Honeymoon in Sikkim : सिक्किम में ये 9 जगहें हनीमून मनाने के लिए हैं Best

Honeymoon in sikkim –सिक्किम नॉर्थ ईस्ट का एक खूबसूरत राज्य है हनीमून कपल्स को यह राज्य काफी पसंद आता है यहां कई लोग रोमांटिक समय बिताने के लिए आते हैं. हिमालय की पहाड़ियों में बसा सिक्किम प्राकृतिक रूप से खूबसूरत और शांत स्थान है. जहां बिताया आपका हरेक पल यादगार बन जाएगा. सिक्किम में घूमने के लिए कई स्थान है लेकिन यहां जाने से पहले आप थोड़ा होमवर्क जरूर करें और उन स्थानों को ही चुनें जो खासतौर से कपल्स के लिए बनें हैं.

इस पहाड़ी राज्य में प्रत्येक मौसम अपने शहरों और गांवों को अलग-अलग रंगों में पेंट करता है, जिससे वे राष्ट्र के किसी भी स्थान से रहस्यमय और सुंदर दिखते हैं. यहां हम आपको सिक्किम में रोमांटिक समय बिताने के लिए सबसे अच्छे स्थानों की जानकारी दे रहे हैं.

Zuluk: Marvellous Beauty

सिक्किम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, ज़ुलुक एक छोटा पड़ाव है, जिसकी ऊंचाई 10,000 फीट है. यह भारत-तिब्बत सीमा के पास एक  नया पर्यटन स्थल है. एक छोटे और शांत गांव की तलाश में हनीमून मनाने वाले लोग इस छोटे से गांव में जाते हैं. पूर्वी हिमालय पर्वत श्रृंखला और कंचनजंगा के अद्भुत दृश्य यहां से देखे जा सकते हैं. सिक्किम के लोग कितने नर्म और मिलनसार हैं, इससे आप देख सकेंगे.

Things To Do: हरे भरे परिवेश में अपने प्रिय के साथ एक आरामदायक टहलने जाएं

How to Reach : गंगटोक हवाई अड्डा नजदीक हवाई अड्डा है और आप ज़ुलुक तक एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं और लगभग 2 घंटे 48 मिनट में पहुंच सकते हैं.

Famous Restaurants: अशोक ज़ैरू कॉफी शॉप

What’s Special: सिक्किम में हनीमून मनाने के लिए यह कपल उन कपल्स के लिए परफेक्ट है, जो एक शांत जगह की तलाश में हैं, जहां वे एक-दूसरे के साथ समय बिता सकते हैं.

Tsomgo Lake

त्सोमगो झील सिक्किम में एडवेंचर करने वाले कपल के लिए सबसे अच्छे हनीमून जगहों में से एक है. 12,400 फीट की ऊंचाई पर, त्सोमगो झील एक शानदार झील है, जिसमें बर्फ से ढकी चोटियों और हरे-भरे मैदानों के नज़ारे दिखाई देते हैं. वसंत के दौरान झील भव्य प्रमुला फूलों से घिरी हुई है, जो आपकी हनीमून तस्वीरों के लिए शानदार है. कपल खूबसूरती से सजाए गए याक पर सवारी कर सकते हैं और झील के आसपास के क्षेत्र का घूम सकते हैं.  झील के पास कूड़े को न फेंके.

Place: पूर्वी सिक्किम

What’s Special : बर्फ से ढकी चोटियां

Pelling: Wild Waterfalls

पेलिंग छोटे शहर को कंचनजंगा श्रेणी, काबरू, राठोंग और पांडिम के शानदार दृश्यों के लिए जाना जाता है. गंगटोक से लगभग 115 किमी दूर, यह सिक्किम में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक है, जो एक शांत और सुंदर स्थान की तलाश में हैं. आप प्राचीन पेमयांगत्से मठ भी जा सकते हैं, जो पेलिंग से लगभग एक किलोमीटर दूर है. आप अपने महत्वपूर्ण अन्य के साथ इस आकर्षक मठ का दौरा करके इतिहास में वापस जा सकते हैं.

Things To Do : झरना, पर्यटन स्थलों का घूमना, स्थानीय भोजन का आनंद लें

How to reach: गंगटोक हवाई अड्डा नजदीक हवाई अड्डा है और आप पेलिंग तक एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं और लगभग 4 घंटे 42 मिनट में पहुंच सकते हैं.

Famous Restaurants: बिग बाइट रेस्तरां, श्री अम्बे रेस्तरां

What’s Special : प्रसिद्ध, पेमायंगस्ते मठ और झरने पर जाएं

Ooty Honeymoon Tours – कपल्स के लिए यही है Best Place, यहां लें जानकारी

Ravangla: Incredibly Gorgeous

सिक्किम में अपने हनीमून की योजना बनाने वाले सभी कपल को रवांगला जाना चाहिए. सिक्किम के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक, रवांगला को माईनम और तेंडोंग हिल के बीच एक रिज पर बसाया गया है जो ग्रेटर हिमालय के खूबसूरत दृश्य पेश करता है. यदि आप अगस्त या सितंबर में अपनी यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपको अनूठे और रंगीन पंग ल्हबसोल उत्सव में भाग लेना चाहिए. सिक्किम के रीति-रिवाजों और परंपराओं की गहन समझ हासिल करने के लिए इन त्योहारों में भाग लें.

Things To Do: एक गर्म पानी के झरने में नहाएं, टेमी चाय गार्डन पर जाएं, हाथ से बने कागज खरीदें

How to reach : गंगटोक हवाई अड्डा नजदीक हवाई अड्डा है और आप पेलिंग तक एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं और लगभग 3 घंटे 32 मिनट में पहुंच सकते हैं.

Famous Restaurants: रवांगला रेस्तरां, कूके रेस्तरां का स्वाद

What’s Special: टी गार्डन, हॉट स्प्रिंग

Honeymoon in Tawang : यहां जाने पहले जान लें इस शहर के बारे में कुछ खास चीजें

 Gangtok: Placid Views

सिक्किम के गंगटोक में हनीमून एक ऐसी योजना है जिस पर आपको कभी पछतावा नहीं होगा. गंगटोक एक खूबसूरत पहाड़ी शहर और सिक्किम की राजधानी है. गंगटोक को अक्सर दार्जिलिंग के पास और आसानी के कारण जोड़ा जाता है, इसलिए आप गंगटोक आएं हैं तो दार्जिलिंग का दौरा करना ही होगा. गंगटोक में कपल के लिए कई शानदार हनीमून रिसॉर्ट्स भी हैं.

Things To Do: ट्रेकिंग, कैंपिंग, पर्यटन स्थलों का भ्रमण, स्थानीय भोजन

How to reach: गंगटोक हवाई अड्डे तक उड़ान भरें और आराम से पहुंचें

Famous Restaurants: शफ़ल मोमोस, लील तिब्बत

What’s Special: स्वादिष्ट स्थानीय भोजन, बढ़िया दर्शनीय स्थल, घुड़सवारी

Namchi: Picturesque Views

नामची, हनीमून के लिए सिक्किम के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है, जो एक कपल्स के लिए ज़रूरी है. शहर विभिन्न प्रकार के फूलों से ढंका है. नामची में घूमने के स्थानों में से कुछ चाय के बागान, रॉक गार्डन, खंगचेंद्ज़ोंगा रेंज और नामची महिरावण हैं. यह सबसे अद्भुत सिक्किम हनीमून स्थलों में से एक है.

Things To Do: चाय बागान घूमें, फोटोग्राफी पर जाएं

How to reach: बागडोगरा हवाई अड्डा नामची का नजदीक हवाई अड्डा है. हवाई अड्डे से, आप नामची पहुंचने के लिए एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं.

Famous Restaurants: 7 वां सेंस बार और रेस्तरां, कफ़ल रेस्तरां

What’s Special:  नामी महोत्सव में भाग लें

Honeymoon in Manali – यही है Newly Wed Couples की पहली पसंद, रोमांस की Best जगहें

Yuksom: Exquisite Location

युक्सोम सिक्किम में एक छोटा सा शहर है, जो अपने सुरम्य दृश्यों, शांतिपूर्ण और घरेलू क्षेत्र, और रोमांचक ट्रेकिंग रास्तों के लिए जाना जाता है. इस जगह की विशिष्टता और शांत जगह आपकी हनीमून यात्रा को शहरी जीवनशैली की हलचल से दूर करने के लिए एकदम सही जगह है, जिसकी हम आदी हैं. यह स्थान सिक्किम के सबसे अद्भुत स्थानों में से एक है. युक्सोम कई जगहों पर है जैसे कि डबडी गोम्पा मठ, खंगचेंद्ज़ोंगा नेशनल पार्क और नॉरबगंग पार्क.

Things To Do: ट्रेकिंग, फ़ोटोग्राफ़ी, मठ की यात्रा

How to reach: निजदीक हवाई अड्डा बागडोगरा है, और नजदीक रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है. टैक्सी को युकसोम पहुंचने के लिए किराए पर लिया जा सकता है.

Famous Restaurants: गुप्ता रेस्तरां, डेमाज़ोंग इन

What’s Special: खंगचेंद्ज़ॉन्गा नेशनल पार्क और डबडी गोम्पा मठ पर जाएं

Lachung, Lachen And Yumthang Valley: Ignite Love

सिक्किम में एक छोटा बर्फ वाला गांव, यह हनीमून के लिए सिक्किम जाने वाले जोड़ों के लिए एक आदर्श स्थान है. कपल इस गांव की सड़कों पर टहलते हुए और फकीर पहाड़ियों को देखकर एक दूसरे की कंपनी में मस्त इन्जॅाय कर सकते हैं. यहां की कई चीजों में से एक लाचुंग गोम्पा मठ का दौरा करना है. सर्दियों के दौरान, गुरुडोंगमार झील जम जाती है और देखने के लिए एक बेहतरीुन जगह है.

Things To Do: रहस्यवादी पहाड़ियों पर मार्वल, विचित्र गांव घूमें

How to reach: गांव गंगटोक के करीब है और सड़कों के माध्यम से पहुंचा जा सकता है. नजदीक रेलवे स्टेशन सिलीगुड़ी और न्यू जलपाईगुड़ी में है. नजदीक हवाई अड्डा बागडोगरा है.

What’s Special:  इस भव्य जमी हुई झील की एक झलक पाने के लिए सर्दियों में गुरुडोंगमार झील पर जाएं

भारत में 10 सबसे Best Honeymoon Destination जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो

Teesta River: Enticing River

तीस्ता नदी सिक्किम के सबसे खूबसूरत हनीमून स्थलों में से एक है. जबकि नदी गर्मियों के दौरान देखने के लिए मोहक है, यह सर्दियों के दौरान जमा देता है और एक परी कथा से सीधे दिखता है. आप खुद को विभिन्न गतिविधियों जैसे राफ्टिंग, बोटिंग और कयाकिंग में शामिल कर सकते हैं.

Things To Do: राफ्टिंग, नौका विहार

How to reach: तीस्ता नदी गंगटोक के करीब है और आप इस करामाती जगह तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं.

Best Time For Honeymoon In Sikkim

विंटर (दिसंबर से फरवरी):  ये सिक्किम में बेहद ठंडे महीने हैं और सुबह और रात के दौरान तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला जाता है. सिक्किम में बर्फबारी दुर्लभ है. इसके बावजूद, लगभग सभी पर्यटन स्थल सुलभ हैं.

वसंत (मार्च से अप्रैल): ये महीने थोड़े सर्द होते हैं लेकिन सिक्किम घूमने के लिए दिन काफी सही होता है. कंचनजंगा और अन्य बर्फ से लदे पहाड़ों के शानदार दृश्य पेश करते हुए आसमान साफ ​​रहता है. ट्रेकिंग, लंबी पैदल यात्रा आदि जैसे दर्शनीय स्थलों और एजवेंचर गतिविधियों के लिए बहुत अच्छा समय है. यह सिक्किम में भी पीक सीजन है.

ग्रीष्मकालीन (मई से जून):  सिक्किम का तापमान दिनों के दौरान लगभग 22 डिग्री सेल्सियस रहता है. कभी-कभी दिन गर्म और आरामदायक हो सकते हैं. आपको रात के समय हल्की सर्दी पहनने की आवश्यकता होगी. ऐसी उपयुक्त जलवायु के साथ, मई में सिक्किम में हनीमून एक अच्छा विचार है.

मानसून (जुलाई से सितंबर): हालांकि सिक्किम मानसून के दौरान बिल्कुल भव्य दिखता है. भूस्खलन पर्यटकों के लिए यात्रा करना खतरनाक बना देता है. इन महीनों के दौरान Drukpa Tsheshi और दुर्गा पूजा जैसे कुछ बेहतरीन त्यौहार होते हैं.

शरद ऋतु (अक्टूबर से नवंबर): सिक्किम की यात्रा के लिए यह सबसे अच्छा समय है. शरद ऋतु के महीनों के दौरान मौसम बेहद सुखद होता है. शहर और गांव नारंगी और लाल हो जाते हैं. पैराग्लाइडिंग, याक सफारी और रिवर राफ्टिंग जैसे खेलों को आजमाने का सबसे अच्छा समय है. हनीमून मनाने वालों के लिए सिक्किम जाने का यह सबसे अच्छा समय है.

5 Resorts To Celebrate Honeymoon In Sikkim At

 

यात्रा की योजना बनाते समय, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हमने पहले से होटल बुक किया है. सिक्किम में हनीमून मनाने पर इन 5 रिसॉर्ट्स में से एक बुक करना न भूलें:

 

शिखर सम्मेलन नॉर्लिंग रिज़ॉर्ट,घोंडे विलेज रिसॉर्ट,यारलाम रिज़ॉर्ट,एल्गिन माउंट पांडिम और मैगपाई चेस्टनट रिट्रीट.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे