गर्लफ्रेंड को करना है खुश तो Delhi के इन 10 जगहों पर जरूर जाएं लेकर

नई दिल्ली. Delhi आजकल के व्यस्त जीवन में कपल Couples को शायद ही कभी एक साथ कुछ क्वालिटी समय बिताने का मौका मिलता होगा। जब उनको मौका मिलता है तो जगह तय करने में समय का एक बड़ा हिस्सा खर्च होता जाता है। इसलिए हम आपके लिए एक लेख लेकर आए हैं तो, अगली बार, जब भी आपको अपने प्रेमी के साथ डेट पर जाने का मौका मिले, तो  दिल्ली Delhi के इन जगहों पर एक बार अपने पार्टनर के साथ जरूर जाएं, जो निश्चित रूप से आप में से किसी को निराश नहीं करेगा।

लोधी गार्डन (Lodi Garden)

लोधी गार्डन खान मार्केट के पास स्थित है, यह एक आरामदायक हरियाली वाला बहुत बड़ा पार्क है। दिल्ली Delhi के सबसे खूबसूरत और सुरक्षित कपल्स पार्क की लिस्ट में हमने इसे पहले स्थान पर रखा है लोधी गार्डन के अंदर लोधी गार्डन रेस्टोरेंट मिल जाएगा जहां आप अपनी पसंद का खाना खा सकते हैं।

बगीचे में मोहम्मद शाह का मकबरा, सिकंदर लोधी का मकबरा, शीश गुंबद आदि शामिल हैं। यदि एक दिन के लिए आप शहर की हलचल से दूर रहना चाहते हैं और अपने साथी के साथ एकांत में रहना और समय बिताना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा पार्क है। इस जगह जाने के लिए आपको फीस नहीं देनी पड़ेगी।

हौज खास विलेज (Hauz Khas Village)

अगर आपको और आपके साथी को हरियाली से प्यार है तो हौज खास जगह आपको जरूर पसंद आएगी। हौज खास का किला दिल्ली के स्मारकों में से एक है अगर आप हौज खास के किले को विजिट करते हैं तो यहां की खूबसूरती सुबह और शाम को नजर आती है, जब सूरज सुबह उगता और जब शाम को ढलता है तो यहां का नजारा बेहद ही खूबसूरत होता है। यह जगह फोटोग्राफी के लिए भी बहुत अच्छी है। आप यहां सुबह सात बजे से शाम 7 बजे तक आ सकते हैं।

Delhi के कई ऐसे ऐतिहासिक Temple जिसका कनेक्शन है महाभारत काल से

गार्डेन ऑफ फाइव सेंसेज़, साकेत (Garden of five senses, Saket)

20 एकड़ में फैला गार्डेन ऑफ फाइव सेंसेज़ 2003 में खुला था। यह जगह भी साकेत मेट्रो स्टेशन से कुछ किलो मीटर की दूरी पर ही है। यहां बहुत से खाने-पीने के स्टॉल हैं। यहां की खुली हवा में आप भी खुलकर अपने दिल की बात  पार्टनर के साथ कर सकते हैं। यहां पर शांति भी रहती है।

दिल्ली हाट, आईएनए (Delhi Hatt INA)

इस जगह को आप मिनी इंडिया भी कह सकते हैं। यहां हर स्टेट का एक फूड स्टॉल है। समय-समय पर अलग-अलग राज्यों के स्टाल लगते हैं। अगर आपको हैंडमेड चीजों से प्यार है और आप क्राफ्ट वर्क के प्रशंसक हैं तो यह जगह आफको निश्चित रूप से पसंद आएगी। दिल्ली हाट एक आउटडोर शॉपिंग प्लाज़ा है, जहां विक्रेता एक दोस्ताना, सुरक्षित वातावरण में उच्च गुणवत्ता वाले भारतीय हस्तशिल्प बेचते हैं।

Shantadurga Mandir : Goa का ऐसा मंदिर, जहां आज भी दिखता है पुर्तगाली रंग

यहां चांदनी चौक के मुकाबले खरीददारी के लिए शांत, स्वच्छ, संगठित एवं सुविधाजनक वातावरण है। स्मृति-चिन्ह और हस्तशिल्पों की दुकान के लिए दिल्ली हाट जाना जाता है. यहां मिलने वाली शाकाहारी थाली और मिठाई के लिए राजस्थानी कुल्फी का स्वाद अपने पार्टनर के साथ ले सकते हैं। आईएनए मेट्रो स्टेशन से पैदल दूरी तय करके आप दिल्ली हाट जा सकते हैं. यह रोजाना सुबह 10:30 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहता है। यहां व्यस्क के लिए प्रवेश शुल्क 30 रुपए, बच्चों के लिए 10 रुपये और विदेशियों के लिए 100 रुपये है.

लाल किला (Red Fort)

पुरानी दिल्ली इलाके में स्थित यह किला 250 एकड़ में फैला हुआ है. लाल किले का आर्किटेक्चर इतना आकर्षक है कि यह आज भी एक महत्वपूर्ण स्मारक के तौर पर जगह बनाए हुए हैं। लाल किले में प्रवेश के लिए दो द्वार हैं, दिल्ली गेट और लाहौर गेट. यहां हर शाम तय समय पर एक ध्वनि और पानी शो का आयोजन किया जाता है। किले में स्थित स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का भ्रमण भी आप कर सकते हैं.

चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से लाल किले तक आप 20 मिनट में चलकर पहुंच सकते हैं या ऑटो रिक्शा की सवारी ले सकते हैं। सोमवार के अलावा यह सप्ताह के सभी दिन खुला रहता है. यह जगह अपने पार्टनर के साथ घूमने के लिए बेस्ट है। लाइट एंड साउंड शो का टिकट सप्ताहांत पर 80 रुपये और बाकी दिन 60 रुपये का है.

महरौली ऑकोलॉजी पार्क (Mehrauli Ecology Park)

महरौली ऑकोलॉजी पार्क, महरौली- 1000 साल पहले बने हुए स्मारक और इमारतें देखकर आपको बेहद अच्छा लगेगा। यहं आने के बाद आपको कई तरह के खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। चाहे तो आप जमाली-कमाली, बलबन का मकबरा घूम सकते हो।

रोज कैफे, साकेत (Rose Cafe Saket)

अगर आपके पार्टनर का जन्मदिन है और आपको उनको अच्छा सरपराइज देना चाहते हो तो रोज कैफे को चुने, क्योंकि यह एक  रोमांटिक डेस्टिनेशन है,दिल्ली में यह जगह बेस्ट है। आपको यहां केक, चॉकलेट के अलावा चाइनीज डिश भी मिल जाएगी। अपने पार्टनर के साथ आराम से बिना किसी टेंशन के आप बात कर सकते हैं।

इत्र के शौकीन हैं तो Delhi के इन 7 जगहों पर जरूर करे Visit

कुतुब मीनार (Qutub Minar)

दिल्ली की ऐतिहासिक इमारतों में से एक कुतुब मीनार का निर्माण करीब 1,000 साल पहले हुआ था। 73 मीटर ऊंची यह मीनार पीसा के लीनिंग टॉवर जैसी दिखती है. लाल बलुआ पत्थर से निर्मित कुतुब मीनार भारत की सबसे ऊंची मीनार भी है। हालांकि, अब इसके अंदर जाने की अनुमति नहीं है।

यहां जाने के लिए कुतुब मीनार मेट्रो स्टेशन उतरना पड़ेगा। यह रोजाना सुबह के 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है। इसके दीदार के लिए भारतीयों को 30 रुपये और विदेशियों को 500 रुपये का टिकट लेना होता है।

कैफे लोटा (Cafe lota)

कैफे लोटा, प्रगति मैदान- मौज-मस्ती के लिए यह जगह आपके लिए बेस्ट हैं यहां आप एक साथ कई जगहों पर घूमने भी जा सकते है। चाहे तो आप यहां क्राफ्ट म्यूजियम, पुराना किला आदि के साथ कैफे लोटा का खूब मजा ले सकते हैं।

सफदरजंग का मकबरा (Safdarjung’s Tomb)

सफदरजंग का मकबरा अंतिम मुगल बादशाह मुहम्मद शाह के शक्तिशाली और कुशल प्रधान मंत्री सफदरजंग की स्मृति में बनवाया गया था। यहां सफदरजंग और उनकी पत्नी की कब्र बनी हुई है। इसे आज भी मुगल वास्तु कला का उत्कृष्ट नमूना कहा जाता है. सफदरजंग मेट्रो स्टेशन के गेट नम्बर 2 से बाहर निकलकर आप यहां असानी से पहुंच सकते हैं. यह मकबरा सातों दिन सूर्योदय से सूर्यास्त तक खुला रहता है। आपको अपने पार्टनर के साथ घूमने के लिए 10 रुपए मात्र देना होगा।

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे