेहतरीन

Nuh Tourist Places :  नूंह दिल्ली से 70 किलोमीटर दूर और 190 मीटर की ऊंचाई… Read More

3 days ago

Aayushman Health Card ki Poori Jankaari: आयुष्मान हेल्थ कार्ड कैसे बनवाएं? यहां मिलेगी कंप्लीट जानकारी

 Aayushman Health Card Poori Jankaari : आयुष्मान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) एक राष्ट्रीय… Read More

4 days ago

Vastu Tips For Home : घर के मुख्य गेट पर नमक की पोटली लटकाने से होगी पैसों की बारिश!

Vastu Tips For Home:  ऐसा कहा जाता है कि वास्तु नियमों और सिद्धांतों का पालन… Read More

4 days ago