How to Reach Bageshwar Dham Sarkar : छतरपुर, मध्य प्रदेश से कैसे पहुंचें बागेश्वर धाम सरकार

How to Reach Bageshwar Dham Sarkar :  बागेश्वर मंदिर धाम की विशेषता यह है कि मंदिर में आये भक्तगण और श्रद्धालु मंदिर में अर्जी लगाकर अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त करते हैं. मंदिर के महाराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण जी के द्वारा टोकन के माध्यम से लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए बागेश्वर मंदिर धाम में भगवान बालाजी के सामने अर्जी लगाई जाती है. आप घर बैठे भी अर्जी लगा सकते हैं तथा ऑनलाइन एवं टीवी के माध्यम से घर बैठे मंदिर के दर्शन और आरती का लाइव प्रसारण देख सकते हैं. आगे आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे बागेश्वर मंदिर धाम पहुंच सकते हैं.

बागेश्वर धाम कैसे पहुंचे ? How to reach Bageshwar Dham?

बागेश्वर छतरपुर जिले का एक छोटा कस्बा होने के कारण आधुनिक विकास से वंचित है इसलिए यहां पर ना कोई रेलवे स्टेशन और ना ही हवाई अड्डा है, इतना ही नहीं कोई बड़ा बस स्टैंड भी नहीं है. इसलिए आपको बागेश्वर धाम से लगभग 25 किलोमीटर दूर खजुराहो के लिए गाड़ी पकड़नी होगी और वहां से बागेश्वर मंदिर के लिए दिनभर ऑटो टैक्सी आसानी से मिल जाती है. आप छतरपुर या महोबा के लिए ट्रेन लेकर वहां से टैक्सी, ऑटो लेकर बागेश्वर धाम आ सकते हैं.

ट्रेन से बागेश्वर धाम कैसे पहुंचे ? How to reach Bageshwar Dham by train?

एक बार जब आप बागेश्वर बालाजी की यात्रा करने की योजना बनाते हैं तो आपको वहां पहुंचने के लिए अपना सुविधाजनक रास्ता देखना होगा. यह स्थान भारत के मध्य प्रदेश राज्य के छतरपुर ज़िले में स्थित है. छतरपुर रेल, सड़क और हवाई मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है. ट्रेन दिल्ली से सीधे छतरपुर जाती है. सड़क मार्ग से भी यह हाईवे से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है.

हवाई मार्ग से आपको खजुराहो और फिर सड़क मार्ग से धाम जाना होगा. दरअसल, बागेश्वरधाम  छतरपुर और खजुराहो के बीच में स्थित है. खजुराहो समूह के स्मारक झांसी से लगभग 279 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में छतरपुर जिले, मध्य प्रदेश, भारत में हिंदू और जैन मंदिरों का एक समूह है. वे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल हैं.

बागेश्वर धाम में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है लेकिन विश्व प्रसिद्ध खजुराहो नजदीक होने के कारण इसकी कमी जरा भी महसूस नहीं होती.

चाहे किसी भी शहर या राज्य से बागेश्वर धाम सरकार अर्जी लगाने जा रहे हैं तो आप खजुराहो रेलवे स्टेशन तक के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं यह भारत के विभिन्न छोटे बड़े शहरों से रेल मार्ग के द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है इसकी दूरी मात्र 25 किलोमीटर है.

खजुराहो से बागेश्वर धाम के लिए बस, टैक्सी बड़ी आसानी से मिल जाती हैं जिससे आप आसानी से पहुंच सकते हैं.

Bageshwar Dham Sarkar Mein Arjee Kaise Lagaye : घर बैठे ऐसे लगाएं बागेश्वर धाम सरकार में अर्जी

ट्रेन से महोबा से बागेश्वर धाम कैसे पहुंचे ||How to reach Bageshwar Dham from Mahoba Junction by Train

महोबा रेलवे स्टेशन से बागेश्वर धाम की दूरी लगभग 38 किलोमीटर है. आप स्टेशन से उतरकर  NH 34 के होते हुए जा सकते हैं.

महोबा रेलवे स्टेशन से बागेश्वर धाम की दूरी लगभग 38 किलोमीटर है.  आप दिल्ली से ट्रेन पकड़कर  महोबा स्टेशन पहुंच सकते हैं.  यहां से गाड़ी बुक करके जा सकते हैं. आपको 1 घंटे से ज्यादा लगेंगे पहुंचने में. दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन UP Sampark Kranti Express रात 8 बजे चलती है अगले दिन सुबह महाबो पहुंचा देती है. इसके अलावा निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से और भी ट्रेनें महोबा के लिए चलती है. आप IRCTC पर चेक कर सकते हैं.

ट्रेन से खजुराहो से बागेश्वर धाम कैसे पहुंचे || How to reach Bageshwar Dham from Khajuraho by Train

बागेश्वर धाम का सबसे नजदीकी और बड़ा रेलवे स्टेशन खजुराहो रेलवे स्टेशन है, जो बागेश्वर धाम से महज 55 किलोमीटर दूरी पर स्थित है. खजुराहो से रेलवे मार्ग से  करनाल, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, पानीपत, फरीदाबाद, आगरा, मथुरा, नई दिल्ली, ग्वालियर, उदयपुर, अजमेर, चित्तौड़गढ़, प्रयागराज, उज्जैन, इंदौर, बरौनी, दानापुर, समस्तीपुर, हाजीपुर, मुंबई, भोपाल और जयपुर आदि के साथ-साथ मध्य प्रदेश के बहुत सारे शहरों से जुड़ा हुआ.

ट्रेन से छतरपुर से बागेश्वर धाम कैसे पहुंचे || How to reach Bageshwar Dham from Chhatarpur by Train

अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो आप वहां से सीधे ट्रेन से छतरपुर के लिए रवाना हो सकते हैं, आपको बता दें दिल्ली से आपको 1-2 ट्रेन मिल जाएंगी जो सीधे मध्य प्रदेश छतरपुर जाती हैं. आपको वहां से करीब 24 किलोमीटर दूर बस से खजुराहो पन्ना रोड पर जाना होगा, आप चाहे तो प्राइवेट टैक्सी भी बुकिंग करके बागेश्वर धाम पहुंच सकते हैं.

हवाई जहाज से बागेश्वर धाम कैसे पहुंचे ? || How to reach Bageshwar Dham by Airplane?

हवाई यात्रा का सफर करते हुए बागेश्वर धाम पहुंचने वाले यात्रियों के लिए नजदीकी हवाई अड्डा खजुराहो अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है जो 21 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इसके बाद आप सार्वजनिक बस या प्राइवेट टैक्सी  से  बागेश्वर धाम जा सकते हैं.

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur : बागेश्वर धाम के बारे में जानें सबकुछ विस्तार से

भोपाल एयरपोर्ट से बागेश्वर धाम कैसे पहुंचे || How to reach Bageshwar Dham from Bhopal Airport 

भोपाल एयरपोर्ट से बागेश्वर धाम की दूरी लगभग 355 किलोमीटर है. इस एयरपोर्ट पर हर दिल्ली, मुंबई और गुजरात के अलावा अन्य जगहों से भी फ्लाइट लैंड करती हैं. एयरपोर्ट पर उतरकर आप सार्वजनिक बस या प्राइवेट टैक्सी से बागेश्वर धाम जा सकते हैं.

सड़क के रास्ते से बागेश्वर धाम कैसे पहुंचे ? How to reach Bageshwar Dham by road?

यदि आपका माध्यम बागेश्वर पहुंचने के लिए बस से प्लान कर रहे हैं तो राजस्थान ,उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के अलावा भी अन्य राज्यों से खजुराहो के लिए बस सुविधा उपलब्ध है आप वहां तक पहुंच कर आसानी से बागेश्वर धाम दर्शन के लिए जा सकते हैं.

मध्य प्रदेश के सभी जिलों से छतरपुर या फिर खजुराहो के लिए प्रतिदिन बस का आवागमन होता है आप यहां तक पहुंच कर बागेश्वर धाम के लिए प्रस्थान कर सकते हैं.

अगर आप बस से बागेश्वर धाम जाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले छतरपुर जाना होगा. नौगाउन, महोबा, बांदा, झांसी, शिवपुरी, विदिशा, भोपाल शहरों के अलावा दिल्ली, भोपाल और इंदौर से 24 घंटे बसें उपलब्ध हैं. आपको पता करना चाहिए कि आपके शहर से छतरपुर के लिए कोई बस चलती है या नहीं. छतरपुर के बाद आपको टैक्सी या ऑटो लेना होगा.

सड़क के रास्ते से छतरपुर से बागेश्वर धाम कैसे पहुंचे

छतरपुर से बागेश्वर धाम लगभग 33 किलोमीटर है. आपको गाड़ी से बागेश्वर धाम जाने के लिए 1 घंटा लगेगा.

सड़क के रास्ते से महोबा से बागेश्वर धाम कैसे पहुंचे

महोबार से बागेश्वर धाम लगभग 36 किलोमीटर है. आपको गाड़ी से बागेश्वर धाम जाने के लिए 1 घंटा लगेगा.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!