Honeymoon in Pondicherry : Beaches से है प्यार तो गोवा छोड़ Pondicherry में मनाएं हनीमून

Honeymoon in Pondicherry : अगर आप अपने हनीमून पर किसी ऐसे समुद्र तट की सैर करना चाहते हैं जहां ज्यादा भीड़भाड़ न हो तो पहुंच जाइए पुडुचेरी जो अपने वर्जिन बीचेज यानी समुद्र का ऐसा किनारा जो अनछुआ हो के लिए देश ही नहीं दुनियाभर में मशहूर है. बात जब बीचेज की आती है तो किसी भी इंडियन कपल्स के मन में जो पहली जगह आती है वह है गोवा.

इसमें कोई शक नहीं कि गोवा के बीचेज बेहद खूबसूरत और वर्ल्ड फेमस हैं लेकिन यहां हर मौसम में टूरिस्ट्स की अच्छी खासी भीड़ लगी रहती है. ऐसे में अगर आप किसी ऐसे समुद्र तट की सैर करना चाहते हैं जहां ज्यादा भीड़भाड़ न हो तो पहुंच जाइए पुडुचेरी जिसे पॉन्डिेचेरी भी कहते हैं. पुडुचेरी अपनी वर्जिन बीचेज यानी समुद्र का ऐसा किनारा जो अनछुआ लिए देश ही नहीं दुनियाभर में फेमस है.

Famous for beach, church, French culture

बीचेज के अलावा पुडुचेरी अपनी फ्रेंच कॉलनीज, चर्चेज, स्टैच्यूज, सर्फिंग स्कूल, क्वीजीन और नाइट लाइफ के लिए मशहूर है. पुडुचेरी में आपको भारतीय और फ्रेंच कल्चर का बेहतरीन मिक्सचर देखने को मिलेगा. यहां की सेरेनिटी बीच, पैराडाइज बीच और प्रॉमिनाड रॉक बीच भी काफी फेमस है. चर्चेज के अलावा यहां कई मंदिर भी हैं और सालोंभर यहां टूरिस्ट्स का तांता लगा रहता है. वैसे तो पुडुचेरी का तापमान सालोंभर गर्म और नमी वाला रहता है लेकिन नवंबर से फरवरी के बीच यहां का मौसम सुहावना रहता है.

Honeymoon in Khajuraho : भारत में Most Famous Honeymoon Destination है खजुराहो

November to February is the best time to visit

Puducherry

अगर आप भी पुडुचेरी घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको भी नवंबर से फरवरी के बीच ट्रैवलिंग का प्लान बनाना चाहिए क्योंकि इस दौरान यहां का तापमान 15 से 30 डिग्री के बीच रहता है और मौसम बेहद सुहावना रहता है. हालांकि इस दौरान पुडुचेरी में नॉर्थ ईस्ट मॉनसून भी आता है इसलिए आपको अपने साथ छाता भी जरूरत रखना चाहिए. बारिश हो या न हो लेकिन पुडुचेरी में यह मौसम साइटसीइंग, बीच ऐक्टिविटीज और वॉटर स्पोर्ट्स के लिए जाना जाता है.

Honeymoon in Haflong : भीड़भाड़ से दूर प्रकृति की गोद में मनाए हनीमून, जिंदगीभर याद रहेगा सफर

Most Romantic Things To Do In Pondicherry On A

Honeymoon

जब आप यहां इस शहर के विभिन्न स्थानों की खोज कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप यहां कुछ सर्वाधिक पसंद की जाने वाली गतिविधियों जरूर आजमाएं.

Ousteri Lake – Go Bird Watching

पांडिचेरी में Ousteri झील पर बर्ड वाचिंग सबसे रोमांटिक चीजों में से एक है. इसे ओसुद झील के नाम से भी जाना जाता है, यह विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का नजर आती हैं. यदि आप एक कपल हैं, जो पक्षियों से प्यार करते हैं, तो यह बहुत ही महत्वपूर्ण जगह है, क्योंकि आपको स्थानीय और प्रवासी दोनों ही सबसे सुंदर पक्षियों को देखने के पर्याप्त अवसर मिलेंगे. यहां देखे जाने वाले कुछ प्रसिद्ध पक्षी हैं दर्जी पक्षी, सफेद इबिस, चित्रित सारस, खुला बिल सारस, चित्तीदार उल्लू और सफेद स्तन वाली जल मुर्गी.

Honeymoon in Mahabaleshwar : स्ट्रॉबेरी फार्म और ग्रीनरी के बीच महाबलेश्वर में मनाएं हनीमून

Water Activities – Scuba Diving

पांडिचेरी में कराईकल बीच पानी के खेल की एक विस्तृत श्रृंखला प्रस्तुत करता है. आप पानी में बैठकर बोटिंग, कैंपिंग, बैकवाटर सेलिंग, कैनोइंग, वाटर वॉलीबॉल जैसी जल गतिविधियों का आनंद लेने के लिए घंटों रुक सकते हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने साथी के साथ स्कूबा डाइविंग करना न भूलें क्योंकि पांडिचेरी को एक शानदार समुद्र तट के रूप में जाना जाता है. यह बंगाल की खाड़ी के ताजे नीले पानी में गहराई तक उतरने का एक अनुभव होगा.

Beach Hopping – Stroll Through The Beach

पांडिचेरी में अपने हनीमून को अपने साथी के साथ समुद्र तटों के बीच टहल कर विशेष बनाएं. भारत के इस सबसे खूबसूरत गंतव्य में भव्य समुद्र तट हैं जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं. समुद्र तटों पर लंबे समय तक चिलिंग, सर्फिंग या समुद्र तटों को इकट्ठा करने का आनंद लें. मंत्रमुग्ध कर देने वाला सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य. पांडिचेरी में यह सबसे रोमांटिक चीजों में से एक है.

Honeymoon in Sikkim : सिक्किम में ये 9 जगहें हनीमून मनाने के लिए हैं Best

How To Reach Pondicherry

By Air : लॉस्पेट में पुडुचेरी हवाई अड्डा, कराईकल हवाई अड्डा पांडिचेरी के लिए नजदीकी हवाई अड्डा है जो प्रमुख भारतीय शहरों के साथ जुड़ा हुआ है. चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पांडिचेरी से 148 किमी दूर है. पॉन्डिचेरी पहुंचने के लिए हवाई अड्डे से बस या निजी वाहन को लगभग 2 घंटे 45 मिनट लगते हैं.

By Train : विल्लुपुरम रेलवे जंक्शन नजदीकी रेलमार्ग है जो पांडिचेरी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है.

By Road: पांडिचेरी त्रिची, चेन्नई, बैंगलोर और कोयम्बटूर जैसे प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. ईस्ट कोस्ट रोड से चेन्नई से पांडिचेरी के लिए सड़क सबसे सुंदर है और अत्यधिक अनुशंसित है. चेन्नई से पांडिचेरी के बीच की दूरी 169 किमी है और यात्रा करने के लिए लगभग 3.5 घंटे लगते हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!