Amritsar Tour: अमृतसर जा रहे हैं तो इन चीजों का जरूर लें मजा

Amritsar Tour : हलचल भरे बाज़ारों से लेकर मनोरम भोजन तक, अमृतसर में सब कुछ अनुभव करने योग्य है. अमृतसर एक ऐसी जगह है जो आपको बार-बार वापस आने पर मजबूर कर देगी. अगर आप कभी भी अमृतसर जाने की योजना बना रहे हैं तो यहां कुछ चीजें हैं जो आपको निश्चित रूप से करनी चाहिए.

Phulkari Dupatta

फुलकारी जिसका अर्थ है कि फूलों का काम वास्तव में पंजाब क्षेत्र में लोकप्रिय है. पंजाब का दिल होने के कारण अमृतसर आपके लिए एक शानदार जगह है. आप फुलकारी की खरीदारी किए बिना अमृतसर से नहीं जा सकते. अमृतसर के बाजारों में प्रवेश करते ही आपको हर नुक्कड़ पर फुलकारी दुपट्टे मिल जाएंगे.

अमृतसर में Golden Temple के अलावा ये हैं BEST जगहें

इनमें हजारों रंग और पैटर्न उपलब्ध हैं. गोल्डन टेम्पल प्लाजा, गोल्डन टेम्पल के पास ही शहर का सबसे बड़ा बाज़ार है और वहां फुलकारी के लिए खरीदारी करना सबसे अच्छा है. इसलिए यहां आकर शॉपिंग करना न भूलें. फुलकारी दुपट्टों की कीमत 300 से 10,000 के बीच होती है.

लुधियाना ( Ludhiana ) की BEST 10 जगहें जहां आपको जरूर घूमना चाहिए

Punjabi shoes

पंजाबियों का कोई भी लुक हो जबतक जूतियां न हों उनका लुक पूरा नहीं होता. जूतियां आपको पंजाबी लुक देती हैं. ये भी यहां हर डिजाइन और पैटर्न के में उपलब्ध हैं. यहां कई ऐसी दुकानें हैं, जो जूतियों के लिए मशहूर हैं. उनके पास कैजुअल से लेकर ब्राइडल तक के जूतियों का शानदार कलेक्शन है. उन्हें घुंघरू और फुलकारी जूतियां भी हैं.

Top 13 Bollywood Shooting Locations: हर फिल्मी दिवाने के लिए है ये

Golden temple visit

स्वर्ण मंदिर में वास्तव में कुछ असामान्य और अद्भुत है. यहां आकर सरोवर के पास बैठें और एक असाधारण अनुभव के साथ पाठ सुनें. मंदिर से बाहर निकलते ही आपको स्वादिष्ट कड़ा प्रसाद मिलेगा. इसके अलावा, हजारों स्वयंसेवकों द्वारा सभी के लिए तैयार किए गए गुरुद्वारे में लंगर के आनंद का भी अनुभव लें.

Taste the Amritsari Thali

यहां का भोजन भी एक कारण है जो आपको बार-बार अमृतसर आने के लिए मजबूर करेगा. अमृतसरी भोजन एक ऐसी चीज़ है जो शायद आपको कहीं और न मिले. अमृतसरी छोले, दाल मखनी, अमृतसरी कुल्चे, मीठी लस्सी और फ़िरनी, सब कुछ सुपर स्वादिष्ट है.

How to reach Amritsar

By Air- अमृतसर का राजा सांसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट सिटी सेंटर से 11 किलोमीटर दूर है. यह दिल्ली, चंडीगढ़, अहमदाबाद, जम्मू, श्रीनगर और मुंबई से वेल कनेक्टेड है.

By Train – अमृतसर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, भोपाल, अहमदाबाद, कोलकाता, आगरा, चंडीगढ़ समेत कई शहरों से कनेक्टेड है। दिल्ली से अमृतसर की ट्रेन जर्नी 6-9 घंटे की है.

By Road- अपने साधन से भी ग्रैंड ट्रंक रोड द्वारा आसानी से अमृतसर पहुंचा जा सकता है. बीच में विश्राम करने के लिए रास्ते में सागर रत्ना, लक्की ढाबा और हवेली अच्छे रस्तरां है. यहां पर रूककर कुछ देर आराम किया जा सकता है और खाने का आनंद भी लिया जा सकता है। इसके अलावा दिल्ली के कश्मीरी गेट बस अड्डे से भी अमृतसर के लिए बसें जाती हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे