Andaman & Nicobar Islands Travel Guide: अंडमान एंड निकोबार में घूमने की बेहतरीन जगहें

Andaman & Nicobar Islands Travel Guide : अंडमान निकोबार द्वीप समूह भारत का केंद्र शासित राज्य हैं. अंडमान और निकोबार दो द्वीप समूह हैं, जो बंगाल की खाड़ी में स्थित हैं. अंडमान द्वीप उत्तर में स्थित है तथा निकोबार द्वीप समूह दक्षिण में स्थित हैं.

अंडमान एक ऐसी जगह है जहां की खूबसूरती वाकई में मंत्रमुग्ध कर देती है. ये भारत का एक शानदार गौरव भी है. दुनिया भर के पर्यटक यहां आना पसंद करते हैं.

यह एक ऐसी जगह है जहां कोई भी प्रकृति की भव्य सुंदरता को निहार सकता है और सुकून की तलाश कर सकता है. कुछ के लिए यह रोमांच का खजाना है. कुछ के लिए यह एक अद्भुत कला की प्रेरणा.

खूबसूरती चाहे जो भी हो, अंडमान युगों-युगों से तरह-तरह के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है. यहां लोग कभी बोर नहीं होते. अनोखे वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और नेशनल गार्डन, समुद्र तट, म्यूजियम, जंगल और मैंग्रोव वन अंडमान में दर्शनीय स्थलों को इतना दिलचस्प और आकर्षक बनाते हैं. अंडमान वास्तव में यादगार छुट्टियों के लिए घूमने लायक जगह है.

अंडमान निकोबार द्वीप समूह घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है. यह द्वीप कई छोटे-बड़े द्वीपों से मिलकर बना हुआ है तथा 8249 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है. यहां पर घूमने के लिए बहुत सी जगह हैं. अंडमान में आप समुद्री तट, स्कूबा ड्राइविंग, प्राणी उद्यान में घूम सकते हैं. इसके अलावा आप यहां के नेशनल पार्क, टापू और अन्य कई दीप में घूम सकते हैं. हम आपको अंडमान निकोबार द्वीप समूह में घूमने के लिए कौन कौन सी जगहें (Andaman & Nicobar Islands Travel Guide) हैं.

अंडमान निकोबार के बारे में रोचक तथ्य ||  Interesting facts about Andaman and Nicobar

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सबसे अधिक समुद्री कछुआ होता हैं.
अंडमान शब्द मलयाली के हांदुमन से आया है, जो हिन्दू देवता हनुमान का रूप माना जाता है. साथ ही निकोबार का अर्थ नग्न लोगों को भूमि होता है.
यहां पर 572 आइसलैंड बने हुए है, लेकिन आप सभी आइसलैंड में नहीं घूम सकते हैं. आप सिर्फ 36 जगह पर ही घूम सकते हैं.
अंडमान निकोबार द्वीप समूह में मछली को नहीं पकड़ सकते हैं. यदि आपने मछली को पकड़ा तो आपको जुर्माना देना होगा.
अंडमान में सबसे अधिक बंगाली भाषा बोली जाती हैं.

Andaman & Nicobar Islands : अंडमान में एक ऐसा द्वीप जहां आम लोगों को जाने की Permission नहीं है

अंडमान निकोबार में लोकप्रिय पर्यटक स्थल || Andaman Nicobar Tourist Places

1.महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क || Mahatma Gandhi Marine National Park

अंडमान एवम निकोबार में घूमने के लिए सबसे फेमस जगह में से एक महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क हैं. यह पार्क यहां का नेशनल गार्डन  में से एक हैं इस पार्क की दूरी करीब पोर्ट ब्लेयर से 30 किमी की दूरी पर हैं. यहां पर घूमने के लिए कई सारे पर्यटक आते हैं. इस नेशनल पार्क में 2 प्रमुख द्वीप हैं: भूलभुलैया द्वीप और ट्विन द्वीप.

काफी सारे लोग पिकनिक मनाने के लिए आते हैं. इस जगह को पिकनिक स्पॉट के नाम से भी जानते हैं. आप यहां पर बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह पार्क 24 घंटे खुला रहता हैं. लेकिन आप बोटिंग करना चाहते है तो आपको सुबह 8 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक बोटिंग का आनंद ले सकते हैं.

पार्क में जाने के लिए आपको 25 रुपए की टिकट को लेना होगा. वही यदि आप बोटिंग का आनंद लेना चाहते है तो आपको 300 रुपए की अलग से टिकट लेनी होगी.

2.रॉस द्वीप || Ross Island

अंडमान का यह द्वीप ऐतिहासिक द्वीप में से एक हैं. पोर्ट ब्लेयर से इस जगह की दूरी मात्र 2 किमी की हैं. यहां पर आपको घूमने एवम देखने के लिए कई सारी चीजे हैं. रॉस द्वीप पर ब्रिटिश शासन काल की कई चीज यहां बनी हैं. जिन लोगों को इतिहास के बारे में अधिक रुचि हैं, वह लोग इस द्वीप पर जाना अधिक पसंद करते हैं.

रॉस द्वीप पर ब्रिटिश काल के कई सारे किले और इमारत बनी हुई हैं, जिनको देखने के लिए पर्यटक आते हैं। यह पोर्ट ब्लेयर से काफी पास में हैं और जाने के लिए साधन भी मिल जाते हैं. इस कारण अधिक संख्या में पर्यटक आते हैं.

रॉस द्वीप सुबह 8 बजे से लेकर 4 बजे तक खुला रहता हैं. रॉस द्वीप जाने के लिए आपको 20 रुपए के टिकट लेनी होगी. वही यदि आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो आपको 50 रुपए अधिक देने होंगे, तब आप कैमरे को अंदर ले जा सकते हैं.

3.बैरन द्वीप || barren island

बैरन द्वीप भी बंगाल की खाड़ी में स्थित हैं. पोर्ट ब्लेयर से इस बीच की दूरी करीब 140 किलोमीटर है. यहां पर जाने के लिए आप किसी भी प्रकार के साधन का प्रयोग कर सकते हैं. इस द्वीप की खास बात यह हैं, इसके बारे में कहा जाता है की यह एक मात्र ऐसा द्वीप है जहां पर सक्रिय ज्वालामुखी होता है.

यह क्षेत्र करीब 3 किमी से अधिक के फैला हुआ है. ज्वालामुखी होने के कारण पर्यटक इस द्वीप पर जाना अधिक पसंद करते है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस द्वीप पर कोई मानव नही रहता हैं. यह जमीन बंजर जमीन हैं.

Andaman and Nicobar Islands Rules : अंडमान में न लें आदिवासियों की फोटो, हो सकती है जेल

4.वाइपर द्वीप ||  Viper-Island

वाइपर द्वीप भी अंडमान निकोबार द्वीप में घूमने वाली जगह में से एक हैं. यह द्वीप ऐतिहासिक जगह में हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे की ब्रिटिश शासन काल में जब अंग्रेज गुलाम को भारत में लाते थे, तो वो इसी जगह पर उतारते थे.

राजधानी पोर्ट ब्लेयर से इस द्वीप की जगह 5 किमी हैं. वाइपर द्वीप में देश के पर्यटक तो आते ही है, इसके अलावा विदेशी पर्यटक भी आते हैं. इस द्वीप पर आप घूमने के लिए कभी भी आ सकते हैं. यहां पर जाने के लिए आपको 75 रुपए से लेकर 150 रुपए की टिकट मिलती हैं.

5.डिगलीपुर || Diglipur

यह अंडमान का सबसे बड़ा शहर हैं. यह शहर अंडमान एवम निकोबार द्वीप समूह के बीचों बीच स्थित हैं. इस शहर के बीच से कल्पोंग नदी निकलती हैं. यहां पर घूमने के लिए सैंडल पर्वत बना हुआ हैं, जो कि अंडमान निकोबार का सबसे बड़ा द्वीप समूह हैं. यह पर्वत शहर से 10 किमी की दूरी पर हैं. इसके अलावा यहां पर आप शॉपिंग आदि भी कर सकते हैं.

6.सिंक द्वीप || Cinque Island

सिंक द्वीप का पानी काफी साफ हैं. इस द्वीप का पानी इतना साफ है की पानी के अंदर के जीव जंतु और वनस्पति को आप आसानी से देख सकते हैं. इस द्वीप पर आप डॉल्फिन मछली को देख सकते हैं. इस द्वीप पर आने वाले पर्यटक इस जगह को देखकर प्रसन्न हो जाते हैं. यहां पर आप वाटर एक्टिविटी कर सकते हैं.

स्कूबा डाइविंग के साथ वाटर एक्टिविटी भी कर सकते हैं. यह द्वीप 24 घंटे खुला रहता हैं. इस द्वीप में जाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की टिकट नहीं लेनी होगी.

7.नारकोदम द्वीप || Narcondam Island

इस दीप पर ज्वालामुखी स्थित है.  लेकिन यह ज्वालामुखी हल्की अवस्था में होती हैं. नारकोदम दीप की मुख्य चोटी की समुद्र तल से दूरी करीब 720 किमी की हैं. यह भी अंडमान एवम निकोबार दीप में घूमने वाली जगह में से एक हैं.

8.कार्बिन कोव्स  || Corbyn cove beach

इस जगह को सूर्य स्नान के लिए जाना जाता हैं. यह जगह नारियल के पेड़ों से चारो तरफ से घिरी हुई हैं. राजधानी से इस जगह की दूरी करीब 6 किमी की हैं. यहां पर आप कई प्रकार के वाटर एक्टिविटी कर सकते हैं. साथ ही स्कूबा ड्राइविंग का भी लुफ्त ले सकते हैं.

9.चिड़िया टापू || Chidiya Tapu Beach

इस चिड़िया प्वाइंट को सनसेट प्वाइंट और बर्थ आइलैंड के नाम से जानते हैं. अंडमान की राजधानी से इस जगह की दूरी करीब 18 किमी की हैं. यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता हैं.

सनसेट के समय यहां के व्यू आपको दीवाना बना देंगे.अंडमान घूमने आने पर आप इस जगह पर घूमने के लिए जरूर जाएं. यह अंडमान निकोबार की प्रसिद्ध जगह में से एक हैं. चिड़िया टापू में घूमने के लिए फीस नहीं देनी होती है.

10.राजीव गांधी वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स || Rajiv Gandhi Water Sports Complex

यह वाटर कॉम्प्लेक्स पोर्ट ब्लेयर से 10 किमी की दूरी पर स्थित हैं. यहां पर आप वाटर एक्टिविटी कर सकते हैं. इस जगह पर जाने के लिए आप किसी भी साधन से पहुंच सकते हैं. यह सुबह 10 बजे खुल जाता है और शाम को 6 बजे बंद हो जाता हैं. इसके शुल्क की बात करें तो यह प्रत्येक राइड के अनुसार अलग-अलग होती हैं. इसके लिए आपको एक बार राजीव गांधी वाटर स्पोर्ट्स में एक बार जाना होगा, तभी आप वहां की सभी राइड का मजा ले सकते हैं.

11.सैल्यूलर जेल || Cellular Jail

यदि आप इतिहास के बारे में थोड़ा बहुत भी जानते होंगे तो आपको पता होगा कि सैल्यूलर जेल में काले पानी की सजा दी जाती थी. इस जेल का निर्माण वर्ष 1896 में किया गया था. जेल को बनाने में करीब 10 वर्ष का समय लगा. सैल्यूलर वर्ष 1906 में बन कर तैयार हो गई थी.

जेल को 7 शाखा में बाटा गया था. इस जेल में 694 कमरे बने हुए हैं. इसके अलावा एक म्यूजियम भी हैं. इसके अलावा यहां पर पुराने अस्त्र और शस्त्र भी रखे हुए हैं. इस जेल को देखने के लिए बहुत से पर्यटक आते हैं. लेकिन इस जगह पर जाने के लिए आपको अधिक मेहनत करनी होगी.

यदि आप इस जगह पर जाना चाहते है तो आपको सुबह 9 बजे से लेकर 12 बजे और शाम के समय यानी की 1 बजे से लेकर 5 बजे तक आप जेल में घूम सकते हैं. जेल को देखने के लिए आपको 20 रुपए की टिकट खरीदनी होगी.

12.हैवलॉक द्वीप || Havelock Island

यह जगह अंडमान की प्रमुख जगहों में से एक हैं. इसके साथ सबसे खूबसूरत जगह में से एक हैं. पोर्ट ब्लेयर से हैवलॉक द्वीप की दूरी 55 किलोमीटर है. यहां पर आप विभिन्न साधनों द्वारा पहुंच सकते हैं.

आप स्कूबा ड्राइविंग के साथ-साथ यहां के समुद्री जीवों और वनस्पतियों को भी देख सकते हैं. यहां पर बाजार भी लगता हैं, जिसमे यहां के निवासी हाथों से बने हुए सामान को बेचते हैं. यह जगह घूमने के लिए तो प्रसिद्ध है इसके अलावा यहां का समुद्री भोजन भी बहुत ज्यादा फेमस हैं.

हैवलॉक द्वीप पर आप दिन और रात्रि किसी भी समय घूम सकते हैं. घूमने के लिए आपको किसी भी प्रकार की टिकट नहीं लेनी होगी. लेकिन यदि आप वाटर एक्टिविटी करते हैं तो इसके लिए आपको अलग से टिकट लेनी होगी.

अंडमान निकोबार द्वीप का फेमस फूड || Famous Food of Andaman and Nicobar Islands

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में घूमने जाने पर यहां का भोजन जरूर करें. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत के अन्य राज्य की तुलना में यहां का भोजन बिलकुल अलग हैं. समुद्री जगह होने के कारण यहां के लोग समुद्री भोजन को खाते हैं. अंडमान निकोबार द्वीप घूमने की जगह हैं. यहां पर आपको खाने के लिए कई प्रकार के भोजन मिल जाएंगे.

अंडमान निकोबार द्वीप समूह का मुख्य भोजन समुद्री मछली, केकड़ा, झींगा आदि समुद्री जीव हैं, लेकिन यदि आप शाकाहारी हैं तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है. शाकाहारी लोगों के होटल में साउथ इंडियन भोजन खाने के लिए मिल जाएगा. इसके अलावा यूरोपियन, थाई और चीनी व्यंजन का भी आप यहां लुत्फ़ उठा सकते हैं. यहां पर अलग अलग देश से घूमने के लिए आते है तो उसी को ध्यान में रखकर भी भोजन बनाया जाता हैं.

अंडमान निकोबार द्वीप में जाने का सही समय || Best time to visit Andaman and Nicobar Islands

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो आपको यहां के मौसम के अनुसार ही जाना चाहिए. अंडमान निकोबार द्वीप के मौसम की बात करें तो यहां पर अधिक गर्मी नहीं पड़ती है और यहां का मौसम नम रहता हैं.

यह समुद्री तट है, तो मई से लेकर दिसंबर महीने तक काफी वर्षा होती हैं. अंडमान निकोबार का मौसम सुहावना होता हैं. यहां पर घूमने के लिए सबसे सही समय नवंबर महीने से लेकर अप्रैल महीने के बीच का है.

अंडमान निकोबार कैसे पहुंचे || How To Reach Andman And Nikobar

अंडमान निकोबार द्वीप बस, फ्लाइट और ट्रेन इन तीनों साधनों के साथ-साथ जहाज (ship) से भी आसानी से जाया जा सकता है.

फ्लाइट से अंडमान निकोबार कैसे जाएं || How To Reach Andman And Nikobar By Flight

पोर्टब्लेयर अंडमान निकोबार द्वीप की राजधानी है, वहां एक एयरपोर्ट मौजूद है, जहां पर दिल्ली, मुंबई और बैंगलोर जैसे देश के विभिन्न बड़े शहरों से फ्लाइट अपनी उड़ानें भरती हैं, लेकिन अगर आपके पास बजट कम है, तो आप कोलकाता, विशाखापट्टनम या चेन्नई, जो पोर्टब्लेयर के एयरपोर्ट से काफी नजदीकी में है, वहां से फ्लाइट पकड़ कर पोर्टब्लेयर एयरपोर्ट यानी अंडमान निकोबार जा सकते हैं.

ट्रेन से अंडमान निकोबार कैसे जाएं || How To Reach Andman And Nikobar By Train

अंडमान निकोबार द्वीप समूह समुद्र के बीचोबीच स्थित है, इसलिए अगर आप ट्रेन से अंडमान निकोबार जाना चाहते हैं, तो पहले आपको अपने शहर से ट्रेन पकड़ कर कोलकाता या चेन्नई जाना होगा, क्योंकि इन दोनों शहरों से अंडमान निकोबार जाने के लिए जहाज (ship) की सुविधा उपलब्ध है.

कोलकाता और चेन्नई से आप फ्लाइट द्वारा भी 2-3 घंटे में पोर्टब्लेयर पहुंच सकते हैं, लेकिन अगर आप इन दोनों शहरों से जहाज (ship) के द्वारा अंडमान निकोबार जाना चाहते हैं, तो आपको इन दोनों शहरों से अंडमान निकोबार पहुंचने में 2-3 दिन का समय लग जाएगा.

सड़क मार्ग से अंडमान निकोबार कैसे जाएं || How To Reach Andman And Nikobar By Road

बस या सड़क मार्ग से अंडमान निकोबार जाने के लिए आप सबसे पहले कोलकाता या चेन्नई जा सकते हैं, क्योंकि इन्हीं दोनों शहरों से अंडमान निकोबार जाने के लिए जहाज  की सुविधा उपलब्ध होती है. कोलकाता और चेन्नई पहुंचने के लिए इसके आसपास के शहरों से कई सारी बसें चलती हैं. कोलकाता और चेन्नई से अंडमान निकोबार जाने के बारे में ऊपर बताया गया है.

अगर आप अपनी बाइक या कार से अंडमान निकोबार ट्रिप पर जाने का प्लान कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको अपने शहर से बाइक या कार के द्वारा कोलकाता या चेन्नई जाना होगा, क्योंकि वहीं से आप जहाज या फिर आप चाहें तो फ्लाइट से अंडमान निकोबार जा सकते हैं.

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!