https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

Ooty Honeymoon Tours – कपल्स के लिए यही है Best Place, यहां लें जानकारी

Ooty Honeymoon Tours – ऊटी एक ऐसी खूबसूरत जगह जिसे कपल्स की फेवरेट Honeymoon डेस्टिनेशन माना जाता है. यह दक्षिण भारत का प्रमुख हिल स्टेशन है, जो हनीमून हॉट स्पॉट के रूप में भी प्रसिद्ध है. यह शहर तमिलनाडु के नीलगिरी जिले का एक भाग है. ऊटी शहर के चारों ओर स्थित नीलगिरी पहाड़ियों के कारण इसकी सुंदरता बढ़ जाती है. इन पहाड़ियों को ब्लू माउन्टेन (नीले पर्वत) भी कहा जाता है. कुछ लोगों का ऐसा विश्वास है कि इस स्थान का नाम यहां की घाटियों में 12 वर्ष में एक बार फूलने वाले कुरुंजी फूलों के कारण पड़ा. ये फूल नीले रंग के होते हैं और जब ये फूल खिलते हैं तो घाटियों को नीले रंग में रंग देते हैं. न्यूली वेड कपल्स यहां अपने पार्टनर के साथ कुछ हसीन पल बिता सकते हैं. एमरल्ड लेक ऊटी से लगभग 22 किलोमीटर की दूरी पर है. नेचर लवर्स के लिए यह जगह जन्नत है.

Honeymoon in Gulmarg : गुलमर्ग में हनीमून मनाने का मतलब है मानो आप जन्नत में आ गए हों

नीलगिरी पहाड़ों पर बसे ऊटी की हसीन वादियाें में आपका हनीमून यादगार बन जाएगा. यहां आकर आप अपने हनीमून को रोमांटिक अंदाज में एंजॉय कर सकते हैं. हालांकि ऊटी में घूमने के लिए बहुत सी खूबसूरत जगहें हैं, लेकिन सभी को एक साथ घूमना संभव नहीं हो सकता. इसलिए हम आपको बता रहे हैं, कुछ खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं.

ऊटी जाकर अगर आप वहां के प्राकृतिक नजारों का आनंद अपने पार्टनर के साथ लेना चाहते हैं तो नीलगिरी केे खूबसूरत पहाड़ियों से बेहतर और कोई जगह नहीं हो सकता. यहां टॉय ट्रेन की सवारी करके प्राकृति के नजारे नजदीक से देख सकते हैं. छुक-छुक करते चलती इस ट्रेन की सवारी बहुत शानदार होती है.

Ooty Honeymoon Tours - This is the Best Place for Couples, get information here
Ooty Honeymoon Tours – This is the Best Place for Couples, get information here

ऊटी लेक का निर्माण 1824 में हुआ था,यह लेक ऊटी का सबसे लोकप्रिय स्थान है. यहां बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है.यहां घूमने आएं पर्यटकों के लिए सेंटर ऑफ अट्रेक्शन है. अगर इस लेक पर आएं तो यहां के बोट राइड का मजा जरूर लें. यह पल आपके और पार्टनर के लिए बहुत यादगार होगा.

Budget Travel Destinations – 10 हजार रुपये में घूमिए भारत की ये जन्नत जैसी जगहें

Special places in Ooty

बोटेनिकल गार्डन, डोडाबेट्टा उद्यान, ऊटी झील, एमराल्ड लेक और फ्लॉवर शो आदि कई कारण हैं जिनके लिए ऊटी पूरे विश्व में मशहूर है. एवलेंच, ग्लेंमोर्गन का शांत और प्यारा गांव मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान आदि ऊटी के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं.

Boating in Ooty Lake

ऊटी लेक 1824 में बना था. ऊटी का सबसे बड़ा सेंटर ऑफ अट्रेक्शन बन चुके इस लेक पर कई फिल्मों की भी शूटिंग हुई है. कपल्स के बीच में फेमस इस लेक में अपने पार्टनर के साथ बोट राइड का मजा जरूर लें.  साथ में बिताया यह समय आपको हमेशा याद रहेगा.

Botanical Garden

ऊटी का बॉटानिकल गार्डन 1847 में मद्रास के गर्वनर ने बनवाया था. यह गार्डन देश के सबसे पुराने बॉटनिकल गार्डन्स में से एक है. कपल्स यहां हाथों में हाथ डाले लंबी वॉक का मजा ले सकते हैं.

Emerald Lake

मेन ऊटी शहर से 22 किलोमीटर दूर एमराल्ड लेक है जो साइलंट वैली नेशनल पार्क के अंदर स्थित है. यह पूरा इलाका अपने शांत वातावरण और जंगली वनस्पतियों के लिए जाना जाता है. नेचर लवर्स के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. अगर कपल्स एक दूसरे के साथ शांत जगह पर टाइम स्पेंड करना चाहते हैं तो यहां जरूर जाएं.

Church

ब्रिटिश राज के दौरान ऊटी अंग्रेजों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक रहा है. इस वजह से यहां कई पुराने चर्च मौजूद हैं. आप किसी भी चर्च को देखें वहां की वास्तुकला और शैली आपको इंप्रेस करेगी.

Ooty Honeymoon Tours - This is the Best Place for Couples, get information here
Ooty Honeymoon Tours – This is the Best Place for Couples, get information here

Flower show

अगर आपकी शादी मई में हुई है और आप अपने हनीमून के लिए ऊटी चुनते हैं तो अपने पार्टनर के साथ वहां का फ्लॉवर शो जरूर देखें. ऊटी में फ्लॉवर शो का आयोजन मई के महीने में किया जाता है. क्योंकि मई के महीने में इस हिल स्टेशन में बहुत पर्यटक आते हैं.
इस फ्लॉवर शो के महत्व को बढ़ाने के लिए आयोजक कुछ प्रतियोगिताओं का आयोजन भी करते हैं. पूरे देश से कई प्रतिभागी इन प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं और उनके द्वारा लगाये गए फूल प्रदर्शन के लिए रखते हैं.

Honeymoon in Lakshadweep : रोमांस के लिए लक्षदीप है परफेक्ट, Deep Diving है Famous

How to Reach Ooty

ऊटी का नजदीकी एयरपोर्ट कोयंबटूर 89 किलोमीटर दूर है. मुंबई, कालीकट, चेन्नई व मदुरै के लिए यहां से नियमित उड़ानें हैं. चेन्नई व कोयंबटूर से ट्रेनें भी हैं. बस-टैक्सी लेकर मदुरै, तिरुअंनतपुरम, रामेश्वरम, कोच्चि, कोयंबटूर से यहां पहुंचा जा सकता है.

अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ किसी खास जगह पर घूमना चाहते हैं, तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकती है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे