Kumarakom Tours : यहां है देश की सबसे लंबी और बड़ी झील, जानिए खासियतें

नई दिल्ली. खूबसूरत राज्य केरल की जिसे हम सभी “गॉड्स ऑन कंट्री” के नाम से भी जानते हैं। “गॉड्स ऑन कंट्री” के नाम से मशहूर केरला ऐसा राज्य है जो पिछले कई वर्षों से अपनी सुंदरता और अनूठी सभ्यता के चलते देश के अलावा विदेशों के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है। इसके साथ ही यहां कुमारकोम Kumarakom जगह है जो हनीमून मनाने के लिए बहुत ही खुबसूरत जगह है।

यदि आप इस राज्य को देखें तो पाएंगे कि यहां मौजूद हरियाली, तटों पर दूर तक फैले नारियल के पेड़, बैकवॉटर पर चलती हाउसबोट, दुर्बल झीलें, आयुर्वेद की सुंगध और वास्तुकला से सुसज्जित मंदिर तो आइये जानते हैं “गॉड्स ऑन कंट्री” की गोद में छिपे हुए खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन कुमारकोम के बारे में

Kumarakom A small magnificent city of Kerala

कुमारकोम (Kumarakom) केरल का एक छोटा-सा शानदार नगर है। यह सुंदर नगर बेम्बानद नामक झील के किनारे स्थित है। यह नगर कोट्टायम से 14 कि.मी. दूर कुट्टानद क्षेत्र में स्थित है। आज यह स्थान एक पक्षी अभयारण्य के रूप में विकसित हो चुका है, जबकि इससे पहले यह स्थान रबड़ प्लांटेशन के लिए विख्यात था। पक्षियों के विषय में अनुसंधान आदि कार्य करने के लिए कुमारकोम बेहतरीन स्थान है।यहां हमेशा देशी विदेशी पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है।

Goa Tour – FREE में घूम सकते हैं GOA, ये हैं काम की TRICKS

वेम्बनाड झील Vembanad Lake

वेम्बनाड देश की सबसे लंबी और केरल में सबसे बड़ी झील है। इसका विस्तार उत्तर में कोच्चि से लेकर दक्षिण में एलेप्पी तक है। इस विशाल झील को वेम्बनाड कायल के नाम से भी जाना जाता है। कुमारकोम का मुख्य आकर्षण यह झील जलीय खूबसूरती के साथ पक्षी विहार के लिए एक आदर्श विकल्प है। यहां दुनिया के कई बड़े हिस्सों से प्रवासी पक्षी उड़ कर आते हैं। यह झील तीन नदियों का संगम स्थल भी है। कुमारकोम की खूबसूरती को और करीब से जानने के लिए आप यहां एक बोट किराए पर ले सकते हैं। वेम्बनाड 150 से अधिक विभिन्न प्रकार की मछली प्रजाति के साथ समृद्ध झील है।

खूबसूरत झरने  Beautiful waterfalls

झील के अलावा आप यहां के खूबसूरत खूबसूरत झरने की सैर का भी आनंद ले सकते हैं। कोट्टायम से 18 किमी की दूरी पर स्थित अरूवीक्कुज़ही जलप्रपात एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इस झरने से पानी के तेज धारा 100 फीट की ऊंचाई से गिरती है। प्राकृतिक खूबसूरती से सजा यह झरना एक प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉर्ट भी है। रबड़ के बागानों के बीच स्थित बहने वाली धाराएं इसे कुमारकोम का मुख्य आकर्षणों में शामिल करती है। अगर आप ट्रेकिंग जैसी रोमांचक गतिविधि के शौकीन हैं तो आप इस स्थल का चुनाव कर सकते हैं।

Neemrana Fort Palace – पहाड़ काटकर बनाया गया था ये किला, वीकेंड का Best Destination

कुमारकोम पक्षी अभयारण्य Kumarakom Bird Sanctuary

कुमारकोम पक्षी अभयारण्य कुमारकोम में लगभग 14 एकड़ में फैला पक्षी अभयारण्य दुनिया के लगभग सभी हिस्सों से आने वाले प्रवासी पक्षियों का पसंदीदा स्थान है। यह अभयारण्य वेम्बनाड झील के तट पर स्थित है। यहां पक्षियों की एक विस्तृत श्रृंखला है जिसमें आप कोयल, पानी के बत्तख, उल्लू, किंगफिशर आदि को देख सकते हैं। सैलानियों का ध्यान आकर्षित करने वाले प्रवासी पक्षियों में आप साइबेरियन क्रेन, स्टील, वुड बीटल को देख सकते हैं। यह जगह पक्षियों के शौकिनों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं। आप हाउसबोट और मोटरबोट कि जरिए इस स्थल का भ्रमण कर सकते हैं।

कुमारकोम पक्षी अभयारण्य कुमारकोम में लगभग 14 एकड़ में फैला पक्षी अभयारण्य दुनिया के लगभग सभी हिस्सों से आने वाले प्रवासी पक्षियों का पसंदीदा स्थान है। यह अभयारण्य वेम्बनाड झील के तट पर स्थित है। यहां पक्षियों की एक विस्तृत श्रृंखला है जिसमें आप कोयल, पानी के बत्तख, उल्लू, किंगफिशर आदि को देख सकते हैं। सैलानियों का ध्यान आकर्षित करने वाले प्रवासी पक्षियों में आप साइबेरियन क्रेन, स्टील, वुड बीटल को देख सकते हैं। यह जगह पक्षियों के शौकिनों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं। आप हाउसबोट और मोटरबोट कि जरिए इस स्थल का भ्रमण कर सकते हैं।

कुमारकोम बीच Kumarakom Beach

कुमारकोम बीच एक शानदार अवकाश के लिए यह स्थान पूरी तरह से उपयुक्त है। अन्य प्राकृतिक आकर्षणों के साथ आप यहां के रेतीले किनारों और शांत तटीय रेखाओं की सैर का प्लान बना सकते हैं। मानसिक और आत्मिक शांति के लिए यह एक शांत स्थल है। इसके अलावा आप यहां विभिन्न एडवेंचर गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं। आप यहां तैराकी, नौकायन,वींड सर्फिंग, स्कीइंग और पैरासेलिंग जैसे खेलों का आनंद ले सकते हैं। अगर आपकी सिर्फ भ्रमण की इच्छा है तो आप हाउसबोट क्रूज़ का सहारा ले सकते हैं। इसके अलावा यहां के रिसॉर्ट्स में आप आयुर्वेदिक मालिश का लग्जरी अनुभव भी ले सकते हैं।

कुमारकोम बैकवॉटर की खूबसूरत  Beautiful of Kumarakom

backwater

कुमारकोम बैकवॉटर उपरोक्त स्थानों के अलावा आप कुमारकोम बैकवॉटर की खूबसूरत का आनंद भी ले सकते हैं। यह स्थान विभिन्न वनस्पति और जीवों का निवास स्थान है। अगर आप जी भरकर कुमारकोम बैकवॉटर की सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं तो आप हाउसबोट का सहारा लें, जो आपको विभिन्न नहरों, झीलों और नदी के आसपास भ्रमण कराएगा। हाउसबोट आपको जल यात्रा के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान करता है। आप यहां स्कीइंग जैसे जल एडवेंचर का भी अनुभव ले सकते हैं।

हवाई मार्ग

कुमारकोम कोच्चि विमानक्षेत्र से 70 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। भारत के प्रमुख शहरों और विदेशों से यहां के लिए सीधी फ्लाइट हैं। कोच्चि एयरपोर्ट से बस या टैक्सी के माध्यम से कुमारकोम पहुंचा जा सकता है।

रेल मार्ग

कोट्टायम नजदीकी रेलवे स्टेशन है। कुमारकोम से कोट्टायम की दूरी 14 कि.मी. है।

सड़क मार्ग

कुमारकोम के निकट कोट्टायम विभिन्न राज्य और राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा राज्य के प्रमुख शहरों से जुड़ा है

बेस्ट एक्सपीरियंस : बांध, वेम्बनाड झील, पक्षी अभयारण्य

हनीमून के लिए भूमि पैकेज: 7,000 रु प्रति व्यक्ति से शुरू

हनीमून अवधि: 4 से 5 दिन

हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी

बेस्ट होटल या के लिए हनीमून रिसॉर्ट्स: जूरी कुमारकोम, कुमारकोम लेक रिजॉर्ट, नारियल लैगून, आराम अवकाश गोल्टफिल्ड झील रिज़ॉर्ट, झील रिज़ॉर्ट सबसे अच्छा हनीमून स्थानों में से एक में रहने के लिए आदर्श हैं

कुमारकोम में प्रसिद्ध रेस्तरां: किलिक्कुडु टोडी शॉप, थरवाडु परिवार रेस्तरां

प्रसिद्ध बाजार: परिवार मार्ट सुपर मार्केट, कुमारकोम फिश मार्केट

टिप्स: कुमारकोम, वेम्बनाड झील पर बैकवॉटर क्रूज में कुमारकोम पक्षी अभयारण्य के अंदर एक यात्रा सहित काफी गतिविधियों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है।

दोस्तों, आप भी Travel Junoon के संग जुड़ सकते हैं और अपने लेख हजारों लोगों तक अपनी तस्वीर के साथ पहुंचा सकते हैं. आप अपना लिखा कोई भी Travel Blog, Travel Story हमें भेजें – GoTravelJunoon@gmail.com पर. हम उसे आपकी तस्वीर के साथ वेबसाइट पर अपलोड करें

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे