जमशेदपुर में हैं ये 9 जगहें टॅाप पर, जहां घूमने में आ जाएगा एकदम मजा

Jamshedpur Tour : जमशेदपुर पूर्वी भारतीय राज्य झारखंड में सुवर्णरेखा और खरकई नदियों के बीच बसा एक बड़ा शहर है. यह विशाल, वृक्ष-पंक्तिबद्ध जुबली पार्क के लिए जाना जाता है, जहां टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क में बाघों और तेंदुओं सहित प्रजातियों का निवास है. पूर्व की ओर, पहाड़ी की भुवनेश्वरी मंदिर में विस्तृत 5 मंजिला प्रवेश द्वार है. शहर के उत्तर में, हाथी दलमा वन्यजीव अभयारण्य में जंगलों में घूमते हैं.

दुनियाभर में जमशेदपुर की पहचान इंडिया की स्टील सिटी के रूप में है. आखिर टाटा ग्रुप ने इस शहर को निखारने में बहुत योगदान दिया है. यहां झील, मंदिर,वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के साथ ही स्टेडियम की सैर आप कर सकते हैं.

देश में स्टील सिटी के नाम से मशहूर झारखंड राज्य के जमशेदपुर शहर में घूमने के लिए भी काफी कुछ है. आप यहां लेक, खूबसूरत गार्डन, स्टेडियम, वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, धार्मिक स्थल जैसी अनेक जगहों पर घूम सकते हैं. आइए, जानते हैं झारखंड के इस शहर में आप किन-किन जगहों पर सैर-सपाटा कर सकते हैं.

JRD Tata Sparta Complex

जेआडी टाटा स्पॉर्ट कॉम्प्लेक्स एक बड़ा स्टेडियम है. यहां ज्यादातर फुटबॉल मैच खेले जाते हैं. या फिर एथलेटिक गेम्स और कॉम्पटिशन के लिए इसका उपयोग किया जाता है. यहां खिलाड़ियों को अच्छा माहौल और खेल के लिए जरूरी व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाती हैं. अगर आपने अब तक सुकून से किसी स्टेडियम को नहीं देखा है तो आप यहां जा सकते हैं.

यहां जान लें चाईबासा में घूमने के लिए कौन-कौन सी जगह है बेस्ट

Dalma Wild Life Century

इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में आप लाल गिलहरी, जंगली मुर्गी, जंगली सुअर, कोटरा, हिरण, लकड़बग्घा, भालू, लंगूर और हाथी प्रमुखता से देख सकते हैं. यह सेंचुरी करीब 195 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैली हुई है. इस सेंचुरी को शिकारियों से बचाने के लिए यहां आनेवाले लोगों को कई टोल-नाका से होकर गुजरना पड़ता है. इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरी की देखरेख पर काफी काम हो रहा है.

Bhuvaneshwari Devi Temple

भुवनेश्वरी मंदिर के प्रति लोगों में बहुत आस्था है. यहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. मान्यता है कि इस मंदिर में सच्चे दिल से मांगी गई मुराद जरूर पूरी होती है. नवरात्र के दिनों में यहां आनेवाले भक्तों की संख्या हजारों में होती है. अगर आप जमशेदपुर जा रहे हैं तो इस मंदिर में दर्शन करने जरूर जाएं.

Pakur tour : पाकुड़ घूमने के लिहाज से है एकदम परफेक्ट Place

Jubilee Park

जबलपुर का जुबली पार्क टाटा स्टील समूह द्वारा निर्मित किया गया है. जुबली पार्क जमशेदपुर का प्रसिद्ध पार्क है. यहां आनेवाले लोग समय मिलते ही जुबली पार्क की सैर पर जरूर आते हैं. यह पार्क दिल्ली के राष्ट्रपति भवन की तरह की खूबसूरत है. यहां स्थित म्यूजिकल फाउंटेन यहां का बड़ा आकर्षण हैं. एक-दो नहीं बल्कि सैकड़ों फाउंटेन के बीच 3 बड़े फाउंटेन हैं इस पार्क में. यहां स्केटिंग, कृत्रिम टापू, बोटिंग का मजा लिया जा सकता है. पार्क के अंदर कैफेटेरिया भी है.

Dimna Lake

डिमना लेक बेहद सुदर जगह है, जहां आप दोस्तों और परिवार के साथ फुर्सत के पल इंजॉय कर सकते हैं. झील के आस-पास का एरिया टूरिज़म के हिसाब से डिवेलप किया गया है. यह झील जमशेदपुर की प्रसिद्ध पहाड़ी दलमा की तलहटी में बनी है. यह एक कृत्रिम झील है. यानी इस झील को मानव द्वारा निर्मित किया गया है. जमशेदपुर से इसकी दूरी करीब 13 किलोमीटर है.

Burudih Lake

जमशेदपुर से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित घाटशिला का सुरम्य शहर, प्राचीन बुरूडीह झील का घर और शानदार पिकनिक स्थल है. घने जंगलों और शानदार पहाड़ियों से घिरी यह कृत्रिम झील पर्यटकों को विभिन्न वाटर स्पोर्ट्स और मोटर और पेडल बोटिंग, वाटर सर्फिंग और केले की नाव की सवारी जैसी मनोरंजक गतिविधियों में शामिल होने का मौका देती है.

बुरूडीह झील के आसपास की पहाड़ी दुनिया की सबसे पुरानी चट्टान स्थलों में से एक है. निचली पहाड़ियों को कवर करने वाले घने जंगल पश्चिम बंगाल में दलमा रेंज से मिदनापुर तक हाथी कॉरिडोर का हिस्सा हैं. यदि आपकी किस्मत अच्छी है, तो आप पहाड़ियों के किनारे हाथियों को भी देख सकते हैं. बुरूडीह झील घाटशिला के शहर के केंद्र से 5 किमी की दूरी पर स्थित है.

jaadoogara

जमशेदपुर के बाहरी इलाके में स्थित, जादुगोरा विचित्र शहर देश की पहली यूरेनियम खदान के रूप में प्रसिद्ध है. जादुगोरा में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण रंकिणी मंदिर है, जो देवी रंकिणी को समर्पित है. यह पूरे वर्ष बहुत भीड़ रहती है.  किंवदंती है कि एक स्थानीय ने एक आदिवासी लड़की को राक्षस को मारने के लिए रूपांतरित होते हुए देखा.

जब उन्होंने पीछा करने की कोशिश की तो लड़की गायब हो गई. उसी रात, देवी रंकिणी उनके सपनों में दिखाई दीं और उनसे उनके लिए एक मंदिर बनाने के लिए कहा. पर्यटक गलुड़ी पुल की भी यात्रा कर सकते हैं, जो कि सुब्रनरेखा नदी पर बना सबसे बड़ा पुल है. जादुगोरा नाम ‘जादगोडा’शब्द से लिया गया है, जिसका अनुवाद हाथियों की भूमि है.

लातेहार में Sunrise point से लेकर कई और जगहें हैं घूमने के लिए बेहतर

Musabani

सिंहभूम शियर ज़ोन के मध्य में बसे, भूवैज्ञानिक रूप से भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे समृद्ध स्थल मुसाबनी अपनी तांबे की खानों के लिए प्रसिद्ध है.  मुसाबनी के आसपास प्रमुख पर्यटक आकर्षण प्रसिद्ध रागिनी मंदिर है, जो जादुगोरा में बरामदे की पहाड़ियों से घिरा हुआ है. देवी रंकिणी को समर्पित, त्योहारों के दौरान यह आसपास के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करती है. मुसाबनी जमशेदपुर से 40 किमी की दूरी पर स्थित है.

मलूटी : एक ऐसा गांव, जहां किसान ने बनवाए थे 108 मंदिर

Ghatshila

जमशेदपुर से 60 किमी की दूरी पर स्थित, घाटशिला का सुंदर सा शहर सुरम्य पहाड़ियों, शांत झीलों और प्राचीन झरनों से समृद्ध है. मुख्य आकर्षण शहर के बाहरी इलाके में स्थित फूलडुंगरी हिल्स है. ट्रेकर्स और प्रकृति प्रेमियों के लिए मनोरम स्थल, पहाड़ियों की यह श्रृंखला घाटशिला के शानदार दृश्य प्रस्तुत करती है. शहर का एक और दर्शनीय स्थल आकर्षण है, शहर के केंद्र से 5 किमी की दूरी पर स्थित बुरूडीह झील.

घने जंगलों और हरी भरी पहाड़ियों से घिरी, कृत्रिम झील स्थानीय लोगों के बीच एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल है. घाटशिला भव्य धारागिरी झरना के लिए भी जाना जाता है, जो 25 फीट की ऊंचाई से गिरता है. इस झरना को देखने जाने का सबसे अच्छा समय मानसून के दौरान होता है जब वे अपने शानदार रूप में प्रवाहित होते हैं. घाटशिला का विश्व-प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सत्यजीत रे के साथ भी एक विशेष संबंध है. ऑस्कर विजेता निर्देशक ने अपने अधिकांश उपन्यासों को घाटशिला में लिखा, जिसमें उनकी अपु ट्राइलॉजी-पाथेर पांचाली, अपराजिता और अपूर संसार शामिल हैं.

शहर को अक्सर मिनी भारत के रूप में संदर्भित किया जाता है, इसकी विविध आबादी का श्री तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, बिहार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल से आई विविध आबादी को जाता है. यहां बड़ी संख्या में नेपालियों और कुछ एंग्लो इंडियन परिवार भी रहते हैं.

How to Reach Jamshedpur

By Air : जमशेदपुर में सिविल एयरपोर्ट नहीं है. हालांकि, नजदीकी हवाई अड्डा रांची हवाई अड्डा है.

नजदीकी हवाई अड्डा : बिरसा मुंडा एयरपोर्ट – जमशेदपुर से 107 किलोमीटर

By Train: टाटानगर, जमशेदपुर में प्रमुख रेलवे स्टेशन है, जो देश के अधिकांश शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे