https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

Tehri Travel Guide – उत्तराखंड में स्थित नई टिहरी कैसे पहुंचे, जहां है एशिया का सबसे बड़ा बांध

Tehri Travel Guide – शानदार प्राकृतिक स्थलों के साथ उत्तराखंड स्थित नई टिहरी राज्य का एक खूबसूरत पर्यटन जगह है. नई टिहरी मुख्यत: अपने टिहरी बांध के लिए जाना जाता है, जिसकी गिनती विश्व के चुनिंदा सबसे ऊंचे बांधों में होती है. वर्तमान समय में एडवेंचर एक्टिविटी के तौर पर नई टिहरी को काफी ज्यादा प्रचारित किया जा रहा है. Tehri Travel Guide से जुड़े इस आर्टिकल में रिवर-राफ्टिंग, ट्रेकिंग, रॉक क्लाइबिंग आदि रोमांचक गतिविधियों के लिए यह पहाड़ी स्थल काफी ज्यादा प्रसिद्ध है. खासकर गर्मियों के दौरान यहां एक आरामदायक छुट्टियां बिताई जा सकती हैं. इस लेख में जानिए नई टिहरी के चुनिंदा सबसे खास जगहों  के बारे में जो आपकी उत्तराखंड यात्रा को यादगार बनाने में मदद करेंगे.

Tehri Travel Guide - Best Places to visit and things to do in New Tehri
Tehri Travel Guide – Best Places to visit and things to do in New Tehri

उत्तराखंड में एकमात्र नियोजित शहर होने के कारण, नई टिहरी दुनिया की सबसे बड़ी पनबिजली परियोजनाओं में से एक है. भागीरथी और भिलंगना नदियों के कैस्केडिंग द्वारा निर्मित एक पन्ना जलाशय से सुसज्जित, नई टिहरी उत्तराखंड में देखने के लिए एक सुंदर जगह है. शहर टिहरी गढ़वाल जिले का मुख्यालय भी है और इस प्रकार राज्य के लिए अधिक महत्व का लगता है. Tehri Travel Guide से जुड़े इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि पर्यटकों के लिए बांध के अलावा, शहर जेट स्कीइंग जैसे जलमार्ग प्रदान करता है. कुछ हिंदू मंदिर भी यहां मौजूद हैं और आध्यात्मिक  के लिहाज से भी एक अच्छी जगह है. पुरानी टिहरी शहर भी शहर से थोड़ी दूरी पर स्थित है, हालांकि पूरी तरह से पानी में डूबा हुआ है.

Nainital Full Travel Guide 2020 : कम बजट में ऐसे करें झीलों के शहर की यात्रा

TEHRI DAM

टिहरी बांध एशिया का सबसे बड़ा और सबसे ऊंचा बांध है जो ऊंची-ऊची पहाड़ियों से घिरा हुआ है. इस बांध का निर्माण कार्य 1978 में शुरू किया गया था और 2006 में यह बनकर पूरी तहर तैयार हो गया था. बांध नई टिहरी से 13 किमी दूर स्थित है और 1000 मेगावाट से अधिक बिजली पैदा करता है. प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए यह एक शानदार जगह है.  बांध के सुरक्षित कोने में एडवेंचर गतिविधियां शुरू की गई है, जहां आप अपने दिन को रोमांच भरा बना सकते हैं.

CHANDRABADNI TEMPLE

देवी सती को समर्पित, चंद्रबदनी देवता के सबसे प्रतिष्ठित शक्तिपीठों में से एक है. मंदिर को सफेद पत्थर और टाइलों से बनाया गया है और इसे 2277 मीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है. चंद्रकूट पर्वत की ओर थोड़े दूर पर यह प्रसिद्ध मंदिर स्थित है. पौराणिक मान्यता के अनुसार इस स्थल पर देवी सती का धड़ गिरा था, जब भगवान शिव देवी सती को लेकर आग बढ़ रहे थे. इस पौराणिक महत्व के कारण यहां श्रद्धालुओं का आना ज्यादा होता है. यहां भक्तों के अलावा सैलानी भी माता के मंदिर का दर्शन करते हैं. चूंकि यह ऊंचाई पर स्थति है इसलिए आप यहां से हिमलाय पहाड़ों और गढ़वाल के शानदार दृश्यों को देख सकते हैं.

Uttarakhand Tours : पर्यटकों के लिए खुल गया उत्तराखंड, घूमने के लिए करना होगा ये काम

SEM MUKHEM TEMPLE

भक्तों के दिल में अपनी जगह बनाना और नई टिहरी 2903 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सेम मुखेम मंदिर है. मंदिर सर्प देवता को समर्पित है, और पहाड़ी की चोटी पर स्थित मंदिर तक पहुंचने के लिए, खम्बा खल से 7 किमी की दूरी तय करनी होती है जो नई टिहरी से 64 किमी दूर है.

Chamba

नई टिहरी के पास आप चंबा की सैर का भी आनंद ले सकते हैं.  ऋषिकेश से नई टिहरी के रास्ते नरेंद्रनगर के कुछ दूरी पर चंबा स्थित है. चारों तरफ से हरे-भरी पहाड़ियों से घिरा यह पर्वतीय स्थल अपने मनमोहक वातावरण के लिए जाना जाता है. नई टिहरी के रास्ते आप यहां थोड़ी देर रूककर प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं. चंबा प्रकृति प्रेमियों और ट्रैवलर्स के लिए काफी खास माना जाता है. हिमालय से आती भागीरथी नदी इस स्थल को खास बनाने का काम करती है. चंबा से टिहरी मात्र 18 किमी ही रह जाता है. टिहरी के लिए आगे बढ़ने से पहले आप यहां थोड़ी देर आराम फरमा सकते हैं.

Tehri Travel Guide - Best Places to visit and things to do in New Tehri

Dhanaulti

नई टिहरी में धनौल्टी उत्तराखंड का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जो अपनी रोमांटिक आबोहवा के कारण प्रेमी जोड़ों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यह स्थल राज्य के चुनिंदा हनीमून डेस्टिनेशन में गिना जाता है. हिमालय परिदृश्य धनौल्टी को खास बनाने का करता है. आप यहां से हिमालय की बर्फीली चोटियों का दीदार कर सकते हैं. प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद उठाने के लिए आप यहां आ सकते हैं. सर्दियों में धनौल्टी में बर्फ पड़ती है, इस दौरान ज्यादा पर्यटको का आना ज्यादा होता है. हालांकि गर्मियों में भी यहां का मौसम काफी खुशनुमा बना रहता है. एक शानदार अवकाश के लिए आप यहां की यात्रा कर सकते हैं

BUDA KEDAR

यदि आप नई टिहरी से 59 किमी की दूरी पर हैं, तो आपको यह पुराना मंदिर धर्म गंगा नदियों और बाल गंगा नदियों के संगम पर बसा हुआ मिलेगा. माना जाता है कि बूढ़ा केदार वह स्थान है जहां महाभारत के दुर्योधन ने तर्पण किया था. इसके अलावा, कोई भी बुड्डा केदार से ज्वलंत रंगों में पक्षियों को देख सकता है.

PANTWARI VILLAGE

यह गांव नाग टिब्बा ट्रेक के लिए आधार शिविर के रूप में कार्य करता है और देहरादून और ऋषिकेश जैसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों के पास अपनी पहचान बनाता है. पंथवारी गांव नई टिहरी से 124 किमी दूर स्थित है और रोडोडेंड्रोन (एक प्रकार का फल) ओक के पेड़ों, पहाड़ों की चोटियों से ढंका है और कई खूबसूरत पक्षियों का घर है.

DEVALSARI VILLAGE

एक अन्य गांव जो नाग टिब्बा ट्रेक के लिए आधार शिविर के रूप में कार्य करता है, वह है देवलसारी गांव. यह नई टिहरी से 9 किमी और नाग टिब्बा से 13 किमी दूर स्थित है.

KHATLING GLACIER

एक अच्छे ट्रेकिंग अनुभव के लिए, आप खटलिंग ग्लेशियर के लिए लंबी पैदल यात्रा का विकल्प चुन सकते हैं. ट्रेक नई घाटी से 62 किमी दूर घुत्तु से शुरू होता है और एक बार जब आप अपना रास्ता बनाना शुरू कर देंगे तो आप हिमालय के अद्भुत दृश्य का गवाह बनेंगे.

Where to Stay in New Tehri?

सभी पर्यटकों पूरे दिन की यात्रा करने के बाद आपको आराम करने के लिए जगह की आवश्यकता होगी और जब नई टिहरी के पास आराम करने के लिए होटल की तलाश करेंगे तो आपको बहुत सारे विकल्प मिल जाएंगे. जिनमें 3 स्टार होटल से शुरू होकर, 2 स्टार होटल से लेकर 1 सितारा होटल आपको आराम से मिल जाएंगे. इसके अलावा, अगर आप सस्ते जगहों की तलाश में हैं तो  शहर में सरकारी गेस्ट हाउस भी हैं. एयरबीएनबी कमरे भी उपलब्ध हैं और शहर के चारों ओर शिविर लगाना भी एक विकल्प है.

How to reach New Tehri

BY Air – देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा टिहरी के लिए सबसे नजदीक हवाई अड्डा है. हवाई अड्डा 86 किमी दूर है आपको यहां से कैब आसानी से  उपलब्ध हो जाएंगी.

BY Train – टिहरी गढ़वाल से 71 किमी की दूरी पर स्थित नजदीक रेलवे स्टेशन हरिद्वार में है.

By Road – टिहरी गढ़वाल उत्तराखंड का एक प्रमुख हिस्सा है इसलिए सड़कों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है. आपकी यात्रा को समृद्ध और सुरक्षित बनाने के लिए सामान्य और लग्जरी बसें उपलब्ध हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे