इंदौर में घूमने के लिए 12 शानदार जगहें, ये है Full Travel Guide

Indore Tour – मध्‍य प्रदेश अपनी अमूल्‍य ऐतिहासिक विरासतों के लिए पहचाना जाता है. यहां अनेक ऐसी विरासत हैं जो देश में और कहीं नहीं है. जबलपुर का भेड़ाघाट, अमरकंटक का कपिलधारा और पंचमणी का डचस फॉल दुनिया भर में प्रसिद्ध है. इसके अलावा इंदौर के आसपास के जंगल भी काफी दर्शनीय हैं. इस आर्टिकल में, हम आपको बताने जा रहे हैं, इंदौर में घूमने लायक 12 शानदार जगहें

Rajwada

राजवाड़ा को दो प्रमुख भागों में विभाजित किया गया है. इसका एक हिस्सा मंदिर और दूसरा हिस्सा एक भव्य महल है. मराठा राजवंश के होल्करों द्वारा निर्मित, राजवाड़ा महल छत्रियों के पास स्थित 7 मंजिला संरचना है. महल में स्थानीय लोगों और बाहरी लोगों की भीड़ रहती है.

उत्तराखंड जाने से पहले जान लें वहां के Quarantine Guidelines

इसके प्रवेश द्वार पर हरे-भरे बगीचे अपनी शोभा से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं. खजूरी बाजार की  सड़कों के बीच, यह एक मोहक बगीचा है, जो अहिल्या बाई की मूर्ति और कई खूबसूरत फव्वारों की शोभा बढ़ाता है. अपनी सुंदरता और इतिहास के कारण, राजवाड़ा का दौरा करना उन चीजों की सूची में शामिल करना चाहिए अगर आप इंदौर जा रहे हैं तो.

Famous For: यह अपनी अनूठी वास्तुकला और शाही भव्यता के साथ अत्यधिक लोकप्रियता हासिल की है.

Timmings: सोमवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 10:00 बजे से शाम 05:00 बजे तक दर्शकों के लिए महल खुला रहता है.

Entry Fee: पर्यटकों को यहां कुछ शांतिपूर्ण समय बिताने के लिए 10 रू  का भुगतान करने की आवश्यकता है.

Distance from Bhopal Airport: यह इंदौर हवाई अड्डे से 6.3 किमी की दूरी पर स्थित है और इसलिए, 20 मिनट की छोटी अवधि के भीतर पहुंचा जा सकता है.

Location: राजवाड़ा सर्कल, होल्कर क्लॉथ मार्केट के पास, राजवाड़ा, इंदौर, मध्य प्रदेश, 452002

Lalbagh Palace

यदि आप होल्करों के शासनकाल के दौरान प्राचीन इंदौर की झलक देखना चाहते हैं, तो यह महल आपकी यात्रा के मार्ग में एक महत्वपूर्ण जगह रखता है. अपने विस्तृत वास्तुकला और शानदार परिवेश के साथ, यह इंदौर में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक नाम है.

खान नदी के तट पर स्थित, यह महल होल्करों की जीवन शैली को दर्शाता है. इस भवन के निर्माण के पीछे का मुख्य कारण राज्य की प्रमुख हस्तियों के बीच आरामदायक बैठकों की सुविधा प्रदान करना था. महल 28 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला है और बकिंघम पैलेस के साथ एक शानदार समानता रखता है.

Ayodhya में बनने जा रहे Airport का नाम होगा ‘मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम’

ग्लास खिड़कियां, झूमर और संगमरमर के स्तंभ महल के आकर्षण को और बढ़ाते हैं. आप यहां कुछ गुप्त मंदिरों की भी खोज कर सकते हैं.

Famous For:  इंदौर की यह वास्तुकला विरासत लंदन के बकिंघम पैलेस के साथ समानता के लिए लोकप्रिय है.

Timmings: महल सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 10:00 बजे और शाम 05:00 बजे के बीच पर्यटकों के लिए खुला रहता है.

Entry Fee: महल के लिए Entry Fee प्रति व्यक्ति 10 रू है.

Distance from Bhopal Bus Stand: यह इंदौर हवाई अड्डे से 7.5 किमी की दूरी पर स्थित है और इसलिए, यह 20 मिनट की छोटी अवधि के भीतर पहुंचा जा सकता है.

Location: नई दुनिया, राजस्व कॉलोनी, इंदिरा नगर, इंदौर, मध्य प्रदेश

Khajrana Ganesh Temple

खजराना गणेश मंदिर, इंदौर का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्‍थल है. इस मंदिर का निर्माण रानी अहिल्‍या बाई होल्‍कर द्वारा करवाया गया था. यह मंदिर हिंदूओं के देवता भगवान गणेश को समर्पित है. यह मंदिर हिंदू धर्म के भक्‍तों के बीच काफी प्रसिद्ध है

नाहर सईद की नज़दीकी दरगाह इस पर्यटन स्थल की धार्मिक आभा में और इजाफा करती है. मंदिर का शांत वातावरण आपको आध्यात्मिकता की दुनिया के करीब ले जाता है. यदि आप कुछ शांतिपूर्ण समय बिताना चाहते हैं तो यह मंदिर जरूर आएं.

Famous For: खजराना गणेश मंदिर एक धार्मिक स्थल है जो भक्तों के बीच एक लोकप्रिय नाम है, जो मानते हैं कि जो कोई भी इस मंदिर में मनोकामना लेकर आता है वह कभी निराश नहीं होता.

Timmings: मंदिर सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 05:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और शाम 04:00 बजे से 08:00 बजे के बीच पर्यटकों के लिए खुला रहता है.

Entry Fee: मंदिर में जाने के लिए कोई Entry Fee नहीं है.

Distance from Bhopal Bus Stand: यह इंदौर हवाई अड्डे से 21 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इसलिए, यह 40 मिनट की छोटी अवधि के भीतर पहुंचा जा सकता है.

Location: खजराना रोड, गणेशपुरी कॉलोनी, खजराना, इंदौर, मध्य प्रदेश, 452016

Sarafa Market

इंदौर की यात्रा लोकप्रिय सर्राफा बाजार के भोजन बिना अधूरी है. यह बाजार ने कुछ सौ साल पुरानी है. रात को यह बाजार बड़ी संख्या में मूल निवासियों के साथ-साथ पर्यटकों को भी आकर्षित करता है जो शहर के स्थानीय स्वाद का पता लगाने के लिए आते  हैं. नीयन साइन बोर्ड, लिप-स्मैकिंग फूड स्टॉल और एक उत्साही भीड़ सर्राफा बाजार के सामान्य परिदृश्य को परिभाषित करते हैं.

धनिया की चटनी और नींबू के रस के साथ परोसा जाने वाला भुट्टा कीमा बाजार का विशेष व्यंजन है. आप खस्ता गरुड, खोपरा पैटीज़, अंडा बेन्जो, जलेबी, और रतालू के स्वाद को भी चख सकते हैं.

Famous For: लोकप्रिय सर्राफा बाजार ने अपने स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजनों और स्ट्रीट फूड के लिए ध्यान आकर्षित किया है.

Timmings: सप्ताह के सभी दिनों में दर्शकों के लिए बाजार सुबह 08:00 बजे से दोपहर 02:00 बजे तक खुला रहता है.

Entry Fee: कोई भी शुल्क दिए बिना बाजार में प्रवेश कर सकता है.

Distance from Bhopal Bus Stand: यह इंदौर एयरपोर्ट से 6.6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

Location: महाराजा तुकोजी राव होलकर क्लॉथ मार्केट, इंदौर, मध्य प्रदेश के पास सर्राफा बाजार

Patalpani Waterfall

यदि आप इंदौर में दर्शनीय पिकनिक स्थल की तलाश में हैं, तो पातालपानी झरना आपकी खोज का अंत कर सकता है. इंदौर शहर से दक्षिण-पश्चिम में 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, यह जगह यात्रा के दीवाने लोगों के लिए एक पसंदीदा जगह  है.

150 फीट की ऊंचाई से गिरता हुआ झरने से पानी इस जगह को  को एक फोटोग्राफी स्थल भी बनाता है. बरसात के मौसम के दौरान, इस जगह की प्राचीन सुंदरता कई गुना अधिक देखने और देखने को मिलती है. इंदौर, महू और उज्जैन जैसे शहरों से इसकी कनेक्टिविटी के कारण, यह ट्रेन के साथ-साथ सड़क मार्ग से भी पहुंचा जा सकता है.

आप पातालपानी के आसपास के अन्य आकर्षण जैसे महेश्वर, बाग की गुफाएं, उज्जैन और मांडू पा जा सकते हैं.  यह निश्चित रूप से इंदौर में देखने के लिए सबसे सुंदर स्थानों में से एक है.

Famous For: इंदौर शहर के पास यह शानदार झरना बारिश के मौसम के दौरान एक आम पिकनिक स्थल के रूप में लोकप्रिय है.

Timmings: जलप्रपात सप्ताह के सभी दिनों में प्रातः 06:00 बजे से रात्रि 06:00 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है.

Entry Fee: झरने के लिए प्रवेश नि: शुल्क है.

Distance from Bhopal Bus Stand: यह इंदौर एयरपोर्ट से 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

Location: केकारिया डाबरी, मध्य प्रदेश, 453441

Annapurna Temple

अन्‍नपूर्णा, इंदौर में स्थित एक भव्‍य मंदिर है. यह मंदिर कई कारणों से प्रसिद्ध है. यह इंदौर का सबसे पुराना मंदिर है. इस मंदिर को 9 वीं शताब्‍दी में भारत और आर्य व द्रविड़ स्‍थापत्‍य शैली के मिश्रण से बनाया गया था. इस मंदिर की ऊंचाई 100 फीट से भी अधिक है.

यह मंदिर, हिंदूओं की देवी अन्‍नपूर्णा को समर्पित है जिन्‍हे भोजन की देवी माना जाता है. मंदिर की अद्भुत स्‍थापत्‍य शैली, विश्‍व प्रसिद्ध मदुरै के मीनाक्षी मंदिर से प्रेरित लगती है. मंदिर का द्वार काफी भव्‍य है. चार बड़े हाथियों की मूर्ति द्वार पर सुसज्जित हैं.

Famous For: अन्नपूर्णा मंदिर भोजन की देवी को समर्पित है. इसने अपने धार्मिक के साथ-साथ वास्तु महत्व के लिए भी व्यापक लोकप्रियता हासिल की है.

Timmings: मंदिर सप्ताह के सभी दिनों में प्रातः 05:00 बजे से 12:00 बजे और अपराह्न 02:00 बजे से 10:00 बजे के बीच पर्यटकों के लिए खुला रहता है.

Entry Fee: इस मंदिर की यात्रा पर कोई Entry Fee नहीं है.

Distance from Bhopal Airport: यह इंदौर हवाई अड्डे से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इसलिए, 25 मिनट की छोटी अवधि के भीतर पहुंचा जा सकता है.

Location: क्रांति कृपलानी नगर, इंदौर, मध्य प्रदेश, 452009

Chappan Dukaan

इंदौर में सभी खाने के दीवाने लोगों के लिए सबसे अच्छी जगह के रूप में छप्पन डुकन है. भारतीय स्नैक्स और स्ट्रीट फूड दोनों यहां मिल जाएंगे.  सुबह 6:00 बजे से नाश्ते के लिए स्वादिष्ट पोहा परोसती है,जो खाने में बहुत ही टेस्टी होता है.

यह बाजार पर्यटकों को चाट, हॉटडॉग, मोमोज और तरह-तकह को जूस सहित कई खाने की चीज मिल जाएगी. इंदौर के लोकप्रिय खाना जैसे कि अग्रवाल मिठाई, गणगौर मिठाई और मधुरम मिठाई शामिल हैं. शाम के समय में, बाजार कपल, युवाओं, बच्चों और परिवारों सहित पर्यटकों के झुंड को देखा जा सकता है.

कुल 56 दुकानों के साथ आपको इंदौर के फेमस  व्यंजनों की सेवा के साथ, इस जगह का नाम ‘छप्पन डुकन’ मिला.

Famous For: 56 खाने के आउटलेट बनाने वाली यह जगह अपनी आकर्षक भोजन विशेषताओं के लिए लोकप्रिय है.

Timmings: सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 06:00 बजे से रात 10:00 बजे तक पर्यटकों के लिए दुकानें खुली रहती हैं.

Entry Fee: छप्पन भोजन का आनंद लेने के लिए कोई Entry Fee नहीं है, यदि आप चाहें तो भोजन खरीदने की आवश्यकता है.

Distance from Bhopal Airport: यह इंदौर एयरपोर्ट से 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

Location: छप्पन डुकन, नया पलासिया, इंदौर, मध्य प्रदेश

Choral Dam

खौफ और प्रेरणादायक परिवेश के साथ धन्य, चोरल डैम इंदौर के आने वाले लोगों के लिए प्रमुख स्थानों में से एक है. एक नया एमपी पर्यटन विकास परियोजना होने के नाते, इसमें सभी आधुनिक सुविधाएं हैं, जिन्होंने इसे एक मनोरंजक स्थल के रूप में विकसित किया है.

रेस्टॉरंट के स्वादिष्ट भोजन करके  यात्रा का मज़ा बढ़ जाता है. इंदौर शहर से 45 किमी दूर स्थित इस बांध में एक बंगला और मोहक बगीचा है. अपने मनोरम परिदृश्य और मनोरंजक सुविधाओं के कारण, यह इंदौर के पास यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल बन गया है.

Famous For: चोरल बांध एक मनोरंजक स्थल के रूप में प्रसिद्ध है जो शानदार झरनों को बहाता है . बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं.

Timmings: महल सप्ताह के सभी दिनों में 09:00 सुबह से 06:00 बजे के बीच पर्यटकों के लिए खुला रहता है.

Entry Fee: कोई Entry Fee नहीं

Distance from Bhopal Airport: यह इंदौर एयरपोर्ट से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

Location: चोरल बांध, महू, इंदौर, मध्य प्रदेश

Tincha Falls

इंदौर से खांडवा की ओर 25 किलोमीटर की दूरी पर तिनचा झरना है. सिमरोल गांव में स्‍थित इस झरने में 300 फीट की ऊंचाई से पानी गिरता है. इसी गांव से दो किलोमीटर की दूरी पर ‘कुंडा’ झरना है.

बारिश के मौसम में इन इलाकों का नजारा और भी दर्शनीय होता है. बादलों से घिरे आसमान के नीचे हरे-भरे पेड़ों और हरी घास को देखकर प्रकृति की असली खूबसूरती का अहसास होता है. आंखों को सूकून देने वाले ये नजारे इंदौर वन रेंज के तिलौर उप रेंज के पहाड़ी इलाके में देखे जा सकते हैं.

पहाड़ियों के बीच 500 हेक्‍टेयर में फैले इस घने जंगल में सागौन पेड़ों की हरियाली को देखकर किसी जादूई जगह का अहसास होता है. इस जगह की खूबसूरती ऐसी है जो किसी भी इंसान को यहां दोबारा आने को मजबूर कर देगी.
श्रीन झरना कानद नदी पर स्थित है. इंदौर से यहां जाने के लिए कंक्रीट की सड़क बनी है. साल के तीन महीने अप्रैल, मई और जून को छोड़कर यह जगह अपने शबाब पर होता है. यहां के नदी के बहाव क्षेत्र ‘कुंडा’ में पानी को देखने का नजारा अद्भूत होता है.

Famous For: टिनचा जलप्रपात, दूधिया पानी के शानदार दृश्य के लिए प्रसिद्ध है जो 300 फीट की ऊंचाई से उगता है.

Timmings: सप्ताह के सभी दिनों में पर्यटकों के लिए खुला रहता है और दिन के किसी भी समय जाया जा सकता है.

Entry Fee: टिनचा फॉल्स के लिए Entry Fee 30 रू प्रति कार है.

Distance from Bhopal Bus Stand: यह इंदौर हवाई अड्डे से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इसलिए, 30-40 मिनट के भीतर पहुंचा जा सकता है.

Location: तिनचा झरना, बेरछा, मध्य प्रदेश 452001

Indore White Church

इंदौर पर्यटन इतिहास, धर्म, परंपरा, संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता का एक आदर्श मिश्रण है. कई स्मारकों में से एक शहर के धार्मिक मूल्यों की झलक देता है. सर रॉबर्ट हैमिल्टन द्वारा 1858 में निर्मित इस चर्च में यूरोपीय शैली की वास्तुकला को दर्शाया गया है.

शहर का सबसे पुराना चर्च होने के नाते, यह पूरे वर्ष में कई उत्सव आयोजित करता है. हालांकि 9 अगस्त को एक विशेष दिन के रूप में माना जाता है जब ईसाई एक जुलूस का आयोजन करते हैं. दोपहर में चर्च को लाइट से सजाया जाता है और सामूहिक प्रार्थना लोगों के ढेरों में शामिल होती है.

आप पास के क्षेत्र में कई रेस्तरां और कैफे भी हैं. व्हाइट चर्च लोकप्रिय एबी रोड पर स्थित है जो होल्कर हवाई अड्डे से 33 मिनट की सवारी पर है. अपने शांत वातावरण और धार्मिक मूल्य के साथ, यह इंदौर में सबसे अधिक मांग वाली जगहों में से एक है.

Famous For: इंदौर व्हाइट चर्च इंदौर का सबसे पुराना चर्च है और यह अपनी जटिल वास्तुकला के साथ लोगों का ध्यान आकर्षित करता है.

Timmings: चर्च 09:00 सुबह से 09:00 बजे के बीच सप्ताह के सभी दिनों में पर्यटकों के लिए खुला रहता है.

Entry Fee: चर्च में प्रवेश नि: शुल्क है.

Distance from Bhopal Airport: यह इंदौर एयरपोर्ट से 10.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

Location: पिपलियाहाना रोड, व्हाइट चर्च कॉलोनी, इंदौर, मध्य प्रदेश, 452001

Mandu or Mandavgad Forts

मध्य प्रदेश के धार शहर में स्थित, मांडू को किले वाले शहर के रूप में जाना जाता है. यह शहर विंध्य पर्वतमाला पर 2079 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और आपको प्राचीन अफगानी वास्तुकला की दुनिया में ले जाता है.

रूपमती मंडप और बाज बहादुर महल से लेकर रीवा कुंड और तवेली महल तक, यहां कई दर्शनीय स्थल हैं जो इसे भारत का ऐतिहासिक स्वर्ग बनाते हैं. हिंडोला महल जिले का एक और प्राचीन खजाना है जो होशंग शान के शासनकाल के दौरान बनाया गया था.

यह पहला स्मारक है जो इंदौर से मांडू की ओर जाता है. इस स्मारक की वास्तुकला में बोल्डनेस, सादगी, और सौंदर्य अपील का एक अनूठा मिश्रण है. मांडू जिला अनगिनत महलों, आकर्षक नहरों, कलात्मक मंडप और स्नानागार का केंद्र है.

आपको रॉक-कट गुफाएं भी देखने को मिल सकती हैं, जिनमें उनकी छत और दीवारों पर सुंदर चित्रकारी की गई है. व्यापक वस्त्र, घर की सजावट और हस्तशिल्प बाजार के साथ, मांडू निश्चित रूप से दुकानदारों के लिए एक स्वर्ग है.

Famous For: मांडू एक छोटा सा शहर है जो ओम्प्टीन किलों के लिए लोकप्रिय है जो अफगानी स्थापत्य शैली को दर्शाते हैं.

Timmings: सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 06:00 से शाम 07:00 बजे के बीच किले खुले रहते हैं.

Entry Fee: मांडू शहर में कई किले हैं और इन सभी किलों के लिए Entry Fee अलग-अलग है.

Distance from Bhopal Airport: यह इंदौर हवाई अड्डे से 96 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इसलिए, 1 घंटे 30 मिनट की छोटी अवधि के भीतर पहुंचा जा सकता है.

Location: मांडू फॉर्ट्स, धार, मध्य प्रदेश

Janapav Hill

जानापाव जैसा नाम वैसा ही मार्ग. पहाड़ी पर बना मंदिर, ऊबड़-खाबड़ रास्ते, नाले, घनी झाडियां और जंगली जानवरों का डर, यह सब पार करने के बाद पहुंचते हैं जानापाव. जानापाव पहुंचते ही आप इन सारी समस्याओं को भूल जाते थे, क्योंकि यहां आपके सामने होता है शानदार नजारा और भगवान परशुराम की जन्म स्थली से जुड़े राज.

इंदौर से करीब 28 किमी दूर जानापाव भगवान परशुराम की जन्मस्थली हैजानापाव पहाड़ी से साढ़े सात नदियां निकली हैं. इनमें कुछ यमुना व कुछ नर्मदा में मिलती हैं. यहां से चंबल, गंभीर, अंगरेड़ व सुमरिया नदियां व साढ़े तीन नदियां बिरम, चोरल, कारम व नेकेड़ेश्वरी निकलती हैं. ये नदियां करीब 740 किमी बहकर अंत में यमुनाजी में तथा साढ़े तीन नदिया नर्मदा में समाती हैं

Famous For: जनपव पहाड़ी सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय पलायन है. यह मध्य प्रदेश में कई साहसिक खेलों की कोशिश करने के लिए एक ज़रूरी जगह है.

Timmings: दिन के किसी भी समय यहां आ सकते हैं.

Entry Fee: पर्यटकों के लिए कोई शुल्क लागू नहीं हैं.

Distance from Bhopal Airport: यह इंदौर एयरपोर्ट से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

Location: ए-बी रोड, जनपद कुटी, निकट मानपुर, इंदौर, मध्य प्रदेश

&nbsp

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे