Honeymoon in Hampi : हम्पी में मनाएं हनीमून, हर लम्हा बन जाएगा यादगार

Honeymoon in Hampi : कर्नाटक में स्थित हम्पी को यूनेस्को ने विश्व धरोहर के तौर पर पहचान दी है. ये न सिर्फ़ ऐतिहासिक धरोहरों वाला शहर है, बल्कि इसे बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी माना जाता है. तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित हम्पी मध्यकालीन हिंदू राज्य विजयनगर साम्राज्य की राजधानी हुआ करती थी. (Honeymoon in Hampi) यहां आज भी घाटियों और टीलों के बीच पांच सौ से भी ज़्यादा स्मारक चिह्न मौजूद हैं.

यहां कई पुराने मंदिर, महल,तहख़ाने, जल-खंडहर, पुराने बाज़ार, शाही मंडप, गढ़, चबूतरे, राजकोष जैसी असंख्य इमारतें हैं. हम्पी में विट्ठल मंदिर परिसर सबसे शानदार स्मारकों में से एक है. यहां आप समंदर, पहाड़, नदी और घाटियों का आनंद ले सकते हैं. इसके साथ ही हम्पी के बीच बेहद खूबसूरत माने जाते हैं. अगर आप शोर-शराबे से दूर अपने हनीमून को अच्छे से एन्जॉय करना चाहते हैं, तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है.

Virupaksha Temple

भगवान के आशीर्वाद से अपनी शादीशुदा जिंदगी की शरुआत करना सबसे अच्छा माना जाता है. तो आप  हम्पी में सबसे पहले का यह विरुपाक्ष मंदिर के दर्शन करें. मंदिर भगवान विरुपाक्ष को समर्पित हैं जो भगवान शिव का ही एक अन्य रूप हैं. विरुपाक्ष मंदिर कर्नाटक राज्य में हम्पी में तुंगभद्रा नदी के किनारे पर स्थित है एक पवित्र स्थान हैं. सातवीं शताब्दी के दौरान निर्मित किए गए इस मंदिर का इतिहास और सुंदर वास्तुकला की वजह से इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया.

Honeymoon in Sikkim : सिक्किम में ये 9 जगहें हनीमून मनाने के लिए हैं Best

वर्तमान में यह मंदिर हम्पी में स्थित है, और यह प्राचीन और राजसी विजयनगर साम्राज्य के बीच में एक छोटा सा मंदिर था. यदि आप इसकी वास्तुकला और इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं तो एक बार कर्नाटक के हम्पी मंदिर जरूर जाए. मंदिर में कई देवी देवताओं की खूबसूरत मूर्तियां हैं और यहां की कलाकृतियों के माध्यम से कई देवी-देवताओं की पौराणिक कहानियों को दर्शाती हैं. भगवान शिव का यह मंदिर पर्यटकों को अधिक से अधिक आकर्षित करता हैं

हम्पी बाजार भगवान विरुपाक्ष मंदिर के बिल्कुल सामने स्थापित है इसलिए इस बाजार को विरुपाक्ष बाजार के नाम से भी जाना जाता है. यहां विधमान विभिन्न कलाकृतियों में प्राचीन सिक्के, शॉल और बैग आदि अधिक प्रचलित है और आप जब भी बाजार जायेंगे तो एक अलग ही अनुभव करेंगे. पर्यटक यहां से स्मृति चिन्ह लेना भी पसंद करते हैं. आप अपने पार्टनर के साथ यहां से कुछ मजेदार चीज खरीद सकते हैं.

Honeymoon in Puri – पुरी में Beach और Temple, आपकी ट्रिप को यादगार बना देंगे

Elephant Stables Hampi

वर्तमान में हम्पी का हाथी अस्तबल विजयनगर साम्राज्य के दौरान शाही हाथियों के लिए एक बाड़े के रूप में बनाया गया था और यह हाथियों के लिए संरक्षित किया गया था. यहां के ग्यारह गुंबददार कक्ष को बहुत ही खूबसूरती के साथ सजाया गया हैं जोकि किसी आयोजन के दौरान संगीतकारों के लिए एक बाड़े के रूप में प्रयोग किया जाता हैं.

Queen’s Bath Hampi

रानी का स्नानागार विजयनगर साम्राज्य के दौरान एक शाही स्नान का स्थान था जहां किसी बाहरी व्यक्ति का आना पूर्णरूप से मना था. इसकी संरचना भी इस तरह से तैयार की गयी थी कि कोई बाहरी व्यक्ति जाने-अनजाने में भी इसमें प्रवेश न कर सके. लेकिन अब यह खंडर के रूप में तब्दील होता जा रहा हैं और आज की तरीख में इसने अपना बहुत कुछ खो दिया हैं.

Matanga Hill Hampi

मतंग हिल पहाड़ी को रामायण काल के दौरान संत मतंगमुनि के उपदेश स्थल के रूप में वर्णित किया गया था और इसलिए इस स्थान को उन्ही के नाम पर मतंग हिल से जाना जाता हैं. ट्रेकिंग का उत्साह रखने वालो के लिए यह एक शानदार स्थान हैं क्योंकि यह हम्पी की सबसे उंची चोटी हैं.

Honeymoon in Pahalgam : पहलगाम में हनीमून मनाने के ये हैं फायदें

Lotus Mahal Hampi

लोटस महल जेना एनक्लोजर के करीब एक खूबसूरत स्मारक है और हम्पी के अधिकांश  संरचना इसकी शैली से मेल खाती हैं. यदि आप हम्पी की यात्रा करते हैं और कमल महल नही जाते है तो आपकी यात्रा अधूरी हैं. लोटस महल वास्तुशिल्प डिजाइन वाले महलों में से एक है जो विशेष रूप से इसके कमल की संरचना के लिए दुनिया भर में जाना जाता हैं. इस महल को कमल महल या चित्रगणी महल के नाम से भी जाना जाता है.

Monolithic Bull Hampi

भगवान भोले नाथ के परम भक्त और उनकी सावरी नंदी महाराज (नंदी बैल) की एक विशाल मूर्ती हैं जो अपनी विशाल आकार के कारण पर्यटकों के बीच आकर्षण के केंद्र बनी रहती हैं. हालाकि यह मूर्ती आंशिक रूप से बर्बाद हो गयी हैं.

Big Shiva Linga Hampi

बड़ा शिवलिंग कर्नाटक राज्य के हम्पी में स्थित हैं जो कि एक ही शिलाखंड से निर्मित हुआ हैं . इस शिवलिंग की सबसे खास बात यह हैं कि यह पानी के बीचों-बीच 3 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. बड़ा शिवलिंग हम्पी की सौंदर्यता को ओर अधिक बढ़ा देता हैं, जिससे पर्यटक इस स्थान की तरफ आकर्षित होते हैं.

Zenana Enclosure Hampi

हम्पी में जेनाना एनक्लोजर मुख्य रूप से महिलाओं का क्वार्टर था. जोकि रॉयल एनक्लोजर का एक हिस्सा था. जेना एनक्लोजर विशेष रूप से शाही महिलाओं के लिए एक जगह थी जोकि रानी और उनकी महिला साथियों के लिए थी. इस महल को हम्पी में किया गया अब तक का सबसे बड़ा उत्खनन माना जाता है. यह कमल महल के दक्षिण-पूर्व कोने पर हैं.

Monkey Temple Hampi

बंदर मंदिर अंजनेया पहाड़ी के ऊपर भगवान भोले नाथ के विरुपाक्ष मंदिर से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं. 500 साल पुराना यह मंदिर बजरंगबली को समर्पित हैं. सुंदर यन्त्रधारा हनुमान जी महाराज का मंदिर जिसे बंदर मंदिर के नाम से भी जाना जाता हैं एक गुफा के अंदर स्थित है. बंदर मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको 570 सीढ़िया चढ़नी पड़ेगी क्योंकि यह मंदिर एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है. पहाड़ी पर होने के करने सीढ़ियों से जाते समय आपको बहुत सारे बन्दर देखने को मिलेंगे और मनोहर दृश्य के साथ-साथ मंद-मंद चलती हुयी पवन आपकी अंतरात्मा को तृप्त कर देगी. हनुमान जी महाराज के यन्त्रोधरा मंदिर से केवल 5 मिनट की दूरी पर भगवान विष्णु का एक छोटा सा मंदिर है, जो विष्णु भगवान के एक अवतार भगवान श्रीनिवास को समर्पित है.

Daroji Bear Sanctuary Hampi

दारोजी भालू अभयारण्य जोकि सन 1994 में स्थापित गया था. अब इस अभयारण्य को कांटेदार जंगल से परिवर्तित करके एक हरे-भरे क्षेत्र के रूप में बदल दिया गया हैं. जो अब स्लॉथ भालू के निवास स्थान के रूप में जाना जाता है. दारोजी भालू अभयारण्य में लगभग 120 आलसी भालू देखने को मिल जाएंगे और विभिन्न प्रकार की वन्यजीव प्रजाति जैसे कि तेंदुए, जंगली सूअर और सियार यहां पाए जाते हैं.

Shopping Areas In Hampi

पार्टनर के साथ मिलकर यहां शाॅपिंग भी कर सकते हैं. हम्पी का शॉपिंग मार्केट बहुत ही आकर्षित हैं यहां आपको पत्थरों की छोटी और बड़ी मूर्तियां खरीदने को मिल जाएंगी, ज्वेलरी, बैग, बेल्ट  ट्रिंकेट, पेटिंग्स, संगीत वाद्ययंत्र और केले फाइबर शिल्प के अलावा भी अन्य चीजें बाजार में उपलब्ध हैं.

Best time to visit Hampi

अगर आपकी शादी अक्टूबर या फरवरी महीने में हुई है,तो अपने पार्टनर के साथ हम्पी हनीमून पर जा सकते हैं.  यहां जानें के लिए सर्दियों का मौसम (अक्टूबर से फरवरी) सबसे अच्छा समय है. हालांकि, हम्पी में पूरे साल मध्यम और शुष्क मौसम रहता है. दोपहर को छोड़कर मौसम मध्यम रूप से ठंडा रहता है, जो विश्व धरोहर स्थल की हम्पी जाने के लिए एकदम सही है. हम्पी में कुछ सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार सर्दियों के मौसम में भी मनाए जाते हैं.

ग्रीष्मकाल में उच्च तापमान होता है और इसलिए, मार्च से जून के बीच हम्पी की यात्रा का सबसे अच्छा समय नहीं है. मॉनसून में औसत लेकिन असंगत वर्षा होती है, जिससे तापमान थोड़ा कम लेकिन आर्द्र रहता है. जुलाई में शुरू होने वाले मानसून के दौरान और सितंबर तक हम्पी जाने के का चयन कर सकते हैं. इस क्षेत्र में शायद ही कभी भारी बारिश होती है, लेकिन हम्पी की यात्रा के दौरान दुर्घटनाओं से बचने के लिए फिसलन वाले इलाकों से दूर रहने की सलाह दी जाती है. चूंकि हम्पी में सर्दियों में घूमना सबसे अच्छा माना जाता है, आप नवंबर के महीने में होने वाले विजया उत्सव (हम्पी का त्योहार) का आनंद ले सकते है.

How To Reach Hampi

कर्नाटक राज्य के प्रमुख पर्यटक स्थल हम्पी पहुंचने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने व्यक्तिगत साधन में से किसी का भी चुनाव अपनी सुविधानुसार कर सकते हैं.

By Flight 

यदि आप हम्पी जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव करते तो हम आपको बता दें कि कर्नाटक के हम्पी से सबसे नजदीकी हवाई अड्डा जिंदाल विजयनगर एयरपोर्ट बेल्लारी हवाई अड्डा है, जो यहां से 35 कि.मी. की दूरी पर हैं. आप एयर पोर्ट से बाहर आकर यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से हम्पी पहुंच जायेंगे.

By Train

हम्पी का अपना कोई रेल्वे स्टेशन नहीं हैं लेकिन सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन होसपेट जंक्शन है जो हम्पी महज 13 कि.मी. की दूरी पर हैं. आप यहां चलने वाले साधनों से सुविधापूर्वक हम्पी पहुंच जायेंगे.

By Bus 

यदि आप हम्पी जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंगलोर, पुणे, मुंबई और बेल्लारी जैंसे प्रमुख शेहरों से हम्पी सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ हैं. एन.एच. 4 बैंगलोर को हम्पी से जोड़ता हैं. और यहां तक ​​पहुंचने में लगभग 7 घंटे लगते हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे