Honeymoon in Lakshadweep : रोमांस के लिए लक्षदीप है परफेक्ट, Deep Diving है Famous

Honeymoon in Lakshadweep भारत में हनीमून योजना बनाने की लिस्ट में गोवा, अंडमान-निकोबार, केरल, नार्थ ईस्ट या फिर मनाली और मसूरी ही होते हैं। मगर इनके अलावा भी भारत में कम बजट वाली कई ऐसी जगहें हैं, जहां आप अपना हनीमून अच्छे से एंजॉय कर सकते हैं। वह जगह है लक्षद्वीप।

पार्टनर के साथ कैंडल लाइट डिनर Candle light dinner with partner

अगर आपको गोवा, अंडमान निकोबार और केरल की ट्रिप महंगी लग रही है, तो लक्षद्वीप एक ऐसी जगह है जो रोमांस के लिए एकदम परफ़ेक्ट है। सर्दियों के मौसम में भी यहां का तापमान साधारण रहता है। ऐसे में आप बीच पर गुनगुनी धुप का मज़ा ले सकते हैं, बोटिंग कर सकते हैं, पानी के बीच कैंडल लाइट डिनर, वाटर स्पोर्ट्स का लुत्फ़ ले सकते हैं। लक्षद्वीप के कठमठ, मिनीकॉय, कवरत्ती, बंगाराम, कल्पेनी और अगाती द्वीपों पर आप अपने पार्टनर के साथ एंजॉय कर सकते हैं। कठमठ द्वीप की मरीन लाइफ़ बहुत पॉपुलर है, यहां आपको अलग-अलग रंगों के समुद्री जीव दिखेंगे. इसीलिए यहां टूरिस्ट ज़्यादा जाते हैं।

यह द्वीपसमूह भारत का सबसे छोटा केंद्रशासित प्रदेश है और इसका कुल सतही क्षेत्रफल सिर्फ 32 वर्ग किमी (12 वर्ग मील) है, जबकि अनूप क्षेत्र 4,200 वर्ग किमी (1,600 वर्ग मील), प्रादेशिक जल क्षेत्र 20,000 वर्ग किमी (7,700 वर्ग मील) और विशेष आर्थिक क्षेत्र 400,000 वर्ग किमी (150,000 वर्ग मील) में फैला है। इस क्षेत्र के कुल 10 उपखंडों साथ मिलकर एक भारतीय जिले की रचना करते हैं। कवरत्ती लक्षद्वीप की राजधानी है, और यह द्वीपसमूह केरल उच्च न्यायालय के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आता है। यह द्वीपसमूह लक्षद्वीप-मालदीव-चागोस समूह के द्वीपों का सबसे उत्तरी भाग है, और यह द्वीप एक विशाल समुद्रमग्न पर्वतशृंखला चागोस-लक्षद्वीप प्रवाल भित्ति[2] के सबसे ऊपरी हिस्से हैं।

पर्यटन स्थल Tourist spot

स्कूबा डाइविंग scuba diving

लक्षद्वीप में बेस्ट डाइविंग साइट जैपनीज गार्डन है जो अगाती आइलैंड के पास है। प्रवाल और मूंगा से बनी यह जगह देखने में खूबसूरत जापानी गार्डन की तरह दिखती है और यही वजह है कि इसका नाम जैपनीज गार्डन पड़ा। यहां 18 से 20 मीटर तक डाइविंग की इजाजत है। स्कूबा डाइविंग के लिए सबसे अच्छा समय सितंबर और मई के महीनों के सही माना जाता है।  लक्षद्वीप का मौसम, सामान्य तौर पर, पूरे साल इतना अनुकूल होता है कि कभी भी स्कूबा डाइविंग कर सकते हैं, लेकिन इन महीनों के ज्यादा मजा आता है। लक्षद्वीप में कई शांत स्थान हैं जहा आप स्कूबा डाइविंग के साहसिक प्रयास कर सकते हैं।

Honeymoon in Lakshadweep: Lakshadweep is perfect for romance
Honeymoon in Lakshadweep: Lakshadweep is perfect for romance

अगाती Agati

अगाती लक्षद्वीप में सबसे खूबसूरत लैगून में से एक है। हवाई अड्डे इस द्वीप पर बनाया गया है विमान से, एक लैंडिंग के लिए एक दृष्टिकोण के रूप में, एक द्वीप पर हवाई पट्टी के एक सांस लेने का नजारा मिलता है।अग्नि द्वीपों का आभासी प्रवेश द्वार है। सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ एक 20-बिस्तर पर्यटक परिसर यहां स्थापित किया गया है। इंडियन एयरलाइंस ने अग्नि के लिए उड़ान भर दी है, यह लक्षद्वीप में सबसे सुलभ द्वीपों में से एक है।

कदमत Kadmat

कदमत 8 किमी लंबा और केवल 550 मीटर चौड़ा है। पश्चिम में सुंदर उथले लैगून के अलावा, जो पानी के खेल के लिए आदर्श है, पूर्व में एक संकीर्ण लैगून है। मुख्य आकर्षण दक्षिणी सिरे पर लंबे रेतीले समुद्र तट और रेत के किनारे हैं। लैगून की ओर खड़े हुए ताड़ के पेड़ों के बीच बनाए गए पर्यटक झोपड़ियां पारिस्थितिकी तंत्र की प्राचीन सुंदरता में भिगोने की अनुमति देती हैं। कारक, नौकायन नौकाओं, पेडल नौकाओं, स्कीइंग नौकाओं और ग्लास-तली हुई नौकाएं किराए पर उपलब्ध हैं। द्वीप पर जल खेल संस्थान कार्य करता है समुद्री धन जागरूकता पैकेज प्रकृति के समृद्ध इनाम का आनंद ले द्वीप पर 2-4 दिन यहां आराम से अपने साथी के साथ बिताएं।

Honeymoon in Lakshadweep: Lakshadweep is perfect for romance
Honeymoon in Lakshadweep: Lakshadweep is perfect for romance

कलपेनी  Kalpeni

कलपेनी में तिलककम और पट्टी के दो छोटे टापू और उत्तर में चेरियम का निर्जन द्वीप एक एकल एटोल के रूप में है। कल्पनी की एक अनोखी विशेषता इसकी पूर्वी और दक्षिणी तटरेखाओं के साथ कोरल मलबे का एक बड़ा तूफान है। ऐसा माना जाता है कि 1847 में एक हिंसक तूफान ने इन तटों के साथ विशाल मूंगा पत्थर फेंक दिए थे। यह एक सामाजिक रूप से प्रगतिशील द्वीप है

मिनीकॉय Minicoy

मिनिकॉय, एक अर्थ में, द्वीप समूह के मुख्य समूह से अलग है और उत्तरी समूह के 200 किमी दक्षिण में स्थित है। यह 10.6 किमी लंबा है और एंड्रट के बाद दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है। मिनिकॉय के दक्षिणी हिस्से में छोटे निर्जन आइलेट विरिंगिली वाला सबसे बड़ा लैगून है। मिनिकॉय अपनी संस्कृति, द्वीप-शैली के द्वीपों के उत्तरी समूह से भिन्न है। इसमें 11 गांवों का एक समूह है, जिसे “अविह” कहा जाता है, जिसे प्रत्येक एक अध्यक्ष चुना जाता है जिसे बुडकाका कहा जाता है।

इतिहास History

इस क्षेत्र के शुरुआती उल्लेख एरिथ्रियन सागर के पेरिप्लस के एक अनाम लेखक के लेखों में मिलते है। संगम पाटिरुपट्टू में चेरों द्वारा द्वीपों के नियंत्रण के संदर्भ भी मिलते हैं। स्थानीय परंपराएं और इन द्वीपों पर पहली बसावत केरल के अंतिम चेरा राजा चेरामन पेरुमल की काल में हुई थी। समूह में सबसे पुराने बसे हुए द्वीप अमिनी, कल्पेनी अन्दरोत, कवरत्ती और अगत्ती हैं। पुरातात्विक साक्ष्य बताते हैं कि पाँचवीं और छठी शताब्दी ईस्वी के दौरान इस क्षेत्र में बौद्ध धर्म प्रचलन में था।

दोस्तों, आप भी Travel Junoon के संग जुड़ सकते हैं और अपने लेख हजारों लोगों तक अपनी तस्वीर के साथ पहुंचा सकते हैं. आप अपना लिखा कोई भी Travel Blog, Travel Story हमें भेजें – GoTravelJunoon@gmail.com पर. हम उसे आपकी तस्वीर के साथ वेबसाइट पर अपलोड करें

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे