Shimla Full Travel Guide – Hill Station पर कब जाएं, कैसे पहुंचे, क्या-क्या करें, Full Information

Shimla Full Travel Guide – अगर कोई शख्स देश के Hot Tourist Destination की लिस्ट बनाने बैठे, या कोई Most Visited Hill Station in India की लिस्ट बनाने बैठे, तो Shimla Hill Station , निश्चित ही इसमें सबसे ऊपर रहेगा. Shimla लगभग 25 सालों से टूरिस्ट के लिए Favorite Tourist Destination बना हुआ है. ब्रिटिश यहां पर सन 1800 के शुरुआती दौर में आए थे. उन्हें Shimla Hill Station इतना पसंद आया कि 1864 में उन्होंने इसे अपना Summer Capital भी घोषित कर दिया. अंग्रेजों ने Shimla में RailRoad बनाने के लिए खड़ी सभी अड़चनों को दूर किया. अंग्रेजों ने वर्षों पहले ही Shimla को छोड़ दिया था लेकिन ये शहर आज भी उसी स्टेटस के साथ जी रहा है. इस शहर की खूबसूरती आज भी वैसी ही है, जैसी एक सदी पहले हुआ करती थी और यह आज भी Tourist को अपनी तरफ खींचता है. हां, पहले 100 साल पहले शायद यहां अंग्रेजों के अलावा कुछ सैंकड़ों की संख्या में ही भारतीय आते थे लेकिन आज हर साल लाखों लोग Shimla Hill Station पहुंचते हैं.

अगर आप भी निकट भविष्य में Shimla Hill Station जाने की योजना बना रहे हैं. तो हम आपके कुछ क्विक टिप्स ( Shimla Full Travel Guide ) लेकर आए हैं जो आपके Shimla Travel Plan को बेहतर करने में आपकी मदद करेंगे. हालांकि, आपका Final Travel Plan to Shimla कई दूसरे फैक्टर्स पर डिपेंड करेगा, जिसमें How you are travelling to Shimla, How Many days you have in hand in Shimla, Timing of Your Trip to Shimla जैसे मुद्दे फैसला करने में अहम भूमिका निभाएंगे लेकिन हम आपको जो बातें ( Shimla Full Travel Guide ) बताने जा रहे हैं, वो इन सब सवालों के साथ, आपकी ट्रिप को लेकर यथास्थिति बनाए रखेगा. अगर आर्टिकल पढ़ने के बाद भी आपके मन में कोई सवाल रह जाए तो कॉमेंट बॉक्स में आप बेझिझक हमसे पूछ सकते हैं.

Monsoon Travel in India – इस मानसून घूम लें भारत की टॉप-30 जगहें

Shimla का नाम लेते ही पहला सवाल मन में ये आता है कि क्या Shimla Hill Station विजिट की जाने लायक जगह है? और अगर इसका जवाब हां में है तो आप वास्तव में वहां क्या देख सकते हैं? हम पहले सवाल का जवाब बिल्कुल ही हां में देंगे और दूसरे सवाल के जवाब में ऐसी कई जगहें आपको बताएंगे जहां आप अपनी Shimla Trip के दौरान घूम सकते हैं. Shimla में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप सफर के दौरान घूमने के लिए जा सकते हैं. Shimla सिर्फ Nature Lovers को ही घूमने के लिए अच्छे ऑप्शंस नहीं देता है बल्कि अगर आप History या Architecture को पसंद करते हैं तो यकीन मानिए इस ऐतिहासिक शहर के पिटारे में आपकी चाहत को पूरा करने के लिए बहुत कुछ है. पूर्व में, अंग्रेजों की राजधानी रह चुका ये शहर आड भी कोलोनियन काल का चार्म समेटे हुए है. आज भी यहां आपको ऐतिहासिक चर्च, इंस्टिट्यूट देखने को मिल जाएंगे. इसमें से कुछ हैं, Christ Church, Shimla और Indian Institute of Advanced Study, Shimla.

शिमला टूरिस्ट के लिए साल भर खुला रहता है और यह हर सीजन में अलग अलग रंग बिखेरता रहता है. जून से सितंबर तक आपको यहां हर तरफ हरियाली नजर आएगी, फूलों की घाटी दिखेगी वहीं जनवरी और फरवरी के महीने में यहां बर्फ की चादर मानों पूरे Shimla को ढक लेती है.

आखिर वो कौन सी जगह है जो शिमला को ख्वाहिशों वाली ( Shimla Full Travel Guide ) जगह बनाती है वह निश्चित ही इसका Family Vacation के लिए एकदम फिट होना ही है. Honeymooners से लेकर Adventure Seekers तक, शहर हर किसी के लिए जन्नत जैसा है. इसके पास सभी के लिए कुछ न कुछ जरूर है. Shimla की पहाड़ियों की खूबसूरती कई फिल्ममेकर्स और सिनेमेटोग्राफर्स को अपनी तरफ खींचती है. और हां, यहां पहुंचने में भी टूरिस्ट्स को परेशानी नहीं होती है. ये जगह सड़क मार्ग से अच्छी तरह कनेक्टेड है. शिमला की मार्केट शाम की शॉपिंग में चार चांद लगा देती है और आपको इसके लिए कहीं दूर जाने की भी जरूरत नहीं है. यहां मॉडर्न डे की हर फैसिलिटी अवेलेबल है, इसमें मेडिकल इमर्जेंसी की हालात में अच्छे अस्पताल भी शामिल है. यहां सभी सेल फोन नेटवर्क काम करते हैं और आप यहां की यात्रा के दौरान अपने परिवार और दोस्तों से कनेक्टेड रह सकते हैं.

Shimla Hill Station विजिट करने की एक और बड़ी वजह यहां अकोमोडेशन के लिए बेहद शानदार चॉइसेस का होना है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका बजट क्या है, आप अपने हिसाब से शिमला में ठहरने के लिए बेहतरीन ऑप्शन पा सकते हैं. शहर की ऊंचाई यहां बर्फबारी के लिए एकदम मुफीद है इसलिए अगर आप इससे भी ऊंचाई पर जाना चाहते हैं, तो उससे बिल्कुल परहेज करें, ऐसा इसलिए क्योंकि आपको Mountain Sockness भी हो सकती है. सीधा सीधा, यही मानिए कि ये एक परफेक्ट फैमिली डेस्टिनेशन है और साथ ही दोस्तों के साथ मस्ती करने का परफेक्ट वीकेंड गेटवे.

 

Best Time to Visit Shimla

 

शिमला ( Shimla Full Travel Guide ) किस समय घूमने के लिए एकदम सही है? इस सवाल का जवाब इसमें है कि आप सर्दियों की ट्रिप प्लान कर रहे हैं या फिर गर्मी के महीनों में वहां जा रहे हैं और आप वहां जाकर करना क्या चाहते हैं. वास्तविक रूप में, मार्च से जून तक का महीना, शिमला घूमने के लिए एकदम परफेक्ट माना जाता है. ये वो वक्त है जब यहां का टेंपरेचर 10°C से 28°C के बीच रहता है. ये वो वक्त है जब यहां न तो ज़्यादा सर्दी होती है और न ही ज़्यादा गर्मी, और दिन का वक्त हो या रात का वक्त, इस समय दोनों ही प्लीजेंट रहते हैं. वहीं, अगर आप सर्दियों में शिमला विजिट का प्लान कर रहे हैं और बर्फबारी देखना चाहते हैं तो आपके लिए जनवरी से फरवरी का समय एकदम बेस्ट रहेगा. हालांकि, ये वो समय है जब शिमला में टेंपरेचर −4 °C तक पहुंच जाता है. इसलिए इस दौरान सर्दी में पहने जाने वाले स्वेटर्स, जैकेट, गर्म कपड़े अपने साथ रखें.

Vasco Da Gama History – हज यात्रियों का वो जहाज जिसे क्रूर वास्को डी गामा ने उड़ा दिया था

वहीं, अगर आप हरी भरी घाटियों को देखना चाहते हैं और अलग अलग तरह के फूलों को खिलते देखना चाहते हैं तो जुलाई, अगस्त और सितंबर का महीना शिमला विजिट करने के लिए शानदार रहेगा. ये वो समय होता है जब मानसून या तो घाटी में मौजूद रहता है या जा चुका होता है. और इसके साथ ही घाटी में कई तरह की वनस्पतियां खिलने लगती हैं. इस मौसम में अगर आप शिमला विजिट का प्लान करते हैं तो हमारी सलाह है कि लगातार होते रहने वाली बारिश और लैंडस्लाइड से भी खुद को बचाएं. अगर बारिश नहीं रुकती है तो आपको होटेल रूम में ही छुट्टियां बितानी पड़ सकती हैं.

 

How to Reach Shimla

 

शिमला ( Shimla Full Travel Guide ) अच्छी तरह से कनेक्टेड शहर है. आप यहां सड़क मार्ग से, रेल मार्ग से और हवाई मार्ग से पहुंच सकते हैं. Jubbarhatti, यहां से कोई 23 किलोमीटर दूर है और सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है. Jubbarhatti से Chandigarh और Delhi की सीधी फ्लाइट्स आसानी से मिल जाएंगी.

अगर आप मजे करते हुए, और मौसम को, यहां की खूबसूरती को देखते हुए यहां पहुंचना चाहते हैं तो ट्रेन सबसे अच्छा जरिया हो सकता है. हां, हम आपको मशहूर Toy Train के बारे में ही बताने जा रहे हैं जो Kalka और Shimla के बीच चलती है. आप Kalka ट्रेन के जरिए Delhi या Chandigarh से पहुंच सकते हैं और वहां से Toy Train ले सकते हैं. ये पूरी यात्रा 7 घंटे लेती है और ये Narrow Gauge Rail Track पर होती है. यकीन मानिए, ये आपकी जिंदगी के कभी न भूलने वाले लम्हों में से एक हो जाएगा.

अगर आप शिमला, बस से पहुंचना चाहते हैं तो उत्तर भारत के लगभग सभी शहरों से शिमला के लिए बस की सेवा उपलब्ध रहती है. चंडीगढ़ की शिमला से कुल दूरी 117 किलोमीटर की है, मनाली यहां से 260 किलोमीटर दूर है और दिल्ली यहां से 343 किलोमीटर दूर है. अगर आप दिल्ली से आ रहे हैं तो कश्मीरी गेट बस अड्डे से पूरी रात की जर्नी वाली लग्जरी बस ले सकते हैं या फिर आप दिन में चलने वाली बस भी पकड़ सकते हैं.

हालांकि, सड़क मार्ग से सफर का बेस्ट तरीका अपनी गाड़ी से यात्रा करने का भी है. आप मोटरसाइकिल या कार के जरिए शिमला पहुंच सकते हैं. दिल्ली से ड्राइव करके, आपको NH1 के रास्ते से अंबाला पहुंचना होगा. अंबाला पार करने के बाद, चंडीगढ़ से ठीक पहले, NH22 पर राइट की तरफ डायवर्जन लेकर Kandaghat के रास्ते Shimla पहुंचिए. दिल्ली से शिमला की यात्रा 6-7 घंटे में पूरी का जा सकती है. और चंडीगढ़ से ये यात्रा 2-3 घंटे लेती है. हालांकि, ये आपकी स्पीड और ब्रेक पर भी डिपेंड करता है.

 

Where to Stay in Shimla

 

शिमला ( Shimla Full Travel Guide ) देश का सबसे ज्यादा विजिट किया जाने वाला हिल स्टेशन है. आप यहां किसी भी महीने में पहुंचे, रहने के लिए अकोमोडेशन कभी समस्या नहीं बनेगा. यहां आपको हर रेंज के होटेल मिल जाते हैं. लग्जरी 4 स्टार रिजॉर्ट से लेकर 500 रुपये – 700 रुपये / प्रति रात के हिसाब से भी. और हां, आप जैसे ही शिमला में प्रवेश करते हैं, एजेंट्स आपके पीछे पड़ जाएंगे. कमरा दिलाने के लिए ये आपके साथ साथ चलते रहेंगे. अगर आप इस झंझट से बचना चाहते हैं तो बेहतर यही रहेगा कि आप पहले से ऑनलाइन बुकिंग करा लें.

Ayodhya Tours – श्रीराम जन्मभूमि के अलावा ये हैं अयोध्या के Best Tourist Spots

हालांकि, अडवांस बुकिंग कराना या न कराना, आपकी समझ पर है लेकिन यह पूरी तरह जरूरी नहीं है. अगर आप किसी होटेल को लेकर पहले से फैसला कर चुके हैं तो आप बुकिंग करा सकते हैं. अगर आप बजट ट्रिप में हैं और होटेल को लेकर आश्वस्त नहीं हैं तो बेहतर यही रहेगा कि पहले आप शिमला पहुंच जाएं और फिर अपनी पसंद के आधार पर होटेल चुनें और ऑन द स्पॉट मोलभाव करके डील पक्का कर लें.

 

Best Places to Visit in Shimla

 

शिमला ( Shimla Full Travel Guide ) में आपको ढेरों टूरिस्ट अट्रैक्शंस मिलेंगे. आप दिन भर यहां आराम से अपनी छुट्टियां इंजॉय कर सकते हैं. कुछ जगहें आपको टाउन में ही मिल जाएंगी तो कुछ थोड़ी दूरी पर हैं. इनमें से एक है कुफरी ( Kufri Hill Station ). नीचे आप उन जगहों को पाएंगे जहां आप शिमला यात्रा के दौरान जा सकते हैं और हां, ध्यान रहे ये ‘Shimla Must Visit Place’ की सूची में टॉप पर हैं.

Mall Road – शिमला की मेन शॉपिंग स्ट्रीट को ‘द मॉल’ या ‘मॉल रोड’ के नाम से जाना जाता है. ये शहर में होने वाली हर एक्टिविटीज का केंद्र है और एक तरह से शहर की लाइफलाइन भी है. कैफे, रेस्टोरेंट्स, सोशल हैंगआउट्स, टूरिस्ट के बीच खासा मशहूर हैं और तो और, लोकल लोग भी इसमें खूब शामिल होते हैं, ये उनकी भी फेवरेट जगह है.

Christ Church – उत्तर भारत में यह दूसरा सबसे पुराना चर्च है. इसे 1857 में बनाया गया था. The Ridge पर बना यह चर्च शिमला के प्रमुख लैंडमार्क्स में से एक है और neo-Gothic architecture का बेहतरीन नजारा पेश करता है.

Scandal Point – इसे इसलिए खास माना जाता है क्योंकि यही वो जगह है जहां से पटियाला के महाराज, ब्रिटिश वायसराय की बेटी को अपने साथ भगा ले गए थे. इसे भारत का पहला लव स्कैंडल भी कहा जाता है. यही वजह है कि इस जगह का नाम ही स्कैंडल पॉइंट पड़ गया.

Jakhu Hill – 8 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित यह शिमला की सबसे ऊंची चोटी है. यह आपको घाटी का अद्भुत नजारा दिखाती है.

Shimla State Museum – यह जगह हिमाचल प्रदेश की सांस्कृतिक संपदा को प्रदर्शित करने वाली कई प्राचीन कलाकृतियों से भरी हुई है.

Statue of Lord Hanuman at Jakhu Hill – यह 108 फीट ऊंची प्रतिमा समुद्र तल से 8,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

Viceregal Lodge – 1888 में बना, यह लॉज ब्रिटिश वास्तुकार हेनरी इरविन द्वारा बनाया गया था और भारत के ब्रिटिश वायसराय का निवास बना.

Rothney Castle – रोथनी कैसल 1885 में कांग्रेस की स्थापना करने वाले ब्रिटिश सिविल सर्वेंट एलन ऑक्टेवियन ह्यूम का घर था.

 

Things to do in Shimla

 

हम आपको शिमला ( Shimla Full Travel Guide ) में कहां कहां घूमना है, के अलावा, वो चीज़ें भी बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी शिमला यात्रा के दौरान कर सकते हैं. हम आपको ऐसी जगहें नहीं बता रहे हैं कि आप कार हायर करके किसी पास के स्थान पर जाएं बल्कि आप खुद क्या कर सकते हैं, ये वो चीज़ें हैं.

Lateshwar Mahadev Mandir – जहां बहती है गुप्त गंगा, हकलाना होता है बंद, चर्म रोगों का हो जाता है नाश

Take a Walk on The Ridge

The Ridge, Jhaku Hill और ऑब्जर्वेट्री के पास शिमला में एक क्षेत्र है. यह वह स्थान है जहां शिमला के फेयर्स, फेस्टिवल्स और फंक्शन आयोजित किए जाते हैं. कई औपनिवेशिक शैली की इमारतों को देखने के लिए पर्यटक यहां आते हैं. इनमें से कुछ हैं- एक चर्च; एक लाइब्रेरी और महात्मा गांधी की मूर्ति.

Trek to Jhaku Hill

2,455 मीटर की ऊंचाई पर, Jhaku Hill की चोटी शिमला और चारों तरफ फैले, पूरे शिवालिक रेंज का एक शानदार नजारा पेश करती है. यह हरे-भरे वन क्षेत्र के बीच से निकलकर से टॉप पर पहुंचने का लगभग 30 मिनट का एक मजेदार ट्रेक है.

Shop at Mall Road

जब आप शिमला में हों, तो मशहूर मॉल रोड पर कुछ खरीदारी करना न भूलें और अपने लिए यहां के कुछ स्मृति चिन्ह जरूर ले जाएं.

Ride the Kalka – Shimla Mountain Railway

शिमला की मशहूर टॉय ट्रेन में सवारी करें. यह 96 किलोमीटर की यात्रा है जो आपको 864 पुलों और 102 सुरंगों से लेकर जाती है. इसमें Barog सबसे लंबा है. शानदार नजारे, पूरे यात्रा में आपका साथ देंगे और आपके लिए अपने कैमरे से उंगली हटाना बेहद मुश्किल हो जाएगा.

Honeymoon in Manali – यही है Newly Wed Couples की पहली पसंद, रोमांस की Best जगहें

Weather of Shimla

 

सालभर, शिमला में मौसम ज्यादातर ठंडा ही रहता है. गर्मियां कुछ हद तक गर्म हो सकती हैं लेकिन सर्दियां बेहद मुश्किल होती हैं. गर्मियों के दौरान, टेंपरेचर में 10 डिग्री सेल्सियस से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच उतार-चढ़ाव रहता है. सर्दियों के दौरान औसत तापमान 10 ° C से 0 ° C होता है, लेकिन रिकॉर्ड न्यूनतम तापमान -12.2 ° C भी रिकॉर्ड किया जा चुका है.

Clothes to Pack for Shimla Trip

अगर आप गर्मियों में शिमला जाते हैं, तो दिन के लिए हल्के कॉटन कपड़े पैक करें क्योंकि सूरज काफी तेज रहता है. हालांकि शाम के समय तापमान थोड़ा गिर सकता है इसलिए हल्के जैकेट को भी साथ रखें.

अगर सर्दियों में शिमला जाते हैं, तो ऊनी, थर्मल और भारी जैकेट साथ ले जाएं. बर्फबारी में खुद को गर्म रखने के लिए, बूट्स, दस्ताने, टोपी और मफलर बेहद जरूरी है.

अगर आपको मोशन सिकनेस का खतरा है, तो इसके लिए कुछ दवाई पैक करना न भूलें.

अगर गर्मियों में जाते हैं, तो एक अच्छा सनब्लॉक लोशन और धूप का चश्मा साथ ले जाना एक अच्छा आइडिया होगा.

 

Conclusion

 

मैं आशा करता हूं कि इस आर्टिकल में आपकी शिमला यात्रा के सभी सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा. हालांकि, अगर अभी भी आपके कुछ सवाल हैं तो आप कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं. और हां, वीडियो प्लेटफॉर्म पर हमसे जुड़ने के लिए youtube.com/traveljunoonvlog पर जरूर विजिट करें.