Canadian Citizenship के लिए कैसे करते हैं आवेदन, यहां से ले पूरी जानकारी

नई दिल्ली. (Canadian Citizenship) कनाडा में बसने का सिर्फ एक ही तरीका है, वो ये है कि जब तक आपके पास वहां काम करने के लिए लीगल वैलिड जॉब नहीं होगी। आप वहां के वर्क परमिट के आवेदन नहीं कर सकते। इसके लिए सबसे पहले आपको कनाडा में जॉब के लिए कोशिश करनी होगी। ये आप ऑनलाइन या सोशल मीडिया के माध्यम से कर सकते हैं या फिर यदि आपके परिचित या रिश्तेदार वहां रह रहे हैं तो उनसे जॉब के बारे में जानकारी मांगे।

अगर आपको ऐसे भी जॉब नहीं मिलता तो आप कनाडा का विजिट वीजा लेकर वहां जाकर जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहां जॉब मिलने पर आप वहां के वर्क वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस लेख के जरिए आज हम आपको बताते हैं कि कनाडा जाने के लिए Canadian Citizenship लिए कैसे करता हैं आवेदन। इसके लिए आपको कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

पात्रता मापदंड Eligibility Criteria

आपको कनाडा की आधिकारिक भाषाओं में से 1 में बोलना और लिखना आना चाहिए  अंग्रेजी या फ्रेंच।

स्थायी निवासी (पीआर) बन सके।

लागू होने से पहले 5 वर्षों में से कम से कम 1,095 दिनों के लिए कनाडा में पीआर के रूप में रह चुके हैं

पिछले 5 वर्षों के दौरान कम से कम 3 वर्षों के लिए अपने Tax भरा हो और आपके द्वारा दिए गए किसी भी आयकर का भुगतान किया जाना चाहिए।

यदि आप अपने फार्म में अंग्रेजी या फ्रेंच का आने के बारे में जानकारी नहीं देता हैं तो, आईआरसीसी आपके आवेदन को अधूरा लौटा देगा। आईआरसीसी वेबसाइट पर नागरिकता के लिए भाषा आवश्यकताओं के बारे में अधिक जानें। यदि आप कनाडाई सशस्त्र बलों के सदस्य हैं, तो आप फास्ट-ट्रैक एप्लिकेशन प्रक्रिया के लिए पात्र हो सकते हैं।

नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए आप पीआर के रूप में लंबे समय से कनाडा में हैं या नहीं यह जानने के लिए आप निवास कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप कनाडा में लंबे समय से नहीं हैं, तो यह आपको बताएगा कि आप कब आवेदन करने के योग्य होंगे।

आवेदक एक कनाडाई नागरिक होना चाहिए Applicant must

be a Canadian citizen

आवेदक एक कनाडाई नागरिक होना चाहिए या एक कनाडाई नागरिक बनने के लिए आवेदन करना चाहिए। नाबालिगों को निवास की आवश्यकता को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है।

यदि आपके जन्म के समय आपके माता-पिता में से एक कनाडाई नागरिक था, तो आपके जन्म के आधार पर, आप पहले से ही एक नागरिक हो सकते हैं। अगर यह सच है, तो एक Canadian Citizenship कनाडाई नागरिक  के रूप में मान्यता प्राप्त होने के लिए आपको नागरिकता के प्रमाण के लिए आवेदन करना होगा।

How to get American visa : वीजा के लिए भटक रहे तो पढ़ लें ये आर्टिकल, मुश्किलें होंगी कम

आप कनाडा के नागरिक नहीं बन सकते हैं यदि आप हाल ही में पैरोल या परिवीक्षा पर जेल गए हैं या सशर्त सजा काट रहे हैं या उन पर आरोप लगाया गया है या उन्हें दोषी ठहराया गया है। यदि आप निर्वासन आदेश के तहत हैं, तो आप भी आवेदन नहीं कर सकते।

आईआरसीसी की वेबसाइट पर नागरिकता योग्यता के बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया Application Process

आप और आपके बच्चों दोनों के लिए कैनेडियन सिटीजन एप्लीकेशन पैकेज के फॉर्म डाउनलोड करें और भरें।
सभी जरूरी डॉक्यूमेंट शामिल करें।
आवेदन शुल्क की फीस भरें।
सिडनी, नोवा स्कोटिया, कनाडा में सेंट्रलाइज़ इंटेक ऑफिस (CO) को अपना आवेदन मेल करें।
इस प्रोसेस के समय के बारे में अधिक जानकारी के लिए IRCC वेबसाइट पर जाएं।

नागरिकता परीक्षा लिखनी होगी Must write citizenship test

यदि आपका आवेदन स्वीकार किया जाता है तो आपका नागरिकता परीक्षा टेस्ट होगा। 18 वर्ष से कम आयु के बच्चे और 54 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को नागरिकता एग्जाम नहीं लिखना होता है।

जब आप Canadian Citizenship नागरिकता के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको फिंगरप्रिंट के निशान और या अदालत में डॉक्यूमेंट जमा कराने के लिए कहा जा सकता है। यह सुनिश्चित करना है कि आप नागरिकता अधिनियम के तहत योग्य है की नहीं।

Angkor Wat Temple : कंबोडिया में आज भी बुलंदी से खड़ा है दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू स्मारक

यदि आपको कुछ भी समझ नहीं आ रहा है तो आप  1-888-242-2100  इस नबंर पर अधिक जानकारी के लिए आईआरसीसी कॉल सेंटर को कॉल कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए For more information

कनाडाई नागरिकता – कनाडा की नागरिकता पर शरणार्थियों और नागरिकता कनाडा से जानकारी ले सकते हैं।

कैनेडियन नागरिक कैसे बनें – आईआरसीसी वेबपेज नागरिकता आवेदन प्रक्रिया और योग्यता आवश्यकताओं की जानकारी आप यहां से ले सकते हैं।

IRCC सहायता केंद्र –यह एक वेब पेज है जिसकी मदद से आप इनसे आपना कोई सवाल पूछ सकते हैं कनाडा नागरिकता लेने के लिए क्या क्या करना होगा कैसे शुरुआत कर सकते हैं।

फ़िंगरप्रिंटिंग सेवाएं – फ़िंगरप्रिंटिंग के बारे में नागरिकता Applicant सेवाओं के बारे में आईआरसीसी से जानकारी आसानी से मिल जाएगी ।

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे