Honeymoon in Haflong : भीड़भाड़ से दूर प्रकृति की गोद में मनाए हनीमून, जिंदगीभर याद रहेगा सफर

Honeymoon in Haflong- हर शादीशुदा जोड़ा चाहता है कि उसकी जिंदगी का पहला रोमांटिक सफर मतलब उसका हनीमून बेहद खूबसूरत और यादगार हो.अपने हनीमून के लिए अक्सर नवविवाहित जोड़े गोवा, शिमला और मसूरी जैसी जगह का चुनाव करते हैं. लेकिन इन सबसे अलग अगर आप अपने लिए कुछ खास प्लान कर रहे हैं तो भीड़भाड़ से दूर प्रकृति की गोद में नॉर्थ ईस्ट में स्थित हाफलोंग आपके लिए एकदम परफेक्ट विकल्प हैं.

हाफलोंग की प्राकृतिक सुन्दरता आपको अपना दीवाना बना देगी. बता दें इसे पूर्वोतर भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है. भले ही हाफलांग में बर्फ से ढंकी चोटियां न हों, पर खूबसूरती के लिहाज से यह स्विट्जरलैंड से कम नहीं है. बारक घाटी के पास स्थित यह जगह उत्तर कछर जिला का जिला मुख्यालय है. हाफलांग पर्यटन हमेशा जीवंत रहता है, क्योंकि गर्मियों में आसपास के शहरों से लोग अक्सर यहां आते हैं.

Honeymoon in Hampi : हम्पी में मनाएं हनीमून, हर लम्हा बन जाएगा यादगार

हाफलांग शहर समुद्र तल से 512 मीटर की ऊंचाई पर घुमावदार पर्वतों के बीच स्थित है. यह शहर ठंडा होने के साथ-साथ सुरम्य भी है. यहां के कलकल करते झरने, धाराएं और चारों ओर फैली प्रचूर हरियाली आपके दिल में एक ऐसी तस्वीर बना देगी, जिसे आसानी से भुलाया नहीं जा सकेगा. हाफलांग को ‘व्हाइट एंट हिलॉक’ नाम से भी जाना जाता है.

Honeymoon in Sikkim : सिक्किम में ये 9 जगहें हनीमून मनाने के लिए हैं Best

Places to see in Haflong

Haflong Hill– हाफलोंग का मुख्य आकर्षण शांत वातावरण और हरी पहाड़ियों की सुंदरता है. हाफलोंग पहाड़ी उन लोगों के लिए आदर्श है, जो लोग हनीमून मनाने के लिए आते हैं उन्हें यहां पर प्रकृति के बीच और आसपास की घाटियों के बहुत अच्छे दृश्य का आनंद ले सकते हैं.

Haflong Lake– इन पहाड़ियों के बीच में हाफलोंग झील सुंदर पानी का एक विशाल क्षेत्र है जहां का वातावरण एकदम शांत दिखाई देता है. 2015 के बाद से राज्य सरकार ने झील को साफ और सुशोभित करने के लिए एक प्रमुख परियोजना लागू की है. यहां पर आप अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय बीता सकते हैं.

Maybong – हाफलोंग से 47 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मेबांग असम की कला और संस्कृति का एक प्राचीन केंद्र है. 17 वीं शताब्दी में यह शहर दीमास कचारी राज्य की राजधानी थी और अब रामचंदी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है.

Silchar – हाफलोंग से सिलचर शहर सबसे नजदीक है, यहां पर देखने वाले कई प्रमुख आकर्षण हैं. यदि आप हाफलोंग से सिलचर का दौरा करते हैं, भव्येश्वर मंदिर की हाथों से तैयार की गई सुंदर मूर्ति भूल नहीं पाएंगे.

Jatinga – हाफलोंग चोटी के करीब स्थित जटिंगा, “पक्षी आत्महत्या” के लिए प्रसिद्ध एक जगह है. ऐसा कहा जाता है कि घरों में उज्ज्वल रोशनी से आकर्षित पक्षी इस जगह के लिए उड़ते हैं और किसी तरह से भ्रमित हो जाते हैं कि वे उड़ने में असमर्थ हैं और शिकारी द्वारा मार दिए गए हैं. यह घटना केवल सितंबर-अक्टूबर की रात में होती है जब धुंध और हल्की बारिश होती है.

Activity in Haflong

हाफलोंग स्थानीय कारीगरों द्वारा तैयार जटिल बेंत और बांस से बुने उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है. यहां लकड़ी की हस्तकला वस्तुएं भी काफी लोकप्रिय हैं. इनमें से आप कुछ को स्मृति चिन्ह के रूप में चुन सकते हैं. यहां आप हाथ के बुने हुए अद्वितीय वस्त्र भी खरीद सकते हैं. यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो स्थानीय भोजन का आनंद लेना चाहते हैं तो यहां स्वादिष्ट बम्बू शूट अचार खरीद सकते हैं.

Best time to travel

हाफलोंग जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीनों (अक्टूबर से फरवरी) के दौरान होता है. क्योंकि उस वक्त तापमान समान्य होता है हालांकि यहां मौसम कभी असुविधाजनक नहीं होता है. इस क्षेत्र में सर्दियों के दौरान कई प्रवासी पक्षी भी आते हैं.

How to reach

कैसे पहुंचे असम के सबसे बड़े शहरों में से एक हाफलांग सिलचर से सिर्फ 106 किमी दूर है. सिलचर-हाफलांग सड़क अपेक्षाकृत अच्छी है और हाफलांग पहुंचने में करीब दो घंटे का समय लगता है. देश के अन्य हिस्सों से सिलचर के लिए फ्लाइट भी मिलती है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे