Delhi में हैं एक से बढ़कर एक Museum, यहां लें सभी की जानकारी

नई दिल्ली. दिल्ली केवल देश की राजधानी होने के नाते ही मशहूर नहीं है, बल्कि इसकी एक बड़ी खासियत यह भी है कि यहां 22 से अधिक अलग-अलग तरह के म्यूजियम Museum और मेमोरियल हैं, जो आपको भारत के किसी अन्य नहीं मिलेंगे। तो आइए जानते हैं इस म्यूजियम के बारें में कुछ रोचक तथ्य।

एयरफोर्स संग्रहालय (Air Force Museum)

दिल्ली के पालम एयरफोर्स स्टेशन के भीतर स्थित इंडियन एयरफोर्स म्यूजियम भारत में अपनी तरह का अनोखा म्यूजियम है। यहां भारतीय एयरफोर्स की यादों को संजोकर रखा गया है। इसके अलावा, एयरफोर्स के चमत्कारिक इतिहास को भी दिखाया गया है, जो उन बहादुर लोगों के लिए श्रद्धांजलि है, जिन्होंने देश के लिए अपने जीवन का बलिदान दे दिया।

Location: Palam, Delhi Cantt. New Delhi-110 010
Timing: 10.00am To 5.00pm
Closed : Monday & Tuesday.

पुरातात्विक संग्रहालय (Archaeological Museum)

पुरातात्विक संग्रहालय ऐतिहासिक लाल किले में स्थित, संग्रहालय उन वस्तुओं को प्रदर्शित करता है जो मुगल काल में थी। दृश्य में पांडुलिपियां और फायरमैन हैं जो सुलेख की ललित कला को प्रदर्शित करते हैं। इसके अलावा, चित्र, वस्त्र और वेशभूषा हैं। म्यूजियम का एक कोना नक्शे और हथियारों की तरह 1857 के युद्ध (स्वतंत्रता का पहला युद्ध) के अवशेषों पर केंद्रित है।
आकर्षण केंद्र: पेंटिंग, कपड़ा, वेशभूषा।
Location: Red Fort, Old Delhi.
Timing: 9 am- 5 pm Daily

शिल्प संग्रहालय Crafts Museum

शिल्प संग्रहालय परिसर दिल्ली के हलचल के बीच एक आकर्षक नखलिस्तान है। शिल्प संग्रहालय में आदिवासी और ग्रामीण शिल्प, वस्त्रों, मृण-शिल्प, लौह शिल्प आदि से संबंधित कुल 7 गैलरी हैं। इन मे से पांच स्थाई प्रदर्शनी गैलरी हैं और दो विशेष प्रदर्शनी गैलरी  हैं। इन गैलरी के नाम हैं: भूता वीथी, लोक एवं आदिवासी कला वीथी, आनूष्ठानिक वीथी, वैभवशाली वीथी और वस्त्र विथी। शिल्प संग्रहालय में प्रवेश करते ही हमारा स्वागत विभिन्न विथियों से होता है। सर्वप्रथम हम भूता वीथी में प्रवेश करते हैं। यहां सभी कलाकृतियां कटहल के वृक्षों के तनों से तराश कर बनाई गई हैं।

Location: Bhairon Road, Pragati Maidan, New Delhi – 110001.
Timing: July to September : 0930 am- 5 pm; October to June 0930 am to 0600 pm Daily
Closed : Monday and National Holidays.
Closed : Government Holidays.

Delhi में बच्चों की 22 फेवरेट जगह, कुछ के आपने नाम भी नहीं सुने होंगे

गांधी संग्रहालय Gandhi Museum

राज घाट के सामने स्थित यह गांधी संग्रहालय है। राष्ट्रपिता को समर्पित, संग्रहालय में उनके कुछ निजी सामान हैं। पांच मंडप हैं जिनमें से एक में गांधीजी की मूर्तिकला, तस्वीरें और पेंटिंग शामिल हैं और सत्याग्रह आंदोलन के इतिहास के साथ-साथ ‘अहिंसा’ (अहिंसा) के दर्शन भी शामिल हैं।

Location: Opposite Raj Ghat, Ring Road, Delhi.
Timing: 10.00am To 5:30 pm
Closed : Monday
GANDHI SMRITI MUSEUM
Location: No. 5,Tees January Marg,
New Delhi- 110 011.
Timing: 10.00am To 5:00 pm (Open All Days)

गांधी स्‍मृति या गांधी स्‍मृति संग्रहालय (GANDHI SMRITI MUSEUM)

गांधी स्‍मृति या गांधी स्‍मृति संग्रहालय वह स्‍थल है जहां राष्‍ट्रपिता, महात्‍मा गांधी ने अपने जीवन के आखिरी 144 दिन बिताएं थे। गांधी स्‍मृति को पहले बिड़ला हाउस या बिड़ला भवन के नाम से पुकारा जाता था। संग्रहालय में तस्‍वीरों को विशाल संग्रह है और उनके द्वारा इस्‍तेमाल की जाने वाली किताबें व अन्‍य सामान भी रखा गया है।इस संग्रहालय के बाहर एक खंभा है जिस पर एक स्‍वास्‍तिक चिन्‍ह् और ओम का प्रतीक बना हुआ है।

Delhi के इन 11 जगहों पर मिलती है सबसे लजीज़ Biryani

Location: No. 5,Tees January Marg,
New Delhi- 110 011.
Timing: 10.00am To 5:00 pm (Open All Days)

मिर्जा गालिब संग्रहालय (Mirza Ghalib Museum)

यह संग्रहालय प्रसिद्ध कवि मिर्जा गालिब को समर्पित है और इसमें उनके समय की एक मूर्ति, तस्वीरें, किताबें और महत्वपूर्ण दस्तावेज प्रदर्शित हैं। पुस्तकालय में उनकी कविताओं और अन्य हास्य कविताओं का संग्रह है।

Location: Ghalib Academy, Hazrat Nizamuddin(West)
New Delhi- 110 013.
Timing: 11.00am To 6:00 pm
Closed : Sunday

भारतीय वार मेमोरियल संग्रहालय (INDIAN WAR MEMORIAL MUSEUM)

भारतीय वार मेमोरियल संग्रहालय लाल किला संग्रहालय और शस्त्रों का संग्रहालय, पानीपत की लड़ाई के डायरमा के साथ-साथ प्रथम विश्व युद्ध में इस्तेमाल किए गए हथियारों और ड्रेसों को दर्शाता है।
INDIAN WAR MEMORIAL MUSEUM
Location: Red Fort (Naubat Khana Building)
New Delhi- 110 006.
Timing: 10.00 am To 5:00 pm
Closed : Friday

इंदिरा गांधी मेमोरियल (INDIRA GANDHI MEMORIAL )

दिल्ली के सफ़दरजंग में बसा इंदिरा गांधी मेमोरियल म्यूज़ीयम लोगों में सबसे ज़्यादा प्रसिद्ध है। इस म्यूज़ीयम की सैर से आपको इंदिरा गांधी के जीवन की जानकारी के साथ साथ भारत और भारत के विकास के बारे में भी पता चलेगा जब इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री हुआ करती थीं।

Location: No. 1,Safderjang Road,
New Delhi- 110 011.
Timing: 9.30am To 5:00 pm
Closed : Monday

मलयाल मेमोरियल थ्रेडर क्राफ्ट संग्रहालय (MALLIAH MEMORIAL THREATRE CRAFT MUSEUM)

देश भर से थिएटर शिल्प का संग्रह है। कठपुतलियों और मुखौटों का दुर्लभ संग्रह।  लकड़ी, सींग पिच और गोले से तैयार किए गए गहने और। एक उत्पादन केंद्र जो पुराने डिजाइन और थिएटर शिल्प वस्तुओं को फिर से बनाता है।

Location: No. 5, Deen Dayal Upadhyay Marg,
New Delhi.

मॉर्डन एआरटी की राष्ट्रीय गैलरी (NATIONAL GALLERY OF MORDERN ART)

संग्रहालय में एक कला संदर्भ पुस्तकालय है जिसमें पुस्तकों का एक विशाल संग्रह है। काउंटर पर सर्वश्रेष्ठ समकालीन कला प्रतिकृतियों का संग्रह बिक्री पर है।

Location: Jaipur House, India Gate,
Near Delhi High Court, New Delhi- 110 003.
Timing: 10:00am To 5:00 pm
Closed : Monday

राष्ट्रीय बाल संग्रहालय (NATIONAL CHILDREN MUSEUM)

इस संग्रहालय में ऐसी वस्तुओं का समृद्ध संग्रह है जो बच्चों को आकर्षित करते हैं जैसे विभिन्न देशों के खिलौने और गहने, पाषाण और कांस्य की वस्तुएं, परम्परागत जेवरात, बर्तन, कला और शिल्प की वस्तुएं, वाद्य यंत्र, हैड गेवर, विभिन्न देशों के सिक्के आदि। राष्ट्रीय बाल भवन का राष्ट्रीय बाल संग्रहालय अपनी किस्म को अकेला संस्थान है और हमें राष्ट्रीय दर्जा प्राप्त है और यह ज्ञान के विस्तार और प्रसार के रूप में बच्चों के संग्रहालयों के महत्व और उपादेयता की हिमायत करता रहा है।

Location: 1 Kotla Road, Near I.T.O.,
New Delhi
Timing: 9.00am To 5:30 p
Closed: Sunday & Monday

प्राकृतिक इतिहास का राष्ट्रीय संग्रहालय (NATIONAL MUSEUM OF NATURAL HISTORY)

इस म्यूजियम की स्थापना 1972 में हुई थी और इसका कामकाज पर्यावरण मंत्रालय के अंतर्गत होता है। यह म्यूजियम देश के विभिन्न हिस्सों में पर्यावरण की सुरक्षा से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा देता है।यहां कई तरह के एजुकेशनल प्रोग्राम भी पूरे साल चलाए जाते हैं. इसकी ओर से गर्मी और सर्दी की छुट्टियों में  बच्चों के लिए म्यूजियम कई तरह के स्पेशल प्रोग्राम भी चलाए जाते रहे हैं. इनमें इन हाउस, आउट रिच और नेचर कैंप भी शामिल है।

Location: FICCI Building, Barakhamba Road,
New Delhi- 110 001
Timing: 10.00am To 5:00 pm
Closed : Monday

राष्ट्रीय फिलिपीनिक संग्रहालय (NATIONAL PHILATELIC MUSEUM)

संग्रहालय में Rare Stamps, first day covers & special cancellations प्रदर्शित किए जाते हैं। दुनिया भर से टिकटों की बिक्री के लिए काउंटर।

Location: Dak Bhawan, Sardar Patel Chowk
Sansad Marg, New Delhi- 110 001
Timing: 10.00am To 5:00 pm
Closed: Saturday & Sunday

राष्ट्रीय नीति संग्रहालय (NATIONAL POLICE MUSEUM)

यह संग्रहालय हमें रोमांच और सनसनी की दुनिया में ले जाता है क्योंकि संग्रहालय में प्राचीन काल से लेकर आधुनिक समय तक पुलिस क्राइम एंड क्रिमिनल्स से संबंधित चीजे रखी हुई हैं। प्रदर्शनी भारतीय और विदेशी दोनों मूल राज्यों और विभिन्न पुलिस संगठनों से प्राप्त की गई। अनुमति लेकर फोटोग्राफी की जाती है। संग्रहालय में कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।

Location: Block No.-4, CGO complex,
Lodi Road, New Delhi
Timing: 10.00am To 5:00 pm
Closed : Saturday & Sunday

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र संग्रहालय (NATIONAL Science Centre Museum)
संग्रहालय में विज्ञान के प्रति बच्चों की रुचि को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न वैज्ञानिक उपकरण हैं।

Location: Pragati Maidan, Near Gate No. 1,
New Delhi
Timing: 10.00am To 9:00 pm
Closed : Monday

नेशनल रेल म्यूजियम (National Rail Museum)

रेल म्यूजियम की स्थापना 1 फरवरी, 1977 को हुई थी। म्यूजियम में इंजन, कोच के पुराने मॉडल, पुराने रेल टिकटों का कलेक्शन, समय सारणी चिन्ह, शुरुआती रेलों में इस्तेमाल किए जाने वाले आईने, फर्नीचर, घड़ियां, क्रॉकरी, पानी का मटका, दूरसंचार के साधन जैसे टेलीफोन और फैक्स मशीनों के अलावा बहुत-सी दिलचस्प चीजें देखने लायक हैं। म्यूजियम में इंडिया की पहली रेल का मॉडल और इंजन भी है। यहां भारतीय रेल से संबंधित एक अभिलेखागार भी है। यहां टॉय ट्रेन का मजा भी लिया जा सकता है।

Location: Shanti Path, Chanakyapuri, New Delhi
Timing: 10.00 AM to 5.00 PM last entry 4.30 PM. Tuesday to Sunday.
Closed : Monday

Nehru Museum & Panetorium

भारत के पहले प्रधान मंत्री स्वर्गीय जवाहरलाल नेहरू का घर उनकी मृत्यु के बाद संग्रहालय में परिवर्तित हो गया था। संग्रहालय स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास के बारे में जानने के लिए एक आकर्षक जगह है। पूर्व प्रधानमंत्री की कई तस्वीरें हैं, जो उनके जीवन का लेखा-जोखा देती हैं। इसके अलावा, औपनिवेशिक इमारत भी समान रूप से दिलचस्प है, इसके सागौन वाले कमरों में ऊंची छतें, विशाल बरामदे और अच्छी तरह से रखे हुए बगीचे हैं।

Location: Teen Murti Bhavan, Teen Murti Marg, New Delhi
Spl. School Programmes: 9:30 am to 10:30 pm.
Additional shows on Sundays and holidays in Hindi- 10:30 am to 3:00 pm.
Hindi Shows- 10 am to 5 pm.
Location: Block No.-4, CGO complex,
Lodi Road, New Delhi
Timing: 10.00am To 5:00 pm

संगीत नाटक अकादमी (Sangeet Natak Academy)
अकादमी के पास प्रदर्शन कला पर ऑडियो और वीडियो टेप, तस्वीरों का एक बड़ा संग्रह है। यहां की सब चीजे कम दामों पर रेंट पर ली जाती है।

Location: Rabindra Bhavan, Ferozshah Road,
New Delhi
Timing: 9.30am To 6.00pm

संस्कृति केन्द्र संग्रहालय (Culture Center Museum)

संस्कृति केन्द्र संग्रहालय दिल्ली के मेहरौली-गुड़गांव रोड पर आनन्दग्राम में स्थित है। संग्रहालय में तीन और संग्रहालय हैं जिनमें भारतीय टेराकोटा का संग्रहालय, प्रतिदिन के उपयोग की वस्तुओं का कला संग्रहालय, और वस्त्र संग्रहालय शामिल हैं।

Location: Anandgram P.O Arjungarh Mehrauli, Gurgoan Road, New Delhi-110 047
Timing: 10.00am To 5.00pm
Closed: Monday Attractions: Collection of what is called “Everyday Arts”

शकर अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय (Shakar’s International Dolls Museum)

इस संग्रहालय की स्था‍पना मशहूर कार्टूनिस्टर के.शंकर पिल्ल्ई ने की थी। यहां विभिन्न परिधानों में सजी गुडि़यां का संग्रह विश्व 9 सबसे बड़े संग्रहों में से एक है। यह संग्रहालय बहादुर शाह जफर मार्ग पर चिल्ड्र न बुक ट्रस्टव की बिल्डिंग में स्थित है। यह संग्रहालय दो हिस्सों में बंटा है। एक हिस्से में यूरोपियन देशों, इंग्लैंड, अमेरिका, ऑस्ट्रेालिया, न्यूमजीलैंड, राष्ट्र मंडल देशों की गुडि़यां रखी गई हैं। दूसरे भाग में एशियाई देशों, मध्यइ पूर्व, अफ्रीका और भारत की गुडि़यां प्रदर्शित की गई हैं। वर्तमान समय में यहां 85 देशों की करीब 6500 गुडि़यों का संग्रह देखा जा सकता है।
ocation: Nehru House, 4 Bahadur Shah Zafar Marg, New Delhi
Timing: 10am To 5.30pm
Closed : Monday & Government Holida

तिब्‍बत सदन संग्रहालय  (Tibet House Museum) 

संग्रहालय में तन्खाओं (बुद्ध के जीवन को चित्रित करने वाले स्क्रॉल), पुराने नोट, सिर के टुकड़े, प्रार्थना की वस्तुएं और संगीत वाद्ययंत्र का संग्रह है।

Location: 1,Institutional Area, Lodhi Road,
New Delhi – 110 003
Timing: 9.30am To 5.30pm

ज़ाकिर हुसैन के कार्यकाल (Zakir Hussain Memorial )   

भारत के राष्ट्रपति के रूप में डॉ. ज़ाकिर हुसैन के कार्यकाल के दौरान प्राप्त तस्वीरों, स्मृति चिन्ह और यादगार वस्तुओं की प्रदर्शनी है ।

Location: Jamia Millia Islamia, Okhla
New Delhi – 110 0020
Timing: 10.00am To 4.30pm
Closed : Friday
Closed : Saturday & Sunday

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे