Hampi Travel: South India के शहर में क्या क्या करें?

South India में स्थित Hampi एक खूबसूरत जगह है, जो कि अपने खण्डहरों के लिए काफी मशहूर है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि South India की बाकी जगहों की तरह ये जगह भी tourists को काफी कुछ देती है। इसमें प्राकृतिक सौन्दर्य से लेकर खूबसूरत architecture के मंदिर शामिल हैं। हम्पी में हर किसी के लिए कुछ ना कुछ है। Adventure से लेकर slow motion activities, जो आपकी यात्रा को और भी ज्यादा खुशनुमा बनाते हैं। इसलिए travel junoon पर हम आपको बताने जा रहे हैं उन कुछ खास चीजों के बारे में जो आपको hampi में जरूर करनी चाहिए।

इसलिए ख़ास है मदुरई का अद्भुत Meenakshi Temple

Cycling

हम्पी के पास के गांव काफी ज्यादा खूबसूरत और शांत हैं, जो आपको कहीं पर देखने को नहीं मिलेंगे। Hampi एक छोटा सा गांव है, जिसे आसानी से पैदल घूम सकते हैं। लेकिन अगर आप इस जगह के हर एक कोने को देखना चाहते हैं, तो इसके लिए हम कहेंगे कि एक cycle किराए पर ले लें। इसका एक दिन का किराया लगभग 100-200 रुपये होता है। cycle के जरिये आप Hampi के पास की और भी जगहों को देख सकते हैं। वहां के local लोगों से बात कर सकते हैं। इसके आलवा आप घूमते हुए यहां के कई मन्दिरों को भी देख सकते हैं।

मंसा देवी मंदिरः हर की पौड़ी के पास है देवी का चमत्कारी मंदिर

Rooftop cafe में खाएं

गोवा और केरल के मुकाबले में आज भी hampi में tourists कम ही आते हैं। tourists के आने की शुरुआत होते ही इस जगह पर कई cafes खुलने लग गए हैं, जहां पर tourists के लिए italian  से लेकर continental खाना मिलता है। कुछ कैफे भारतीयों के बीच में तो rooftop cafes यूरोप से आने वाले tourists में काफी मशहूर है। यहां पर 2 rooftop restaurant हैं, दोनों ही काफी बेहतरीन खाना देते हैं, जैसे की हम्स पिस्ता, फ्रूट सलाद आदि। अगर आप अकेले travel कर रहे हैं, तो इन cafes में जा कर नए लोगों से दोस्ती कर सकते हैं।

मिस्रः ये मंदिर जैसा दिखेगा लेकिन इसे मंदिर मत समझ बैठना

मंदिर घूमे

इस शहर में अभी भी tourism का केंद्र सालों पुराने मंदिर ही है। विजयनग वंस के दौरान, इमारतों की इमारत की कला पर ज्यादा ध्यान दिया जाता था, जिसे आप यहां पर स्थित मंदिर, देवी देवताओं की मूर्तियों में देख सकते हैं। ये देखना काफी हैरानजनक है कि इन मंदिरों को कितनी अच्छी तरह से रखा गया है। इस शहर के बीच में एक मंदिर है। लेकिन अगर adventure करने की इच्छा है, तो पुलिस स्टेशन के पास स्थित एवेन्यू में जाएं, जहां पर आप विजयनगर की पुरानी सभ्यता को देख सकते हैं।

पूरे Hampi को देखने और समझने के लिए आपको यहां पर 3 दिन रुकना होगा और हर जगह को आराम से देखें। आप इन मन्दिरों को बिल्कुल भी miss नहीं कर सकते हैं जिनमें विजया विट्टला मंदिर, विरुपक्ष मंदिर, बंदर मंदिर और अच्युताराय मंदिर शामिल हैं।

Pataudi Palace: सैफ अली खान के महल का कनॉट प्लेस से क्या है रिश्ता?

पहाड़ों पर चढ़ें

अगर आप adventure sports के शौकीन हैं, तो Hampi में मौजूद पहाड़ों की चढ़ाई जरूर करें। अगर आप पहाड़ों पर चढ़ने का मन बना रहे हैं, तो खुद से करें, क्योंकि पहाड़ों के पास कुछ professional climbers होते हैं जो आपसे ज्यादा पैसे मांग सकत हैं। नदी के दूसरी तरफ जाएं और पहाड़ी को चढ़कर आसपास की सुन्दरता को देंखें।

नाव की सवारी करें

हम्पी में आने वाले tourists के बीच में नौकायान काफी लोकप्रिय है, यकीनन आपने कई बार नाव की सवारी की होगी, लेकिन ये नाव थोड़ी अलग है। दरअसल ये नाव बाकी नाव से अलग है, इसे कोरकल नाव कहते हैं। यह पौधे से बनी एक गोलाकार नाव होती है।

Turtuk Village: बहुत खास है इस गांव की ‘आजादी’ की कहानी

इस नाव में एक बार में 5 लोगों को बिठाया जा सकता है और बोटिंग का मजा ले सकते हैं। इसमें किसी भी तरह की मशीनरी शामिल नहीं है। इसे एक विशाल छड़ी की मदद से चलाते हैं। अगर आप इसका मजा लेना चाहते हैं, तो इसके लिए 70 से 80 रूपये देने होंगे, लेकिन शाम के वक्त नाव वाले दाम बढ़ा देते हैं।

ऐसा लगता है जैसे कि आप पानी के स्तर पर हैं। कई बार ऐसा लगता है कि आप गिरने जा रहे हैं लेकिन नाव की संरचना इतनी मजबूत है कि आप इसपर बैठकर अपनी बोटिंग का मजा ले सकते हैं।

जयपुर (Jaipur) में है बंदरों का अनूठा मंदिर, घूमना चाहेंगे आप?

मगरमच्छ नदी

अगर आप खुद के साथ शांति के पल बिताना चाहते हैं तो आप मगरमच्छ नदी जाएं। लोग मानते हैं कि यहां पर कई मगरमच्छ हैं, लेकिन किसी ने भी आज तक देखा नहीं है। नदी का किनारा काफी शांत है, जहां पर आप अच्छी selfie ले सकते हैं। आप यहां पर 4.00 बजे तक आ सकते हैं और सूर्यास्त तक रह सकते हैं।

कैसे पहुंचे हम्पी?

होसपेट हम्पी का नजदीकी रेलवे स्टेशन है यदि आप flight से आ रहे हैं तो इसका नजदीकी हवाई अड्डा हुबली और बेंगलुरु पड़ेगा। और अगर अप सड़क के रास्ते से आना चाहते हैं, तो ये शहर सड़कों से काफी अच्छे से जुड़ा हुआ है।

News Reporter
एक लेखक, पत्रकार, वक्ता, कलाकार, जो चाहे बुला लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: