https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

Foreign Travel – 11 सबसे सस्ते तरीके, जिससे आपकी विदेश यात्रा होगी और भी रोमांचक

Foreign Travel – क्या आपको नहीं लगता है कि विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) करने के कुछ सस्ते तरीके भी हो सकते हैं ? एक बार सोचिये अगर आपने लॉटरी जीती है. अब आप उन सभी बढ़िया चीजों के बारे में सोचिये जिन्हें आप अपने लाइफ के लास्ट टाइम तक करना चाहते हैं. ऐसे में बहुत से लोगों का सपना होगा टोक्यो में चेरी ब्लॉसम देखने का, बाली में समुद्री कछुओं के साथ स्नॉर्कलिंग का, पेरू में माचू पिचू के छिपे हुए आश्चर्य का पता लगाने का, या फ़िर तंजानिया में वन्यजीवों के साथ करीब से वाइल्ड लाइफ को एन्जॉय करने का. सच में ये दुनिया घूमने के लिहाज से आपको लिमिटलेस नज़र आने लगेगी.

 

आप मानें या ना मानें  स्टूडेंट्स के लिए विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) करने के लिए कई सस्ते तरीके हैं. सच में ट्रैवेल के लिए सभी के लिए कुछ ना कुछ सस्ते तरीके हैं! थोड़ी सी जानकारियों के साथ आप विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) के दौरान पैसे बचा पाएंगे. बता दें इनमें से कोई भी सुझाव आपको विदेश ( Foreign Travel ) में मुफ्त यात्रा करने को लेकर नहीं मिलेगा. लेकिन ये पक्का है कि आपके खर्चों में कटौती करने में मदद करेंगे. जो की सच में बहुत मायने रखता है. ये कुछ तरीके आपकी विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) को बेहतरीन बना सकते हैं . तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में.

 

Tour में अचानक से पार्टनर को यूं करें Kiss, कभी शॉवर में, तो कभी समंदर के किनारे

 

दोस्तों के साथ करें ट्रैवेल

 

आपके सबसे अच्छे दोस्तों की तुलना में आपकी यात्रा के रोमांच को शेयर करने के लिए और कोई नहीं हो सकता. आपके ग्रुप की चैट पहले से ही मज़ेदार और यात्रा करने के अलग-अलग तरीकों से भरी होती है. तो क्यों ना इसे सच में बदल दिया जाए? यह ट्रेवल करते समय पैसे बचाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. क्योंकि आप सभी होने वाले खर्चों को डिवाइड कर सकते हैं. जैसे- खाने का सामान, रहना, कार किराए पर लेना, और भी अलग एक्टिवटीज़ ; इस यात्रा के दौरान जितने ज्यादा लोग होते हैं उतना ही खर्च सस्ता हो जाता है. तो अपने दोस्तों को पकड़िए और विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) की योजना बना डालिये.

 

 

काउचसर्फिंग ट्राई करें

 

अगर आप अपने हॉलिडे को ब्राज़ीलियाई शोरलाइन पर गुज़रना चाहते हैं. लेकिन यहां के होटल से समुद्र का नज़ारा दिखाने वाला रूम खरीद पाना आपके बजट में नहीं है, तो एक और तरह की सर्फिंग करें: काउचसर्फिंग. यहां लोकल  लोगों ने पर्यटकों के ठहरने के लिए सस्ते स्थानों का इंतजाम कर रखा है. यही नहीं वे आपको शहर भर में फेमस जेम्स के बारे में भी बताते हैं. होल-इन-द-वॉल रेस्तरां से आपकी सुबह की शुरुआत को वहां कि शांत बीचेस पर एक अलग एक्सपीरिएंस देगी . अगर आपके पास ज्ञान का खजाना है तो इससे विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) के दौरान पैसा बचा सकते हैं.

 

विदेश में होने वाला वालंटियर प्रोग्राम है एक अच्छा ऑप्शन

 

 

वालंटियररिंग, सच में किसी कम्युनिटी, प्लेनेट और आपके सोल के लिए अच्छा है. विदेशों में वालंटियररिंग ऑपरट्यूनिटी के साथ अपने विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) जाने के मिशन को पूरा करें. विदेश में इससे रिलेटेड बहुत सारे प्रोग्राम हैं. इसलिए आप यहां अपने लिए कुछ ऐसा ज़रूर ढूंढ सकते हैं. ना केवल यह यात्रा करने का एक अलग तरीका है, बल्कि अपने बजट के अंदर विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) करने के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है. हालांकि आपको आमतौर पर इस प्रोग्राम में शामिल होने के लिए कुछ पैसे पे करने पड़ते हैं. जो आपके रहने, खाने और बहुत से अन्य खर्चों को भी कवर करेगा.

 

 

आप वहां पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं

 

हो सकता है आपको लगता हो कि विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) आपके बजट की बात नहीं है. क्यों ना गर्मियों में सिडनी में रहें और वहां सूरज की किरणों को पकड़ें या क्रिसमस की छुट्टी पर बार्सिलोना में एन्जॉय करें. आपका जो भी प्लान हो, एक पार्ट टाइम नौकरी आपके आराम या जरूरी एक्टिविटीज़ को छोड़े बिना आपके पैसे की कमी को भरने का एक अच्छा तरीका है. अगर आप ऐसे वीज़ा पर हैं जो आपको किसी देश में काम करने की परमिशन देता है और आप एक ऐसे जगह पर रहने के लिए खुश हैं, ऐसे में आप वहां की किसी लोकल एजेंसी से पार्ट टाइम जॉब सर्च करने के बारे में बात करें. जिससे आप विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) करते हुए वहां कुछ पैसे कमाएँगे और अपने रेज़्यूमे में एक अच्छा एक्सपीरिएंस भी जोड़ेंगे.

 

Goa के Vasco Da Gama में घूमने के लिए क्या-क्या है खास, जान लीजिये

 

अपने बजट में ट्रेवल डेस्टिनेशन सर्च करें

 

विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) सच में कई देशों में कम खर्च में रुकने, और कुछ पैसे बचाने के लिए शानदार जगह हो सकती हैं. सुंदर देश जैसे कोलंबिया, बोस्निया, पुर्तगाल, श्रीलंका कई और भी सेफ, एक्स्ट्रा आर्डिनरी ट्रेवल के लिए सस्ती जगह हैं. भले ही आप यहां अकेले जा रहे हों. आम तौर पर बात की जाए तो, खाना, घूमना, और रहना सस्ता होता है, इसलिए आप अपने पैसे को विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) के दौरान बचा सकते हैं और बाद में इसी पैसे को किसी महंगे डेस्टिनेशन पर जाने के लिए खर्च कर सकते हैं.

 

 विदेश में पढ़ाई है बेस्ट ऑप्शन

 

आप शायद विदेश में पढ़ाई करने को अपनी बजट में विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) के सुझावों की सूची में शामिल होने की उम्मीद नहीं करेंगे. लेकिन इसको इस सजेशन की लिस्ट में शामिल किया जा सकता है. स्कूल और जगह के तौर पर, विदेश में एजुकेशन प्रोग्राम होम यूनिवर्सिटी में एक सेमेस्टर के कम्पैरिज़न में एक ही बजट या उससे भी सस्ता हो सकता है. ऊपर दी हुई लिस्ट में बजट ट्रैवल डेस्टिनेशन में ऐसी जगह जाना एक अच्छा ऑप्शन है, क्योंकि किसी देश में कम पैसों में रहने के लिए विदेश में पढ़ाई के ऑप्शन को बेस्ट माना जाता है. वहाँ भी स्कॉलरशिप के बहुत सारे ऑप्शन हैं. इसलिए सच में स्टूडेंट्स के लिए विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) करने के सस्ते तरीकों में से एक हो सकता है.

 

विदेश में रहने वाले रिलेटिव के साथ रहें

 

क्या आपका कोई चचेरा भाई जर्मनी में रहता है? या हो सकता है कि आपकी माँ की सौतेली बहन के चाचा का बेटा जापान में रहता हो? अगर आपको विदेश में रहने वाला कोई रिश्तेदार मिल जाता है, तो आपको अपने बजट में ट्रैवल एडवेंचर पर रुकने का बढ़िया बहाना मिल सकता है.  इससे आपको अपने परिवार के साथ रहने और विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) के दौरान पैसे बचाने का मौका मिलेगा. इसमें फ्री रहना, फ्री खाना, इनसाइडर टिप्स भी आपको मिल जाएंगीं. सच में इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता.

 

विदेश में करें इंटर्नशिप

 

काम से लंबा ब्रेक लेना और विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) करने के लिए पढ़ाई करना हर किसी को पसंद नहीं आता. इसलिए, विदेश में इंटर्नशिप करके कैरियर को नई दिशा देने वाले उन सभी लोगों के लिए ये एक अच्छा ऑप्शन है. जो लोग विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) करने के लिए एक अलग तरीके की तलाश कर रहे हैं. इंटर्नशिप के लिए आप टाइम पीरियड खुद से सेलेक्ट कर सकते हैं. आप जिस भी टाइम पीरियड के लिए काम करते हैं. उसमें आप अपने प्रोग्राम को चूज़ कर सकते हैं. सिडनी या लंदन जैसे महँगे देशो में इंटर्नशिप करने के दौरान ऐसे देशों में यात्रा करने का एक सस्ता तरीका हो सकता है. प्रोग्राम और यहाँ रहने के ख़र्च के अलावा, आप एक अच्छा एक्सपीरिएंस और इंटेरनेशनल कनेक्शन भी फील करेंगे.

 

दुनिया के 6 देश, जो Covid-19 खत्म होने पर उठाएंगे आपकी यात्रा का खर्च

 

ऑल इंकलुसिव पैकेज चुनिए

 

सभी इन्क्लूसिव गेटवे फ्लोरिडा के क्रूज़ के आसपास घूमने जा रहे दादा-दादी के लिए ही नहीं है. एशिया के चारों ओर बस पर्यटन से लेकर भूमध्य सागर में द्वीप-यात्रा के रोमांच जिसका एक अलग ही मज़ा है. ये यात्रा विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) के दौरान पैसे बचाने का अच्छा तरीका हो सकता है. फ़िर चाहे आपकी उम्र कुछ भी हो. ऑफ सीजन के दौरान कम फेमस जगहों को चूज करना आपके ज़्यादा पैसे बचाने का सबसे अच्छा दांव हो सकता है. भले ही आप एक ज़्यादा कॉस्टली ऑप्शन के साथ जा रहे हों.  इसमें आपको खाने, रहने, घूमने, और भी एक्टिविटीज़ के लिए आमतौर पर छूट दी जाती हैं. जिसके लिए पैकेज की फैसिलिटी प्रोवाइड कराई जाती हैं.

 

ऑफ-पीक टाइम्स के दौरान यात्रा

 

समर ब्रेक पर यूरोप की यात्रा करना एक सपने की तरह लग सकता है. लेकिन अगर हम विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) की यात्रा करने के सस्ते तरीकों के बारे में बात कर रहे हैं, तो यहां ऑफ-पीक टाइम पर जाना बेहतर हो सकता है. आमतौर पर, इसका मतलब होगा कि सर्दी या फ़िर पतझड़ में. ये इस पर डिपेंड करता है कि आप कहाँ जा रहे हैं. लेकिन प्राग में बर्फ से ढकी सड़कों पर घूमना इतना बुरा भी नहीं होगा. अगर आप सर्च कर रहे हैं, तो ये आपके बजट में ट्रेवल डेस्टिनेशन पर जाने के लिए ये सबसे सस्ते और सबसे आसान तरीकों में से एक है.

 

विदेश में टीचिंग प्रोग्राम के लिए अप्लाई करें

 

चाहें आपके पास किसी तरह का टीचिंग एक्सपीरिएंस हो या ना हो. विदेश में पढ़ाना एक सस्ता तरीका है. उन जगहों पर घूमने का जहाँ आप हमेशा से जाना चाहते हैं. यहां आप बहुत अच्छी सैलरी पा सकते हैं, साथ ही साथ आप कुछ नए स्किल्स भी सीख सकते हैं ( जो आपके रेज़्यूमे को और भी बेहतर बनाएगा ) , और इससे आप विदेश यात्रा ( Foreign Travel ) के दौरान यहां लंबा समय बिता पाएंगे. कुछ प्रोग्राम जो आपके रहने, खाने, या फ्लाइट के किराये को भी कवर करते हैं. अगर टीचिंग को लेकर आप में जुनून है, तो ये दुनिया घूमने का सबसे सस्ता तरीका हो सकता है.

 

 

Anchal Shukla

मैं आँचल शुक्ला कानपुर में पली बढ़ी हूं। AKTU लखनऊ से 2018 में MBA की पढ़ाई पूरी की। लिखना मेरी आदतों में वैसी शामिल है। वैसे तो जीवन के लिए पैसा महत्वपूर्ण है लेकिन खुद्दारी और ईमानदारी से बढ़कर नहीं। वो क्या है किमैं लोगों से मुलाक़ातों के लम्हें याद रखती हूँ,मैं बातें भूल भी जाऊं तो लहज़े याद रखती हूँ,ज़रा सा हट के चलती हूँ ज़माने की रवायत से,जो सहारा देते हैं वो कंधे हमेशा याद रखती हूँ।कुछ पंक्तिया जो दिल के बेहद करीब हैं।"कबीरा जब हम पैदा हुए, जग हँसे हम रोयेऐसी करनी कर चलो, हम हँसे जग रोये"