15 Famous Temples in Delhi: ये हैं दिल्ली के 15 फेमस मंदिर, राजधानी आएं तो यहां जरूर जाएं

15 Famous Temples in Delhi: नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम आपको दिल्ली के 15 प्रसिद्ध मंदिरों ( 15 Famous Temples in Delhi ) के बारे में बताएंगे. भारत की राजधानी दिल्ली में यूं तो घूमने की काफी जगह हैं पर इस लेख में हम यहां के फेमस मंदिरों के बारे में बात करेंगे. अगर आप कभी दिल्ली जाएं तो इन मंदिरों में घूमना न भूलें. दिल्ली में कई मंदिर हैं जिन्हें खूबसूरती से बनाया गया है. आइए जानते हैं इन मंदिरों के बारे में.

नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में स्थित सभी प्रमुख हिंदू, जैन, सिख और बौद्ध मंदिरों की सूची में शिव मंदिर, कृष्ण मंदिर, माता मंदिर, हनुमान मंदिर, गुरुद्वारा, दिगंबर जैन मंदिर, वाल्मीकि मंदिर, इस्कॉन मंदिर शामिल हैं

Shri Laxmi Narayan Temple (Gole Market)

श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर उर्फ बिड़ला मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो लक्ष्मी (समृद्धि की देवी) और नारायण (संरक्षक) को समर्पित है और यह एक प्रमुख पर्यटक केंद्र भी है. 15 Famous Temples in Delhi की लिस्ट में इसका पहला स्थान है. 1939 में निर्मित इस मंदिर का उद्घाटन महात्मा गांधी द्वारा किया गया था. यहां कई देवी देवताओं की मूर्तियां हैं. यहां फव्वारे हैं और राष्ट्रवाद की भावना भी.

लोकेशन – श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर – मंदिर मार्ग, गोले बाजार के पास

नजदीकी मेट्रो स्टेशन- आरके आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन
समय- 4:30 AM – 1 PM और 2:30 PM- 9 PM

Shree Sidh Shakti Peeth Shanidham (Mehrauli)

श्री सिद्ध शक्ति पीठ शनिधाम मंदिर भगवान शनि की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा रखने के लिए जाना जाता है. यह असोला के पास छतरपुर रोड पर स्थित है. मंदिर श्री शनिधाम ट्रस्ट चलाता है जो भारत के विभिन्न हिस्सों में सामाजिक कल्याण गतिविधियों में लगा हुआ है.  यह सालों से शनि भक्तों के लिए एक प्रमुख आकर्षण बन गया है.

लोकेशन- श्री सिद्ध शक्ति पीठ शनिधाम – 329, असोला, फतेहपुर बेरी, महरौली

नजदीकी मेट्रो स्टेशन- छतरपुर  मेट्रो स्टेशन
समय – 5 AM – 10 PM

Kalika Temple Gujarat : महमूद बेगड़ा जिसने ध्वस्त कर दिया था कालिका मंदिर का शिखर, अब मोदी ने फहराया ध्वज

Yogmaya Temple (Mehrauli)

योगमाया मंदिर महाभारत काल का है. ये 5,000 साल से भी ज्यादा पुराना है. ये मंदिर भगवान कृष्ण की बहन देवी योगमाया को समर्पित है और महरौली में स्थित है. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, उन्हें सभी प्राणियों की मां के रूप में भी पूजा जाता है. यह मंदिर महाभारत काल के कुछ जीवित मंदिरों में से एक है.

लोकेशन- योगमाया मंदिर- खसरा नंबर 1806, महरौली

नजदीकी मेट्रो स्टेशन- क़ुतुब मीनार  मेट्रो स्टेशन

समय- 7  AM- 8 PM

Shree Adya Katyayani Shaktipeeth Mandir (Chhatarpur)

छतरपुर मंदिर को 1974 में स्थापित किया गया था. यह भव्य हिंदू मंदिर है जो देवी कात्यायनी की पूजा करता है. नवरात्रि समारोह के दौरान इन देवी की पूजा होती है. ये देवी दुर्गा या शक्ति के नौ रूपों, नवदुर्गा का एक हिस्सा है. 70 एकड़ के विस्तृत क्षेत्र में फैला यह मंदिर दिल्ली का बेहतरीन तीर्थस्थल है.

लोकेशन- श्री आद्य कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर – मुख्य छतरपुर रोड, ब्लॉक ए1, डॉ अंबेडकर कॉलोनी, छतरपुर

नजदीकी मेट्रो स्टेशन- छतरपुर  मेट्रो स्टेशन

समय- 6 AM – 10 PM

Baba Nagpal Temple (Chhatarpur)

बाबा नागपाल मंदिर उसी छतरपुर में आता है जहां श्री आद्य कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर है. यह भव्य वास्तुकला का एक सुंदर उदाहरण है. मुख्य मंदिर के चारों ओर विशाल हरे-भरे बगीचे हैं. पूरा छतरपुर परिसर सबसे पहले बाबा नागपाल जी द्वारा स्थापित किया गया था. उन्होंने खुद ही पूरे मंदिर को डिजाइन किया था.

कहां – बाबा नागपाल मंदिर – डॉ अम्बेडकर कॉलोनी, छतरपुर

नियर मेट्रो स्टेशन- छतरपुर  मेट्रो स्टेशन
समय–  6 AM – रात 10 PM

Shri Kalka Ji Temple (Kalkaji)

हिंदू देवी काली को समर्पित कालका जी मंदिर नेहरू प्लेस मार्केट के सामने और ओखला  मेट्रो स्टेशन के पास स्थित है. यह मंदिर सतयुग के समय का है जब देवी कालिका ने अवतार लिया था और विशाल राक्षसों को मारा था. कुछ अन्य लोगों का मानना है कि देवी कालिका का जन्म जिस स्थान पर हुआ था वहीं मंदिर स्थित है.

लोकेशन- श्री कालका जी मंदिर – मेट्रो स्टेशन, माँ आनंदमयी मार्ग के पास, एनएसआईसी एस्टेट, ब्लॉक 9, कालकाजी

नजदीकी मेट्रो स्टेशन- ओखला मेट्रो स्टेशन
समय- 4 AM – 11:30 PM

Swaminarayan Akshardham (Noida More)

स्वामीनारायण अक्षरधाम एक हिंदू मंदिर और आध्यात्मिक परिसर है. यह नोएडा के पास है. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह की उपस्थिति में आधिकारिक तौर पर खोला गया था. पूरे परिसर की खूबसूरती नक्काशीदार दीवारें हैं. यहां लेजर शो भी होता है जिसे श्रद्धालु बहुत पसंद करते हैं.

लोकेशन स्वामीनारायण अक्षरधाम – नोएडा मोड़, पांडव नगर

नजदीकी मेट्रो स्टेशन- अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन
समय-9:30 AM- 10 PM

Sankat Mochan Hanuman Mandir (Jhandewalan)

यह मंदिर शहर का सेंटर आॉफ अट्रैक्शन है. यहां भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची मूर्ति है. बीते कई सालों में यह मंदिर दिल्ली का सिंबल बन चुका है. मंदिर लगभग हर दिन खुला रहता है लेकिन मंगलवार को सबसे ज्यादा भीड़ होती है. मंदिर का प्रवेश द्वार राक्षसी सुरसा की मूर्ति के मुंह में से बनाया गया है.

लोकेशन- संकट मोचन हनुमान मंदिर – अशोक पहाड़ी, सुभाष नगर, झंडेवालान

नजदीकी मेट्रो स्टेशन- झंडेवालान मेट्रो स्टेशन

समय- 5 AM – 10 PM

Delhi के कई ऐसे ऐतिहासिक Temple जिसका कनेक्शन है महाभारत काल से!

Prachin Bhairav Mandir (Near Old Fort)

कालकाजी में स्थित एक अन्य प्राचीन मंदिर, पवित्र देवता-भगवान भैरव को शराब चढ़ाने की अपनी अनूठी परंपरा के लिए भी जाना जाता है, अन्य हिंदू मंदिरों में जहां प्रसाद और धूप और फूलों की टोकरियां अर्पित की जाती हैं वहीं यहां पर भगवान को शराब चढ़ाया जाता है.

लोकेशन- प्राचीन भैरव मंदिर – ब्लॉक 13, नेहरू एन्क्लेव ईस्ट, कालकाजी

नजदीकी मेट्रो स्टेशन- नेहरू प्लेस मेट्रो स्टेशन

समय- सुबह 6 AM – PM 9:30 बजे

ISKCON Temple (East Of Kailash)

इसकॉन मंदिर शहर में एक बहुत ही दिव्य और पवित्र स्थान माना जाता है. 15 Famous Temples in Delhi की लिस्ट में इसका 10वां स्थान है. अगर आप भगवान कृष्ण के भक्त हैं तो आपको इस मंदिर जरूर जाना चाहिए. 1998 में एक मशहूर वास्तुकार – अच्युत कानविन्दे द्वारा बनाए गए इस मंदिर में  एक वैदिक लाइब्रेरी और रेस्टोरेंट भी है. मंदिर को पूरे भगवत गीता के ग्रंथों और महाभारत के महाकाव्य दृश्यों से सजाया गया है. मंदिर निश्चित रूप से देखने लायक है.

लोकेशन– इस्कॉन मंदिर – हरे कृष्णा हिल, मेन रोड, संत नगर, कैलाश के पूर्व

नजदीकी मेट्रो स्टेशन- नेहरू प्लेस मेट्रो स्टेशन
समय-  6AM – 9 PM

Lotus Temple (Kalkaji)

भव्य कमल मंदिर बहाई धर्म के 6 मंदिरों या पूजा स्थलों में से एक है.  यह ऊर्जा बचाने के लिए सौर पैनलों का उपयोग करने वाले पहले मंदिरों में से एक है. मंदिर सभी के लिए खुला है. यह मंदिर देखने में बहुत सुंदर है. अगर आप दिल्ली घूमने आएं हैं तो आप अपनी लिस्ट में इसको भी शामिल जरूर करें.

लोकेशन– लोटस टेम्पल रोड, बहापुर, शंभू दयाल बाग, कालकाजी

नजदीकी मेट्रो स्टेशन-  कालकाजी मेट्रो स्टेशन
समय-सुबह 8 बजे – दोपहर 12 बजे और दोपहर 2 – शाम 5 बजे

Delhi के कई ऐसे ऐतिहासिक Temple जिसका कनेक्शन है महाभारत काल से!

Sai Baba Temple (Lodhi Road)

श्री साईं बाबा को समर्पित सबसे पुराने और सबसे प्रमुख मंदिरों में से एक ये मंदिर है. लोग यहां न केवल सम्मान और पूजा करने आते हैं बल्कि ध्यान, और शांति  का आनंद महसूस करने के लिए भी आते हैं. संगमरमर से बनी साईं बाबा की मूर्ति को प्रार्थना कक्ष के केंद्र में रखा गया है और इस मूर्ति को मुख्य सड़क से भी देखा जा सकता है, जहां आने-जाने वाले लोग बाहर से भी अपनी प्रार्थना करते हुए दिखाई देते हैं.

इस जगह पर हनुमान जी की पूजा एक स्त्री के रूप की जाती है

लोकेशन- साईं बाबा मंदिर – 17, लोधी रोड, गोकलपुरी, इंस्टीट्यूशनल एरिया, लोधी कॉलोनी

नजदीकी मेट्रो स्टेशन-  खान मार्केट मेट्रो स्टेशन
समय- 5 AM – 10 PM

Hanuman Temple, Connaught Place

दिल्ली में  कनॉट प्लेस में बाबा खड़क सिंह मार्ग पर हनुमान मंदिर स्थित है. हर साल, लाखों भक्त इस स्थान पर आते हैं जो भगवान हनुमान का दर्शन करते हैं. यह मंदिर 1724 से यहीं पर स्थित है.

लोकेशन- कनॉट प्लेस

नजदीकी मेट्रो स्टेशन राजीव चौक मेट्रो स्टेशन

समय- 5 AM – 10 PM

Shri Jagannath Mandir

दिल्ली के हौज खास में उड़िया समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण पूजा स्थल है. यह मंदिर भगवान् जगन्नाथ को समर्पित है और मंदिर की वास्तुकला काफी मनमोहक है.  मंदिर के हर इंच को नक्काशीदार संगमरमर से बनाया गया है, मंदिर के अंदर बालभद्र और सुभद्रा की भव्य मूर्तियां हैं. मंदिर की भव्यता को देखने का सबसे अच्छा समय प्रसिद्ध रथ यात्रा फेस्टिवल दौरान है.

लोकेशन– हौज खास

नियर मेट्रो स्टेशन-हौज खास मेट्रो स्टेशन

समय- 4AM-11PM

Shri Digambar Jain Lal Mandir

भव्य लाल किले के करीब स्थित, श्री दिगंबर जैन लाल मंदिर पूरी तरह से लाल बलुआ पत्थर से निर्मित  है.  यह दिल्ली के कुछ जैन मंदिरों में से एक है.

लोकेशन- जैन मंदिर लाल किला और चांदनी चौक के सामने स्थित है

नजदीकी मेट्रो स्टेशन-लाल किला मेट्रो स्टेशन

दोस्तों ये दिल्ली के फेसम मंदिर (15 Famous Temples in Delhi ) हैं और आपको यहां पर जरूर घूमना चाहिए. इस आर्टिकल से जुड़ा अगर आपके मन में कोई प्रश्न या कोई सुझाव है तो फिर आप हमें gotraveljunoon@gmail.com की मेल आईडी पर या कमेंट करके बता सकते हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!