Dhanaulti Hill Station : मसूरी के पास धनौल्टी हिल स्टेशन किसी जन्नत से कम नहीं

Dhanaulti Hill Station – धनौल्टी हिल स्टेशन अपनी खूबसूरती के लिए बेहद मशहूर है. उत्तराखंड की वादियों में स्थित इस जगह हर साल लाखों टूरिस्ट आते हैं. इस ट्रैवल ब्लॉग में हम आपको धनौल्टी हिल स्टेशन के बारे में काम की जानकारी देंगे. अगर आप धनौल्टी हिल स्टेशन (Dhanaulti Hill Station ) घूमना चाहते हैं या वहां जाने की योजना बना रहे हैं, तो ये आर्टिकल आपके बेहद काम आएगा. Honeymoon Tour के लिए भी धनौल्टी बेस्ट ऑप्शंस में है. आइए धनौल्टी हिल स्टेशन (Dhanaulti Hill Station ) की यात्रा की जानकारी देने वाले इस ब्लॉग को शुरू करते हैं…

धनौल्टी, उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में समुद्र तल से 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक सुंदर हिल स्टेशन है. चंबा से मसूरी के रास्ते में स्थित यह स्थान शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. धनौल्टी पर्यटकों के बीच मुख्य रूप से मसूरी से नजदीकी के कारण लोकप्रिय है. इस शहर की मसूरी से कुल दूरी (Mussoorie to Dhanaulti Distance) सिर्फ 57 किलोमीटर की है. टूरिस्ट इस जगह से दून घाटी के ब्यूटिफुल व्यू का आनंद ले सकते हैं.

धनौल्टी और उसके आसपास के पर्यटन स्थल || Tourist Places at Dhanaulti

धनौल्टी के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक देवदार के जंगलों से घिरा इको पार्क है. कई इको हट (मसूरी वन विभाग द्वारा विकसित) हैं.  इसके अलावा, यह स्थान अपने आलू के खेतों के लिए भी यात्रियों के बीच लोकप्रिय है, जिसे स्थानीय रूप से ‘आलू खेत’ के नाम से जाना जाता है.

दशावतार मंदिर, नई टिहरी टाउनशिप, बरेहीपानी और जोरांडा जलप्रपात, देवगढ़ किला और माताटीला बांध पास में स्थित कुछ अन्य पर्यटन स्थल हैं. पर्यटक थांगधार कैंप में विभिन्न एडवेंचर खेलों जैसे रॉक क्लाइम्बिंग, रिवर क्रॉसिंग, हाइकिंग और ट्रेकिंग का मजा लें सकते हैं. यह कैंप टूरिस्टों को सभी बेसिक सुविधाओं के साथ रहने के लिए कॉटेज भी उपलब्ध कराते हैं.

Best Place to Visit in Mussoorie: ‘पहाड़ों की रानी’ मसूरी में घूमने के लिए बेस्ट जगहें

इको पार्क || Eco Park Dhanaulti

इको पार्क, धनौल्टी आने वाले हर पर्यटक के लिए एक देखने लायक जगह है. यहां दो इको पार्क हैं जिन्हें अंबर और धारा के नाम से जाना जाता है. उत्तराखंड के वन विभाग ने हाल ही में स्थानीय युवाओं की सहायता से इन पार्कों को विकसित किया है. पर्यटक स्थानीय गाइड की मदद से पार्क घूम सकते हैं. इस पार्क के भीतर छोटे देवदार के जंगल का संरक्षित क्षेत्र है. जंगल में जाने के लिए पैसे लगते हैं.

आलू खेत || Potato Farm in Dhanaulti

आलू खेत, जिसे ‘आलू खेत’ के नाम से भी जाना जाता है, धनौल्टी के मुख्य बाजार के करीब स्थित है.  यह फार्म उत्तराखंड सरकार के अंडर में है.  खेत में बड़ी मात्रा में आलू का उत्पादन होता है, जिसकी आपूर्ति भारत के अन्य राज्यों में भी की जाती है.

Nainital Tour Guide: नैनीताल घूमने के लिए ये हैं 8 Best जगहें

टिहरी || Tehri in Uttarakhand

टिहरी एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जो उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित है. इसे नई टिहरी (New Tehri) के नाम से भी जाना जाता है और वर्तमान में यह जिला मुख्यालय के रूप में कार्यरत है. टिहरी नाम त्रिहरी शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है एक ऐसा स्थान जो तीन पापों को धो देता है. विचार का पाप, शब्द का पाप और कर्म का पाप. यहां सूर्योदय प्वाइंट के रूप में  दून घाटी का सुंदर व्यू दिखाई देता है.पर्यटक इस अनोखी जगह को देखने के लिए घोड़ों को किराए पर ले सकते हैं.

देवगढ़

देवगढ़ मध्य प्रदेश में ग्वालियर की पूर्व रियासत की सीमा के पास उत्तर प्रदेश में एक छोटा सा खेती वाला गांव है. यह शहर गुप्त काल के अपने प्रभावशाली स्मारकों के लिए जाना जाता है, विशेष रूप से बेतवा नदी के तट पर एक किला और किले के भीतर और बाहर जैन और हिंदू मूल के कई मूति॔यां हैं.

कैसे पहुंचें धनौल्टी || How to reach Dhanaulti

धनौल्टी तक हवाई, ट्रेन  और सड़क के रास्ते आसानी से पहुंचा जा सकता है. जॉली ग्रांट हवाई अड्डा धनौल्टी के नजदीकी हवाई अड्डे  है. धनौल्टी के नजदीकी रेलवे स्टेशन देहरादून और ऋषिकेश हैं.  यात्री यहां पहुंचने के लिए देहरादून, मसूरी, हरिद्वार, ऋषिकेश, रुड़की और नैनीताल जैसे आसपास के स्थानों से भी बस ले सकते हैं.

Camping Destinations Near Delhi: वीकेंड पर करना चाहते हैं कुछ एडवेंचर तो यहां करें कैंपिंग

धनौल्टी की यात्रा का सबसे अच्छा मौसम

धनौल्टी की यात्रा की योजना बना रहे पर्यटकों को सलाह दी जाती है कि वे गर्मियों और सर्दियों के दौरान इस जगह आएं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!