Ayodhya में कब जाएं, कैसे जाएं, Full Information के साथ प्रस्तुत है शानदार लेख

अयोध्या Ayodhya उत्तर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के शीर्ष सात धार्मिक शहरों में से एक है. यह शहर भगवान राम की जन्मभूमि है और रामायण का महाकाव्य भी इसी शहर में स्थापित किया गया था. आमतौर पर लोग अपनी तीर्थयात्रा को पूरा करने और विभिन्न मंदिरों और अन्य धार्मिक स्थानों को देखने के लिए शहर आते हैं. अयोध्या Ayodhya में पर्यटन फलफूल रहा है. क्योंकि यह भारत में धार्मिक लोगों को पूरा करता है, लेकिन इसके अलावा शहर में भी बहुत कुछ करना बाकी है.

शहर का दौरा करने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है जब मौसम ठंडा और सुखद होता है और आपको दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने और शहर में आनंद लेने की अनुमति मिलती है. आप कई संग्रहालयों की यात्रा कर सकते हैं, सांस्कृतिक शो देख सकते हैं और अयोध्या Ayodhya में एक अलग कोण से शहर को देखने के लिए सुंदर उद्यानों में आराम कर सकते हैं. इस खूबसूरत पवित्र शहर में घूमने के स्थानों का अंदाजा लगाने के लिए अयोध्या की हमारी यात्रा गाइड के माध्यम से पढ़ें.

Weather and Best Time to Visit Ayodhya

Summer (April-June)

अयोध्या Ayodhya में गर्मियां सबसे गर्म हैं और उस समय यात्रा न करना सबसे अच्छा है. रात में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से 32 डिग्री सेल्सियस तक रहता है. इस समय के दौरान यात्रा से बचने के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन अगर आपको बिल्कुल जरूरी है, तो मौसम के लिए उपयुक्त हल्के कपड़े ले जाएं.

Monsoon (July-September)

बारिश जलवायु को थोड़ा ठंडा बनाकर राहत देती है. इस समय के दौरान तापमान 22 C-32 C से और हवा में नमी अभी भी बनी हुई है. इस क्षेत्र में अच्छी मात्रा में वर्षा होती है और पर्यटन स्थलों पर जाने के लिए मौसम बिल्कुल शांत और सुखद हो जाता है.

Winter (October-March)

अयोध्या Ayodhya की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक रहने वाली सर्दियों के दौरान है. इस समय के दौरान मौसम बहुत ठंडा है और इतना सुखद है कि आप घंटों तक पर्यटन स्थलों का भ्रमण नहीं करेंगे. इस समय के दौरान तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से 20 डिग्री सेल्सियस तक होता है; ठंडी जलवायु के कारण आप बहुत आसानी से नहीं थकते हैं, जिससे यह यात्रा करने का एक शानदार समय बन जाता है.

How to Reach

By Air

अयोध्या का निकटतम हवाई अड्डा फ़ैज़ाबाद हवाई अड्डा है जो शहर के केंद्र से 8.2 किमी दूर है. आप लखनऊ में स्थित चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी उड़ान भर सकते हैं क्योंकि इस हवाई अड्डे पर देश के अन्य शहरों से लगातार उड़ानें हैं.

When to go to Ayodhya, how to go has been presented with full information
When to go to Ayodhya, how to go has been presented with full information

By Road

अयोध्या राज्य के अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. कई राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों को अयोध्या से जोड़ते हैं. आप यूपीएसआरटीसी द्वारा चलाए जाने वाले बूस से भी यात्रा कर सकते हैं जो न केवल आरामदायक हैं, बल्कि कुशल हैं, खासकर यदि आप बजट पर हैं.

By Train

अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन शहर का निकटतम रेलवे स्टेशन है और मुख्य शहर से 450 मीटर की दूरी पर स्थित है. यह इस पवित्र शहर की यात्रा करने के सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है. आप फ़ाज़ियाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन के लिए एक ट्रेन भी ले सकते हैं जो अयोध्या शहर से 10.6 किमी दूर है; इस रेलवे स्टेशन पर अक्सर ट्रेनें आती हैं.

Ayodhya Rammandir : ओरछा में आज भी चलती है श्रीराम राजा की सरकार, जानें कहानी

Getting Around

अयोध्या शहर में घूमना आसान है क्योंकि परिवहन के विभिन्न साधन हैं. आप एक ऑटोरिक्शा, बस या एक टोंगा ले सकते हैं. घूमने-फिरने का सबसे अच्छा और सबसे किफायती तरीका है कि आप रन शेड्यूल का इस्तेमाल करें क्योंकि ये हमेशा शेड्यूल पर होते हैं और सस्ते भी होते हैं. अधिक आरामदायक सवारी के लिए टैक्सी या ऑटोरिक्शा लें.

Things to Do

Visit Lord Ram’s Birthplace

यदि आप अयोध्या का दौरा कर रहे हैं, तो यह कहे बिना चला जाता है कि आपको उस स्थान पर अवश्य जाना चाहिए जहाँ भगवान राम का जन्म हुआ था। हिंदुओं के बीच बहुत धार्मिक माना जाता है, रामजन्म भूमि शहर में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है और पूरे साल हजारों पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को देखता है.

Ram Nami Community – पूरे शरीर में Ram का टैटू लेकिन Ayodhya में Ram Mandir की कोई चाह नहीं

See a Cultural Show

यदि आप कुछ मनोरंजन के साथ आराम करना चाहते हैं, तो रामकथा पार्क में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम देखें. एक भीड़ भरे थिएटर में जाने के बजाय, रामकथा पार्क में प्रार्थना सभा, कहानी और सांस्कृतिक प्रदर्शन का आनंद लेने और नृत्य करने के लिए इस पार्क में जाएं. उन दिनों में जब कोई शो नहीं होता है, आप बस पार्क में बैठकर प्रकृति का आनंद ले सकते हैं.

Relax in Beautiful Gardens

अयोध्या में कुछ सबसे सुंदर उद्यान हैं जो भव्य रूप से सजाए गए हैं और कई लोगों के लिए विश्राम के बिंदु के रूप में काम करते हैं. सुबह की सैर के लिए तुलसी उद्यान जाएं या बस एक पेड़ की छांव में आराम करें और एक किताब पढ़ें. प्रकृति के साथ एक शांतिपूर्ण दोपहर का आनंद लेने के लिए आप प्रसिद्ध गुलाब बारी के बगीचे में भी जा सकते हैं.

Ayodhya Tours – श्रीराम जन्मभूमि के अलावा ये हैं अयोध्या के Best Tourist Spots

Visit Mani Parbat

माना जाता है कि मणि परबत उस पर्वत का एक हिस्सा है जिसे भगवान हनुमान ने संजीवनी बूटी की खोज में ले जाया था. यह एक प्रसिद्ध स्थान है जो कई तीर्थयात्रियों द्वारा दौरा किया जाता है और हिंदू पौराणिक कथाओं में एक बहुत ही पवित्र स्थान माना जाता है.

अयोध्या पवित्र सरयू नदी के ठीक बगल में स्थित है और नदी के ठीक बगल में पवित्र घाटों की एक श्रृंखला है. इन घाटों में कई मंदिर शामिल हैं जिन्हें लोग देखते हैं. सुबह या शाम का समय इस जगह की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है और यह स्थान प्राकृतिक रोशनी में सुरम्य लगता है.

Eat At

कहीं भी हम जाते हैं सबसे पहले रहने का ठिकाना ढूढकर भोजन तलाशते हैं. यहां तक ​​कि धार्मिक शहर अयोध्या में, खाने के लिए कई जगह हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर शाकाहारी रेस्तरां हैं. आप मकन-मलाई रेस्तरां जा सकते हैं जो होटल रामप्रस्थ के तहखाने में स्थापित है. रेस्तरां स्वादिष्ट भारतीय और चीनी भोजन परोसता है.

When to go to Ayodhya, how to go has been presented with full information

When to go to Ayodhya, how to go has been presented with full information

यदि आप एक हिप माहौल की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमेशा अवंतिका रेस्तरां में जा सकते हैं; इसमें वातावरण जैसा एक लाउंज है जो युवाओं द्वारा अधिक पसंद किया जाता है. अन्य भोजनालयों में चन्द्र मदवदी भोजानलय, श्री कनक भवन प्रसाद गृह और शहर के अंदर कई और स्थान शामिल हैं. अयोध्या की सड़कों पर चाट, समोसा, आलु चाट और अधिक जैसे स्नैक्स का आनंद लें.

5 अगस्त को Ram Mandir का भूमि पूजन, 5 गुंबदों के साथ ऐसा होगा डिज़ाइन

Shopping

खरीदारी किसी भी यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जैसा कि अयोध्या में भी है. पूरे शहर में आप कई दुकानों और बाज़ारों को देख सकते हैं जो शहर से प्रामाणिक सामान बेचते हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं और स्मृति चिन्ह के रूप में घर वापस ले सकते हैं. अयोध्या मंदिर की दुकानें पर्यटकों के साथ घूमने के लिए आ रही हैं, ताकि वे थोड़े से चाकू खरीद सकें.

आप देवी-देवताओं की मूर्तियों, मंदिरों की तस्वीरें, फ्रिज मैग्नेट, भक्ति और धार्मिक चीजें, किताबें और कई तरह की चीजें खरीद सकते हैं. शहर की बहुत सी संकरी गलियों में आप कपड़ा, पीतल के सामान और दैनिक उपयोग की कई और चीजें भी पा सकते हैं. कनक भवन के सामने आप हस्तकला बैग, कुर्ते, धार्मिक पुस्तकें और मिठाई बेचने वाली कई दुकानें पा सकते हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे