दुनिया के सबसे बड़े इस्लामिक देश Indonesia में हैं ये 10 हिन्दू मंदिर

Hindu temples: इंडोनेशिया वैसे तो बहुत खूबसूरत देश है, लेकिन एक और बात है जो इसे बहुत खास बनाती है. वो है इंडोनेशिया के हिंदुओं के पूजनीय स्थान. वैसे तो ये मुस्लिम बहुल देश है, लेकिन ऐसे कई स्थान हैं यहां पर जो हिंदू देवी-देवताओं को समर्पित हैं.एकमात्र इंडोनेशिया ऐसा देश है जहां भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म का प्रभाव दुनिया के किसी भी अन्य देश से सबसे अधिक देखने के लिए मिलता है.

यहां हिंदू परंपराओं को काफी महत्व दिया जाता है. तभी यहां 20 हजार की करंसी में भी आपको गणेशजी की फोटो के दर्शन होते हैं. इसके साथ ही यहां कई भव्य व आकर्षक हिंदू देवी-देवताओं के मंदिर भी हैं, जिनकी गिनती दुनिया के प्राचीनतम व श्रेष्ठ मंदिरों में होती है.ऐसे ही अद्भुत मंदिरों की चलिए करते हैं यात्रा.

इस जगह पर हनुमान जी की पूजा एक स्त्री के रूप की जाती है

Tanha Lot

ये एक हिंदू मंदिर है जो डेन्पसार से करीब 20 किलोमीटर दूर है. ये मंदिर बालिनीज सभ्यता के अनुसार समुद्र के देवताओं की पूजा करने के लिए बनाया गया है. यहां कुल दो मंदिर हैं जिनमें विदेशी सिर्फ तभी जा सकते हैं जब उन्हें प्रार्थना करनी हो. माना जाता है कि इन मंदिरों की रक्षा नाग करते हैं.भगवान विष्णु को समर्पित यह मंदिर बाली द्वीप की एक बहुत बड़ी समुद्री चट्टान पर बना है.

यह मंदिर आस-पास फैली प्राकृतिक छटा की वजह से देखने में काफी सुंदर लगता है. बताया जाता है कि इसका निर्माण 16वीं शताब्दी में करवाया गया है। अपनी अलौकिक सुंदरता के कारण यह मंदिर इंडोनेशिया के प्रमुख दर्शनीय स्थलों की सूची में सबसे ऊपर आता है। इसके साथ ही यह स्थानीय हिंदुओं की आस्था का भी प्रमुख केंद्र है.

पुष्कर झील के किनारे स्थित ब्रह्मा मंदिर दिखने में जितना सुदंर, उतनी ही जबरदस्त है इसके पीछे की कहानी

Goa Gajah

ये खूबसूरत जगह उबुद, बाली के पास है और यहां मंदिर के खंडहर और एक प्राचीन गुफा देखने को मिलती है. ये असल में 11वीं सदी के आस-पास बनाया गया था और गुफा के अंदर शिवलिंग, ब्रह्मा, विष्णु के चिन्ह हैं साथ ही गणेश की तस्वीर भी. उसके पास नदी में बौद्ध प्रतिमाएं, स्तूप और छत्र दिखते हैं.

Pantai Pandawa

ये समुद्र तट (बीच) योद्धाओं का बीच है और यहां पांच पांडवों की प्रतिमाएं मिल जाएंगी. युधिष्टिर, अर्जुन, भीम, नकुल, सहदेव की मूर्तियां बनी हुई हैं और इन्हीं पर इस बीच का नाम पड़ा है.

Uluwatu Temple

उलुवातू मंदिर एक और मंदिर है जो समुंद्री देवताओं के लिए बनाया गया है. इस मंदिर में बंदर आसानी से देखे जा सकते हैं. नहीं ये हनुमान के लिए नहीं है बल्कि यहां एक बालिनीज़ देवता की पूजा होती है जिसे रुद्र का प्रतीक माना जाता है.

Pura Ulun Danu Bratan

ये मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. इसके अलावा, इस मंदिर को देवी दानू (जो बाली के हिंदुओं की मान्यता के अनुसार पानी की देवी हैं.) के लिए बनाया गया है. ये बार्तन तालाब पर स्थित है और ये तालाब खेती के लिए सिंचाई का अहम केंद्र माना जाता है.

Mariamman Temple

ये शायद इंडोनेशिया के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है. 1884 में बनाया गया ये मंदिर देवी मरिअम्मन को समर्पित है. ये मंदिर गणेश और मुरुगन पर भी आधारित है जिन्हें मरिअम्मन के बच्चे माना जाता है. ये मेदन, इंडोनेशिया के उस भाग में स्थित है जिसे लिटिल इंडिया कहा जाता है.

Pura Taman Saraswati

पुरा तमन सरस्वती एक और लोकप्रिय मंदिर है जो देवी सरस्वती पर आधारित है. ये उबुद शहर का हिस्सा है. ये मंदिर अपने कमल के तालाब और पानी के बागीचे के लिए मश्हूर है.

Pura Penataran Agung Lempuyang

ये मंदिर पहाड़ लेमपुयांग पर स्थित है और बाली के कुछ सबसे अच्छे मंदिरों में से एक है. इसे बाली की 6 सबसे पवित्र जगहों में से एक माना जाता है.

Pura Besakih

ये इंडोनेशिया का सबसे लोकप्रीय मंदिर कहा जा सकता है. ये हिंदू देवताओं ब्रह्मा, विष्णु और महेश पर आधारित है और ये बाली का सबसे बड़ा मंदिर भी है.

Prambanan Temple

इंडोनेशिया के सेंट्रल जावा में स्थित यह एक हिन्दू मंदिर है. प्राचीनकाल में इंडोनेशिया का राजधर्म हिन्दू और उसके बाद बौद्ध हुआ करता था. लेकिन इस्लाम के उदय के बाद अब यह मुस्लिम राष्ट्र है. ब्रह्मा, विष्णु और शिवजी को समर्पित इस मंदिर को मान्यता अनुसार 9वीं शताब्दी में बनाया गया था. मंदिर की दीवारों पर धार्मिक कहानियां और शानदार नक्काशी उकेरी गई हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे