Delhi के इन 12 जगहों का खा लेंगे Samosa तो भूल जाएंगे बर्गर-पिज्जा का स्वाद

नई दिल्ली. भारत में चाट-पकोड़ी की दुकान पर खड़े होकर हम बड़े ही हक से समोसा Samosa मांगते हैं। इतने सालों में समोसा भारत से पूरी तरह से जुड़ गया है। इसे भारत की ही एक डिश माना जाता है और हर कोई इसपर अपना हक दिखाता है। तो आइए आज हम अपने लेख में आपको बताते हैं दिल्ली Delhi में कितने तरीके के मिलते हैं समोसे।

 

कुमार समोसे वाला (Kumar samosa wala)

पश्चिम दिल्ली के मिलन सिनेमा के पास कुमार समोसे वाला सबसे प्रसिद्ध दुकानों में से एक है। 40 रुपए से कम में आप समोसे की 25 अलग-अलग किस्मों के समोसे खा सकते हैं। जिनमें चॉकलेट समोसा (चॉकलेट में डूबा हुआ, वैसे ही), तंदूरी समोसा, मलाई पनीर समोसा और गुझिया समोसा शामिल हैं।

अलवर स्वीट्स गुड़गांव (Alwar Sweets Gurgaon)

अलवर स्वीट्स गुड़गांव की सबसे पुरानी दुकानों में से एक है। यह दुकान अपने इलाके में बहुत प्रसिद्ध है। यहां का समोसा बहुत खस्ता होता है। खस्ता समोसा खाने के लिए आपको मात्र 14 ही खर्च करने पड़ेगे।  हम आपको सलाह देते हैं की अगली बार जब भी जी-टाउन की तरफ जाएं तो यहां का समोसा जरूर खाएं।

खत्म हो रही है वो Indian Tribe, जहाँ है बीवियां बदलने का रिवाज़

गोहाना समोसे वाला (Gohana samosa)

जलेबी और समोसा के कोम्बीनेशन के क्या कहने, गोहाना की दुकान तो वैसे जलेबी के लिए फेमस है। यहां पर दूर-दूर से लोग जलेबी खाने के लिए आते हैं। समोसा भी यहां का उतना ही फेमस है। इस दुकान में दो प्रकार की चटनी के साथ समोसा परोसा जाता है। समोसा बाहर की तरफ कुरकुरा होता है और अच्छी तरह से मसालेदार और स्वाद से भरपूर होता है।

श्री बांके बिहारी समोसे वाले (Mr. Banke Bihari Samosa Wale)

बांके बिहारी समोसे वाले खस्ता समोसा, हल्के मसालेदार और पीले छोले के साथ परोसा जाता है। इस समोसे की महज 12 रुपए कीमत है।यह दुकान पहाड़गंज में स्थित है जहां समोसे के अलावा, गुलाब जामुन, कचौड़ी के लिए भी फेमस है। इस मानसून की कोशिश करें आप यहां के समोसे स्वाद जरूर चख पाए।

बिट्टू समोसे वाला (Bittu samosa)

रोहिणी, बिट्टू समोसे वाला में समोसा प्रेमियों के लिए जानी जाती है, यहां पर12 किस्म के समोसे मिलते हैं और इनकी कीमत 30 रुपए के तहत है। मंचूरियन और मैकरोनी समोसा लोग यहां ज्यादा खाना पसंद करते हैं।

सरदार जी पकोड़े वाले (Sardar Ji Pakoras)

इस दुकान का नाम भले ही सरदार जी पकोड़े वाले हैं लेकिन पटेल नगर में स्थित यह दुकान टेस्टी समासे के लिए फेमस है। जिसकी मात्र कीमत है 10रुपए। यहां के समोसे पूरी तरह से मसालेदार वाले होते हैं और इमली की चटनी के साथ खाने में इसका स्वाद दौगुना बढ़ जाता है।

दिल्ली के best 11 Tattoo studio, फैशन यहां सिर चढ़कर बोलता है

किशु दी हट्टी (Kishu Di Hatti)
सेक्टर 7, गुड़गांव

किशु दी हट्टी की दुकान पर समोसा को चाट बनाकर दिया जााता है। इसमें छोले, चटनी और प्याज मिलाया जाता है। इस दुकान पर बहुत कम खाने के आइटम रखते हैं। लेकिन जो भी खाने का सामान रखते हैं वह खाने में बहुत टेस्टी होते हैं। अगर यहां समोसा खाने आते हैं तो स्वादिष्ट ढोढा बर्फी घर के लिए पैक करवाना न भूलें।

मुन्नी लाल समोसे वाला (Munni lal samosa)

मुन्नी लाल 1940 के बाद से शहर में आलू समोसा परोस रहे हैं जो फ्लेवर में बहुत साधारण है। इनके यहां जो बड़े समोसे बिकते हैं, वह छोले, प्याज़ और पुदीने की चटनी के साथ परोसे जाते हैं। इसके साथ चाई भी जरूर लें।

आमेर स्वीट हाउस (Amer Sweet House)

आमेर स्वीट हाउस पुरानी दिल्ली में यह जगह 100 से अधिक वर्षों से मीठे और नमकीन व्यंजन बेच रही है। यहां पर नॉन-वेज समोसा परोसा जाता है। इस दुकान की यह खासियत है। यहां के कीमा समोसे की कीमत 20 रुपए है। कुछ स्टूडें यहां का समोसा खाने के लिए कॉलेज बंक करके आते थे। यहां पर समोसे में खोए भी भरा जाता है।

जनता स्वीट्स(Janta sweets)

पहाड़गंज में जनता स्वीट्स हरी चटनी के साथ कचौरी स्टाइल के समोसे परोसते हैं। यह दुकान नमक पारे और मालपुआ के लिए भी प्रसिद्ध है।

मनोहर जापानी समोसे वाला
चांदनी चौक, कोलकाता

1949 से चांदनी चौक में बेचे जा रहे उनके जापनी समोसे में आलू के साथ मसाला भरा जाता है। समोसे को अचार और पिंडी छोले के साथ परोसा जाने वाला यह समोसा स्नैक नहीं है बल्कि एक ऐसा भरपेट भोजन है, जिसे आप बिना बोर हुए कई दिनों तक रख सकते हैं।

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे