भारत में 10 सबसे Best Honeymoon Destination जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो

नई दिल्ली. शादी की भारी-भरकम रस्मों के बाद हर किसी की चाह होती है कि वह अपनी पत्नी के साथ एक ऐसे स्थान पर जाए, जहां वह नए जीवन की खुशनुमा शुरुआत कर सके।अगर आपकी भी हाल ही में शादी हुई है या होने वाली है और आप अपने देश में ही हनीमून Honeymoon जाने का मन बना रहे हैं, तो यह लेख बिलकुल आपके लिए ही है।

इसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि हम इसमें लेकर आए हैं अपने ही देश के ऐसे 10 स्थान जो हनीमून Honeymoon के लिए हैं। एकदम परफेट है। जैसे पवित्र रिश्ते में जिदंगी का एक-एक पल बहुत जरूरी होता है। इसी कड़ी में हनीमून भी जीवन का एक महत्वपूर्ण पल है, क्योंकि इसकी यादें ताउम्र याद रह जाती हैं।

Honeymoon Tour – नेपाल रखें पहली चॉइस, नहीं होंगे निराश, जरूर जाएं इन 11 जगहों पर

हालांकि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार जीवन के यादगार पलों को हम जल्दी में निपटाने की सोच रखते, लेकिन यह खुशहाल पारिवारिक जीवन के लिए बिलकुल ठीक नहीं है। हमें चाहिए कि हम अपने जीवनसाथी के साथ जरूरी समय बिताएं और इसकी शुरुआत भारत के बेहतरीन हनीमून Honeymoon स्थलों से ख़ुशी ख़ुशी की जा सकती है।

Andaman and Nicobar

भारत में नवविवाहित जोड़ों के लिए अंडमान सबसे ट्रेंडिंग हनीमून Honeymoon स्थानों में से एक है। अंडमान व नीकोबार द्वीप समूह वनस्पतियों और जीवों से पटा हुआ है, जो अपने प्राकृतिक रूप से एक रोमांटिक माहौल में दक्ष है। इसलिए इस जगह को भी आप अपने हनीमून के लिए चुन सकते हैं। आपको बताते चलें कि अगर आप और आपका साथी फूडी और साहसी हैं, तो इसकी तुलना में आपके लिए दूसरी जगह नहीं हो सकती।

केरल के मुन्नार में हमारा Honeymoon – बाढ़ में जैसे मृत्यु नाच रही थी

जंगल का जीवन, रंगीन मछलियों का दृश्य और ढ़ेर सारा प्राकृतिक सौंदर्य. सबुकछ है यहां आपके काम का. वाटर स्कीइंग, विंडसर्फिंग, स्पीड बोट, नाव की सवारी और पानी के नीचे डाइविंग जैसे खेल आपके जीवन में रोमांच भर देने की कला में निपुण हैं।

हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: सिनक्लेयर्स बेव्यू, वाइल्ड ऑर्किड, होटल ड्रिफ्टवुड, हैवलॉक में नंगे पाँव, सिल्वर सैंड हैवलॉक, फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट बे द्वीप

अंडमान में प्रसिद्ध रेस्तरां: अंजू कोको रेस्टो, बोनोवा कैफे और पब, फैट मार्टिन

प्रसिद्ध बाजार: एबरडीन बाजार, अंडमान हस्तशिल्प हस्तशिल्प

बेस्ट एक्सपीरियंस : शांत और एकांत समुद्र तट, लक्जरी रिसॉर्ट, स्कूबा डाइविंग, स्नोर्केलिंग और वाटर स्पोर्ट्स, ऐतिहासिक स्थान, संग्रहालय

कैसे पहुंचें: पोर्ट ब्लेयर अंडमान का प्रवेश द्वार है, हवा और समुद्र दोनों से जुड़ा हुआ है। नई दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई से सीधी उड़ानें आपको मिल जाएगी ।

हनीमून के लिए पैकेज: 16,999 रुपए प्रति व्यक्ति से शुरू

आदर्श हनीमून अवधि: 6 से 15 दिन

हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मई

टिप्स: लॉन्ग आइलैंड बंजर द्वीप जैसे ऑफ-बीट स्थानों में से कुछ का चयन करें। आपको यात्रा की योजना आगे बढ़ानी चाहिए, यात्रा की तारीख से बहुत पहले, आपको अपने चुने हुए गंतव्यों के बारे में अच्छी तरह से शोध करने की आवश्यकता है।

Goa

एक लम्बे समय से गोवा, भारत में हनीमून Honeymoon के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है। सस्ती शराब से लेकर समुद्र किनारों तक, यहां की स्वच्छता ओर सर्वदेशीय कपल्स को यहां आने के लिए आमंत्रित करता है। कहते हैं कि गोवा में एक उष्णकटिबंधीय जगह पर जो आनंद लिया जा सकता है. वह भारत के किसी अन्य तटीय शहर में पाना बहुत मुश्किल है।

गोवा के कैंडोलिम क्षेत्र में तीन विशाल समुद्री बीच हैं-कैंडोलिम, कैलेग्यूट और बागा, जिनका रखरखाव सबसे अच्छा है। यहां पानी के कई खेल उपलब्ध हैं. यहां आप जेट-स्कीस, राइड्स और पैरासेलिंग का मज़ा ले सकते हैं। इन तीनों बीचों से कुछ ही दूरी पर है-अंजुना बीच ओर विश्व प्रसिद्ध कर्लीस संगम है. जहां कपल्स अपना वक्त बिता सकते हैं।

Honeymoon Travel: ऐसे करें Happy Married Life की शुरुआत- Travel Tips

बेस्ट एक्सपीरियंस : समुद्र तट, नाइटलाइफ़, खरीदारी, पानी के खेल

कैसे पहुंचें: डाबोलिम हवाई अड्डा राज्य की राजधानी पंजी  से 29 किमी दूर है, जिससे गोवा भारत में सबसे आसानी से सुलभ हनीमून स्थानों में से एक है। गोवा में दो प्रमुख रेलहेड मडगांव और थिविम हैं।

हनीमून के लिए पैकेज: प्रति व्यक्ति15,000 रुपए से शुरू

आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 10 दिन

हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी

हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: द पार्क कैलंग्यूट, रिज़ॉर्ट रियो बैगा, हार्ड रॉक होटल कैलंग्यूट, नोवोटेल रिज़ॉर्ट और स्पा कैंडोलिम, द ओ होटल कैंडोलिम, गोवा मैरियट पंजिम, ग्रैंड हयात गोवा कैंडलिम, बोग्मेलो बीच रिज़ॉर्ट, लीला गोवा, प्लैनेट हॉलीवुड बीच रिज़ॉर्ट, केनिलवर्थ बीच रिज़ॉर्ट माजोर्दा, द ज़ूरी व्हाइट सैंड बीच रिज़ॉर्ट,

अलीला दीवा गोवा, हिल्टन पंजिम से डबल ट्री, हयात रीजेंसी कैंडोलिम, द क्राउन गोवा पंजिम, हॉलिडे इन बीच रिज़ॉर्ट, कारावेल बीच रिज़ॉर्ट, रॉयल ऑर्किड बीच रिज़ॉर्ट, अज़या बीच रिज़ॉर्ट , आईटीसी ग्रांड गोवा – एक लक्जरी संग्रह रिज़ॉर्ट और स्पा, ले मेरिडियन गोवा कैलंग्यूट, रेडिसन ब्लू गोवा कैवेल्लोसिम, पार्क रेजिस गोवा

गोवा में प्रसिद्ध रेस्तरां: द ब्लैक शीप बिस्ट्रो, ग्रीनयार्ड रेस्तरां और बार, डेस्ब्यू

प्रसिद्ध बाज़ार: अंजुना पिस्सू बाज़ार, मैकी की रात बाज़ार

टिप्स: आपको अपनी यात्रा की तारीख से बहुत पहले गोवा में रुकने की योजना बनाने की ज़रूरत नहीं है और आप अपनी यात्रा के दिन आसानी से पा सकते हैं।

Goa Beach : Goa की Beach यहां आने वाले सैलानियों की पहली पसंद है

Srinagar

श्रीनगर’पृथ्वी पर स्वर्ग’ निश्चित रूप से भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बिना शक के श्रीनगर को भारत के सबसे रोमांटिक और खूबसूरत हनीमून स्थलों में से एक होना चाहिए। श्रीनगर की सुंदरता बहुत ही सुंदर है। हां की डल लेक, शालीमार बाग और निशात बाग जैसे शानदार गार्डन इसे परफेक्ट बनाते हैं.

यहां आने वाले कपल गुलमर्ग, सोनमर्ग और पहलगाम भी पहुंचते हैं। एक ओर जहां ग्रीष्मकालीन राजधानी के नाम वाला कश्मीर, आकर्षक झीलों, सुंदर घाटियों, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों, हाउसबोटों, और मुगल गार्डन को अपने आगोश में रखता है. वहीं दूसरी तरफ अपनी शीतकालीन राजधानी जम्मू किलों, मंदिरों और गुफाओं के अलौकिक दृश्यों को प्रर्दशित करती है। वैसे भी भारत में स्थित इस जगह को ‘देशी स्विट्ज़रलैंड’ का खिताब हासिल है।

बेस्ट एक्सपीरियंस : हाउसबोट, द मुगल गार्डन, झील, शिकारा, खाद्य (कश्मीरी वज़वान), खरीदारी

कैसे पहुंचें: श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। दिल्ली और मुंबई से श्रीनगर के लिए सीधी उड़ानें उपलब्ध हैं, जो भारत की सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है। निकटतम ट्रेन स्टेशन उधमपुर, जम्मू में है

हनीमून के लिए भूमि पैकेज: 15,500 रुपए से शुरू होने वाला कश्मीर हनीमून पैकेज

हनीमून अवधि: 4 से 8 दिन

हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अप्रैल से सितंबर

हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: ताज, जमाल रिसॉर्ट्स, मिरानी रिसॉर्ट्स, द ललित ग्रांड पैलेस श्रीनगर, हिवन रिज़ॉर्ट, होटल दार-एस-सलाम द्वारा विवान्ता दाल व्यू श्रीनगर

श्रीनगर में प्रसिद्ध रेस्तरां: निरमिश, शामियाना लॉज एंड रेस्तरां, अहदोस होटल

प्रसिद्ध बाजार: संडे मार्केट श्रीनगर, आफताब मार्केट, सोनवार मेन मार्केट

टिप्स: अप्रैल के पहले कुछ हफ्तों के दौरान वार्षिक ट्यूलिप फेस्टिवल निर्धारित है और यह श्रीनगर में पूरे वर्ष का मुख्य आकर्षण है। इसलिए, इस समय अवधि में यात्रा करना आपके लिए एक रोमांचक अनुभव होगा।

Agra

उत्तरप्रदेश का शहर आगरा ताजमहल के लिए जाना जाता है। ताज महल की गितनी विश्व के सात अजूबों में होती है। यह प्रेम का प्रतीत माना जाता है। इसके कपल को अपने हनीमून पर यहां आने के बारे में जरूर सोच सकते हैं। इसका निर्माण मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में करवाया था। यहीं मुमताज महल का मकबरा भी है।

ताजमहल भारतीय, पर्सियन और इस्लामिक वास्तुशिल्पीय शैली के मिश्रण का उत्कृष्ट उदाहरण है। इसका निर्माण कार्य 1632 में शुरू हुआ था। 21 साल तक इसमें हजारों शिल्पकार, कारीगर और संगतराश ने काम किया और 1653 में ताजमहल बनकर तैयार हुआ।

बेस्ट एक्सपीरियंस: ताज महल और अन्य प्राचीन किले और महल, लक्जरी रिसॉर्ट, मुगल इतिहास

कैसे पहुंचें: आगरा का खेरिया हवाई अड्डा एक मौसमी हवाई अड्डा है और केवल नई दिल्ली से एयर इंडिया की उड़ानों से जुड़ा हुआ है। आगरा रेलमार्ग दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-चेन्नई मार्गों पर स्थित है।

हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 5000 रुपए से शुरू

आदर्श हनीमून अवधि: 3 से 5 दिन

हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी

हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: होटल ताज रिसॉर्ट्स, ओबेरॉय अमरविलास, ट्राइडेंट आगरा, आईटीसी मुगल आगरा

प्रसिद्ध रेस्तरां: चुटकी भर मसाला, प्रसिद्ध रेस्तरां, बॉब मार्ले कैफे

प्रसिद्ध बाज़ार: सदर बाज़ार, सुभाष बाज़ार, राजा की मंडी, किनारी बाज़ार

Jaisalmer

जैसलमेर भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगह है। रेगिस्तान के बीच में तारों की छत के नीचे हनीमून मनाना कैसा लगता है, यह आपको जैसलमेर जाने के बाद ही पता चलेगा। थार रेगिस्तान के बीच में हनीमून मनाने के लिए आप किसी ट्रैवल एजेंसी का सहारा ले सकते हैं जो रेगिस्तान के बीच में कैंपिंग करते हैं।

बेस्ट एक्सपीरियंस: रेत के टीले, डेजर्ट सफारी, किले और महल, पहियों पर महल, उत्सव, स्थानीय संगीत और नृत्य, कला और शिल्प

कैसे पहुंचें: जोधपुर के पास घरेलू हवाई अड्डा है। हालांकि, आप ट्रेन से शहर पहुंच सकते हैं।

हनीमून के लिए भूमि पैकेज:  7,000 रु प्रति व्यक्ति से शुरू

 हनीमून अवधि: 6 से 7 दिन

हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च

हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: द डेजर्ट रिजॉर्ट, खुरी डेजर्ट रिजॉर्ट, होटल सुखद हवेली, सूर्यगढ़, होटल विक्टोरिया, होटल फिफू

जैसलमेर में प्रसिद्ध रेस्तरां: डेजर्ट काउ रेस्टोरेंट, गाजी रेस्तरां, कैफे द काकू

प्रसिद्ध बाजार: माणक चौक, पंसारी बाजार

टिप्स: ऊंट सफारी और जैसलमेर किले की यात्रा करें।

Sikkim North East

सिक्किम नॉर्थ ईस्ट का एक खूबसूरत राज्य है हनीमून कपल्स को यह राज्य काफी पसंद आता है यहां कई लोग रोमांटिक समय बिताने के लिए आते हैं। हिमालय की पहाड़ियों में बसा सिक्किम प्राकृतिक रूप से खूबसूरत और शांत स्थान है। जहां बिताया आपका प्रत्येक पल यादगार बन जाएगा।

सिक्किम में घूमने के लिए कई स्थान है लेकिन यहां जाने से पहले आप थोड़ा होमवर्क जरूर करें और उन स्थानों को ही चुनें जो खासतौर से कपल्स के लिए बनें हैं। यहां हम आपको सिक्किम में रोमांटिक समय बिताने के लिए सबसे अच्छे स्थानों की जानकारी दे रहे हैं।

बेस्ट एक्सपीरियंस : हिमालयन रेंज, झील, परिदृश्य, ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग, सबसे लंबी मूर्ति, बौद्ध मठ, लोग और संस्कृति, खरीदारी, जैविक खेती

कैसे पहुंचे: बागडोगरा में निकटतम हवाई अड्डा है और निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है

हनीमून के लिए भूमि पैकेज: सिक्किम हनीमून पैकेज INR 25,000 से शुरू होता है

आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 6 दिन

हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: सभी वर्ष दौर

गंगटोक: उदान वुडबेरी, समिट डेन्ज़ॉन्ग होटल एंड स्पा, लिंडसे ची डेन

दार्जिलिंग: समिट स्विस हेरिटेज होटल एंड स्पा, उडन होटल ज़म्बाला रिट्रीट, सिंक्लेयर्स दार्जिलिंग

सर्वश्रेष्ठ अनुभव: महलों और हवेलियों, शहर के पर्यटन, ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा, पिछोला झील, शिल्पग्राम

Udaipur

उदयपुर राजस्थान की शान उदयपुर के पैलेसेस से लेकर हनीमून ट्रिप Honeymoon trip के लिए भी काफी फेमस है। उदयपुर में रोमांटिक होने के लिए महल, म्यूज़ियम और झिल-मिलाती झीलें हैं जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। उदयपुर में झीलों के आलावा राजपूतों की काफी सारी चीजें है जिसे देखकर आपको काफी अच्छा लगेगा।

कैसे पहुंचें: उदयपुर का महाराणा प्रताप हवाई अड्डा शहर के केंद्र से 20 किमी दूर स्थित है। उदयपुर रेलवे स्टेशन एक विशाल नेटवर्क पर स्थित है जो इसे देश के सभी प्रमुख शहरों से जोड़ता है।

हनीमून के लिए पैकेज: 7,000 रुपए प्रति व्यक्ति से शुरू

हनीमून अवधि: 5 से 7 दिन

हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च

हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: ताज लेक पैलेस, जयवाना हवेली, रेडिसन ब्लू उदयपुर, द ओबेरॉय उदयविलास, ट्राइडेंट उदयपुर, बोहेड़ा पैलेस

उदयपुर में प्रसिद्ध रेस्तरां: अंबरी, शामियाना रूफटॉप रेस्तरां, खम्मा घानी

प्रसिद्ध बाजार: हाथीपोल बाजार, बाड़ा बाज़ार

Alleppey

अल्लेप्पी सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक है जो एक आकर्षक रोमांटिक अनुभव प्रदान करता है। अलेप्पी को ‘पूरब का वेनिस’ कहा जाता है और यह जगह हाउसबोट पर रहने के लिए फेमस है। अलेप्पी की फेमस जगहों में अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट और अरथुंकल चर्च शामिल है।

बेस्ट एक्सपीरियंस : हाउसबोट, बैकवाटर, लैगून, बीच, लेकसाइड, पाम फ्रिंज नहर

कैसे पहुंचें: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है और एलेप्पी रेलवे स्टेशन शहर की सीमा के अंदर स्थित है।

हनीमून के लिए भूमि पैकेज: 8,000 रुपए प्रति व्यक्ति से शुरू

आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 6 दिन

हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी

हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: वसुंधरा सरोवर प्रीमियर, लेमन ट्री वेम्बनाड लेक रिज़ॉर्ट, पुनमनाडा रिज़ॉर्ट, अल्लेप्पी बीच रिसॉर्ट्स

प्रसिद्ध रेस्तरां: हलिस रेस्तरां, कैसिया रेस्तरां, थाफ़ होटल

प्रसिद्ध बाजार: सेंट थॉमस फाइन आर्ट्स, कैनाल बाजार, फ्लोटिंग त्रिवेणी, मुल्लाक्कल स्ट्रीट

टिप्स: जब आप अल्लेप्पी की यात्रा कर रहे हों, तो आप बोट जेट्टी पुल से सूर्यास्त देख सकते हैं।

Munnar

झीलें और पहाड़ के साथ हरियाली इस स्थान को खास बनाती हैं। फरवरी महीने में हनीमून Honeymoon के लिए अगर आप मुन्नार को चुनेंगे तो आपको निराशा नहीं होगी। चाय और कॉफी के बागानों के बीच बिताया जाने वाला समय आपको हमेशा याद रहेगा। बैकवॉटर में चलने वाली हाउसबोट में रात का डिनर आपके हनीमून को और खास बना देगा।

बेस्ट एक्सपीरियंस : चाय बागान, पश्चिमी घाट, वन्यजीव, पहाड़ियां, एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, अनामुडी, देवीकुलम

कैसे पहुंचें: कोचीन निकटतम हवाई अड्डा है और निकटतम रेलवे स्टेशन अलुवा है जो मुन्नार से 110 किमी की दूरी पर स्थित है।

हनीमून के लिए पैकेज:  8,000 रुपए प्रति व्यक्ति से शुरू

आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 6 दिन

हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी

हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: विंडरमेयर एस्टेट, ब्लैकबेरी हिल्स रिट्रीट और स्पा, केटीडीसी टी काउंटी, टी वैली रिज़ॉर्ट, देशदान माउंटेन रिज़ॉर्ट, वाइल्ड एलिफेंट रिज़ॉर्ट

प्रसिद्ध रेस्तरां: रैप्सी रेस्तरां मुन्नार, होटल श्री निवास, होटल गुरुभवन

प्रसिद्ध बाजार: ग्रीन लैंड स्पाइस सुपर मार्केट, अरन्या नेचुरल्स, जॉनसन का वुड क्राफ्ट

Kovalam

केरल की यह जगह कोवलम beach, द लाइटहाउस beach और हवाह beach के लिए फेमस है। लोग कोवलम में सन बाथ, स्विमिंग और केरल की आयुर्वेदिक बॉडी मसाज का लुत्फ उठाते हैं। दूर-दूर से लोग यहां सन सैट सीन देखने आते हैं।

बेस्ट एक्सपीरियंस: लाइटहाउस बीच, हवा बीच, समुद्र तट, आयुर्वेद और कल्याण, सर्फिंग, लकड़ी की नाव की सवारी, खरीदारी, समुद्री भोजन

कैसे पहुंचें: त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और त्रिवेंद्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन 15 किमी की दूरी पर स्थित है

हनीमून के लिए भूमि पैकेज: प्रति व्यक्ति 10,000 रुपए से शुरू

आदर्श हनीमून अवधि: 5 से 6 दिन

हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी

हनीमून के लिए सर्वश्रेष्ठ होटल या रिसॉर्ट: बेथसैडा हर्मिटेज, सोमाथीरम आयुर्वेदिक हेल्थ रिज़ॉर्ट, स्वगाथ हॉलिडे रिसॉर्ट्स, ब्लू मैंगो रिज़ॉर्ट

प्रसिद्ध रेस्तरां: संजीवनी रेस्तरां, करी पत्ता रेस्तरां, ज्वार

प्रसिद्ध बाजार: वर्करला बीच बाजार

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे