Jalandhar Travel Guide – पंजाब के जालंधर में यहां करें घुमक्कड़ी, मजा आ जायेगा

Jalandhar Travel Guide- बात करें जालंधर ( Jalandhar ) की तो ये पंजाब के सबसे पुराने शहरों में से एक है और कई प्राचीन खंडहरों की खोज ये साबित करती है कि ये सिंधु घाटी सभ्यता के दिनों से ही है. जालंधर शहर ने भी स्वतंत्रता आंदोलन में एक आवश्यक भूमिका निभाई है क्योंकि यहां की ज़मीन पर कई विरोध प्रदर्शन शुरू किए गए थे. जालंधर ने अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में स्पोर्ट्स के सामान और हैंड मेड टूल्स के सबसे अच्छे मैनुफ़ैक्चर में से एक के रूप में अपना नाम देशभर में बनाया है. यही नहीं ओलंपिक, एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और अन्य जैसे अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में स्पोर्ट्स के टूल्स और एक्सेसरीज के बेस्ट सप्लायर में से जालंधर को एक माना जाता है.

इसका हिस्टॉरिकल इम्पोर्टेंस, कलचरल हेरिटेज और रिच कमर्शियल एरिया जालंधर पंजाब में सबसे रोमांचक स्थानों में से एक है. जालंधर यात्रा ( Jalandhar Travel Guide )  के दौरान इस शहर के कई आकर्षण देखने को मिलेंगे जो इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और गौरवशाली इतिहास को दिखाते हैं.

 

रंगला पंजाब हवेली जैसी जगहों पर टूरिस्ट को यहां के ऑथेंटिक पंजाबी फ़ूड के साथ पंजाबी ढंग से जीवन जीने के तरीके का एक्सपीरिएंस दिलाते हैं. जंग-ए-आज़ादी मेमोरियल और शहीद-ए-आज़म म्यूज़ियम इस कम्युनिटी के यादगार इतिहास, बहादुरी और स्वतंत्रता संग्राम में उनके कंट्रीब्यूशन के बारे में बताते हैं.

 

जालंधर घूमने ( Jalandhar Travel Guide ) के लिए एक बढ़िया शहर होने के साथ ही साथ ये सुंदर मंदिरों, गुरुद्वारों, मस्जिदों और चर्चों का भी घर है. बात करें अगर यहां के सबसे बढ़िया धार्मिक स्थलों की तो यहाँ स्थित देवी तालाब मन्दिर, गुरुद्वारा छेविन पडशाही, सेंट कैथेड्रल चर्च, करतारपुर गुरुद्वारा, तुलसी मंदिर, गुरुद्वारा तल्हान साहिब जी, रघुनाथ मंदिर, इमाम नासिर मस्जिद और शिव मंदिर का नाम आता है.

 

ये लिस्ट यहीं नहीं खत्म हुई. जालंधर घूमने ( Jalandhar Travel Guide )  के लिए और भी कई जगह हैं. जहाँ आप अपनी जालंधर यात्रा ( Jalandhar Travel Guide ) का पूरा मज़ा ले सकते हैं. इनमें से ही वंडरलैंड, पुष्पा गुजराल साइंस सिटी, जंग-ए-आज़ादी मेमोरियल जी, बाबा सोडल मंदिर, निक्कू पार्क, गांधी स्टेडियम, सेंट मैरी कैथेड्रल ये भी जालंधर की कुछ जानी मानी जगह हैं.

 

यहां की रिच हिस्ट्री, कल्चर और हेरिटेज के साथ खूबसूरत जालंधर में कई दिलचस्प और बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस हैं. जिनके बारे में आपको करीब से जानना चाहिए. कई हिस्टोरिकल प्लेस और पवित्र मंदिरों के साथ, जालंधर घूमने ( Jalandhar Travel Guide )  के समय सच में आपको अलग ही एक्सपेरियंस मिलेगा. जालंधर स्थित देवी तालाब मंदिर और बाबा सोडल मंदिर जैसे स्थान हैं जहां आपके मन को शांति का एहसास होगा.

 

Mohali Travel Guide – मोहाली में घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन, जो आपकी जर्नी को बना देंगे यादगार

 

 

जालंधर यात्रा ( Jalandhar Travel Guide ) की बात करें तो यहां का सबसे फेमस हिस्टोरिकल मॉन्युमेंट में से एक, जंग-ए-आज़ादी मेमोरियल जो कि यहां का एक बेहद सुंदर टूरिस्ट प्लेस है.

 

अगर आप बच्चों के साथ जालंधर यात्रा ( Jalandhar Travel Guide ) कर रहे हैं, तो शहर में मज़ेदार समय बिताने के लिए आप नेहरू पार्क या निक्कू पार्क जैसे फेमस पार्कों में भी जा सकते हैं. यहां के म्यूज़िकल फाउंटेन और डिफरेंट स्ट्रीट फूड स्टॉल के भी कई आकर्षण हैं. जो सच में आपका दिन बना देंगे और भी एडवेंचर के लिए वंडरलैंड पूरी फैमली के साथ एन्जॉय करने के लिए बेस्ट ऑप्शन है. इन सभी जगहों के साथ, जालंधर आपको बेस्ट पंजाबी एक्सपीरियंस देगा.

 

Wonderland

 

अगर आप एडवेंचर और थ्रिलिंग राइड्स पसंद करते हैं, तो ये आपके लिए एकदम सही जगह है. जालंधर यात्रा ( Jalandhar Travel Guide ) के दौरान सबसे अमेज़िंग थ्रिलिंग और एडवेंचर राइड्स का मज़ा लेने के लिए वंडरलैंड जा सकते हैं. ये जालंधर की सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

वटरलैंड में लोग मस्ती भरे पंजाबी गानों और फव्वारे की बौछारों के नीचे नाचते हैं. थीम पार्क में आर्टिफिशियल क्लाउड हैं जो आर्टिफिशियल रेन करते हैं. कभी-कभी, आप आर्टिफिशियल क्लाउड से आने वाली कुछ कलरफुल रेन भी देख सकते हैं. इसके अलावा जालंधर का ये थीम पार्क सर्दियों के दिनों में नहीं खुलता. क्योंकि यहां के क्लाइमेट की वजह से यहां बहुत ठंड हो जाती है.

 

Place: जालंधर – नकोदर रोड, वडाला चौक, आफ्टर, जालंधर, पंजाब 144001

Entry Fees: एडल्ट्स के लिए 900₹ और 3 फीट से कम उम्र के बच्चों के लिए एंट्री फ्री!

Time: सोमवार से रविवार सुबह 10 बजे से शाम 7.30 बजे तक

Best Time To Visit: गर्मी को मात देने और अलग-अलग वॉटर राइड्स का मज़ा लेने के लिए गर्मी में वंडरलैंड घूमने का सबसे अच्छा समय है.

 

Devi Talab Mandir

 

इस राज्य के सबसे पुराने मंदिरों में से एक, देवी तालाब मंदिर जो कि जालंधर यात्रा ( Jalandhar Travel Guide ) के दौरान सबसे लोकप्रिय धार्मिक स्थलों में से एक है. इस मंदिर को धार्मिक शास्त्रों से संबंधित माना जाता है, ऐसा कहा जाता है कि देवी सती का दाहिना स्तन इसी मंदिर में गिरा था. यहां कई वर्षों तक, कई विदेशी आक्रमणकारियों ने इस मंदिर पर कब्जा करने की कोशिश की, लेकिन वो ऐसा करने में सफल नहीं हो पाए.

मंदिर में भगवान शिव और देवी काली की मूर्तियां स्थापित हैं. जो लगभग 200 साल से भी ज़्यादा पुरानी हैं. मंदिर दिसंबर के महीने में बहुत लोकप्रिय हरिवल्लभ संगीत सम्मेलन का आयोजन करता है. जिसके दौरान यहां काली देवी के भक्त आते हैं.

 

Place: टांडा Rd, शिव नगर, इंडस्ट्रियल एरिया, जालंधर, पंजाब 144004

Time: सुबह 7 बजे से शाम 8 बजे तक

Best Time To Visit: इस ख़ूबसूरत मंदिर में जाने का सबसे अच्छा समय दिसंबर है क्योंकि आप लोकप्रिय हरिवल्लभ संगीत सम्मेलन भी देख सकते हैं.

 

 

Pushpa Gujrat Science City

 

जालंधर के 72 एकड़ क्षेत्र में फैला, पुष्पा गुजराल साइंस सिटी जालंधर घूमने ( Jalandhar Travel Guide ) के लिए बेस्ट प्लेस में से एक है. भारतीय केंद्र सरकार और पंजाब सरकार की एक मिली जुली परियोजना, ये जगह विज्ञान, कृषि, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, मानव विकास और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों का पता लगाने के लिए भी लोगों को यहां इनवाइट करने के लिए बनाई गई थी.

आप पुष्पा गुजराल साइंस सिटी में दो पैकेजों में घूम सकते हैं:

1. एक पैकेज में आपको लेजर शो, फ्लाइट सिम्युलेटर, वर्चुअल 3 डी शो, डिजिटल प्लेनेटेरियम शो देखने को मिलेगा.
2. दूसरे पैकेज में आपको एक फ्लाइट सिम्युलेटर, वर्चुअल 3 डी शो, लेजर शो, डिजिटल प्लेनेटेरियम , डोम थिएटर फिल्म टूर और भी बहुत कुछ देखने को मिल जाएगा.

साइंस सेंटर में, आप ऑप्शनल बोट राइड के लिए साइंस सिटी के चारों ओर घूमने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं.

Place: पुष्पा गुजराल साइंस सिटी जालंधर, पंजाब 144002

फीस : पैकेज l – एडल्ट्स के लिए 355₹, स्टूडेंट्स के लिए 265₹, सीनियर सिटिज़न के लिए 188₹

पैकेज II – एडल्ट्स के लिए 425₹, स्टूडेंट्स के लिए 305₹, सीनियर सिटिज़न के लिए 233₹

Time: सोमवार से रविवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक

घूमने का सबसे अच्छा समय: पुष्पा गुजराल साइंस सिटी की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय दिसंबर, जनवरी या फरवरी में हैं. जिससे आप यहां के मौसम के साथ-साथ यहां पर घूमने वाली जगहों का आनंद भी उठा सकें.

 

Jang-e-Aazadi Memorial

 

भारत के लिए जान गंवाने वाले पंजाब के बहादुर जाबाज़ों को समर्पित, जंग-ए-आजादी स्मारक करतारपुर शहर में जालंधर-अमृतसर राजमार्ग के पास बनाया गया है. ये स्मारक 25 एकड़ के क्षेत्र में फैला है. ये मेगा प्रोजेक्ट जालंधर घूमने ( Jalandhar Travel Guide ) के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

ये स्मारक गुंबद के आकार की वास्तुकला और इसकी सफेद पीले रंग की छत जो सच में देखने लायक है. आप जब भी जालंधर जाएं ( Jalandhar Travel Guide ) तो इस मेमोरियल के एवी हॉल में 15 मिनट की 3 डी फिल्म देखना ना भूलें.

Place: जंग-ए-आज़ादी मेमोरियल, करतारपुर, जालंधर- अमृतसर हाईवे, जालंधर

Entry Fees: एडल्ट्स के लिए इस मेमोरियल की फीस 50₹ और बच्चों के लिए – 30₹ है.

Time: सोमवार से शनिवार – सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक
रविवार – सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक

जालंधर यात्रा ( Jalandhar Travel Guide ) करने का सबसे अच्छा टाइम : मेमोरियल की यात्रा करने का सबसे अच्छा टाइम जून से सितंबर के बीच है. इस समय यहाँ का मौसम अच्छा होता है. जिससे आप अपनी जालंधर यात्रा ( Jalandhar Travel Guide ) को पूरी तरह से एन्जॉय कर सकते हैं.

 

How to visit Jalandhar by Flight

 

अगर आप जालंधर फ्लाइट से जाना चाहते हैं तो तो आपको बता दें जालंधर का अपना एयरपोर्ट नहीं है. यहां से सबसे पास अमृतसर एयरपोर्ट है. ये जालंधर शहर से लगभग 75 किमी दूर है. इस एयरपोर्ट से सभी मेन एयरलाइनों की डेली उड़ानें अमृतसर से भारतीय शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, लखनऊ जैसे और भी शहरों से जुड़ती हैं. बर्मिंघम, दुबई और दोहा जैसे इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के लिए भी आपको फ्लाइट अमृतसर से मिल जाएगी.

 

How to visit Jalandhar by Bus

 

बस से जालंधर जाते हैं तो जालंधर उत्तर भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. स्टेट और प्राइवेट बसें जालंधर से चंडीगढ़, दिल्ली, अमृतसर, जम्मू, अंबाला, जयपुर जैसे स्थानों के लिए चलती हैं. इस तरह आप शहर के किसी भी हिस्से तक पहुंचने के लिए जालंधर बस डिपो से लोकल ट्रांसपोर्ट का फायदा उठा सकते हैं. बता दें एनएच 1 से दिल्ली और जालंधर के बीच लगभग 372 किमी की दूरी तय करने में लगभग 7 घंटे लगते हैं.

 

How to visit Jalandhar by Train

 

रेल द्वारा सफर करना चाहते हैं तो अमृतसर-दिल्ली रेलवे लाइन पर जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन पंजाब का एक महत्वपूर्ण रेल जंक्शन है. स्वर्ण मंदिर मेल, दिल्ली अमृतसर शताब्दी, पश्चिम एक्सप्रेस जैसी प्रमुख ट्रेनें इस जंक्शन पर रुकती हैं. जालंधर से दिल्ली, कोलकाता, वाराणसी, पटना, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू और भी कई शहरों के लिए सीधी ट्रेन मिल जाएंगी.

 

[youtube https://www.youtube.com/watch?v=V07c9mBWmwo]

Anchal Shukla

मैं आँचल शुक्ला कानपुर में पली बढ़ी हूं। AKTU लखनऊ से 2018 में MBA की पढ़ाई पूरी की। लिखना मेरी आदतों में वैसी शामिल है। वैसे तो जीवन के लिए पैसा महत्वपूर्ण है लेकिन खुद्दारी और ईमानदारी से बढ़कर नहीं। वो क्या है किमैं लोगों से मुलाक़ातों के लम्हें याद रखती हूँ,मैं बातें भूल भी जाऊं तो लहज़े याद रखती हूँ,ज़रा सा हट के चलती हूँ ज़माने की रवायत से,जो सहारा देते हैं वो कंधे हमेशा याद रखती हूँ।कुछ पंक्तिया जो दिल के बेहद करीब हैं।"कबीरा जब हम पैदा हुए, जग हँसे हम रोयेऐसी करनी कर चलो, हम हँसे जग रोये"

error: Content is protected !!