Delhi Best 11 Shopping Mall : दिल्लीवालों की मस्ती-शॉपिंग की फेवरेट जगह

नई दिल्ली. दिल्ली में स्ट्रीट शॉपिंग बाजार, राज्य एम्पोरियम और उच्च डिजाइनर बुटीक ने देश के सभी हिस्सों के लोगों को लुभाता है। संपूर्ण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र भारत के कुछ सबसे अच्छे और सबसे बड़े मॉल Shopping Mall शामिल है। हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन और नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद और नई दिल्ली के हर लोकप्रिय केंद्र पर शॉपिंग मॉल Mall हैं। यहां पर आपको अपनी पसंद की हर एक चीज मिल जाएगी। आज हम अपने इस लेख के जरिए आपको बताएंगे दिल्ली के 11 सबसे बेस्ट मॉल Shopping Mall के बारे में।

सिलेक्ट सिटीवॉक (Select City Walk Mall)

सिलेक्ट सिटीवॉक दिल्ली में एक और प्रतिष्ठित शॉपिंग केंद्र है। यह बहुत  बड़ा है Shopping Mall माॅल है, एक दिन कम पड़ जाएंगे आपको पूरा Mall घूमने में। यहां सभी प्रमुख ब्रांडों और भोजनों का बेहतरीन स्थान भी है। यह मॉल समाज के सभी वर्गों के लिए अंतिम गंतव्य है।  यह मॉल आपको एक ही स्थान पर 500 से अधिक भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों की एक श्रृंखला की खरीदारी करने का एक अवसर देता है। इसमें कुछ ब्रांड जरा, अरमानी जीन्स, मैंगो, केल्विन क्लेन आदि शामिल हैं। स्टारबक्स, द बिग चिल्ड कैफे, शिकागो ग्रिल जैसे खाद्य श्रंखलाएं भी यहां एक अद्भुत भोजन कोर्ट के साथ-साथ पाए जाते हैं।

Mount Abu Hill Station : Mount Abu सनसेट देखने के लिए उमड़ती है सैलानियों की भारी भीड़

सिटीवॉक, मालवीय नगर (Citywalk, Malviya Nagar)

यह दिल्ली के सबसे भीड़ भरे Shopping Mall मॉलों में से एक है और हवाई अड्डे के पास स्थित है। बड़े ब्रांड और भोजन के कई विकल्प इसे दिल्ली एनसीआर में रहने वालों के लिए एक लायक जगह बनाते हैं। निकटतम मेट्रो स्टेशन मालवीय नगर मेट्रो स्टेशन है।

डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया, नोएडा (DLF Mall of India, Noida)

यह Mall सूची में सबसे नया प्रवेश है क्योंकि यह नया खोला गया है। विशाल फूड कोर्ट, मल्टीप्लेक्स, बड़े अंतरराष्ट्रीय ब्रांड और मनोरंजन गतिविधियां भारत के डीएलएफ मॉल के कुछ मुख्य आकर्षण केंद्र भी हैं। निकटतम मेट्रो स्टेशन नोएडा सेक्टर 18 है।

How to Travel in Tajmahal : क्या करना है, क्या नहीं करना है, 1 मिनट में जानें

प्रशांत मॉल, सुभाष नगर

यह पश्चिमी दिल्ली का एक और एकमात्र अच्छा मॉल है जिसमें एक छत के नीचे कई गतिविधियां होती हैं। मल्टीप्लेक्स, ब्यूटी सैलून, फूड कोर्ट और शॉपिंग- अगर आप राजौरी गार्डन या द्वारका के पास मॉल जाना चाहते हैं तो यह एक यात्रा की जगह है। निकटतम मेट्रो स्टेशन सुभाष नगर है।

डीएलएफ प्रोमेनेड / एम्बिएंस, वसंत कुंज (DLF Promenade / Ambience, Vasant Kunj)

आमने-समने स्थित, ये दोनों मॉल दिल्ली में स्थित दूसरे मॉलों से ज्यादा सुविधाएं प्रदान करते हैं। वसंत कुंज के आलीशान इलाके में शानदार सुविधाओं के साथ स्थित ये मॉल हैं, जो कि खरीदारी के अनुभव को बेहतर बनानें में मदद करता है। दोनों मॉल के भोजनालय को कुशलता सभी ब्रांडेड आउटलेट्स को फैलाने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है।

डीएलएफ प्रोमेनेड के शीर्ष फ्लोर पर 7 डीटी सिनेमा घरों को बनाया गया है। इस मॉल में मौजूद कुछ प्रतिष्ठित भोजन में शामिल हैं– द बिग चिल कैफे, नांडो, टीजीआईएफ आदि। एम्बिएंस मॉल, इसी तरह ग्लोरिया जीन्स, हल्दीराम, गेलटो और कैफे और अंडरडॉग्स, दबियर कैफे, स्ट्राइकर आदि जैसे खाद्य श्रृंखलाएं प्रदान करता है।
इन राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत मॉल के अलावा, यहां कई अन्य मॉल भी हैं जो समान रूप से जाने के लायक हैं। अब मौसम के बारे में चिंता करना बंद करें और दिल्ली के इन अद्भुत मॉल में जाकर आनंद लीजिए।

पैसिफिक मॉल, टैगोर गार्डन (Pacific Mall, Tagore Garden)

पैसिफक मॉल का उद्घाटन पश्चिमी दिल्ली वालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हुआ क्योंकि इसमें कई अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों की पहुंच को आसान बना दिया है, जो पहले दक्षिण के अधीन थे। इसका उद्घाटन होने के बाद से, मॉल पश्चिमी दिल्ली में सबसे सुविधाजनक हैंगआउट ज़ोनों में से एक बन गया है। इसके कारखाने की छत के नीचे 130 से अधिक ब्रांडों को पाया जाता है जैसे हिंग्लिश औपनिवेशिक कैफे, कोको, ग्लोरिया जीन्स आदि। एक बड़ा भोजनालय का विकल्प भी यहां उपलब्ध है।

ग्रेट इंडिया प्लेस, नोएडा (Great India Place, Noida)

डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया से बस में स्थित, ग्रेट इंडिया प्लेस नोएडा के सबसे पुराने मॉल में से एक है और सबसे बड़ा भी है। इसमें भारत का सबसे बड़ा मैकडॉनल्ड्स भी है और एक मनोरंजन पार्क भी है, जो वाटर पार्क के रूप में दोगुना है। निकटतम मेट्रो स्टेशन नोएडा सेक्टर 18 है।

ग्रैंड वेनिस, ग्रेटर नोएडा(Grand Venice, Greater Noida)

यह ग्रेटर नोएडा का फ़ेरूप्स मॉल है और इसे वेनिस, इटली की तर्ज पर बनाया गया है। मॉल परिसर के अंदर बनी कृत्रिम झील( Artificial Lake) में सवारी का आनंद ले सकते हैं। यह स्थान नोएडा, ग्रेटर नोएडा में युवा आबादी का नया पाया गया आकर्षण है।

मेट्रो वॉक, रोहिणी (Metro walk Rohini)

यह भारत के विशिष्ट रूप से डिजाइन किए गए मॉल में से एक है। यह एक खुला शॉपिंग मॉल है और इसमें नीग्रोबेलहुड का मनोरंजन पार्क है। जगह कॉलेज के छात्रों का पसंदीदा हॉटस्पॉट है क्योंकि वहां कई शैक्षणिक संस्थान पास में हैं।

गार्डन गैलेरिया मॉल, नोएडा (Garden Galleria Mall, Noida)

दिल्ली एनसीआर के कुछ महान पबों के लिए जाना जाने वाला, गैलेरिया मॉल पार्टी के लोगों के लिए एक जगह बन गया है। भोजनालयों के कुछ सबसे बड़े मताधिकार के साथ, गैलेरिया स्टारबक्स, टिटोस और टाइम मशीन का घर है।

डीएलएफ एम्पोरियो, वसंत कुंज (DLF Emporio, Vasant Kunj)

यह मॉल दिल्ली में विलासिता का प्रतीक है! डीएलएफ एम्पोरियो, विश्व के सभी शीर्ष ब्रांडों का केंद्र है, जिसे एशिया का सबसे शानदार मॉल होने की योग्यता प्राप्त है। यहा्ं पर अधिकांशतः अभिजात वर्ग के लोग आते हैं, जो अपने पराक्रम और शेखियों की वजह से जाने जाते हैं। इस मॉल में उपलब्ध कुछ ब्रांडों में क्रिश्चियन डायर, वर्साचे, गुच्ची, लुई विटॉन, रॉबर्टो कैवले आदि शामिल हैं। एक अतिविशाल 180 सीटर भोजनालय जिसे सेट्ज कहा जाता है, जो हाल ही में इस मॉल में शुरू किया गया था, जिसमें भोजन का चयन करने के लिए सात अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों को चुनना होता है।

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे