karwachauth Vrat : इस करवाचौथ पर लगाए इस डिजाइन की मेहंदी, पति हो जाएंगे आप पर फिदा

karwachauth Vrat : कोरोना वायरस के खतरे के बावजूद महिलाओं में 4 नवंबर को आने वाले करवाचौथ के व्रत को लेकर काफी उत्साह है. बाजारों में और ब्यूटी पार्लरों में अभी से महिलाओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई है. सदर बाजार में मेहंदी लगवाने के लिए महिलाओं की अच्छी खासी भीड़ देखी जा रही है. मेहंदी लगाने वालों का कहना है कि दुकान पर मेहंदी लगवाने पर 100 से लेकर 500 रुपये चार्ज होता है.जबकि घर पर बुकिंग कराने पर 500 से 1000 रुपये है.

सज चुका है करवाचौथ के सामान की दुकानें

karwachauth Vratकरवाचौथ को लेकर बाजार में दुकानें सज गई है. इस समय दुकानों पर डिजाइनर थाली, छन्नी और लोटा आदि आकर्षक पोटली देखी जा रही है. इसके अलावा फूलों से बना गले का हार, ईयर रिंग, टीका, हथफूल और बालों को सजाने के लिए खास एक लड़ी दुकानों पर लटकती दिखी. करवाचौथ तीन दिन बाकी है. जिसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही है.

karwachauth vrat: booking for homes avoiding market for mehndi

Karwachauth Vrat : पत्नी को दें ये गिफ्ट, खुश हो जाएंगी आपकी श्रीमती जी

महिलाएं एडवांस में बुकिंग करवा ली

वहीं मेकअप आर्टिस्ट, सैलून वालों व ब्यूटी पार्लरों ने भी इस त्योहार को भुनाने के लिए खास प्रबंध किए हुए हैं. ब्यूटी पार्लर वाले महिलाओं के लिए पैकेज सिस्टम लेकर आए हैं. कई महिलाएं संक्रमण के डर से पार्लर जाने से परहेज कर रही हैं. ऐसे में पार्लर वाले उन्हें घर में ही मेकअप करने के आफर दे रहे हैं. कई महिलाओं ने मेकअप आर्टिस्ट से एडवांस में बुकिंग करवा ली है.

डोर टू डोर सर्विस भी दिए जा रहे हैं

करवाचौथ को लेकर ग्राहकों के लिए खास 1500 रुपये के मेकअप पैकेज में थ्रेडिंग, अपर लिप्स, फेशियल, हेयर कट, ब्लीच, फुल आर्म वैक्स, हेड मसाज एवं हैंडवाश व अन्य है. कुछ सैलून वाले अपने स्पेशल पैकेज में मेहंदी साथ में मुफ्त दे रहे हैं. ब्यूटी पार्लर की संचालिक योगिता कटारिया ने कहा कि महिलाओं का मेकअप करते समय पूरा स्टाफ कोरोना नियमों का पालन करता है. करवाचौथ पर वो महिलाओं के लिए स्पेशल पैकेज लाई हैं. जो पैकेज पहले 2500 का था अब वो केवल 1800 में उपलब्ध है. डोर टू डोर सर्विस भी दिए जा रहे हैं.

करवा चौथ पर शिव परिवार की पूजा

करवा चौथ व्रत में शिव परिवार की पूजा का विशेष महत्व है. करवा चौथ पर चंद्रमा की विशेष पूजा की जाती है. इस व्रत में नियमों का विशेष महत्व माना गया है इसलिए करवा चौथ के व्रत में नियमों का पालन करना चाहिए तभी इस व्रत का पुण्य प्राप्त होता है.

karwachauth vrat: booking for homes avoiding market for mehndi
karwachauth vrat: booking for homes avoiding market for mehndi

करवा चौथ: नियम-1

करवा चौथ के व्रत में सरगी खाने की परंपरा है. सरगी करवा चौथ के व्रत में सुबह दी जाती है. सारगी का करवा चौथ के व्रत में विशेष महत्व माना गया है.

करवा चौथ: नियम-2

करवा चौथ के दिन सुहागिन स्त्रियों को सोलह श्रृंगार करना चाहिए. सुंदर और स्वच्छ वस्त्र धारण करने चाहिए और हाथों में मेहंदी सजानी चाहिए.

karwachauth vrat: booking for homes avoiding market for mehndi

करवा चौथ: नियम-3

करवा चौथ का व्रत चंद्र दर्शन यानि चांद देखने के बाद ही खोलना चाहिए. चंद्र दर्शन के बाद पति के हाथों जल ग्रहण करने के बाद ही इस व्रत का पारण करना चाहिए. करवा चौथ के व्रत में मिट्टी के करवे की पूजा की जाती है. इसके अलावा करवा चौथ कथा सुननी चाहिए.

karwachauth vrat: booking for homes avoiding market for mehndi
karwachauth vrat: booking for homes avoiding market for mehndi

करवा चौथ पूजा मुहूर्त

4 नवंबर 2020 को बुधवार की शाम 05 बजकर 34 मिनट से शाम 06 बजकर 52 मिनट तक करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त बना हुआ है. इस दिन चंद्रोदय शाम 7 बजकर 57 मिनट पर होगा.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे