Nainital Full Travel Guide 2020 : कम बजट में ऐसे करें झीलों के शहर की यात्रा

How to Travel in Nainital | Nainital Full Travel Guide 2020 : अगर आप घूमने का शौक रखते हैं लेकिन बजट आपके लिए बड़ी समस्या है तो नैनीताल ( Nainital Travel ) हो सकता है आपके लिए बजट फ्रेंडली हॉलीडे डैस्टिनेशन ( Budget Friendly Holiday Destination ) । नैनीताल को झीलों का शहर ( Nainital, City of Lake ) कहा जाता है। दिल्ली से लगभग 320 किमी दूर उत्तराखण्ड की वादियों में बसा नैनीताल ( Nainital ) हमेशा से ही लोगों को अपनी खूबसूरती की ओर आकर्षित करता रहा है।

आमतौर पर इसको एक हनीमून डेस्टीनेशन ( Nainital as Honeymoon Destination ) के तौर पर देखा जाता है लेकिन परिवार और दोस्तों के साथ भी छुट्टियां बिताने का यह एक उत्तम स्थान हो सकता है और अगर आप ऑफ सीजन ( Off Season Nainital Tour ) में यहां जाते हैं तो कम पैसों में घुमक्कड़ी का भरपूर मजा ले सकते हैं।

गर्लफ्रेंड को करना है खुश तो Delhi के इन 10 जगहों पर जरूर जाएं लेकर

नैनीताल ( Nainital Full Travel Guide 2020 ) और उसके आस-पास के इलाकों में कई झील ( Lake near Nainital ) हैं जो पर्यटकों का मुख्य आकर्षण रहता है। यहां लगभग हर झील में नौका विहार का आनंद लिया जा सकता है। इन झीलों में विभिन्न प्रकार की नौकाएं आपको मिल जाएंगी। अगर आप खुद नौका चलाना चाहते हैं तो इसका भी प्रबन्ध है और अगर साथ में नौका चालक चाहते हैं तो वो भी मिल जायेगा। बोटिंग शुल्क हर झील में लगभग 50-70 रुपये प्रति घंटा है।

नैनी झील ( Naini Lake ) में आप माल रोड से नौका चलाकर दूसरे छोर तक जा सकते हैं। इसी झील के एक छोर पर नैना देवी का प्रसिद्ध मंदिर ( Naina Devi Mandir ) स्थित है, जहां नैना माँ के दर्शन कर के आपके मन को शांति और सुकून की प्राप्ति होगी। माना जाता है कि जब भगवान शिव माता सती के शव को लेकर ब्रह्मांड में भटक रहे थे तो माता की आंखें यहां गिर गई थी। तभी से इस स्थान का नाम नैनीताल पड़ गया और माता को यहां नैना देवी के रूप में पूजा जाने लगा। मंदिर से दिखने वाले दृश्य आपका मन मोह लेंगे। चारों ओर फैली ऊंची ऊंची हसीन पहाड़ियां, नैना झील में चलती रंग बिरंगी विभिन्न प्रकार की नौकाएं, झील में क्रीड़ा करती मछलियां निश्चित ही आपका मन मोह लेंगे। नैना मंदिर ( Naina Mandir in nainital ) के ही निकट गुरुद्वारा और मस्जिद भी हैं जो सर्वधर्म सम्भाव की भावना को दर्शाते हैं।

अगर आप खरीददारी के भी शौकीन हैं और नैनीताल ( Shopping in Nainital ) की खास कला को यादगार निशानी के तौर पर अपने घर ले जाना चाहते हैं तो यहां का माल रोड ( Mall Road in Nainital ) औैर स्थानीय बड़ा बाजार अच्छी और सस्ती खरीददारी के लिए उत्तम है। यहां से आप नैनीताल (Nainital Full Travel Guide 2020 ) की खास आकर्षक मोमबत्तियां ( Nainital Special Candles ) खरीद सकते हैं। इसके अलावा लकड़ी से बने खूबसूरत सामान, उत्तम दर्जे की शालें और अन्य हस्तशिल्प का सामान आप अच्छे दामों में खरीद सकते हैं। नैना मंदिर के पास ही तिब्बती बाजार ( Tibet Market Near Naina Mandir ) स्थित है जहां से आप खूबसूरत गर्म कपड़े और अन्य सामान वाजिब दाम में खरीद सकते हैं।

Delhi में बच्चों की 22 फेवरेट जगह, कुछ के आपने नाम भी नहीं सुने होंगे

माल रोड ( Mall Road ) से लगभग 6 कि.मी. की दूरी पर स्थित है नैनी पीक ( Naini Peak ) । नैनी पीक ( Naini Peak ) नैनीताल की सबसे ऊंची चोटी ( Highest Mountain in Nainital ) है। इसे ‘चाईना पीक‘ ( China Peak ) भी कहा जाता है। समुद्र तल से लगभग 2611मी. की ऊंचाई पर स्थित इस चोटी से पूरे क्षेत्र का मनमोहक परिदृश्य देखने को मिलता है। यहां तक पहुचने के लिए आप टैक्सी कर सकते हैं। मल्लीताल (Mallital ) से यहां घुड़सवारी कर के भी पहुंचा जा सकता है। यहां से दिखने वाला दृश्य जीवन भर के लिए आपकी आंखों में बस जाएगा। इस चोटी पर आप इत्मिनान से बैठ कर गर्मागर्म चाय और मैगी का लुत्फ लेते हुए प्राकृतिक नज़ारों का आनंद ले सकते हैं। पर्यटक अक्सर यहां सूर्योदय और सूर्यास्त देखने आते हैं। उस समय गेरुआ रंग में रंगा आसमान और बर्फीली पहाड़ी चोटियां और घने घने पेड़ पौधों का दृश्य एक अलग ही अनुभूति प्रदान करता है।

यही से थोड़ी दूरी पर स्थित है वुडलैंड वाटर फॉल ( Woodland Waterfall )। मात्र 20 रुपये की टिकट लेकर आप इस वाटरफॉल (  Ticket cost for Waterfall ) का लुत्फ उठा सकते हैं। यहीं से कुछ दूरी पर ‘ईको केव गार्डन‘ ( Eco Cave Garden ) है जो नैनीताल का लाकप्रिय पर्यटक स्थल है। इस गार्डन में छह भूमिगत गुफाएं हैं जिन्हें टाइगर गुफा (Tiger Cave) , पैंथर गुफा ( Panther Cave ) , स्कविरल गुफा, बैट गुफा ( Bat Cave ), फ्लाइंग फॉक्स ( Flying Fox ) और एप गुफा नाम दिए गए हैं। यह सभी गुफाएं एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं और इनको जोड़ने वाला रास्ता बहुत संकरा है।

इन प्राकृतिक गुफाओं में चलते हुए आप रोमांच महसूस करेंगे। कुछ जगह आपको रेंग कर भी जाना पड़ेगा। परिवार और दोस्तों के साथ घूमने की यह एक अच्छी जगह है। यहा जाने के लिए बड़ों की 20 रुपये और बच्चों की मात्र 10 रुपये की टिकट लगती है। अगर आपके साथ बच्चे हैं या आप जानवरों की विचित्र प्रजातियां देखना पसंद करते हैं तो आप नैनीताल ( Nainital Full Travel Guide 2020 ) के जूलॉजिकल पार्क भी घूम सकते हैं।

माल रोड पर आपको कई गाइड मिल ( Tourist Guide on Mall Road, Nainital ) जाएंगे जो आपको नैनीताल और उसके आस-पास की 7 से 11 खूबसूरत जगह अपनी टैक्सी में बिठा कर दिखाएंगे। इसके लिए गाइड आपसे सीजन में लगभग 1500 रुपये लेंगे जबकी ऑफ सीजन में मात्र 600 से 800 रुपये लेंगे। बस आपको मोल भाव करना आना चाहिए। नैनीताल के पास और भी बहुत सी दिलकश जगह हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं जैसे खुरपाताल ( KhurpaTal ) , भीमताल ( Bhimtal ) , नौकुचियाताल ( Naukuchiatal ) आदि।

Pool Party Lovers के लिए जन्नत हैं Bangkok , ये हैं Best Options

Nainital Full Travel Guide 2020 के लिए अगर आप रोमांच प्रेमी हैं और उसके उच्चतम स्तर को महसूस करना चाहते हैं तो नैनीताल ( Nainital Full Travel Guide 2020 ) और उसके निकट के इलाकों में आप रोमांचक और साहसिक खेलों का अनुभव कर सकते हैं। बारा पत्थर जा कर आप रॉक क्लाईंबिंग कर सकते हैं, भीमताल में आप क्याकिंग और जि़प वे का रोमांच ले सकते हैं। वहीं अगर थोड़ा और रोमांच का अनुभव करना हो तो नौकुचियाताल से आप पैराग्लाईडिंग ( Paragliding at Naukuchiatal ) कर सकते हैं। इसके लिए आपको वहां लाइसेंस्ड कंपनी मिल जाएंगी जो आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह क्रीड़ा करवाएंगी। आपको इसके लिए एक अंडरटेकिंग फॉर्म भरना होगा और 1500 रुपये का भुगतान करना होगा। यहां इनके अलावा और भी रोमांचक क्रीड़ाएं होती हैं जैसे घुड़सवारी, ट्रैकिंग, हॉट एयर ब्लूनिंग ( Hot Air Ballon ) आदि। इन सबके जरिए आप अपनी छुट्टियों को आनंद के एक अलग स्तर पर लेजा सकते हैं वो भी कम खर्चा किए।

छुट्टियों का मजा तब तक फीका है जब तक अच्छे जायके का लुत्फ न लिया जाए। नैनीताल ( Nainital Full Travel Guide 2020 ) और उसके आसपास के इलाकों में आप कुमाऊनी पकवानों का स्वाद ले सकते हैं। यहां सस्ते छोटे ढाबों से लेकर फाइन डाइनिंग रेस्तरां तक सब मिल जाएगा। नैनीताल के माल रोड पर भी आनको सब तरह के व्यंजन चखने को मिल जाएंगे। यहां उत्तर भारतीय पक्वानों से लेकर चाईनीज और कॉनटिनेन्टल तक सब मिल जाता है। लजीज पकवान और नैनी लेक का नजारा छुट्टियों का मजा और बढ़ा देगा। नैनीताल में आपको अल्मोड़ा की खास ‘बाल मिठाई‘ भी मिल जाएगी।

झीलों की इस नगरी में आपको इतना कुछ अनुभव करने को मिलेगा कि आप ताउम्र उसे याद रखेंगे। अपनी छुट्टियां खुलकर इंजाय करने के लिए यह एक अच्छा स्थान हो सकता है। तो अगली बार लॉन्ग वीकेंड या छुट्टियों में कम बजट में भरपूर आनंद लेने का मन हो तो नैनीताल को जरूर याद किया जा सकता है।

नैनीताल कैसे पहुंचा जाए? ( How to Reach Nainital )

नैनीताल में रेल और हवाई सेवा नही है लेकिन यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम है जो यहां से 34 की.मी. की दूरी पर है। यहां से नैनीताल के लिए परिवाहन की गाड़ियां दिन में हर समय उपलब्ध रहती हैं। आप टैक्सी सेवा भी ले सकते हैं।

दोस्तों, आप भी Travel Junoon के संग जुड़ सकते हैं और अपने लेख हजारों लोगों तक अपनी तस्वीर के साथ पहुंचा सकते हैं. आप अपना लिखा कोई भी Travel Blog, Travel Story हमें भेजें – GoTravelJunoon@gmail.com पर. हम उसे आपकी तस्वीर के साथ वेबसाइट पर अपलोड करेंगे .