Tips & Tricks: Blog या Website पर Traffic कैसे बढ़ाएं?

How to Increase Traffic on Your Blog | 10 Ways To Drive More Traffic To Your Blog | Increase Your Blog’s Traffic | Getting More Views and Traffic

हर blogger को एक बात बहुत ज्यादा परेशान करती है कि वो अपने लेख पर readership कैसे बढ़ाएं। हम सब चाहते हैं कि कोई ऐसा जादू हो जिससे एकदम से हमारे पास reader आ जाएं, लेकिन हकीकत में audience बनाने में वक्त लगता है।

Frustrate हो कर blogging छोड़ देना काफी आसान होता है, लेकिन जब आप इसके फायदों को समझना शुरु करते हैं तो इसका business पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। इससे आपकी social media पर अच्छी पहचान बनने लगती है और आपके clients पर असर पड़ता है।

लद्दाख का सफरः जब हमें मौत के मुंह से खींच लाया ITBP का एक जांबाज!

Following are 20 proven strategies that can help you boost readership and increase traffic to your blog.

Travel Junoon आपके लिए कुछ ऐसी strategies लेकर आया है जिससे आप अपने blog पर readership बढ़ा सकते हैं।

1. ज्यादा लिखें

कुछ research में पाया गया है कि जिता ज्यादा आप अपने blog को update करते हैं, तो आपको ज्यादा traffic मिलता है। google हमेशा उन blogs को ज्यादा महत्व देता है जिन पर ताजा content डलता रहता है। तो अगर आप search engine से ज्यादा महत्व चाहते हैं तो अपने blog को कम से कम हफ्ते में 1 या 2 बार update करते रहें।

10 हजार रुपये में घूमिए भारत की ये जन्नत जैसी जगहें

2. social media पर promote करें

अपने हर नए post को social media पर जैसे कि twitter, linkedin, facebook, google + शेयर करें। अगर आपका लेख लोगों को वहां पर पसंद आता है तो ये traffic source का एक अच्छा जरिया बन सकता है।

3. Titles अच्छे लिखें

आपके लेख का title अंदर के content जितना ही जरूरी होता है। क्योंकि title से ही पाठक ये निर्णय करता है कि उसे लेख पढ़ना है या फिर नहीं। लेख के title पर खास ध्यान दें।

4. Photos डालें

Studies में सामने आया है कि लेख में photos डालने से readership बढ़ती है। खाली एक photo से आपका पोस्ट ज्यादा देखने में अच्छा नहीं लगेगा लेकिन आप keywords को डाल कर search engine optimization कर सकते हैं। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि Google से कोई भी तस्वीर मत लेना क्योंकि उससे copyright का खतरा हो सकता है। इसकी जगह पर locate royalty-free images देखने की कोशिश करें।

गोवा में बिल्कुल न करें ये गलतियां, यहां जानें Do’s ऐंड Don’t

5. Keywords

अगर SEO की बात करें तो keywords जान होते हैं। Traffic लाने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप अपने हर लेख पर keyword strategy अपनाएं। अपने हर लेख के लिए एक ऐसा keyphrase चुनें जो आपको लगता हो कि पाठक उसे search करेगा। उसे फिर लेख के title, content के अंदर कम से कम 2 बार, featured image में जरूर शामिल करें। Keyword concentration से Google को समझने में मदद मिलती है कि ये लेख किस बारे में है। जिससे आपको traffic मिलने में आसानी होती है।

6. Social sharing buttons को जोड़ें

लेख के ऊपर और नीचे Twitter, LinkedIn जैसे बड़ी जगहों के social sharing buttons को जोड़ें। इससे आपके पाठक के लिए share करना आसान होगा।

Travel Tips: कैसे शुरू करें अपनी Travel Agency ? ये हैं काम की बातें

7. Video लगाएं

Google का ही YouTube भी हैं, जिस कारण videos आपके blog पर ज्यादा traffic लाने में सफल रहता है। अपने blog के लेख को छोटी videos लगा कर boost दें।

8. Promotion में पैसा लगाएं

अगर आपको लगता है कि आपके पाठक social media पर ज्यादा वक्त बिताते हैं तो आप अपने लेख को sponsore भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके लेख की reach बढ़ जाएगी।

9. Give Away events करवाएं

अपने पाठकों के लिए ऐसी themes बनाएं जिससे उन्हें कोई खास comment करने के लिए या फिर लेख share करने के लिए तोहफा दें। ताकि इससे उनके अंदर उत्साह बना रहे।

Travel Tips: इन 5 तरीकों से घूमते-घूमते करें कमाई

10. links को जोड़ें

अपने लेख के अंदर दूसरे link भी जोड़ें इससे कई फायदे हो सकते हैं, एक तो आपके पाठक को आसानी से दूसरा लेख भी मिल जाएगा तो वहीं google भी इससे आपको फायदा देगा। जिससे आपको traffic मिलने में आसानी रहेगी।

इन सबके अलावा कुछ और smart strategies है जिनसे आप अपने blog पर traffic बढ़ा सकते हैं

HomeStay in India: पहाड़ का पलायन रोक रहा है ये Travel Concept

  • अपने content को easy to read बनाएं, कुछ subheads, bullets को इस्तेमाल करें।
  • अपने blog को email signature में Promote करें और अपने online profiles के bio में लिखें।
  • अपने पाठकों को comment करने के लिए बुलाएं और उनके साथ बात करें।
News Reporter
एक लेखक, पत्रकार, वक्ता, कलाकार, जो चाहे बुला लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: