Honeymoon in Mahabaleshwar : स्ट्रॉबेरी फार्म और ग्रीनरी के बीच महाबलेश्वर में मनाएं हनीमून

Honeymoon in Mahabaleshwar: महाराष्ट्र के सतारा जिले में स्थित, महाबलेश्वर व्यापक पश्चिमी घाट में स्थित है. यह अपनी मनोरम प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ विशाल स्ट्रॉबेरी फार्मों के साथ-साथ कई पुराने पूजा स्थलों और मैनीक्योर वाले घने जंगल कवर के लिए जाना जाता है. यह भारतीय राज्य महाराष्ट्र में एक आदर्श स्थान माना जा सकता है. (Honeymoon in Mahabaleshwar)हनीमून मनाने के लिए यह एक बेहतरीन जगह माना जाता है.

महाबलेश्वर में कपल गर्मी के मौसम में आना पसंद करते है. आपको बताते चलें कि महाबलेश्‍वर का शाब्दिक अर्थ है- गॉड ऑफ ग्रेट पॉवर यानि भगवान की महान शक्ति. महाबलेश्वर को पांच नदियों की भूमि भी कहा जाता है. यहां वीना, गायत्री, सावित्री, कोयना और कृष्‍णा नामक पांच नदियां बहती है. 4,450 फीट की ऊंचाई पर बसा यह शहर 150 वर्ग किमी. के क्षेत्र में फैला हुआ है. महाबलेश्वर, मुम्‍बई से 220 किमी. और पुणे से 180 किमी.

लॉकडाउन के बाद घूम लीजिए इंडिया के ये 13 Monsoon Destinations

Elephant Head Point

एलीफेण्‍ट हेड़ प्‍वाइंट इस स्थान का शुमार महाबलेश्वर के सबसे खूबसूरत स्थानों में है. इस प्‍वाइंट से पर्यटक सहयाद्रि रेंज को देख सकते हैं.  महाबलेश्वर को पांच नदियों की भूमि भी कहा जाता है. यहां वीना, गायत्री, सावित्री, कोयना और कृष्‍णा नामक पांच नदियां बहती है. हिल स्लोप आप इस तस्वीर के जरिये महाबलेश्वर की पहाड़ियों और उसके ढालों को देख सकते हैं. इन पहाड़ियों को देखने का जो सुख है उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. खूबसूरत झरने महाबलेश्वर में आपको झरनों की भी बहुतायत देखने को मिलेगा.

Honeymoon in Haflong : भीड़भाड़ से दूर प्रकृति की गोद में मनाए हनीमून, जिंदगीभर याद रहेगा सफर

यहां के झरनों की खास बात ये है कि इन झरनों को आप यहां सिर्फ मॉनसून या बरसात के मौसम में देख सकते हैं. हर्बल पौधे महाबलेश्वर के जंगलों में कीमती औषधीय और आयुर्वेदिक पौधों की भरमार है. यहां की शुद्ध जलवायु में पेड़- पौधे भली-भांति पनपते है. बीमार व्‍यक्तियों को अक्‍सर महाबलेश्वर की सैर की सलाह दी जाती है ताकि उनको स्‍वच्‍छ हवा और शुद्ध वातावरण मिल सके.

व्यू पॉइंट महाबलेश्‍वर में 30 से भी ज्‍यादा जगह है जहां हनीमून मनाने आते हैं. यहां की घाटियां, जंगल,झरने और झीलें यात्रियों की सारी थकान को मिटा देती है. यहां आकर शाम को विल्‍सन प्‍वांइट को देखना काफी अच्‍छा लगता है. ईको प्‍वांइट जहां तेजी से चिल्‍लाने पर आवाज वापस सुनाई देती है.

Honeymoon in Sikkim : सिक्किम में ये 9 जगहें हनीमून मनाने के लिए हैं Best

कपल महाबलेश्वर में यहां के एल्फिंसटन प्वाइंट, मार्जोरी प्वाइंट, कैसल रॉक, फ़ॉकलैंड प्वाइंट, कारनैक प्वाइंट और बंबई प्‍वाइंट देखना न भूलें, यहां का विश्‍व प्रसिद्ध प्रतापगढ़ किला शिवाजी महाराज ने बनवाया था जो पर्यटकों के लिए कौतूहुल का विषय बना हुआ है. एलीफेण्‍ट हेड़ प्‍वाइंट जैसा कि हम बता चुके हैं इस स्थान का शुमार महाबलेश्वर के सबसे खूबसूरत स्थानों में है.  इस प्‍वाइंट से पर्यटक सहयाद्रि रेंज को देख सकते हैं. धोबी झरना महाबलेश्‍वर से 3 किमी. की दूरी पर है. यह एक पिकनिक स्‍पॉट है. इस झरने का पानी कोयना नदी में जाकर मिलता है.

Honeymoon in Puri – पुरी में Beach और Temple, आपकी ट्रिप को यादगार बना देंगे

Pratapgad Fort

प्रतापगढ़ किला इस किले को 1856 में छत्रपति शिवाजी महाराज ने बनवाया था. शहर से 20 किमी. दूर इस किले में ही शिवाजी ने अफजल खान को मौत के घाट उतार दिया था. समुद्री तल से 1000 मीटर ऊंचाई पर स्थित इस किले में मां भवानी और शिव जी का मंदिर है. धूम बांध इस बांध को यहां कृष्णा नदी पर बनाया गया है जहां से राज्य को अच्छी मात्रा में बिजली प्राप्त होती है. बन्ना झील ये खूबसूरत झील भी महाबलेश्वर की शोभा में चार चांद लगाती है तो अब जब भी आप महाबलेश्वर जाएं इस झील की यात्रा अवश्य करें.

आर्थर सीट आर्थर सीट को 1470 के आसपास आर्थर मालेट की याद में बनवाया गया था. मालेट वह व्‍यक्ति है जिसे यहां बसने वाला पहला इंसान माना जाता है. यहां पर बैठकर प्रकृति की सुंदरता को निहारा जा सकता है. हॉर्स राइडिंग एक मनोरम टूरिस्ट स्पॉट और प्रसिद्ध हिल स्टेशन होने के कारण आप चाहें तो हॉर्स राइडिंग कर यहां की सैर कर सकते हैं. क्रीम कार्नर ये दृश्य क्रीम कार्नर का है जो यहां का प्रसिद्ध गार्डन है. इस गार्डन में आपको पेड़ पौधों की कई दुर्लभ प्रजातियों के दीदार हो जाएंगे.

फोटोग्राफी के लिहाज से ये जगह एक बेहतरीन जगह है. वाइल्डलाइफ महाबलेश्वर के जंगलों में कीमती औषधीय और आयुर्वेदिक पौधों की भरमार है अतः आपको यहां कई दुर्लभ जीव जंतुओं के भी दर्शन हो जाएंगे.

इसके अलावा, अपने रास्ते पर, आप कई खाद्य जोड़ों में आएंगे जहां आप अपने प्रियजन के साथ कुछ शेक, आइस क्रीम और स्थानीय स्ट्रॉबेरी का आनंद ले सकते हैं.

How to reach Mahabaleshwar

By Air
महाबलेश्वर का शहर में ही एक हवाई अड्डा है. नजदीकी हवाई अड्डा पुणे में है, जो लगभग 120 किलोमीटर दूर है. आप यहां से महाबलेश्वर के लिए टैक्सी या बस ले सकते हैं.

By Train

वाथर (60 किमी) महाबलेश्वर से नजदीकी रेलवे स्टेशन है, सबसे सुलभ और सुविधाजनक पुणे में होगा. मुंबई से पुणे के साथ-साथ भारत के अन्य प्रमुख शहरों के लिए बहुत सारी ट्रेनें हैं और आप पुणे से महाबलेश्वर के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं.

By Rod/ self drive

अगर आप मुंबई से महाबलेश्वर तक ड्राइव करना चाहते हैं तो ट्रैफिक के आधार पर आपको लगभग 4 से 5 घंटे लगेंगे. मार्गों के संदर्भ में आपके पास दो विकल्प हैं – एक महादेल और पोलादपुर के माध्यम से पनवेल से जाना है; और दूसरा विकल्प मुंबई -पुणे एक्सप्रेसवे और पुणे से सतारा तक के हाईवे को आगे ले जाना है. जबकि हाईवे से दूरी लगभग 40 किलोमीटर अधिक होगी, लेकिन सवारी बहुत बेहतर है और आप वास्तव में तेजी से पहुंचेंगे.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!