Honeymoon Destination Near Delhi: दिल्ली के आस-पास हैं हनीमून की 5 BEST जगहें

Honeymoon Destination Near Delhi: शादी के बाद हनीमून पर जाना हर कपल का एक सपना होता है. हर कोई चाहता है कि उसका हनीमून सबसे बेस्ट हो. इसके लिए वह शादी होने के पहले से ही दिमाग में हनीमून को लेकर सपना सजाने लगता है. कहां जाएं, क्या करें, ऐसी कई तैयारियां महीनों पहले शुरू हो जाती है. आइए आज जानते हैं कि दिल्ली के आसपास ऐसी कौन सी जगहें हैं जहां आप कम बजट में अपना बेहतरीन हनीमून मना सकते हैं

दिल्ली के पास कई परफेक्ट हनीमून जगहें हैं. चाहे आप अपने जीवनसाथी को एक प्यारा सा सरप्राइज देना चाहते हों या आप एक साथ कुछ अंतरंग पल बिताना चाहते हों, दिल्ली के पास ये मनमोहक जगहें आपके रोमांस को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकती हैं.

दिल्ली के आसपास का एरिया मनोरम हिल स्टेशनों से लेकर मंत्रमुग्ध करने वाली झीलों से भरा हुआ है, जहां आप अपने लव्ड वन के साथ मजा कर सकते हैं. चाहे वह शिमला की पर्वत श्रृंखला हो या श्रीनगर के बेहतरीन व्यू, दिल्ली के आस-पास का इलाका है ही निराला…

शिमला || Shimla

भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से, शिमला अपने अनोखे अट्रैक्शन के कारण एक अलग स्थान रखता है. शिमला राजधानी दिल्ली से 342 किमी की दूरी पर स्थित है. यह जगह हनीमून मनाने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है. शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है. शिमला एंडवेचर एक्टिविटीऔर प्राकृतिक नजारों के लिए जाना जाता है.  शिमला सुंदर घने जंगलों की ताजगी भरा है.

टइस खूबसूरत हिल स्टेशन पर फोटोग्राफी करने की बहुत अच्छी-अच्छी जगहें हैं जो आपका हनीमून यादगार बना सकती है. शिमला ऐसे लोगों के लिए एक बहुत ही सुकून की जगह है जो शांति की तलाश में यहां आते हैं.

शिमला में कुछ सुंदर हिंदू मंदिर हैं, जो सुंदर हिल स्टेशन और आसपास की पहाड़ियों के हरे भरे जंगलों के साथ शानदार व्यू दिखाते हैं. शिमला में सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से कुछ हैं जाखू मंदिर, तारा देवी मंदिर, मनसा देवी मंदिर, आदि. ये मंदिर शहर के केंद्र से थोड़ी दूरी पर स्थित हैं, इसलिए यदि आप चाहें, तो आप जंगल के रास्ते इन मंदिरों तक जा सकते हैं.

शिमला में घूमने के लिए कई दिलचस्प जगहें हैं. शिमला कभी ब्रिटिश भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में कार्य करता था, शानदार नव-गॉथिक वास्तुकला वाली कुछ मनोरम इमारतें यहां मौजूद हैं.

ऋषिकेश || Rishikesh

दिल्ली के आस-पास अगर आप किसी कम बजट वाले डेस्टिनेशन पर हनीमून मनाना चाहते हैं तो ऋषिकेश सबसे बेस्ट जगहों में से एक है. ऋषिकेश उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल क्षेत्र में भारतीय नदियों के सबसे पवित्र गंगा के तट पर स्थित एक तहसील है. इस प्राचीन शहर में भगवान विष्णु, भगवान भरत और विभिन्न प्रमुख संतों से जुड़ी कई पौराणिक और धार्मिक कहनियां हैं और कहा जाता है कि इसकी स्थापना 9वीं शताब्दी ईस्वी में आदि शंकराचार्य ने की थी.

ऋषिकेश जंगल, हरे-भरे पहाड़ों और साफ नीले आसमान के बीच बहुत ही खूबसरत दिखता है.

यह शहर अपने भव्य मंदिरों, अनुष्ठानों, स्थापत्य के चमत्कारों और योग आश्रमों से भरा हुआ है. यहां हर मंदिर, चाहे वह नीलकंठ महादेव मंदिर हो, रघुनाथ मंदिर हो या 13 मंजिला त्र्यंबकेश्वर मंदिर हो, सभी की अपनी एक खूबसूरत कहानियां है जो दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करती है.

राम और लक्ष्मण झूला अपने आप में सुंदर वास्तुकला का नमूना हैं. ये पुल गंगा के ऊपर 750 फीट से अधिक दूरी तक फैले हुए हैं. यहां कई आश्रम हैं जो लोगों के तनाव को दूर करते हैं और योग, ध्यान की आध्यात्मिक दुनिया में ले जाते हैं.

Honeymoon Travel Tips: ऐसे करें Happy Married Life की शुरुआत

लद्दाख || Ladakh

बर्फ से ढकी पहाड़ियों के बीच बसा लद्दाख तिब्बती बौद्ध संस्कृति का केंद्र है. यह कई मठ हैं. लद्दाख के कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में अलची और नुब्रा घाटी शामिल हैं. इसके अलावा लद्दाख एक ऐसी भूमि भी है जो समृद्ध विरासत और संस्कृति के लिए लोकप्रिय है. यह तिब्बती मृग, आइबेक्स और याक सहित दुर्लभ वन्यजीवों का घर है. यहां पर हनीमून मनाना आपके लिए एक परफ्केट च्वाइस हो सकता है. अगर आप फोटो खिंचवाने के शौकीन है तो ये जगह आपके लिए ही बनी है.

Ladakh Honeymoon Destination
Ladakh Honeymoon Destination

जयपुर || Jaipur

जयपुर यानी गुलाबी शहर उन सभी कपल्स के लिए एक प्यारा हनीमून स्थान है जो शाही हनीमून की इच्छा रखते हैं. जयपुर में वह सब कुछ है जो एक जोड़ा चाहता है, इसमें शानदार रेगिस्तानी व्यू, भव्य होटल और प्राचीन हवेलियां हैं जो न केवल भारत से बल्कि दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती हैं.

Jaipur Honeymoon Destination
Jaipur Honeymoon Destination

जयपुर एक दशक से अधिक समय से राजस्थान में लोकप्रिय और सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक रहा है. भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान की राजधानी जयपुर को 18वीं शताब्दी में सवाई जय सिंह ने बनवाया था. नई दिल्ली से 268 किमी दूर स्थित, यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो प्रसिद्ध स्वर्णिम त्रिभुज पर्यटन सर्किट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

जम्मू-कश्मीर || Jammu-Kashmir

कश्मीर को पृथ्वी के स्वर्ग के रूप में भी जाना जाता है. इस जगह की खूबसूरती आप दोनों को और करीब लाने में मदद करेगी साथ ही उन पलों को यादगार बना देगी. जम्मू-कश्मीर जैसी शांत और मनमोहक जगह शायद ही आपने पहले कभी देखी होगी.

Jammu Honeymoon Destination
Jammu Honeymoon Destination

यहां आप ट्रैकिंग, पर्वतारोहण, स्कीइंग, लेक हाउसबोट्स पर आराम, माउंटेन बाइकिंग, हाइकिंग या प्रकृति के बीच सिर्फ रोमांस करने के लिए पर्यटक यहां आ सकते हैं. यह एक ऐसी जगह है जहां आप अपने परिवार, दोस्तों या माता-पिता के साथ भी जा सकते हैं.

 

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!